Samay Ka Mahatva: Essay on Importance of Time in Hindi

 

“भविष्य को वैसा समय मत बनने दीजिये, जब आप यह कामना करें कि आपको वह काम करना चाहिए था, जो आप आज नहीं कर रहे हैं।”
– अज्ञात

 

Essay on Importance of Time in Hindi
वक्त हमारी ख्वाहिशें पूरी होने का इंतजार नहीं करता

समय यूँ तो एक छोटा सा शब्द है, पर मनुष्य के संपूर्ण जीवन को अपनी परिधि में समेटे हुए है। जन्म और मृत्यु जिसके दो छोर कहे जा सकते हैं। जिंदगी में दूसरी सभी चीजें तो मिलती और बिछडती रहती हैं, लेकिन बस समय ही एक ऐसी चीज़ है, जो लगातार हमसे बिछड ही रहा है। मुट्ठी में पानी को शायद रोककर रख भी लिया जाये, पर समय को इच्छानुसार रोकना, उस पर पूर्ण नियंत्रण करना संभव नहीं।

हम जो कर सकते हैं, वह बस यह है कि आज मिले Time को पूरी दक्षता से भुना लें, आज ही उसका भरपूर सदुपयोग कर लें। क्योंकि एक बार बीत जाने के बाद, फिर उसे लौटाया जा सकना संभव नहीं। हम समय को नष्ट करने की भूल इसीलिए करते हैं, क्योंकि हम समय का महत्व नहीं जानते हैं। जब आप समय पर प्रेरक अनमोल विचारों को Time Quotes in Hindi में ध्यानपूर्वक पढेंगे तो जान जायेंगे कि यह कितना कीमती है।

Samay Ka Mahatva in Hindi समय अमूल्य है

समय बेशकीमती है। शायद इसीलिए Benjamin Franklin ने कहा है, “खोया हुआ समय फिर कभी हासिल नहीं होता।” इस जीवन में एक भी क्षण ऐसा नहीं है जिसे हम साधारण कह सकें। हर क्षण असाधारण और अमूल्य है। समय के एक विशेष क्षण ही हमने जन्म लिया था और एक निश्चित समय ही हम इस काया के पिंजरे को छोड़ेंगे। वह भी समय का एक क्षण ही होता है, जो हमें प्रसन्नता या अप्रसन्नता महसूस कराता है, हमें सफलता का आशीर्वाद देता है या फिर असफलता के गर्त में फेंक देता है।

हर क्षण अपने साथ कितने ही चित्र-विचित्र अनुभव लाता है। समय की ये चाल देखते हुए, सच्ची बुद्धिमानी इसी बात में है कि हम Time के हर क्षण का ढंग से सदुपयोग कर लें। समय अपने साथ अनेकों वरदान और बेशकीमती अवसर लेकर आता है, लेकिन समय की कीमत जानने वाले और मौके पर न चूकने वाले सतर्क व्यक्ति ही बुद्धिमानी से उसका उपयोग कर पाते हैं।

जो लोग अपना जीवन बिना किसी उद्देश्य के और असावधानी से गुजारते हैं, वे उन महत्वपूर्ण उपलब्धियों को पाने से चूक जाते हैं। कई लोग तो उन चीज़ों को भी गवां देते है, जो पहले ही उनके पास होती हैं। अगर कोई व्यक्ति ध्यान से असफलता के कारणों की खोज करे, तो वह पायेगा कि केवल अपने अन्दर बसे आलस्य और अनियमितता की वजह से ही वह असफल हुआ है।

काम से जी चुराने वाली यह बुराई Time को फूलझडी की तरह जलाकर राख कर देती है, इसीलिये जीवन में Time Management Skills में दक्ष होना बहुत आवश्यक है। सैमउल स्माइल्स ने शायद समय की चाल को देखते हुए यह बिल्कुल ठीक ही कहा है –

“Lost wealth may be regained by diligent work, lost knowledge by study, lost health by temperance or medicine, but lost time is gone forever.”

“खोयी हुई दौलत कड़ी मेहनत से पायी जा सकती है, खोया ज्ञान अध्ययन से हासिल किया जा सकता है, खोया स्वास्थ्य औषधि या संयम से हासिल किया जा सकता है, लेकिन खोया समय सदा के लिये खो जाता है।”

बड़ी कामयाबी हासिल करने वाले लोग अपना समय व्यर्थ नष्ट नहीं करते हैं क्योंकि वह कामयाबी की कीमत जानते हैं, पढ़ें – Success Quotes in Hindi

Realize Importance of Time समय की कीमत पहचानिये

जिंदगी में समय की कितनी महत्ता है, इसे हर कोई नहीं समझ सकता। समय की वास्तविक कीमत तो वही आदमी बता सकता है, जिसने समय की कीमत पर बहुत कुछ खोया हो। शायद यह घटना Time की Importance बता सके –

कुछ साल पुरानी बात है। दो व्यक्ति सड़क पर अपने वाहन से जा रहे थे। यह सड़क वन विभाग के क्षेत्र में पड़ती थी। अचानक जंगल से दो हिरण लड़ते-झगड़ते सड़क पर आ गए। उनका आना इतना अप्रत्याशित था कि वे लोग उन्हें सही तरह से देख भी नहीं सके। अचानक बचाने के चक्कर में गाडी फिसली और दोनों आदमी गिर पड़े। दोनों बुरी तरह घायल थे और मदद की पुकार लगा रहे थे।

एक तो उस वीरान क्षेत्र से कम ही लोग निकलते थे, लेकिन जो उस रास्ते से गुजर रहे थे उन्होंने भी कोई मदद न की। किसी तरह उनमे से एक घायल व्यक्ति ने जो अब तक कुछ होश में था, किसी तरह अपने एक परिचित को फ़ोन किया और फिर बेहोश हो गया। वह परिचित वहाँ से लगभग 100 किमी. दूर था, इसलिए पहुँचने में 2 घंटे लग गए।

हॉस्पिटल ले जाने के थोड़ी देर बाद ही दोनों लोगों ने दम तोड़ दिया । दुखी मन से डॉक्टर ने कहा, अगर आप इन्हें थोड़ी देर पहले ले आये होते, तो इन लोगों की जान बचाई जा सकती थी। 10-15 मिनट का समय हम ज्यादा नहीं मानते हैं, लेकिन इतना Time भी जीवन में अनेकों अवसरों पर अमूल्य सिद्ध होता है; जिसे हम बड़ी से बड़ी कीमत देकर भी हासिल नहीं कर सकते हैं।

कुछ सेकेण्ड की देर होने पर ट्रेन छूट जाती है, फ्लाइट निकल जाती है। Exam में Time पूरा होते ही कापी छीन ली जाती है। Interview में देर होने पर नौकरी हाथ से निकल जाती है। Office में देर से आने पर Boss की डांट सुननी पड़ती है और भी न जाने जिंदगी में ऐसे कितने ही मौके आते हैं, जब थोड़ी सी देरी आदमी के अस्तित्व व खुशियों को दांव पर लगा देती है।

समय की चाल को बताने वाली इस असाधारण कहानी को पढ़कर आप जान जायेंगे कि क्यों समय को रोककर रखना असंभव है – Time Story in Hindi for Students

Walk with Time समय के साथ चलिए

निस्संदेह समय बेशकीमती है। अपनी सारी संपत्ति को दांव पर लगाकर भी हम, जिंदगी में समय के दो पल नहीं खरीद सकते हैं। भले ही यह कम हो या ज्यादा, लेकिन यही हमारी जिंदगी का दर्द है, फिर भी हम इस सच को स्वीकार नहीं करना चाहते हैं। हमारे अवचेतन में छुपी हुई वासनाएं, आदतें और संस्कार हमारी चेतना पर इतने ज्यादा छाये रहते हैं कि हम यह तय नहीं कर पाते कि हमें किस Time क्या करना उचित है?

और इस तरह एक के बाद एक अवसर हाथ से निकलते रहते हैं। अगर इस सब में कोई बदलाव लाना है, तो हमें अभी खड़ा होना होगा। जागिये इसी क्षण से और अपने उद्देश्य की ओर कदम बढाइये। क्योंकि इस क्षण की महत्ता, भूत और भविष्य के सारे क्षणों से बढ़कर है। यह आपके लिए जागृति का सुनहरा उपहार लेकर आया है। यह आपको समय की पवित्रता बताने और स्वयं के कर्तव्य के बारे में सचेत करने आया है।

इस क्षण को व्यर्थ मत जाने दीजिये। इससे जो लाभ उठाना है, उठा लीजिये। जो अपने लक्ष्य की दिशा का निर्धारण कर लेता है, अपना खुद का रास्ता बनाता है और Time की Importance को समझकर सतत प्रयास के दम पर समय की धारा को चीरता चला जाता है, निश्चय ही किनारे अपनी मंजिल तक पहुँच जाता है, क्योंकि समय के साथ कदम से कदम मिलकर चलने वाला इन्सान कभी भी नाकामयाब नहीं हो सकता है।

लेकिन आज ऐसे दिलेर कितने होंगे? इसीलिये यदि आप अपने जीवन में कोई बदलाव लाना चाहते हैं तो इसी क्षण यह संकल्प लीजिये कि आप किसी चैंपियन तैराक की तरह समय के प्रचंड बहाव में उतरेंगे और अपने जीवन की इस सबसे महत्वपूर्ण सम्पदा को व्यर्थ नहीं जाने देंगे, तब भी नहीं जब आप उपलब्धियों के शिखर पर बैठे होंगे और उनका सुख ले रहे होंगे।

जानिये कामयाबी हासिल करने के दस अचूक अस्त्र – How to Get Success in Life in Hindi

“समय ही जिंदगी है। अगर आप अपना समय बर्बाद करते हैं, तो इसका अर्थ है कि आप अपनी जिंदगी ख़त्म कर रहे हैं और अगर आपने समय को सही ढंग से इस्तेमाल करना सीख लिया है, तो आपने जिंदगी जीना सीख लिया है।”
– ऐलन लेकिन

 

Comments: आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!

प्रिय मित्र, उम्मीद है आपको आर्टिकल काफी अच्छा लगा होगा। हमने इस लेख को लिखने में अपना काफी वक्त लगाया है। कितना अच्छा हो अगर आप भी अपना थोडा सा सहयोग हमें दें और इस लेख को सोशल मिडिया पर शेयर करें। हमें बस आपके दो मिनट चाहियें। उम्मीद है आप इंकार नहीं करेंगे।