Best Tips for Job Interview in Hindi

 

“एक विचार को अपनाइये। उस विचार को अपनी जिंदगी बना लीजिये। इसके बारे में सोचिये, इसके सपने देखिये, इस विचार को जीयें। अपने मस्तिष्क, माँसपेशियों, नसों और जिस्म के हर हिस्से को उस विचार से परिपूर्ण कर लीजिये और दूसरे हर विचार को त्याग दीजिये। यही सफलता का राजमार्ग है।”
– स्वामी विवेकानंद

 

Best Tips for Job Interview in Hindi
जानिये कैसे पायें साक्षात्कार मे सफलता

5 Tips to Crack Job Interview साक्षात्कार में सफलता दिलाने वाली पाँच बातें : –

Interview यानी साक्षात्कार आज Career का एक अहम हिस्सा बन चुका है। चाहे कोई Civil Servant बनना चाहे या Clerk, चाहे Engineer बनना चाहे या Accountant, उसे Interview के अनिवार्य पड़ाव से होकर गुजरना ही पड़ेगा। जब हमारे Career की सफलता और असफलता इस चीज़ पर इतना अधिक निर्भर करती है, तो निःसंदेह सजगता और सावधानी से हमें इसकी तैयारी भी करनी पड़ेगी।

इस लेख में हमने साक्षात्कार में काम आने वाले उन पाँच महत्वपूर्ण बिंदुओं की चर्चा की है जो आपको निश्चित ही अपनी पसंदीदा नौकरी हासिल करने में मददगार होंगे –

1. Truly Evaluate your Ability, Responsibility अपनी योग्यता और जिम्मेदारी का वास्तविक आंकलन कीजिये : –

अब जबकि आप अपनी Dream Job हासिल करने से बस एक कदम दूर हैं इसलिये अंतिम बार अपनी योग्यता का वास्तविक आंकलन अवश्य कीजिये। ईमानदारी से सोचिये कि क्या वास्तव में मुझमे वह योग्यता है जिसकी मुझसे आशा की जा रही है? क्या मुझे अपने क्षेत्र की अच्छी जानकारी है? क्या मै अपनी नई जिम्मेदारी को उठाने में सक्षम हूँ?

इन सवालों का जवाब ढूँढना इसलिये आवश्यक है क्योंकि आपका future employer आपसे इन्ही चीज़ों की अपेक्षा रखता है। और इस बात की प्रबल सम्भावना है कि वह आपकी strength और weakness पर अवश्य चर्चा करेगा, वह यह भी जानना चाहेगा कि आप दिये हुए दायित्व को कैसे पूरा करेंगे? और संस्थान के प्रति कितना समर्पण कर सकते हैं? कोई भी Employer अयोग्य व्यक्ति को hire नहीं करना चाहता है।

और न ही ऐसे आदमी को, जो जिम्मेदारी उठाने से कतराता है। इसलिये Interview में जाने से पहले हमेशा अपने strong और weak points को तैयार रखिये। आप उसे यह बताइये कि आपमें दूसरों की तुलना में क्या विशेषता है? जैसे कि आपको Computer की अच्छी जानकारी है, आपके पास Strong Communication Skills हैं, आप emotionally काफी strong हैं, या आप जल्दी निर्णय ले सकते हैं।

अपनी केवल उन्ही weakness को highlight करें जिनमे समय रहते सुधार संभव है और जो आपके profile पर negative impact न डालती हों। जिस संस्थान में आपने नौकरी के लिये आवेदन किया है उसकी Background, Product और Future Plans के बारे में जानकारी रखे, ताकि employer को लगे कि आप वास्तव में जिम्मेदारी लेने को तैयार हैं और इस दिशा में आपने परिश्रम करना भी शुरू कर दिया है।

2. Have Strong Knowledge of Your Field अपने क्षेत्र के सशक्त जानकार बनिये : –

आपने जिस post के लिये apply किया है, आप जिस क्षेत्र में अपना career बनाना चाहते हैं उसकी deep knowledge आपको होनी आवश्यक है। क्योंकि यदि आपको अपने कार्यक्षेत्र की ही जानकारी नहीं है तो आप काम क्या करेंगे? अपने basics तो हमेशा clear रखे हीं, साथ ही किसी specific topic पर विशेष योग्यता भी रखें, ताकि जब कभी Interviewer आपसे आपके strong zone से सम्बंधित प्रश्न पूछना चाहे तो आप बेझिझक उनके उत्तर दे सकें।

इसलिये पहले से ही अपनी field knowledge को update रखें। कभी-कभी ऐसा होता है कि employer हमसे दो या तीन वर्ष के Working Experience की demand करते हैं, पर हमारे पास कोई अनुभव नहीं होता। यदि कभी ऐसा अवसर आ जाय तो उसे छोड़ना समझदारी नहीं है। ऐसे मौके पर आपको employer को अपने field की deep knowledge से impress करना चाहिये।

आप उसे विश्वास दिलाइये कि अगर उपरोक्त जिम्मेदारी आपको सौंपी जाती है तो आप जल्दी ही अपने दायित्व के अनुरूप क्षमता अर्जित कर लेंगे। कोई भी employer, hard working और brilliant candidate को खोने का जोखिम सिर्फ इसलिये नहीं उठा सकता कि उसके पास एक या दो वर्ष का अनुभव नहीं है।

3. Make Yourself Mentally Strong स्वयं को मानसिक रूप से मजबूत बनाइये : –

यही एक ऐसा क्षेत्र है जिसमे ज्यादातर लोग असफल हो जाते हैं। एक अच्छी personality के होते हुए, subject की deep knowledge होते हुए भी कई लोग मात्र इस कारण से Interview में असफल हो जाते हैं क्योंकि वे खुद को mentally strong नहीं बना पाते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो Self-Confidence की कमी उनकी पूरी योग्यता पर भारी पड़ जाती है।

Interviewer के सामने मुँह न खुलना, हकलाना, बार-बार अटकना, जल्दी-जल्दी पलकें झपकाना, गला सूखना, सब कुछ जानते हुए भी सब कुछ भूल जाना और अनजाने में ही गलत जवाब दे बैठना, ये कुछ ऐसी समस्याएँ हैं, कमोबेश जिनका सामना ज्यादातर लोगों को करना पड़ता है। इसीलिए इस field को नजरअंदाज करना भारी भूल होगी।

इन समस्याओं को दूर करने का सबसे बेहतर उपाय यही है कि मित्रों और परिचितों के साथ बैठकर Mock Interview का अभ्यास किया जाय। इससे आपको अपने कल्पित डर को दूर करने में बहुत मदद मिलेगी। यदि यह संभव न हो सके तो एक आदमकद शीशे के सामने बैठकर ही अभ्यास किया जाय।

यह आपको अविश्वसनीय परिणाम देगा। अपने मन से असफलता का, अयोग्यता का डर बाहर निकाल फेंकिये। तनाव को खुद पर हावी न होने दें। ध्यान रखिये ये केवल एक interview ही है, जीवन और मृत्यु का प्रश्न नहीं जो आप रात-दिन इसके बारे में सोच-सोचकर ही परेशान होते रहें। खुद को relax और confident रखिये। आप जरूर कामयाब होंगे।

4. Be Punctual समय का ध्यान रखिये : –

समय बहुत कीमती है। आपका भी और Interviewer का भी। इसलिये interview के लिये समय पर पहुँचिये। अच्छा तो यही रहेगा कि आप interview शुरू होने से 10-15 मिनट पहले ही वहाँ पर पहुँच जाएँ। इससे न केवल आपको देरी की वजह से होने वाले तनाव से मुक्ति मिलेगी, बल्कि Interview की पूरी प्रक्रिया का आंकलन करने में भी मदद मिलेगी।

कोई भी employer यह नहीं चाहता कि जिसे वह नौकरी पर रख रहा है वह समय के प्रति लापरवाह हो। क्योंकि आखिरकार समय ही तो धन है। चाहे Meeting हो या Interview दोनों ही जगह समय का पाबन्द रहना बेहद जरुरी है। Interview में देर से पहुंचना आपके व्यक्तित्व की नकारात्मक छवि को पेश करता है, जो अंततः आपके लिये ही नुकसानदेह सिद्ध होगा।

Interviewer द्वारा पूछे गये सवालों का जवाब कम से कम समय में मह्त्वपूर्ण बिन्दुओं को बताते हुए दें। यह Interviewer के mind में आपकी time management skills की एक हल्की परन्तु असरदार झलक को पेश करेगा।

5. Maintain Dignity, Refrain from Telling Lie मर्यादित बनिये, झूठ बोलने से बचिये : –

Interview में जाने के लिये अच्छे, साफ-सुथरे वस्त्रों का चयन कीजिये, पर इसका यह मतलब नहीं है कि आप Fashionable, Modern या costly dress का चयन करें, बल्कि ऐसा परिधान पहनें जो शालीन हो, जो एक शिष्ट, सभ्य व्यक्ति के रूप में आपकी छवि को interviewer के सामने पेश करे। Casual dress तो कभी पहनिए ही मत। यह आपकी छवि को हानि पहुँचाता है।

ध्यान रखिये आपका dressing sense आपकी कामयाबी में बहुत महत्वपूर्ण है। Interview देते समय अपनी Body Language का भी खास ध्यान रखें। Board के एक member की नजर आपके body postures पर होती है। आप कैसे बोलते हैं। कैसे जवाब देते हैं। आपके हाथ-पैर आदि की मुद्राओं पर उनकी पैनी निगाह होती है। इसलिये किसी भी तरह के symptomatic action से बचें।

Interviewer के सवालों का शालीनता से जवाब दीजिये। जल्दबाजी में पूरा प्रश्न सुने बिना कुछ कहने से बचें। उनसे बहस न करें। उन्हें अपने वाग्जाल में मत उलझाइये और सबसे बड़ी बात, उनसे झूठ कभी मत बोलिये। यदि आप किसी प्रश्न का जवाब नहीं जानते तो झूठ मत बोलिये, न ही गलत जवाब दीजिये। विनम्रता से मना कर दीजिये कि आप नहीं जानते। ध्यान रखिये Interviewer आपसे ज्यादा अनुभवी हैं।

वह आपसे ज्यादा smart हैं, उन्हें बेवकूफ मत समझिये। यह आपके लिये ही समस्या पैदा कर सकता है। Interview में जाते ही सभी board members का अभिवादन कीजिये, उनसे बिना पूछे मत बैठिये और interview ख़त्म होने के बाद उन्हें thank you कहे बिना बाहर मत निकलिये। यदि आप इन सब बातों का ध्यान रखेंगे तो पूरी सम्भावना है कि आप अपनी dream job को पाने में सफल रहेंगे।

“सफलता कभी गलतियाँ करने में नहीं है, बल्कि उसी गलती को दोबारा कभी न करने में है।”
– जॉर्ज बर्नार्ड शॉ

 

Comments: आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!