Most Wonderful Articles in Hindi

 

“आप अपने जीवन को केवल दो ही तरीके से जी सकते हैं। एक यह सोचकर कि कुछ भी चमत्कार नहीं है। दूसरा यह सोचकर कि सब कुछ चमत्कार ही है।”
– अल्बर्ट आइंस्टीन

 

जीवनसूत्र के इस खंड में हमने उन विषयों को शामिल किया है जो सामान्य रूपसे हटकर हैं। जिनके बारे में जानने की आवश्यकता प्रायः हमें नहीं होती, लेकिन फिर भी जो सामने आने पर मन में एक तीव्र जिज्ञासा पैदा करते हैं और जिनमे एक अजीब सा आकर्षण है। इनमे शामिल हैं ऐतिहासिक तथ्य और स्थान, ऐतिहासिक व्यक्तित्व, मनुष्यों और पशु-पक्षियों के सम्बन्ध में विचित्र जानकारियाँ और संसार की अनेकों आश्चर्यजनक वस्तुएँ जो अलग-अलग विशेषताओं से भरी पड़ी हैं।

भौगोलिक स्थान, जो अद्भुत विशेषताओं से भरे पड़े हैं, अनेकों ऐसी रहस्यमय चीज़ें जिनके विषय में जानने की चाहत सभी को है, जो अपने सौंदर्य, विशालता, गहनता और विचित्रता के कारण विख्यात हैं। ऐतिहासिक इमारते जो स्थापत्य कला का असाधारण नमूना रहीं हैं, प्रसिद्द व्यक्तियों के जीवन के अनुभव का सार जो सामान्य रूप से अप्राप्य है, आश्चर्य से भरा पादप जगत जहाँ मिलते हैं विचित्र और दुर्लभ किस्म के पेड़-पौधे।

कहाँ तक कहा जाय, आप इस खंड में प्रकृति के अबूझ रहस्यों की अलौकिकता और मनुष्यजाति की अपूर्व कल्पनाशीलता और अध्यवसाय से परिचित होंगे। आशा है आप इनके विषय में जानकार न केवल चकित रह जायेंगे, बल्कि यह भी जान सकेंगे कि प्रकृति कितने अद्भुत रहस्यों से भरी पड़ी हैं।

Experience The Wonders Of Nature :

Facts about India in Hindi: भारत के बारे में 25 अविश्वसनीय तथ्य

7 Wonders of Ancient World in Hindi: प्राचीन विश्व के महान आश्चर्य

मनुष्य की असीम सामर्थ्य का प्रमाण हैं यह 7 प्राचीन अदभुत आश्चर्य

New 7 Wonders of The World in Hindi: संसार के सात महान आश्चर्य

Secrets of Indian Kings in Hindi: भारत के अनोखे राजा-महाराजा