Causes, Symptoms and Treatment of Malaria in Hindi

 

“मलेरिया मादा एनोफिलेज मच्छर से फैलने वाला एक संक्रामक रोग है जो प्लास्मोडियम जाति के प्रोटोज़ोआ परजीवी के माध्यम से फैलता है। यह परजीवी मच्छर की लार से रोगी के रक्त में मिल जाता है और फिर व्यक्ति के यकृत में प्रवेश करके अपनी संख्या को बढाता है। प्लास्मोडियम परजीवी चार प्रकार के होते हैं, लेकिन इनमे सबसे घातक प्लास्मोडियम फैल्सीपैरम होता है। हर साल करोड़ों लोग मलेरिया ज्वर के शिकार बनते हैं।

Causes, Symptoms and Treatment of Malaria in Hindi
मच्छरों को न पनपने देना ही मलेरिया का सर्वश्रेष्ठ उपचार है

मच्छरों का आतंक पूरे साल रहता है गर्मियों में यह क्या उपद्रव मचाते हैं इससे हर व्यक्ति परिचित है लेकिन धरती के बढ़ते तापमान और जलवायु परिवर्तन ने आज मच्छरों को इस योग्य बना दिया है कि अब यह सर्दियों में भी नहीं मरते चिकित्सालय में मलेरिया से ग्रस्त एक रोगी को देखकर मै अचंभित हुए बिना न रह सका क्योंकि यह सामान्य धारणा है कि मच्छरों से फैलने वाले इस रोग का प्रकोप ग्रीष्म और शरद ऋतु में अधिक होता है।

पर इसमें इन्सान क्या कर सकता है आखिर मच्छर तो मच्छर ही ठहरे जब उन्होंने इस सर्द मौसम के प्रति अपनी प्रतिरोधकता विकसित कर ही ली है तो हमें भी अपनी जागरूकता और सतर्कता को बढ़ा लेना चाहिये ताकि इनके चंगुल में फँसकर खुद को बीमार न कर लें मलेरिया और डेंगू मच्छरों से फैलने वाली दो सबसे प्रमुख बीमारियाँ है जिनका प्रभाव सामान्यतः तेज बुखार और शरीर की टूटन के रूप में देखने को मिलता है।

यदि समय रहते सावधानीपूर्वक उपचार न कराया जाय तो यह बड़ी मुश्किल का कारण बन जाते हैं डेंगू बुखार के बारे में हमने Cause, Symptoms and Treatment of Dengu in Hindi: डेंगू ज्वर, इस लेख में विस्तार से वर्णन किया है। आज हम आपको बता रहे हैं मलेरिया कैसे फैलता है, इसके लक्षण क्या हैं और इसका सही उपचार किस प्रकार से किया जा सकता है –

Cause of Malaria Fever : –

मलेरिया मच्छर से पैदा होने वाली एक संक्रामक बीमारी है जो इंसानों के साथ-साथ दूसरे जानवरों को भी प्रभावित कर सकती है यह प्लाजमोडियम जाति के प्रोटोज़ोआ परजीवी द्वारा फैलती है जो एक कोशीय सूक्ष्म जीवाणु (Single-celled Microorganisms) होते हैं। मलेरिया मुख्य रूप से गर्म जलवायु वाले तथा उष्णकटिबंधीय देशों में फैलता है।

यही कारण है कि एशिया और अफ्रीका महाद्वीप में पड़ने वाले देश इससे सबसे अधिक प्रभावित होते हैं मलेरिया अमेरिका महाद्वीप के कुछ देशों में भी फैला है। मलेरिया हर साल 50 से 55 करोड़ लोगों को प्रभावित करता है जिनमे से 15 से 25 लाख लोग समुचित चिकित्सा के अभाव में मारे जाते हैं इनमे से अधिकतर लोग सहारा क्षेत्र के युवा और किशोर होते हैं।

Symptoms of Malaria Fever : –

मलेरिया एक प्रकार का ज्वर है जिसमे ठंड और कंपकपी के साथ शरीर का तापमान बढ़ता चला जाता है यदि किसी व्यक्ति को मलेरिया हो जाय तो उसे भीषण गर्मी में भी इतनी ठण्ड लगने लगती है कि वह कई कपडे ओढने पर भी रूकती नहीं है।

Spread Your Love