20 Mind Blowing Health Benefits of Figs in Hindi

 

“अंजीर (Fig) उन चुनिंदा फलों में से एक है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत पौष्टिक भी हैं। अंजीर के इस बलवर्धक गुण के कारण ही इसका उपयोग कृश शरीर को पुष्ट करने के लिये किया जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं अंजीर मस्तिष्क, ह्रदय और पुरुष प्रजनन संस्थान के लिये भी बहुत अच्छा होता है। यह स्मरण-शक्ति को बेहतर करता है, नाड़ियों को बल प्रदान करता है और शुक्र धातु को बढाता है।”

Essential Health Benefits of Figs in Hindi
पौष्टिक और बलवर्धक फल है अंजीर

Fig मानव इतिहास के कुछ सबसे प्राचीन फलों में से एक है यह शहतूत (Mulberry) के परिवार का ही एक सदस्य है इसका Scientific या Boatnical Name फिचस कैरिका (Ficus carica) है अंजीर एक फल है जो अंजीर के वृक्ष (Ficus Tree) पर लगता है भारत में इसे दुमूर, अंजूरा, अथी पल्लू आदि के नाम से भी जाना जाता है अंजीर का पेड़ Deciduous होता है और यह लगभग 10 मीटर की ऊँचाई तक बढ़ सकता है हालाँकि इसकी सामान्य ऊँचाई 4 से 7 मीटर ही होती है।

अंजीर के पेड़ जंगलों के शुष्क और खिली धूप वाले क्षेत्रों में आसानी से उग आते हैं वैसे तो इन्हें सही प्रकार से बढ़ने के लिये गहरी और उपजाऊ भूमि की आवश्यकता होती है लेकिन यह आसानी से चट्टानी और कम उर्वरक क्षेत्रों में भी उग सकते हैं हिमालय और शिवालिक के क्षेत्रों में इन्हें बहुधा देखा जा सकता है अंजीर का मूल स्थान पश्चिमी एशिया को माना जाता है ईरान, भारत, और मध्य पूर्व के देशों में रहने वाले निवासी सदियों से इसका सेवन करते आ रहे हैं।

यहीं से इसका प्रसार बाकी दुनिया में हुआ और आज यह लगभग अधिकांश देशों में उगाया जाता है अंजीर का पेड़ दीर्घजीवी वृक्ष माना जाता है यह सौ वर्ष की आयु तक जी सकते हैं अंजीर का फल (बाहरी छिलका) हरे रंग का होता है लेकिन पकने पर इसका रंग हल्का बैंगनी या भूरा हो जाता है इसका छिलका उतारने पर अन्दर से सफेद रंग का गूदा निकलता है जो कई फाँकों के रूप में बंटा होता है ।

Nutritional Facts about Fig : –

अंजीर मीठा, रसदार और गूदे से भरा फल है इसका अनोखा स्वाद इसे दूसरे फलों की श्रेणी से अलग खड़ा करता है भारतीय उपमहाद्वीप में यह जून से अक्टूबर तक के मौसम में उपलब्ध रहता है अंजीर का फल आकार में शंकु या नाशपाती जैसी आकृति वाला होता है आम तौर पर अंजीर का फल हरे रंग का होता है लेकिन यह सफेद, पीले, बैंगनी और काले रंग का भी हो सकता है यह 4 से 5 सेमी व्यास का होता है।

अंजीर खाने में अत्यंत स्वादिष्ट होता है लेकिन यह पूरे साल उपलब्ध नहीं होता इसीलिये इसके फल को छाया में सुखाकर संरक्षित कर लेते हैं जिसे ड्राई फ्रूट के रूप में कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है दुनिया के कई देशों में Fig को एक Exotic Fruit माना जाता है, क्योंकि कहीं-कहीं पर यह दुर्लभ ही है अंजीर हर उम्र के व्यक्ति के लिये उपयुक्त है चाहे वह बच्चे, युवा, प्रौढ़ और वृद्ध क्यों न हों?

इसका कारण है अंजीर में पाये जाने वाले Essential Minerals और Vitamins और साथ ही आसानी से पचने वाला फाइबर भी इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज, विटामिन A, विटामिन B, विटामिन K और विटामिन C जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाये जाते हैं इसमें कई प्रकार के Phytonutrients और Antioxidants पाये जाते हैं सूखे अंजीर में पोषक तत्वों की मात्रा ताजे फल की तुलना में अधिक होती है।

आइये अब जानते हैं अंजीर के अनोखे फायदों के बारे में –

Fig is Beneficial for Heart Health –

Fig ह्रदय रोगों में लाभदायक है क्योंकि यह रक्त में ट्राइग्लिसराइड (Triglyceride) का स्तर घटा देता है ट्राइग्लिसराइड वसा के तत्व होते हैं जो ह्रदय रोगों के मुख्य कारण हैं इसके अतिरिक्त अंजीर में पोलीफिनोल्स (Polyphenols) और ओमेगा-3 तथा ओमेगा-6 जैसे वसा अम्ल (Fatty Acids) भी होते हैं जो ह्रदय रोग होने का खतरा कम करते हैं अंजीर में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी पाये जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स जैसे हानिकारक तत्वों को दूर करते हैं यह फ्री रेडिकल्स Coronary Arteries को नुकसान पहुँचाते हैं और Coronary Heart Disease का कारण बनते हैं।

Fig Makes Digestive System Healthy –

अंजीर में Dietary Fibre की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो Gastrointestinal Tract को सही रखता है यह कब्ज से छुटकारा दिलाता है और आँतों की चाल को नियमित करता है इसके लिये प्रतिदिन रात्रि के समय दो या तीन सूखे अंजीर लेकर उन्हें पानी में 8 घंटे के लिये भिगोकर रख दें तथा प्रातः काल उन्हें शहद के साथ खा लें (उस पानी को भी फेंके नहीं) नियमित रूप से कुछ दिन तक ऐसा करने से धीरे-धीरे कब्ज की समस्या दूर होने लगती है।

Fig acts as A Natural Laxative –

अंजीर आँतों की दीवारों को चिकना करता है जिससे पके भोजन के अंश वहाँ रूककर सड़ने नहीं पाते हैं और मल आसानी से गुदा मार्ग से बाहर निकल जाता है।

Fig Controls Obesity –

अंजीर वजन को नियंत्रित करता है चूँकि इसमें कैलोरी कम होती है और फाइबर की मात्रा अधिक होती है इसीलिये यह मोटापे को कम करने में सहायक है।

Fig is a Home Remedy for Respiratory Problems –

अंजीर सामान्य श्वास रोगों को ठीक कर सकता है यह दमा (Asthama) के उपचार में लाभदायक सिद्ध होता है इसके अलावा नजला, खाँसी आदि में यह फौरी राहत देता है।

Fig Improves Performance of Your Brain –

Fig मस्तिष्क के साथ-साथ सम्पूर्ण तंत्रिका तंत्र के स्वास्थ्य के लिये एक आदर्श फल है यह अल्झाइमर और अनिद्रा रोगों के उपचार में एक प्रभावशाली औषधि के रूप में कार्य करता है।

Other Benefits of Fig –

अंजीर हड्डियों को मजबूत बनाता है चूँकि इसमे कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है इसीलिये यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं से बचाने में मददगार सिद्ध होता है।

अंजीर कोलेस्ट्रोल का स्तर कम करता है।

अंजीर नेत्र रोगों से बचाव करता है।

अंजीर रक्तचाप नियंत्रित करता है यह उच्च रक्तचाप को घटाता है।

अंजीर कैंसर को फैलने से रोकता है यह स्तन कैंसर और कोलोन कैंसर होने की संभावना को कम करता है।

अंजीर कई प्रकार की सेक्स समस्याओं को दूर करता है यह पुरुषों की शीघ्रपतन और नपुंसकता जैसी बीमारियों के उपचार में असरदायक है यह शुक्राणुओं की संख्या बढाता है।

अंजीर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है।

अंजीर त्वचा की चमक और स्निग्धता को बरकरार रखता है और उसके नैसर्गिक सौंदर्य पर उम्र का प्रभाव दृष्टिगोचर नहीं होने देता है।

ताजे अंजीर के फल में प्रचुर उर्जा होती है इसीलिये यह शारीरिक या मानसिक परिश्रम करने के उपरांत पैदा हुई क्लांति को दूर करने में समर्थ है।

Spread Your Love