Incredible Health Benefits of Green Tea in Hindi

 

“Green Tea को सारी दुनिया में एक स्वास्थ्यवर्धक पेय के रूप में पिया जाता है। एक Research के अनुसार जो लोग Green Tea का नियमित सेवन करते हैं उनमे दिल के रोगों (Cardiovascular Disease) से मृत्यु होने का खतरा 5 प्रतिशत तक कम हो जाता है। इसके अलावा भी ग्रीन टी के कई ऐसे लाभ हैं जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जायेंगे”

 

Green Tea भी एक प्रकार की चाय है जो Camellia sinensis की पत्तियों से तैयार की जाती है। जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट है यह गहरे हरे रंग की होती है, क्योंकि काली चाय (Black Tea) की तरह न तो इसे सुखाया जाता है और न ही इसका ऑक्सीकरण होता है। ग्रीन टी मूल रूप से चीन में पैदा हुई है, लेकिन आज सारी दुनिया में इसे एक स्वास्थ्यवर्धक पेय के रूप में पिया जाता है। दक्षिण-पूर्वी एशिया का तो यह एक प्रमुख पेय ही है।

सन 2017 में पूरे विश्व में लगभग 23 लाख टन ग्रीन टी का उत्पादन हुआ था जिसमें 80 प्रतिशत योगदान अकेले चीन का था चीन द्वारा उत्पादित चाय की अधिकांश खपत चीन में ही हो जाती है केन्या Green Tea का सबसे बड़ा निर्यातक देश है और संयुक्त राज्य अमेरिका इसका सबसे बडा आयातक देश। आज ग्रीन टी की कई वैरायटी मौजूद हैं जो अपने अलग-अलग स्वाद के कारण पहचानी जाती हैं।

हालाँकि इनमे अधिक अंतर नहीं होता और कोई विशेषज्ञ (Tea Tester) ही इस अंतर को पहचान सकता है। एक स्वास्थ्यवर्धक पेय और कुछ बीमारियों के उपचार में ग्रीन टी के सत्व का उपयोग चीनी और भारतीय आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में लम्बे समय से होता आया है जिसे आज आधुनिक चिकित्सा पद्धति ने भी वैज्ञानिक शोधों के आधार पर पूर्ण रूप से स्वीकार कर लिया है। Green Tea के ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण लाभों के विषय में यहाँ बताया जा रहा है।

Nutritional Value of Green Tea –

100 ग्राम Green Tea में 1 कैलोरी उर्जा होती है और इसमें कोई विशेष पोषक तत्व नहीं होता है। इसमें उपस्थित विटामिनों और मिनरल्स की मात्रा नगण्य ही है। Green Tea में उपस्थित सबसे प्रमुख तत्व हैं Polyphenols और Caffeine जैसे Phytochemicals

ग्रीन टी में पाये जाने वाले Polyphenols हैं – EGCG या एपीगैलेकटेचिन गैलेट (Epigallocatechin Gallate), एपिक्टेचिन गैलेट (Epicatechin Gallate), एपिकैटेचिन (Epicatechins) और फ्लेवनोल (Flavanols)

Green Tea में तीन प्रकार के Flavonoids भी पाये जाते हैं कैम्प्फेरोल (Kaempferol), क्वेरसेटिन (Quercetin), और मिरसेटिन (Myricetin)

Green Tea Advantages : –

ऐसा माना जाता है कि Green Tea कैंसर की रोकथाम में मदद करती है।

Green Tea कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक है यह हानिकारक LDL cholesterol के स्तर को कम करती है।

Green Tea सूजन को कम करने में मदद करती है।

कुछ लोगों के अनुसार Green Tea मोटापे को भी नियंत्रित करती है लेकिन अभी तक किसी भी शोध में यह तथ्य प्रमाणित नहीं हुआ है।

Green Tea बढ़ी हुई रक्त शर्करा (fasting blood sugar) को कम करती है।

एक Research के अनुसार जो लोग Green Tea का निमित सेवन करते हैं उनमे दिल के रोग (Cardiovascular Disease) से मृत्यु होने का खतरा 5 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

Disadvantages of Green Tea : –

लेकिन Green Tea के जो भी लाभ हैं वह इसका सेवन नियमित रूप से और कम मात्रा में करने पर ही प्राप्त होते हैं। कुछ रिपोर्टों के अनुसार अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करने से मनुष्यों में यकृत की विषाक्तता (Liver Toxicity) पैदा हो सकती है जो आगे चलकर DNA को नुकसान पहुँचा सकता है, इसीलिये इसका सेवन उचित मात्रा में ही करें।

कुछ बीमारियों जैसे कैंसर आदि में इसके सेवन के समय सावधानी बरतनी चाहिये, क्योंकि कैंसर के उपचार में प्रयुक्त होने वाली कीमोथेरेपी की दवाइयाँ ग्रीन टी से प्रतिक्रिया करती हैं।

Spread The Love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •