How to Save Your Heart in Hindi

 

“स्वास्थ्य के बिना जिंदगी जिंदगी नहीं है; यह केवल दुर्बलता और कष्टों की ही एक अवस्था है – एक मौत की तस्वीर।”
– महात्मा बुद्ध

 

How to Save Your Heart in Hindi
आपका दिल शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है, इसका ख्याल रखें

Heart is Most Important Organ of Human Body मानव शरीर की जान है दिल : –

अगर किसी इंसान से उसके शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंग के बारे में पूछा जाय तो 100 में से 90 लोग शायद दिल का ही चुनाव करेंगे और वे गलत भी नहीं हैं। क्योंकि जिस अंग का स्पंदन सम्पूर्ण शरीर को जीवन प्रदान करता हो और जिसके शांत होते ही मौत की खामोशी छा जाती हो, वह इससे कम महत्व का हकदार हो भी नहीं सकता है।

दिल के रोगों को कभी भी सामान्य रोग समझने की गलती न करें। क्योंकि जब तक रोगी को इस बीमारी का पता चलता है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। क्योंकि इसके आरंभिक लक्षण बहुत कम मामलों में ही देखने को मिलते हैं। जैसे – कभी-कभार की सीने की जलन, ह्रदय की सीधाई में कमर में उठने वाला दर्द, शरीर पर पसीना आना आदि।

ह्रदय रोग की गंभीर स्थिति में रोगी को अस्पताल ले जाने का भी वक्त नहीं मिल पाता है और चंद सेकेंडों में ही रोगी की मृत्यु हो जाती है। अकेले भारत में ही प्रतिवर्ष तीन लाख से अधिक व्यक्ति Heart Attack के कारण मारे जाते हैं। ह्रदय के इस महत्व को देखते हुए ही आज हम आपको बता रहे हैं वह सात तरीके जिन्हें अपनी दिनचर्या में उतारकर आप दिल की बीमारियों से हमेशा बचें रह सकते हैं।

Stay away from Unhealthy Food अस्वास्थ्यकर भोजन से बचें : –

यदि आप वास्तव में अपने ह्रदय की रक्षा करना चाहते हैं तो उसे अस्वास्थ्यकर भोजन से बचाइये। Unhealthy Food आपके दिल का सबसे बडा दुश्मन है क्योंकि इनसे ही दिल के लिये वह सबसे बड़ा खतरा पैदा होता है जिसे हम Cholesterol के नाम से जानते हैं। Cholesterol दो प्रकार का होता है – LDL Cholesterol और HDL Cholesterol।

LDL Cholesterol जिसे ख़राब कोलेस्ट्रॉल के नाम से भी जाना जाता है, ह्रदय रोगों को बढ़ाने के लिये उत्तरदायी माना जाता है। HDL Cholesterol जिसे अच्छा कोलेस्ट्रॉल माना जाता है ह्रदय के अच्छे स्वास्थ्य के लिये जरुरी माना जाता है। Monounsaturated और Polyunsaturated Fats आपके Cholesterol level को कम कर सकते हैं।

जैसे – जैतून, अलसी, बादाम और सूरजमुखी का तेल। लेकिन इसका तात्पर्य यह नहीं है कि आप इन्हें मनचाही मात्रा में लेना शुरू कर दें। अच्छी चीज़ों को भी एक निर्धारित मात्रा में ही लेना चाहिये क्योंकि अति हमेशा गंभीर परिणाम प्रस्तुत करती है। इसके अलावा अगर आप अपने भोजन में फल और सब्जियों को शामिल करते हैं तो यह भी आपके कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करती हैं।

जितना ज्यादा हो सके उतनी हरी सब्जियाँ और फल खायें और इन्हें प्रतिदिन खाएँ। दिल के रोगी माँसाहार कतई न लें, क्योंकि यह बीमारी को और बढ़ा देता है। मसालेदार गरिष्ठ भोजन का सेवन भी मत करें, विशेषकर वह लोग जो गैस और कब्ज बनने की समस्या से पीडित हों। दूध पीना चाहते हैं तो बिना fat का ही दूध पीयें। ध्यान दीजिये Natural Food स्वस्थ जीवन का प्रथम सूत्र है।

Control Your Mind अपने मन पर नियंत्रण करें : –

अपने मन-मस्तिष्क को हमेशा नियंत्रण में रखिये। अनावश्यक चिंता, बेचैनी, और मानसिक दुःख चाहे वह किसी भी कारण से उपजते हों, आपके दिल के लिये किसी जहर से कम नहीं हैं। और मन को शांति और सुकून देने के लिये तथा इसे नियंत्रण में रखने के लिये ध्यान और प्राणायाम से बढ़कर कोई दूसरा उपाय नहीं है। यह उपाय हजारों-लाखों व्यक्तियों का आजमाया हुआ है।

हमारा मस्तिष्क न केवल शरीर की संपूर्ण गतिविधियों को नियंत्रित  करता है, बल्कि यही हमारे विचार, भावनाओं और संवेदनाओं को भी नियंत्रित करता है। यदि आपको इस पर नियंत्रण साधना आ जाय, तो आप अपनी आदतों, व्यवहार और अपने क्रियाकलापों पर भी बहुत आसानी से नियंत्रण कर सकेंगे। प्राणायाम से फेफड़ों की कार्यक्षमता बढती है, उन्हें अतिरिक्त ऑक्सीजन प्राप्त होती है।

जिससे मस्तिष्क में शुद्ध रक्त का संचार होता है और उसकी क्रियाशीलता बढ़ जाती है। ध्यान की प्रक्रिया मस्तिष्क की एकाग्रता को बढाती है, जिससे उसकी सामर्थ्य को कई गुना बढाया जा सकता है। तब हमारा मस्तिष्क शरीर के प्रत्येक अंग की आवश्यकता जानकर वैसे तत्वों के उत्पादन का निर्देश देता है जो उस अंग के लिये जरुरी होते हैं।

Follow an Active Daily Schedule एक क्रियाशील दिनचर्या का पालन करें : –

वैसे तो एक Active Life Schedule हर इंसान की अच्छी health के लिये जरुरी है, लेकिन दिल के रोगों में यह किसी रामबाण से कम नहीं है। हर रोज 30 मिनट की हल्की exercise भी आपके दिल के लिये बहुत कारगर सिद्ध हो सकती है। प्रातःकाल उठकर 1-2 किमी घूमना,  प्राणायाम और योगासन करना, आपको दिल की गंभीर समस्याओं से बचा सकता है।

Desk Job करने वाले वह लोग जो लम्बे समय तक बैठकर काम करते हैं, प्रयास करें कि एक-एक घंटे के अन्तराल पर अपने workplace पर ही थोडी चहलकदमी कर लिया करें। यदि उन्हें पानी पीने की इच्छा हो तो peon को बुलाने के बजाय खुद ही उठकर पानी पी लें। दिनभर में उठाये गये यह छोटे-छोटे कदम न केवल आपके दिल को सुरक्षित रखेंगे, बल्कि आपको तनाव, बेचैनी और गुस्से से भी बचाकर रखेंगे।

ध्यान रखिये व्यायाम आपके शरीर को फिट रखता है और मोटापा भी कम करता है। इससे HDL बढ़ जाता है तथा LDL और Total Cholesterol का स्तर कम हो जाता है। Regular Exercise करने वाले लोगों का Blood Pressure और Diabetes भी control में रहती है।

Maintain your Weight अपने वजन को नियंत्रित रखें : –

जो लोग मोटापे के शिकार है उनका वजन सामान्य शरीर की तुलना में 15 से 30 प्रतिशत तक ज्यादा होता है। अधिक वजन होने के कारण उनके दिल को पूरे शरीर में रक्त संचार करने के लिये अपनी सामर्थ्य से दो से तीन गुणा अधिक काम करना पड़ता है। जिसके कारण मोटे लोगों में ह्रदय रोग पनपने की सम्भावना भी दो से छह गुना तक बढ़ जाती है।

और मोटापा सिर्फ ह्रदय रोगों को ही जन्म नहीं देता है, बल्कि यह आपके फेफड़ें, गुर्दे और लीवर समेत सभी Vital Organs पर बुरा प्रभाव डालता है और धीरे-धीरे इनकी कार्य करने की क्षमता को कम करता जाता है। इसलिये यदि आप एक स्वस्थ जीवन का आनंद लेना चाहते हैं तो अपने शरीर पर चर्बी की अतिरिक्त परत न चढ़ने दें।

Avoid Tobacco तम्बाकू को न कहें : –

सिगरेट, बीडी और तम्बाकू का अन्य कोई भी उत्पाद दिल के लिये उतना ही हानिकारक है जितना लोहे के लिये जंग। लगभग सभी लोग जो धूम्रपान करते हैं, वे इन चीज़ों का यह सोचकर सेवन करते हैं कि इससे उन्हें आनंद मिलेगा। पर वे यह भूल जाते हैं कि वे सिगरेट को नहीं पी रहे हैं, बल्कि सिगरेट ही उन्हें पी रही है।

ध्यान रखिये सिगरेट के धुएँ में सिर्फ निकोटीन ही नहीं होता है, बल्कि इसमें कुल मिलकर 200 से भी ज्यादा जहरीले रसायन पाये जाते हैं जो रोगी को असमय ही मृत्यु के मुख में पहुँचा देते हैं। तम्बाकू का सेवन करने से Blood Pressure बढ़ता है और HDL Cholesterol जिसे अच्छा  कोलेस्ट्रॉल भी कहते हैं, घट जाता है।

धीरे-धीरे उस व्यक्ति की धमनियाँ (Arteries) और रक्त कोशिकाएं खराब होने लग जाती हैं। इतना ही नहीं, बल्कि शरीर का एक दूसरा अत्यंत आवश्यक अंग फेफड़ें भी तम्बाकू के सेवन से सिकुड़ने और सड़ने लगते हैं और व्यक्ति का जीवन संकट में पड़ जाता है। इसलिये जिन्हें ज्यादा दिन जीने की इच्छा हो वे तम्बाकू से तौबा कर लें।

Keep Away from Alcohol शराब से दूर रहिये : –

शराब भी दिल के सबसे बड़े दुश्मनों में से एक है, क्योंकि यह चर्बी को बढाती है। जिसके कारण ह्रदय को शरीर में खून भेजने के लिये और अधिक परिश्रम करना पड़ता है। वैसे तो शराब liver समेत दूसरे पाचक अंगों को भी बहुत नुकसान पहुंचाती है, लेकिन यह ह्रदय की मांसपेशियों के लिये किसी घुन से कम नहीं है जो दिन-ब-दिन उनकी क्षमता को समाप्त करती चली जाती है।

कुछ Research के अनुसार red wine की थोड़ी मात्रा दिल के लिये अच्छी होती है, लेकिन ज्यादातर biologist का यही मानना है कि शराब को हर हाल में avoid ही करना चाहिये। हम भी यही समझते हैं कि जब उत्तम स्वास्थ्य के लिये इतनी चीज़ें उपलब्ध हों तो फिर उस चीज़ का खतरा उठाने में औचित्य ही क्या है जो किसी भी दृष्टि से मनुष्य जीवन के लिये उचित न समझी जाती हो।

Check Your Pills अपनी दवाएँ समय से लें : –

युवावस्था में ह्रदय रोग का खतरा अक्सर काफी कम ही होता है, लेकिन प्रौढ़ व्यक्तियों में इसका खतरा बहुत होता है। विशेषकर 45 वर्ष या उससे अधिक आयु वाले व्यक्तियों के लिये यह उस अवस्था में पहुँच सकता है जब उन्हें इसे दूर करने के लिये लंबे समय तक दवाइयाँ लेनी पड़ें। ऐसे समय में यह ध्यान देने की आवश्यकता होती है कि रोगी इन दवाइयों का नियमित रूप से सेवन करें।

यदि किसी अच्छे चिकित्सक के मार्गदर्शन में रहकर ह्रदय रोग का सही प्रकार से उपचार कराया जाय तो रोगी के जल्दी ठीक होने की सम्भावना काफी अधिक होती है और वह इससे हमेशा के लिये छुटकारा पा सकता है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया भर में दिल की बीमारी से प्रतिवर्ष एक करोड़ से भी ज्यादा लोगों की मौत होती है और दस करोड़ से भी ज्यादा लोग इस बीमारी के शिकार है।

किसी भी बीमारी के सम्बन्ध में यह आंकड़े सबसे अधिक भयावह है। Heart Disease के इस खतरनाक स्वरुप को देखकर World Health Organization ने भी इसे मनुष्य जीवन के लिये सबसे बड़ा खतरा माना है। इसलिये आप भी अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिये इन बातों पर ध्यान दें तथा अन्य लोगों को भी इसके प्रति जागरूक बनाइये ताकि हर कोई एक स्वस्थ जीवन का आनंद उठा सके।

Additional Reading:
Five Habits Can save Your Heart
How to Save Your Heart

“यह स्वास्थ्य है जो सच्ची दौलत है, सोने और चाँदी के टुकड़े नहीं।”
– महात्मा गाँधी

 

Comments: आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!

Spread Your Love