30 Amazing Facts about Human Kidney in Hindi

 

“Chronic Kidney Disease (वृक्क के दीर्घकालीन रोग) या Acute Kidney Failure (गुर्दे का काम बंद कर देना) होने पर व्यक्ति को डायलिसिस करवाने की आवश्यकता पड़ती हैं। क्योंकि तब किडनी रक्त को शुद्ध करने का अपना मुख्य कार्य बंद कर देती है और शरीर में विषैले पदार्थों के इकठ्ठा होने से सभी अंगों की कार्यक्षमता नष्ट होने लगती है। जो रक्त जीवनदायी द्रव्य बनकर शरीर में दौड़ता फिरता है, वह तब जहर बन जाता है।”

 

Amazing Facts about Human Kidney in Hindi
शरीर का जहर बाहर निकालने वाले गुर्दे बहुत अनमोल हैं

Incredible Facts about Kidney You may not Know : –

1. किडनी या वृक्क दो सेम के आकार वाले अंग हैं जो रीढधारी प्राणियों के शरीर में दाईं और बाई तरफ अवस्थित होते हैं। बायाँ वृक्क दायें वृक्क से कुछ बड़ा होता है और यह शरीर में दायें गुर्दे से कुछ ऊपर की ओर स्थित होता है, क्योंकि दायाँ वृक्क यकृत के ठीक नीचे स्थित होता है, जो शरीर का सबसे बड़ा अंदरूनी अंग है। Liver के बारे में जानने के लिये पढे – Liver Facts in Hindi

2. वृक्क का मुख्य भाग होते हैं Nephrons जो रक्त को छानकर उसकी अशुद्धि को अलग कर देते हैं। प्रत्येक वृक्क में लगभग 10 लाख होते हैं। यदि इन Nephrons को पूरी तरह से फैला दिया जाय तो इनकी लम्बाई लगभग 8 किमी तक हो जायेगी।

3. आपके गुर्दे सही प्रकार से अपना कार्य करते रहें इसके लिये आवश्यक है कि आप प्रतिदिन कम से कम 10 से 12 गिलास पानी पीयें, विशेषकर सुबह के समय पानी अवश्य पीयें। पानी रोगमुक्त जीवन जीने के लिये सबसे सरल प्राकृतिक चिकित्सा है। पानी के अद्भुत लाभों के बारे में विस्तार से जानने के लिये Health Benefits of Water in Hindi यह आलेख पढ़ें।

4. मानव शरीर में सबसे अधिक रक्त न तो Heart/ह्रदय में प्रवाहित होता है और न ही यकृत और मस्तिष्क में, बल्कि हमारे गुर्दों में ही रक्त की सबसे अधिक आपूर्ति होती है। शरीर के कुल रक्त का 22 प्रतिशत भाग हर समय हमारे वृक्कों से प्रवाहित होता रहता है।

5. यदि कोई व्यक्ति सिर्फ एक ही वृक्क के साथ जन्म लेता है तो उसका वह गुर्दा अतिरिक्त कार्य का भार वहन करने के लिये आकार में बढ़ जाता है और उसका भार भी लगभग उतना ही हो जाता है जितना कि दोनों गुर्दों को मिलाकर होता। ऐसी स्थिति में यह अकेला गुर्दा 40 प्रतिशत अधिक क्षमता से कार्य करता है।

6. एक व्यस्क व्यक्ति की प्रत्येक किडनी की लम्बाई लगभग 11 सेमी (4.2 इंच) और इसका औसत वजन लगभग 142 ग्राम होता है। आसान शब्दों में यह इन्सान की बंद मुट्ठी के आकार की होती है।

7. चिकित्सा विज्ञानियों के अनुसार हमें एक सामान्य जीवन जीने के लिये दोनों गुर्दों की आवश्यकता नहीं होती है। सिर्फ एक किडनी का 75 प्रतिशत भाग भी किसी इंसान के खुशहाल जिंदगी जीने के लिये पर्याप्त है।

8. जिनके शरीर में जन्म से केवल एक ही किडनी होती है उनके गुर्दे में Nephrons की संख्या 15 लाख तक हो सकती है। इतना ही नहीं यह Nephrons अतिरिक्त बढे बोझ को सहने के लिये आकार में भी बढ़ जाते हैं। इस प्रक्रिया को Hypertrophy कहा जाता है।

9. हर दिन हमारे वृक्क लगभग 180 लीटर अपशिष्ट पदार्थ (Filtrate) पैदा करते हैं। चौंकिये मत, इसका तात्पर्य है कि वृक्क हर रोज 180 लीटर रक्त छानते हैं। क्योंकि शरीर का सारा रक्त हर 40-45 मिनट बाद किडनी से छनकर वापस भेज दिया जाता है। इस छने हुए रक्त से ही लगभग 1.5 से 2.5 लीटर मूत्र तैयार होता है।

10. शिशु की किडनी का वजन उसके शरीर के भार की तुलना में अधिक होता है। एक नवजात बालक के वृक्क का भार लगभग 25 ग्राम होता है।

Kidney is Vital Organ of The Body : –

11. एक गुर्दे का दूसरे गुर्दे से आकार में बड़ा या छोटा होना अत्यंत सामान्य बात है, इससे किसी भी व्यक्ति को बिल्कुल चिंतित नहीं होना चाहिये।

12. पुरुषों की किडनी स्त्रियों की किडनी की तुलना में कुछ भारी होती हैं। जहाँ पुरुषों के गुर्दे का वजन 125 से 170 ग्राम होता है, वहीँ स्त्रियों के गुर्दे का वजन 115 से 155 ग्राम होता है।

13. एक व्यस्क व्यक्ति के Bladder (मूत्राशय) में 400 से 500 मिली तक मूत्र आ सकता है।

14. वृक्क रक्त को शुद्ध करके विषैले तत्वों को बाहर निकालने वाले शरीर के तीन मुख्य आंतरिक अंगों में से एक है। दूसरे महत्वपूर्ण अंग हैं – यकृत और फेफड़ें।

15. स्वच्छ पानी, फल, सब्जियाँ, दूध और दही आपकी किडनी के लिये सबसे हितकर पदार्थ है।

16. मोटापा, उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रोल और दर्द निवारक दवाइयाँ भी आपके वृक्क के खतरनाक शत्रु हैं। इसीलिये इनसे सचेत रहें।

17. 40 वर्ष की आयु के पश्चात किडनी की कार्यक्षमता (एक प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से) Nephrons के कारण कमजोर पड़ने लगती है।

18. यदि एक किडनी किसी कारण से खराब हो जाय या अपना कार्य बंद कर दे, तो दूसरी किडनी के सहारे भी व्यक्ति पूर्णतया सामान्य जीवन जी सकता है।

19. वृक्क शरीर के रक्त को शुद्ध करके उसके 99 प्रतिशत भाग को वापस रक्त परिसंचरण तंत्र में भेज देते हैं और बाकी 1 प्रतिशत छना हुआ रक्त मूत्र बन जाता है।

20. किडनी को स्वस्थ रखने के लिये शरीर के अन्दर बनने वाले विषैले पदार्थों को बाहर निकालना आवश्यक है। इसके लिये आपको पानी अधिक से अधिक मात्रा में पीना चाहिये।

Research Facts about Health and Disease of The Kidney : –

21. डायबिटीज (मधुमेह) जो एक साइलेंट किलर के रूप में बदनाम है, शरीर के बाकी अंगों की तरह किडनी का भी दुश्मन है। यह धीरे-धीरे इसके —– को खत्म करता चला जाता है।

22. वृक्क के कार्य बंद करने पर व्यक्ति डायलिसिस के जरिये कुछ वर्ष तक जीवित रह सकता है। लेकिन एक सामान्य जीवन जीने का उपाय सिर्फ गुर्दे का प्रत्यारोपण ही है।

23. किडनी के स्वास्थ्य की जाँच करने के लिये रक्त में यूरिक एसिड, क्रिएटिनिन और Estimated Glomerular Filtration Rate (eGFR) के स्तर की जाँच की जाती हैं।

24. अमेरिका में 2.5 करोड़ से भी अधिक रोगी Chronic Kidney Disease से पीड़ित हैं और लाखों इसके संभावित खतरे की ओर अग्रसर हैं।

25. गुर्दों में पथरी बनने की समस्या आजकल आम बात है। पर क्या आप जानते हैं कि आज तक किडनी से निकाले गये सबसे बड़े स्टोन का आकार किसी नारियल जितना ही था, जिसका वजन 1100 ग्राम था।

26. सबसे पहला सफल Kidney Transplant सन 1954 में अमेरिका में हुआ था। जिसे बोस्टन के चिकित्सक डा० जोसेफ मरे (Joseph E. Murray) ने दो जुड़वाँओं पर संपन्न किया था।

27. दुनिया में एक अरब से भी ज्यादा लोग उच्च रक्तचाप की समस्या से पीड़ित है। High Blood Pressure न केवल दिल के लिये नुकसानदायक है, बल्कि यह Chronic Kidney Disease (वृक्क का दीर्घकालीन रोग) का भी एक मुख्य कारण है।

28. गुर्दों में पथरी बनने का सबसे बडा कारण है पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीना। पानी नहीं पीने से अपशिष्ट पदार्थ किडनी में ही जमा होने लगते है और धीरे-धीरे घनीभूत होकर पत्थर जैसी कठोर संरचना के रूप में बदल जाते हैं।

29. ज्यादातर Kidney Transplant में मृत दानदाताओं द्वारा दान किये हुए गुर्दों का प्रयोग किया जाता है। लेकिन यह आवश्यक संख्या से बहुत कम हैं, क्योंकि दुनियाभर में 5 लाख से अधिक रोगियों को जिन्दा रहने के लिये एक गुर्दे की जरुरत है।

30. संयुक्त राज्य अमेरिका Living Donors की संख्या के संदर्भ में सबसे ऊपर है। यहाँ प्रतिवर्ष गुर्दों के जितने प्रत्यारोपण होते हैं उनमे से 47 प्रतिशत गुर्दे जीवित व्यक्तियों द्वारा दान किये जाते हैं। (2016 की एक रिपोर्ट के अनुसार)

“खोयी हुई दौलत कड़ी मेहनत से पायी जा सकती है, खोया ज्ञान अध्ययन से हासिल किया जा सकता है, खोया स्वास्थ्य औषधि या संयम से हासिल किया जा सकता है, लेकिन खोया समय सदा के लिये चला जाता है।”
– सैमउल स्माइल्स

 

Comments: आशा है यह Quotes आपको पसंद आयी होंगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!

Spread Your Love