Incredible Facts about Human Liver in Hindi

 

“Liver सिर्फ मनुष्यों में ही नहीं, बल्कि सभी रीढ वाले प्राणियों में भी पाया जाता है। जिगर भोजन पचाने से लेकर, शरीर को शक्ति देने व् इसकी गन्दी दूर करने समेत सैंकड़ों तरह के काम करता है। यकृत शरीर की अतिरिक्त उर्जा को सुरक्षित रखकर उसे आवश्यकता के समय प्रयोग में लाता है। यकृत ही कोलेस्ट्रॉल बनाता है जो कि हार्मोन और कोशिकाओं के निर्माण के लिये आवश्यक है।”

 

Incredible Facts about Human Liver in Hindi
यकृत मानव शरीर का पॉवर हाउस है

What You know About Liver आप यकृत के बारे में क्या जानते हैं : –

Why वैसे तो मानव शरीर का प्रत्येक अंग अपनी कार्यक्षमता, संरचना और सहनशक्ति समेत हर दृष्टि से अद्भुत है। मनुष्य द्वारा निर्मित मशीनों से यदि इसके किसी भी भाग की तुलना की जाय तो शायद ही कोई ऐसी मशीन आज तक बनी होगी जो इतने लंबे समय तक इतनी कुशलता से चौबीसों घंटे काम कर सके।

यह देखकर लगता है कि मानव शरीर कितना दिव्य उपहार है जो इंसानों को ईश्वरीय कृपा से हासिल हुआ है। इस अद्भुत शरीर का हर अंग बेजोड़ है। पर इनमे से कुछ अंग ऐसे हैं जिनके बुरी तरह रोगग्रस्त होने पर या नष्ट हो जाने पर मनुष्य की तत्काल मृत्यु निश्चित हो जाती है।

शरीर के पाँच अंग इसके Most Vital Organs माने जाते हैं। जिनमे शामिल हैं मस्तिष्क, ह्रदय, फेफड़ें, यकृत और वृक्क। अग्नाशय, आँतें और त्वचा आदि इनके बाद ही आते हैं। इन सभी के बारे में हम आपको धीरे-धीरे बतायेंगे। पर आज हम Liver यानि यकृत से संबंधित अनोखे तथ्य ही आपके सामने रखेंगे, जिन्हें जानकर आप भी आश्चर्यचकित हुए बिना नहीं रहेंगे।

1. Liver is The Largest Internal Organ of Body : –

Liver त्वचा के बाद शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग है। लेकिन यह शरीर के सभी आंतरिक अंगों में सबसे बड़ा और सबसे भारी अंग है। यह गहरे लाल भूरे रंग का फनल के आकार (Wedge-shaped) वाला एक अंग है जिसके चारों किनारे असमान माप और आकार के होते हैं। इसका वजन लगभग 1500gm और चौड़ाई लगभग 15 सेंटीमीटर होती है।

अलग-अलग व्यक्तियों में उनके शारीरिक गठन के अनुसार इसका भार 1440 ग्राम से लेकर 1660 ग्राम तक हो सकता है। इसके बारे में और अधिक जानने के लिये पढ़ें “How to Protect Your Liver”

2. Liver is One of The Most Complex Organ of Body : –

Liver जिसे यकृत या जिगर भी कहते हैं हमारे शरीर के तीन सबसे अधिक जटिल अंगों में से एक है, दो अन्य अंग हैं मस्तिष्क और वृक्क (गुर्दे)। इनकी संरचना इतनी अधिक जटिल होने के कारण ही आज तक इन अंगों को कृत्रिम रूप से किसी प्रयोगशाला में तैयार नहीं किया जा सका है।

Artificial Heart का तो कुछ रोगियों में सफल प्रत्यारोपण/Transplant तक हो गया है। आँतों को कृत्रिम रूप से तैयार करने की दिशा में भी कुछ प्रगति हुई है, लेकिन इन्हें बनाने की दिशा में कोई सफलता अभी तक हाथ नहीं लग सकी है।

3. Liver is Creator of Essential Elements required by Body : –

यकृत के Highly specialized Tissue जिनमें मुख्य रूप से Hepatocytes ही होते हैं, अनेकों तरह की बहुत सारी Biochemical Reactions को संपन्न करते हैं जिनमे छोटे और जटिल अणुओं का विश्लेषण (Synthesis and Breakdown of Small and Complex Molecules) भी शामिल है। इनमे से कई शरीर के अत्यावश्यक कार्यों के लिये अनिवार्य होती हैं।

4. Liver is The Producer of Blood : –

Liver ही मानव शरीर के भीतर जीवन द्रव्य के रूप में बहने वाले रक्त का निर्माण करता है। हालाँकि जन्म लेने के पश्चात रक्त कणिकाओं (RBC) का निर्माण हड्डियों की अस्थि मज्जा (Bone Marrow) में होने लगता है, लेकिन रक्त (Red Blood Cells) के अन्य घटकों का निर्माण Liver में ही होता है।

सभी जानते हैं कि रक्त का कृत्रिम तरीके से निर्माण करना अभी तक संभव नहीं हो पाया है इस दृष्टि से देखें तो बिना यकृत के मनुष्य का जीवित रह पाना कतई संभव नहीं है।

5. Liver has Incredible Capacity to Regenerate and Sustain Severe Damage : –

Liver मानव शरीर का एकमात्र अंग है जिसमे पुनर्निर्माण की अनोखी सामर्थ्य होती है। किसी चोट या बीमारी के कारण इसका कोई भाग नष्ट होने पर, यह उन खोये हुए Tissues/उतकों की बहुत जल्दी भरपाई कर लेता है। यदि यकृत का सिर्फ 25% भाग ही बचा हुआ है तो भी इस बचे हुए हिस्से में इतनी क्षमता होती है कि यह उससे ही पूरा Liver बना सकता है।

पर इसका तात्पर्य यह नहीं है कि इसे अपना पूर्ववत आकार प्राप्त हो जायेगा, बल्कि इसे अपने कार्यों को पूरा करने के लिये आवश्यक भाग की प्राप्ति हो जायेगी। शरीर का दूसरा कोई भी अंग ऐसा करने में समर्थ नहीं है।

6. Liver is The Generator of Bile : –

भोजन को सही प्रकार से पचाने के लिये पित्त बहुत आवश्यक है। यह एक क्षारीय रसायन है जो वसा को तोड़कर उसे छोटे-छोटे अणुओं में बदल देता है जिससे Pancreatic Lipase को इसे पचाने में आसानी होती है। इस पित्त का निर्माण Liver में ही होता है और यह यकृत में ही छनता है। भोजन के पाचन के समय यह छोटी आँत में चला जाता है और पचने के पश्चात अतिरिक्त Bile, Gallbladder (पित्ताशय) या पित्त की थैली में आकर इकट्ठा हो जाता है।

7. Liver is The Most Vital Element of Digestive System : –

Liver हमारे Digestive System का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। भोजन के सही तरह से पाचन के लिये यह उसकी प्रकृति और मात्रा के अनुसार ही Enzymes/ पाचक रस स्रावित करता है। जैसे प्रोटीन और वसायुक्त भोजन होने पर यह आँतों में जाने वाले पित्त की मात्रा को बढ़ा देता है। आँतों द्वारा शोषित किये गये भोजन का रस Hepatic Portal Vein के जरिये Liver में ही आता है जहाँ पर इसका विखंडन किया जाता है और उसके बाद यह रक्त में मिलकर सारे शरीर को उर्जा देता है।

8. Liver is The Powerhouse of Body : –

Liver मानव शरीर का बिजलीघर है। यकृत के अन्दर ही Insulin और दूसरे Hormones को तोडा जाता है। जिगर ही Albumin को उत्पन्न करता है जो कि Blood Serum में उपस्थित सबसे प्रमुख प्रोटीन होता है। यह Fatty Acids और Steroid Hormones के लिये एक परिवहन का काम करता है। Liver ही Insulin-like Growth Factor 1 (IGF-1), को जो कि एक Poly peptide Protein है, उत्पन्न करता है।

यह बचपन में वृद्धि के लिये आवश्यक होता है। Liver ग्लूकोस को Glycogenesis के जरिये Glycogen में संश्लेषित करके इकट्ठा कर लेता है। फिर जब हमारे शरीर को उर्जा की आवश्यकता होती है तो यह उस Glycogen को वापस ग्लूकोस में बदल देता है। शरीर के हर अंग की उर्जा की आवश्यकता को Liver ही पूरा करता है।

9. Liver is The Vital Element of Human Immunity : –

Liver शरीर की First Line of Defense है। यह हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर निकालकर Immunity कम होने से रोकता है और शरीर को पुष्ट करता है। यह उन enzymes को पैदा करता है जो शरीर की सुरक्षा प्रहरी कोशिकाओं को signal देने का काम करते हैं। यह Free Radicals को Antioxidants के जरिये खत्म करा देता है।

Pigments मृत लाल-कणों के हीमोग्लोबिन के विखंडन से बनते हैं। विभाजन होने पर लौह तत्व वापस उपयोग हेतु ले लिये जाते हैं जबकि पिगमेंट्स को पचने के लिये भेज दिया जाता है।

10. Liver expels Toxins from The Body : –

Metabolism/चयापचय की जटिल प्रक्रिया के दौरान शरीर के लिये आवश्यक जीवनदायी तत्वों का निर्माण होता है। लेकिन उनके साथ-साथ कुछ जहरीले तत्व भी पैदा होते हैं जो यदि शरीर के भीतर ही रुके रह जाँय तो जीवन संकट में पड़ सकता है। यकृत Bilirubin नामक विषैले तत्व को Glucuronidation के जरिये तोडकर पित्त के रूप में स्रावित कर देता है।

यह अमोनिया को यूरिया और हाइड्रोजन पेरोक्साइड को हाइड्रोजन और ऑक्सीजन में तोड देता है। यकृत ही कई प्रकार के अपशिष्ट पदार्थों को तोड़कर उन्हें स्रावित करने के लिये उत्तरदायी है।

11. Liver is The Largest Gland of The Body : –

मानव शरीर में कुल मिलाकर 50 से भी ज्यादा Glands होती हैं जिनमे यकृत सबसे बड़ा होता है। इसके बाद ही Pancreas (अग्नाशय), Hypothalamus, Pituitary, Thyroid, Parathyroids, Adrenal, Pineal और Reproductive Glands का नाम आता है।

12. Liver is The Most Complex Super-machine in The World : –

Liver मानव शरीर की तो सबसे बड़ी प्रयोगशाला है ही, अगर इसके कार्यों पर ध्यान से दृष्टि डालें तो पायेंगे कि यह दुनिया की सबसे जटिल मशीन से भी ज्यादा जटिल है। आखिर ऐसी कौन सी मशीन है जो सिर्फ 15cm का आकार होने के बावजूद 500 से भी अधिक महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करती हो, जिसमे Regeneration की अदभुत खासियत हो और जो दिन-रात बिना रुके, बिना थके काम करती हो। निःसंदेह ऐसी कोई मशीन नहीं है जो कार्यक्षमता में इसकी बराबरी कर सके।

13. Liver is The Purifier of Blood : –

मुख्य रूप से शरीर के दो ही अंग रक्त को शुद्ध करने का काम करते हैं – एक फेफड़ें और दूसरा यकृत। यकृत में शरीर के कुल रक्त का लगभग 10 प्रतिशत रक्त हर समय रहता है जो कि भोजन के समय बढ़कर 20 प्रतिशत हो जाता है। Liver प्रति मिनट लगभग 1.5 लीटर खून साफ़ करता है। यकृत रक्त से जो अशुद्धियाँ दूर करता है वह उन्हें पित्त के रूप में आँतों में पहुंचा देता है जो बाद में मल के साथ बाहर निकल जाती हैं या वह इन्हें Kidney में भेज देता है।

14. Liver is The Father of The Metabolism Process : –

Liver Metabolism की प्रक्रिया का मुख्य अंग है। यह इस जटिल प्रक्रिया को सही प्रकार से पूर्ण करने के लिये उत्तरदायी है। Liver, Carbohydrate, Protein, Amino Acid, और Lipid के Metabolism में एक बड़ी भूमिका अदा करता है। यकृत Cholesterol का Synthesis करता है और Triglycerides का निर्माण करता है। इसके साथ ही शरीर के Lipoproteins का बड़ा भंडार भी Liver में संश्लेषित होता है। Liver से निकलने वाला पित्त, भोजन से Vitamin K को अवशोषित करने में मदद करता है।

15. Liver is The Storehouse of Vitamins & Minerals : –

Liver शरीर की वृद्धि के लिये आवश्यक Essential Vitamins और Major Minerals की अतिरिक्त मात्रा को संचित कर लेता है और उसे भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर release कर देता है। हमारे जिगर में Vitamin A और Vitamin B12 का इतना भंडार होता है कि उपलब्ध न होने पर यह लगभग पाँच वर्षों तक इसकी पूर्ति कर सकता है।

इतना ही नहीं, यकृत Vitamin D, Vitamin K, Iron, Calcium और Copper समेत कुछ अन्य Minerals की भी कई महीनों तक सतत पूर्ति कर सकता है।

Some Other Interesting Facts about Liver : –

16. Liver को रक्त की आपूर्ति दो रक्त वाहिनियाँ करती हैं जिन्हें Hepatic Portal Vein और Hepatic Arteries कहा जाता है Hepatic Artery शुद्ध रक्त को और Portal Vein Spleen/प्लीहा और Gastrointestinal Tract/(आमाशय और आँते) से निकले रस मिश्रित रक्त को यकृत में लाती है।

17. यकृत केवल Vertebrates (रीढधारी प्राणियों) में ही पाया जाता है, सभी जीवों में नहीं।

18. Stool/मल का पीला-धूसर रंग पित्त के कारण होता है।

19. जन्म के समय एक नवजात शिशु के यकृत का वजन मात्र 120 ग्राम होता है।

20. यकृत की बीमारियों से मरने वाले लोगों में सबसे अधिक रोगी शराब पीने के कारण पैदा हुए Liver Failure (सिरोसिस) और वायरस जनित हेपेटाइटिस बी से मरते हैं।

21. हमारा यकृत ही शरीर में उन Enzymes और Chemicals को पैदा करता है जो रक्त बहने पर खून के थक्के जमने में सहायता करते हैं।

22. रोगों को दूर करने के लिये हम जो दवाइयाँ खाते हैं वह पहले Liver के द्वारा ही processed की जाती हैं, क्योंकि हमारा शरीर सीधे ही उन्हें उपयोग में लाने में समर्थ नहीं होता है।

23. पेट, टखने और पैरों में सूजन इसलिये आती हैं, क्योंकि Liver, Albumin को बनाने में असमर्थ हो जाता है।

24. कई देशों में पशुओं के Liver को भोजन के रूप में खाया जाता है क्योंकि यह विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है।

Facts about Liver Transplantation in Humans : –

25. जिन लोगों का Liver किसी चोट या रोग के कारण नष्ट हो जाता है तो उनके लिये इसका Transplant ही जान बचाने का एकमात्र विकल्प होता है। Regeneration की खास सामर्थ्य के कारण ही Liver का Transplant संभव हो पाया है। जब दाता किसी रोगी की जान बचाने के उद्देश्य से अपना आधा यकृत दान कर देता है तो उसका बचा हुआ Liver जल्दी ही काटे गये हिस्से का पुनर्निर्माण कर उसे पूरा कर लेता है।

26. पहला सफल Liver Transplantation सन 1963 में University of Colorado Medical School, USA के डाo थॉमस स्टार्ज्ल द्वारा किया गया था।

27. यूनानी जिगर की पुनर्निर्माण की सामर्थ्य को प्राचीनकाल से ही जानते थे जिसे उन्होंने अपनी एक दन्तकथा ( Prometheus and The Gods) के माध्यम से व्यक्त किया है।

“जीवन को केवल पीछे जाकर ही समझा जा सकता है; लेकिन इसे हर हाल में प्रगतिशील होकर ही जिया जाना चाहिये।”
– सोरेन किएर्कगार्ड

 

Comments: आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!

Spread Your Love