Incredible Health Benefits of Vegetables in Hindi

 

“शरीर को अच्छी तरह स्वस्थ रखना प्रत्येक के लिये एक अत्यावश्यक कर्तव्य है… अन्यथा हम अपने मन को मजबूत और शुद्ध रखने में समर्थ नहीं होंगे।”
– महात्मा बुद्ध

 

Health Benefits of Vegetables in Hindi
अच्छे स्वास्थ्य की रक्षक हैं हरी सब्जियाँ

Eat Vegetables for Better Health :

शरीर को स्वस्थ रखने के लिये हमें जिन बातों का ध्यान रखना पड़ता है उनमे शायद सबसे महत्वपूर्ण यही है कि हम अपने आहार में किन चीज़ों का चुनाव करते हैं। वैसे तो हम अपनी इच्छानुसार कुछ भी खा सकते हैं फिर चाहे वह शाकाहार हो या माँसाहार। लेकिन मनुष्य की शारीरिक संरचना को देखते हुए वैज्ञानिकों ने यही निश्चय किया है कि इंसान के लिये शाकाहार से बढ़कर दूसरा कोई आहार नहीं है।

और प्रकृति से उपलब्ध हुए इस आहार का मुख्य हिस्सा हैं सब्जियाँ जो लगभग हर मौसम में अनेकों रंगों और अनेकों रूपों में उपलब्ध होती है और स्वयं में समाये रखती हैं अपनी उन अनोखी विशेषताओं को जो न केवल मनुष्य शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद करती हैं बल्कि उसे आवश्यक बल और ओज भी प्रदान करती हैं।

आम तौर पर Vegetables के health benefits आपको इनका कुछ समय तक सेवन करने के पश्चात ही मिल पाते हैं, जो कि आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य को सुधारने और एक perfect internal system को maintain रखने के रूप में दिखाई पड़ते हैं। सब्जियाँ वैसे तो सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिये लाभदायक है, लेकिन पाचन तंत्र, तंत्रिका तंत्र, उत्सर्जन तंत्र और रक्त परिसंचरण के लिये यह किसी वरदान से कम नहीं हैं।

Nutritional Facts about Vegetables:

जहाँ तक संभव हो सके हमें हमेशा ताजी सब्जियों को ही अपने भोजन में सम्मिलित करने का प्रयास करना चाहिये। क्योंकि तब वह खाने में न केवल अधिक स्वादिष्ट ही लगती हैं, बल्कि अपनी उन सम्पूर्ण विशेषताओं को भी बरकरार रखती हैं जिनका यहाँ वर्णन किया जा रहा है –

Antioxidants:

अपनी diet में नियमित रूप से vegetables लेते रहने से आपको भरपूर एंटीऑक्सीडेंट antioxidants मिलते हैं जो आपको free redicals से बचाकर रखते हैं। Free Radicals, metabolism की प्रक्रिया में पैदा होते हैं और मनुष्य शरीर के लिये बहुत नुकसानदायक होते हैं। ये न केवल स्वस्थ कोशिकाओं की वृद्धि को रोककर बीमारियों को न्यौता देते हैं, बल्कि बुढ़ापे को भी समय से पहले ही ले आते हैं।

ये कैसर कोशिकाओं की तेजी से फैलने में मदद करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) को कमजोर करते हैं। इसके अतिरिक्त एंटीऑक्सीडेंट blood sugar का स्तर कम रखने में मदद करते हैं जिससे डायबिटीज और दिल के रोगों का खतरा कम हो जाता है।

Minerals:

शरीर को स्वस्थ रखने के लिये minerals लेना बहुत जरुरी है। इनके बारे में आप पिछले लेख Health Benefits of Minerals in Hindi में पहले ही पढ़ चुके हैं। Potassium, Sodium, Calcium, Magnesium, Iron सहित लगभग सभी minerals ताजी हरी सब्जियों में पाये जाते हैं।

जिन्हें उनकी निर्धारित मात्र में न लेने से शरीर को कई बीमारियाँ घेर लेती हैं इसलिये यदि आप बीमारियों को खुद से दूर रखना चाहते हैं तो हरी सब्जियों को प्रतिदिन खाइये।

Vitamins:

Minerals की ही तरह Vitamins भी एक Healthy Human Body के लिये बहुत जरुरी हैं, क्योंकि यदि शरीर में विटामिनों की कमी हो जाती है तो हमारा शरीर फिर minerals को अवशोषित नहीं कर पाता है। लगभग सभी हरी पत्तेदार सब्जियाँ में विटामिनों की बहुतायत पाई जाती है। जैसे गहरे हरे रंग की सब्जियों में Vitamin A, Vitamin C, कैल्शियम और आयरन की बहुतायत होती है।

तो वहीं लाल रंग की सब्जियों में ल्य्कोपिन पाया जाता है जो बालों और त्वचा के स्वस्थ्य के लिये आवश्यक है। नारंगी रंग की सब्जियों जैसे गाजर में beta carotene पाया जाता है जो Collagen की growth और protection के लिये जरुरी है, क्योंकि यही हमारी skin की elasticity को maintain रखता है। Vitamin A, B, C, K आदि हमारी हड्डियों, आँखों और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिये बहुत ही लाभदायक हैं।

Dietary Fiber:

सभी सब्जियों मी फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। यह समझ लीजिये कि सब्जियों में मुख्य रूप से दो ही चीज़ें होती हैं – एक पानी और दूसरा यह Dietary Fiber जो पाचन तंत्र (digestive system) को स्वस्थ रखने के लिये अनिवार्य है। यह फाइबर हमारी दो तरह से सहायता करता है। पहले तो यह आँतों में से पानी की अतिरिक्त मात्र को सोख लेता है और उनमे बराबर नमी बनाये रखता है।

दूसरे यह वजन को कम रखने में भी मदद करता है। यह fiber मल को मुलायम बनाता है और दीर्घकालीन कब्ज (chronic constipation), गैस, बवासीर, भगंदर और दूसरे खतरनाक रोगों से शरीर को बचाये रखता है।

Water Content:

सभी सब्जियों में, विशेषकर पत्तेदार सब्जियों में पानी की खूब मात्रा पायी जाती है। इसी कारण से इनमे fat और calorie बहुत कम होती है और यह हमें मोटापे और वजन अनियंत्रित होने की समस्या से बचाकर रख पाती हैं। आप सब्जियों को उनके ताजे रूप में जितना लेंगे यह शरीर के toxins और waste product को भी उतनी ज्यादा तेजी से बाहर निकाल सकेगी।

Essential Amino Acids:

एमिनो एसिड एक विशेष प्रकार के प्रोटीन होते हैं जो मुख्य रूप से मांस में पाए जाते हैं, पर इसका यह अर्थ नहीं है कि यह शाकाहार में नहीं पाए जाते हैं। सब्जियों में भी इनकी प्रचुर मात्र होती है – जैसे पालक और फलियाँ। बस आपको ध्यान रखना है कि आप अपने आहार में उन सब्जियों को भी शामिल करें जिनमे amino acids पाये जाते हैं, क्योंकि यह metabolism की जटिल प्रक्रिया का एक अनिवार्य अंग हैं।

Why should You eat Vegetables:

कई Research से यह सिद्ध हुआ है कि अपने भोजन में ताजी सब्जियों को नियमित रूप से शामिल करना, उन दवाइयों को लेने से कहीं ज्यादा बेहतर है जिन्हें आप अतिरिक्त पोषण की आशा में लेते हैं। पर आप सिर्फ हमारे कहने मात्र से सब्जियों को खाना शुरू मत करिये, बल्कि पहले यह जानिये क्यों हमें इन रंग-बिरंगी ताज़ी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना चाहिये।

1. पत्तागोभी, फूलगोभी, ब्रोकोली आदि सब्जियों में Isothiocyanates और दूसरे कैंसररोधी तत्व प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं जो colon cancer, breast cancer और skin cancer सहित अन्य कैंसर रोगों से बचाव में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। विशेष रूप से ब्रोकोली, क्योंकि इसमें sulforaphane की उच्च मात्रा होती है।

इसके अतिरिक्त सभी सब्जियों में Antioxidants प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंटस भी कैंसर जैसे रोगों के पनपने की संभावना को दूर ही रखते हैं।

2. Vegetables उन essential minerals और vitamins का प्रचुर स्रोत हैं जो हमारे स्वस्थ जीवन के लिये अनिवार्य तत्व हैं। जैसे कि Vitamin A, Vitamin K, Vitamin C, Vitamin B6 आदि जो न केवल body metabolism और cell growth के लिये बहुत जरुरी हैं बल्कि शरीर के वृद्धि और विकास के लिये तथा अनेकों तरह की बीमारियों से बचाव के लिये भी आवश्यक है।

3. सब्जियाँ न केवल पाचन तंत्र को सुचारू बनाये रखने में मदद करती हैं, बल्कि उसकी पाचन क्षमता को भी बढा देती हैं जिससे हमारी आँते भोजन के अधिकतम सार भाग को ग्रहण कर पाती हैं और शरीर का बल तथा ओज बना रहता है। यह आँतों के कैसर, आँतों की अनियमित चाल (bowel irregularity) जैसी खतरनाक समस्याओं को भी दूर रखता है।

4. सब्जियों में Carotenoids जैसे कि बीटा कैरोटीन (beta carotene), ल्य्कोपेन (lycopene), और लुटें (lutein) की उच्च मात्रा पायी जाती है जो हमारे immune system को मजबूत करने और आँखों की अनेकों समस्याओं को दूर रखने में मदद करते हैं।

5. Vegetables dietary fiber से भरपूर होती है जो हमारे digestive system को सही रखने में बहुत ही अहम् है। इनका सूप बनाकर पीने से यह न केवल लंबे समय के कब्ज को तोड़ती है, बल्कि पाचन संसथान को एक नया जीवन भी प्रदान करती हैं।

6. सब्जियाँ हमें दिल के खतरनाक रोग और हृदयाघात से बचाकर रखती हैं, क्योंकि लगभग सभी सब्जियों में वसा और कैलोरी नाममात्र की होती है और इनमे से किसी में भी कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है।

7. हरी पत्तेदार सब्जियां उन लोगों के लिये बहुत लाभदायक होती है जो Type 2 Diabetes से पीड़ित हैं।

8. Vegetables आपका वजन कम रखने में मदद करती हैं, क्योंकि इनमे वसा के न होने के कारण यह मोटापा नहीं बढ़ने देती हैं।

9. यह आपकी त्वचा की चमक को बनाये रखती है और बालों को जरुरी पोषण देती हैं।

10. सब्जियों में पानी भी खूब मात्रा में होता है जो पसीने के कारण पैदा हुई कमी की पूर्ति करता है।

11. विटामिन C दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिये बहुत आवश्यक है। इतना ही नहीं यह घावों सहित सभी प्रकार के त्वचा रोगों को जल्दी ठीक करने में भी बहुत कारगर है।

12. विटामिन E शरीर के लिये अनिवार्य fatty acids की cell oxidation से सुरक्षा करता है।

13. कुछ सब्जियों जैसे लहसुन, प्याज आदि में allyl sulfides पाया जाता है जो High Blood Pressure (उच्च रक्तचाप) और पेट से संबंधित समस्याओं को दूर करने में सहायता करता है।

14. कुछ शोधों के अनुसार हरी पत्तेदार सब्जियों में कुछ ऐसे तत्व पाये जाते हैं जो Hypertension से बचाव करने में कारगर हैं जिससे तनाव, अनिद्रा सहित दूसरे रोगों से बचा रहा जा सकता है।

15. Vegetables हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढाती है जिससे शरीर infection से पैदा होने वाली बीमारियों से लड़ने में समर्थ बनता है। जैसे गाजर में पाया जाने वाला विटामिन A आँखों और त्वचा को स्वस्थ रखने और उन्हें संक्रमण से बचाने के लिये बहुत आवश्यक है।

अब तो शायद आप समझ ही गये होंगे कि स्वस्थ जीवन जीने के लिये हमें कुदरत की इस अनमोल नेमत की कितनी जरुरत है। हमें आशा है यह लेख अपने उद्देश्य में पूर्ण रूप से सफल होगा और आहार में सब्जियों को अनिवार्य रूप से शामिल करने के लिये लोगों को प्रेरित कर सकेगा।

“वह सबसे अच्छा चिकित्सक है जो अधिकांश दवाइयों की निरर्थकता को समझता है।”
– बेंजामिन फ्रेंक्लिन

 

Comments: आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!