Premature Ejaculation Causes and Treatment in Hindi

 

विशुद्ध यौन संचारित रोगों को छोड़ दिया जाय तो शीघ्रपतन संसार के सभी पुरुषों की सबसे बड़ी यौन समस्या है। अनियमित जीवनशैली, दूषित चिंतन और अनियंत्रित कामवासना के कारण आज यह साधारण सी यौन समस्या एक भयंकर महामारी के रूप में दुनिया के कोने-कोने में फ़ैल गयी है। हालत यह है कि आज अधिकाँश नौजवान और प्रौढ़ व्यक्ति इस समस्या के चंगुल में फँसे हैं।

Premature Ejaculation Causes and Treatment in Hindi
शीघ्रपतन आपकी मानसिक शांति भंग कर सकता है

वैसे तो शीघ्रपतन को रोग कहना उचित नहीं होगा क्योंकि न तो इसमें शरीर को किसी प्रकार की पीड़ा होती है, न ही स्वास्थ्य का क्षरण होता है और न ही दैनिक जीवन के क्रियाकलापों को पूरा करने में ही कोई व्यवधान आता है हाँ यौन संबंध बनाते समय अवश्य कुछ समस्या का सामना करना पड सकता है लेकिन यदि आप इसे रोग ही मानते हैं तो जान लें इस समस्या की जड शारीरिक कम और मानसिक अधिक है और अपने जीवन और विचारों को संयमित बनाकर इससे आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

उच्छ्रंखल स्वभाव और अमर्यादित आदतों ने युवा पीढ़ी के सिर्फ शरीरों को ही खोखला नहीं किया है, बल्कि उनके मन-मस्तिष्क पर भी भीषण चोट पहुँचाई है इससे पहले कि हम शीघ्रपतन के कारण, लक्षण और इसके उपचारों के विषय में चर्चा करें, यह जानना अत्यंत आवश्यक है कि आखिर यह शीघ्रपतन है क्या?

शीघ्रपतन पुरुषों से संबंधित एक यौन समस्या है जिसमे वह संभोग या मैथुन क्रिया में चरम बिंदु पर पहुँचे बिना ही स्खलित हो जाता है अधिकाँश लोगों सोचते हैं कि सम्भोग करते समय जिनका वीर्य कुछ ही मिनटों में निकल जाता है, उन्हें शीघ्रपतन की समस्या रहती है क्योंकि एक स्वस्थ और बलिष्ठ व्यक्ति को कम से कम 30 से 45 मिनट सम्भोग तो अवश्य ही करना चाहिये।

वह लोग जो ऐसा सोच-सोचकर चिंता में घुले जा रहे हैं उन्हें पता होना चाहिये कि दुनिया का शक्तिशाली से शक्तिशाली व्यक्ति भी 45 मिनट तक लगातार सम्भोग नहीं कर सकता अरे इंसान तो इंसान घोडे जैसा जानवर भी इतनी देर तक स्खलित हुए बिना नहीं रह सकता आपको बता दें कि संभोग के दौरान दुनिया भर के लोगों का औसत वीर्यपात समय मात्र 4 से 8 मिनट है।

और यदि कोई व्यक्ति इससे अधिक समय तक स्खलित हुए बिना मैथुन क्रिया को जारी रखता है तो उसे Delayed Ejaculation कहते हैं शीघ्रपतन को Premature Ejaculation, Early Ejaculation, Rapid Climax आदि नामों से पुकारा जाता है

Spread Your Love