Biggest and Largest Things in India in Hindi

 

“तमिलनाडु राज्य के तिरुचिरापल्ली जनपद में स्थित, “श्री रंगनाथ स्वामी मंदिर” देश का सबसे बड़ा मंदिर है जो 156 एकड़ (631,000 वर्ग मीटर) के क्षेत्र में फैला है। यह द्रविड़ शैली में बना हुआ मंदिर है जो हिंदू देवता भगवान श्रीविष्णु को समर्पित है। इसका निर्माण सन 400 ई० के आस-पास हुआ था। कंबोडिया में स्थित अंकोरवाट मंदिर के पश्चात यह दुनिया का दूसरा सबसे बडा मंदिर है।”

 

Biggest and Largest Things in India in Hindi
भारत की सबसे बडी चीजें

भारत एक अद्भुत देश है, जिसमे उत्तर से लेकर दक्षिण और पूरब से लेकर पश्चिम तक अनेकों दर्शनीय चीज़ें विद्यमान हैं, लेकिन जिनमें से अधिकतर के बारे में हम कुछ नहीं जानते हैं। पिछले लेख में हमने अपने महान देश से सम्बंधित कुछ तथ्य 25 Facts about Incredible India: अतुल्य भारत में दिये थे। आज हम आपको भारत में स्थित कुछ सबसे बड़ी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको निश्चय ही पसंद आयेंगी।

Biggest Cave Temple in India : –

एलोरा में स्थित कैलाश मंदिर भारत का सबसे बड़ा गुफा मंदिर है जो महाराष्ट्र राज्य के औरंगाबाद जनपद में स्थित है। यह यूनेस्को का विश्व विरासत स्थल (UNESCO World Heritage Site) है जिसकी स्थापना सन 600 ई० के आस-पास हुई थी।

Biggest Church in India : –

गोवा में स्थित सेंट कैथेड्रल (Sé Catedral de Santa Catarina) चर्च भारत का सबसे बडा चर्च है जिसकी स्थापना सन 1640 में हुई थी। यह पुराने गोवा में स्थित है और एलेग्जेंडरिया की संत कैथ्रेन को समर्पित है।

Biggest Dam in India : –

मध्य प्रदेश में नर्मदा नदी पर स्थित, इंदिरा सागर बाँध, 12.2 किमी3 (9,890,701 एकड़⋅फीट) भंडारण क्षमता के साथ, भारत का सबसे बडा बाँध (Storage Capacity) है। यह कंक्रीट से बना हुआ Gravity Dam है और इसकी भंडारण क्षमता, टिहरी, सरदार सरोवर और भाखड़ा बाँध से भी ज्यादा है।

Biggest Dome in India : –

कर्नाटक के बीजापुर जनपद में स्थित गोल गुम्बज भारत का सबसे बडा गुम्बज है जो बीजापुर के शासक सुल्तान मोहम्मद आदिल शाह का मकबरा है। इसका निर्माण सन 1656 में हुआ था।

Biggest Gurdwara in India : –

पंजाब के अमृतसर में स्थित स्वर्ण मंदिर, जिसे श्री हरमिंदर साहिब और दरबार साहिब के नाम से भी जाना जाता है, भारत का सबसे बडा गुरद्वारा है। यह सिक्खों का सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल भी है। इसकी स्थापना सन 1589 में गुरु अर्जुन देव ने करवाई थी।

Biggest Mosque in India : –

देश की राजधानी नई दिल्ली में स्थित जामा मस्जिद भारत की सबसे बडी मस्जिद है, जिसमे लगभग 25000 व्यक्ति एक साथ बैठकर नमाज अदा कर सकते हैं। इसका निर्माण सन 1656 में मुगल बादशाह शाहजहाँ ने करवाया था।

Biggest Museum in India : –

पश्चिमी बंगाल की राजधानी कोलकाता में स्थित भारत अजायबघर (India Museum) जिसे Imperial Museum के नाम से भी जाना जाता है, भारत का सबसे बडा अजायबघर है। इसकी स्थापना सन 1814 में अंग्रेजों के शासनकाल में हुई थी।

Biggest Stadium in India : –

सन 1984 में बना कोलकाता का “विवेकानंद युवा भारतीय स्टेडियम” (साल्ट लेक स्टेडियम), भारत का सबसे बडा स्टेडियम है जिसमे एक साथ 85000 लोग बैठ सकते हैं।

Biggest Temple in India : –

तमिलनाडु राज्य के तिरुचिरापल्ली जनपद में स्थित, “श्री रंगनाथ स्वामी मंदिर” देश का सबसे बड़ा मंदिर है जो 156 एकड़ (631,000 वर्ग मीटर) के क्षेत्र में फैला है। यह द्रविड़ शैली में बना हुआ मंदिर है जो हिंदू देवता भगवान श्रीविष्णु को समर्पित है। इसका निर्माण सन 400 ई० के आस-पास हुआ था। कंबोडिया में स्थित अंकोरवाट मंदिर के पश्चात यह दुनिया का दूसरा सबसे बडा मंदिर है।

Biggest Zoo in India : –

पश्चिमी बंगाल की राजधानी कलकत्ता में स्थित “अलीपुर जुलोजिकल गार्डन” (Alipore Zoological Gardens) भारत का सबसे पुराना और सबसे बडा चिड़ियाघर है जो सन 1876 में खुला था।

Largest Botanical Garden in India : –

कलकत्ता में स्थित “आचार्य जगदीश चंद्र बोस गार्डन” भारत का सबसे बडा पादपीय बगीचा है। यह 109 हेक्टेयर में फैला है और इसमें पौधों की लगभग 12000 प्रजातियाँ हैं।

Largest Cave in India : –

जम्मू-काश्मीर राज्य में स्थित अमरनाथ गुफा भारत की सबसे बड़ी गुफा है। यह हिंदुओं का पवित्र तीर्थ स्थल है जहाँ प्राकृतिक रूप से शिवलिंग का निर्माण होता है। प्रतिवर्ष हजारों लोग इसके दर्शन के लिये यहाँ आते हैं।

Largest Corridor in India : –

दक्षिण भारत के रामेश्वरम द्वीप पर स्थित “रामनाथ स्वामी मंदिर” का प्रांगण भारत का सबसे बडा कारिडोर है जो लगभग 400 फुट लम्बा है। यह तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले में स्थित है। भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर देश के बारह प्रसिद्द ज्योतिर्लिंग में से एक है।

Largest Delta in India : –

गंगा और ब्रह्मपुत्र नदियों से मिलकर बना सुंदरवन डेल्टा भारत का सबसे बडा डेल्टा है जो बंगाल की खाड़ी के तटीय क्षेत्र में स्थित है। यह लगभग 10000 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला है और दुनिया का सबसे बड़ा मैन्ग्रोव वन है।

Largest Desert in India : –

राजस्थान के बड़े-भूभाग समेत पाकिस्तान के सिंध प्रान्त तक फैला “थार रेगिस्तान” भारत का सबसे बड़ा मरुस्थल है, जिसका क्षेत्रफल 200000 वर्ग किमी है। यह संसार के सबसे बड़े रेगिस्तानों में से एक है।

Largest District in India : –

गुजरात का कच्छ जिला भारत का सबसे बडा जनपद है, इसका क्षेत्रफल 45000 वर्ग किमी है।

Largest Fair of Animals : –

बिहार के सोनपुर जिले में कार्तिक पूर्णिमा पर लगने वाला पशुओं का मेला, भारत का सबसे बडा पशु मेला होने के साथ-साथ एशिया का भी सबसे बडा पशु मेला है जिसमे हर साल 10 लाख से अधिक पशु भाग लेते हैं।

Largest Lake (Natural) in India : –

काश्मीर की वूलर झील भारत की सबसे बड़ी झील है। यह जम्मू-कश्मीर राज्य के बांदीपुर जिले में स्थित है और एशिया की सबसे बड़ी ताजे पानी की झीलों में से एक मानी जाती है।

Largest Lake (Saline Water) in India : –

उडीसा में स्थित चिल्का झील भारत की खारे पानी की सबसे बड़ी झील है। दया नदी के मुहाने पर स्थित इस झील का क्षेत्रफल 1,100 किमी2 है।

Largest Liver Bridge in India : –

कोलकाता में स्थित हावड़ा ब्रिज भारत का सबसे बडा लीवर ब्रिज है। यह हुगली नदी पर बना है और कोलकाता के दो भागों हावड़ा और सियालदह को जोड़ता है। इसकी लम्बाई 705 मीटर है और इसका निर्माण 1943 में अंग्रेजों ने करवाया था।

Largest Man-made Lake in India : –

भाखड़ा नांगल बाँध में स्थित गोविन्द सागर झील भारत की सबसे बडी कृत्रिम झील है जिसका क्षेत्रफल 170 वर्ग किमी है।

Largest National Park in India : –

जम्मू-कश्मीर राज्य में स्थित “हेमिस वन्य जीव अभ्यारण्य” भारत का सबसे बडा नेशनल पार्क है जो लगभग 4400 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला है।

Largest Planetarium in India : –

बिडला तारामंडल भारत का सबसे बड़ा प्लैनेटेरियम है, यह कोलकाता में स्थित है।

Largest Port in India : –

महाराष्ट्र राज्य की राजधानी मुंबई भारत का सबसे बडा प्राकृतिक बंदरगाह है। अरब सागर के तट पर स्थित मुंबई पोर्ट भारत का सबसे व्यस्त बंदरगाह होने के साथ-साथ, दुनिया के सबसे बड़े पोर्ट में से एक है।

Largest Populated City in India : –

महाराष्ट्र की राजधानी मुम्बई भारत का सबसे बडा शहर है, इसकी वर्तमान जनसँख्या (वर्ष 2017) 2.31 करोड़ है।

Largest Public Sector Bank in India : –

स्टेट बैंक ऑफ़ इण्डिया भारत का सबसे बड़ा बैंक है जिसकी देश भर में 13000 से भी अधिक शाखाएँ हैं।

Largest State in India (By Area) : –

क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान भारत का सबसे बडा राज्य है जिसका कुल क्षेत्रफल 342,239 वर्ग किमी है।

Largest State in India (By Population) : –

उत्तर प्रदेश जनसँख्या की दृष्टि से देश का सबसे बड़ा राज्य है जिसमे 22 करोड़ से भी अधिक व्यक्ति निवास करते हैं।

“यदि आपकी कोई महान अभिलाषा है, तो इसे पूरा करने की दिशा में जितना हो सके उतना बड़ा कदम उठाइये। यह कदम छोटा भले ही हो, लेकिन विश्वास कीजिये कि यह अभी संभव हो सकने वाला सबसे बड़ा कदम हो सकता है।”
– मिल्ड्रेड म्काफी

 

Comments: आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!

Spread Your Love