Longest Rivers in India in Hindi

 

“नवीनतम आँकड़ों के अनुसार ब्रह्मपुत्र नदी भारत की सबसे लम्बी नदी है जिसकी कुल लम्बाई 3848 किमी है। यह तिब्बत में हिमालय पर्वत से निकलती है और पाँच देशों से बहती हुई अंत में बंगाल की खाड़ी में गिर जाती है। भारत की नौ सबसे लम्बी नदियाँ क्रमशः इस प्रकार हैं – सिन्धु नदी, गंगा नदी, गोदावरी नदी, सतलुज नदी, कृष्णा नदी, यमुना नदी, नर्मदा नदी, घाघरा नदी, चिनाब नदी।”

Longest Rivers of India in Hindi
ब्रह्मपुत्र नदी भारत की सबसे बड़ी नदी है

पिछले लेख में हमने आपको दुनिया की दस सबसे बड़ी नदियों के बारे में बताया था। आज हम आपको बता रहे हैं भारत की उन दस सबसे बड़ी नदियों के बारे में जिनका भारत के लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है। यह नदियाँ भारत के विकास में भी बड़ी भूमिका निभाती हैं, क्योंकि यह सिंचाई, जल परिवहन, बिजली और पेयजल का प्रमुख साधन है। करोड़ों भारतीय लोगों की आजीविका इन नदियों पर ही निर्भर है, यही कारण है कि प्रायः भारत के सभी बड़े नगर नदियों के किनारे ही बसे हैं।

फिर चाहे वह काशी, मथुरा, उज्जैन, नासिक और हरिद्वार जैसे धार्मिक नगर हों या फिर दिल्ली, हैदराबाद, कलकत्ता, कानपुर और अहमदाबाद जैसे महानगर। इनमे से अधिकाँश नदियों का उद्गम और अवसान भारत की सीमा में ही होता है, लेकिन कुछ नदियों का उद्गम और अवसान क्षेत्र दूसरे देश भी हैं। यहाँ पर हमने भारत की दस सबसे बड़ी नदियों का वर्गीकरण उनकी कुल लम्बाई (स्रोत से अवसान बिंदु तक) के आधार पर किया है।

न कि केवल भारत के अंतर्गत आने वाले हिस्से के आधार पर, क्योंकि दुनिया की अधिकांश बड़ी नदियों का वर्गीकरण ऐसे ही किया जाता है। एक-दो नदियों को छोड़ दिया जाय तो विश्व की लगभग सभी बड़ी नदियाँ एक से अधिक देश से होकर गुजरती हैं। गंगा, सिन्धु और ब्रहमपुत्र भारत की तीन सबसे बड़ी नदियाँ हैं, लेकिन इनमे से केवल गंगा ही एकमात्र नदी है जिसका 90 प्रतिशत से अधिक प्रवाह मार्ग भारत में हैं।

नदियों की लम्बाई से संबंधित आंकड़े हमने कई स्रोतों से जुटाये हैं जिनमे से कुछ के लिंक भी दिये गये हैं। इंटरनेट पर नदियों की लम्बाई से संबंधित कई तथ्य विद्यमान हैं जिनमे कई असमानताएँ हैं। यहाँ हमने जो आंकडे दिये हैं वे सर्वाधिक विश्वसनीय हैं। यदि भविष्य में इन आंकडों में कोई परिवर्तन होता है तो उसे अविलम्ब परिवर्तित करके प्रकाशित किया जायेगा।

1. Brahmaputra River ब्रह्मपुत्र नदी 3848 किमी : –

सिन्धु नदी को भारत की सबसे लम्बी नदी माना जाता है यह नदी चार देशों तिब्बत/चीन, भारत, अफगानिस्तान और पाकिस्तान से होकर गुजरती है आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार सिन्धु नदी की कुल लम्बाई 3180 किमी है इसका 8 प्रतिशत भाग तिब्बत, 39 प्रतिशत भाग भारत, 6 प्रतिशत भाग अफगानिस्तान और 47 प्रतिशत भाग पाकिस्तान के अंतर्गत आता है इसका उद्गम स्रोत तिब्बत के पठार में मानसरोवर झील के समीप है

हिमालय पर्वत श्रेणी के 3000 से भी अधिक ग्लेशियर इसके सतत प्रवाह को सुनिश्चित करते हैं सिन्धु (Indus) नदी के नाम पर ही भारत का नाम India पड़ा है और यह पाकिस्तान की राष्ट्रीय नदी है चिनाब, झेलम, रावी, व्यास और सतलुज, सिन्धु नदी की पाँच सहायक नदियाँ हैं यह कराची शहर के समीप अरब सागर में गिरती है

2. Indus River सिन्धु नदी 3610 किमी : –

ब्रह्मपुत्र नदी भारत की दूसरी सबसे बड़ी नदी है यह नदी तिब्बत में हिमालय पर्वत श्रेणी में स्थित अंग्सी ग्लेशियर से निकलती है और अंत में बंगाल की खाड़ी में गिर जाती है इसकी कुल लम्बाई 2900 किमी है और यह तीन देशों चीन, भारत और बांग्लादेश से होकर बहती है इसे तिब्बत में यार्लोंग संग्पो, भारत में ब्रह्मपुत्रऔर बांग्लादेश में मेघना कहा जाता है

3. Ganga River गंगा नदी 2,525 किमी : –

4. Godavari River गोदावरी नदी 1465 किमी : –

5. Sutlej River सतलुज नदी 1450 किमी : –

6. Krishna River कृष्णा नदी 1400 किमी : –

7. Yamuna River यमुना नदी 1376 किमी : –

8. Narmada River नर्मदा नदी 1312 किमी : –

9. Ghaghra River घाघरा नदी 1080 किमी : –

10. Chinab River चिनाब नदी 960 किमी : –

 

क्रमशः …

Spread Your Love