Holi Quotes, Messages, Wishes and Status in Hindi

 

फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को पूरे देश में हर्ष के साथ मनाया जाने वाला रंगों का त्यौहार होली न केवल भारतीय संस्कृति के वसुन्धैव कुटुम्बकम् उद्घोष का मूर्तिमान प्रतीक है, बल्कि दिव्य भावनाओं से वातावरण को पुष्ट और संवर्धित करने वाला एक वृहत आयोजन भी है।

होली हिंदू संप्रदाय के दो मुख्य त्यौहारों में से एक है और दीपावली की ही तरह इसे भी सारे भारत में हर्षोल्लास से मनाया जाता है। चाहे कोई छोटा हो या बड़ा, बच्चा हो या बूढा, यहाँ तक कि कोई कितना ही गरीब और अमीर क्यों न हो; होली का यह वासंती पर्व एक दिन के लिये सब भेदों की दीवारों को गिराकर सबको अपने आगोश में ले लेता है। यह वह त्यौहार है जिसमे अनजाने भी अपने से लगते हैं।

यह वह त्यौहार है जब दुश्मन भी कुछ समय के लिये अपनी दुश्मनी को भुलाकर जिंदगी से लिपटने दौड़े चले आते हैं। हर्ष, आनंद, संतोष, प्रेम, सहयोग, उदारता और विनम्रता जैसे कितने ही ईश्वरीय गुण होली के बहाने चित्र-विचित्र रूपों में खेलते नजर आते हैं और सिर्फ इन्सान ही नहीं, बल्कि सम्पूर्ण प्रकृति इस अद्भुत और मदहोश कर देने वाले मौसम के साथ अपनी प्रसन्नता प्रकट करते हुए नजर आती है।

जैसे मानो अपनी संतानों से कह रही हो कि तुम सदा यूँ ही हँसते-खेलते रहो। काश इस पर्व की यह उच्चस्तरीय भावना समस्त विश्व में व्यापक हो सकती और हमेशा के लिये ठहर जाती, तो शायद दुनिया स्वर्ग जैसी ही बन जाती। फिर यह एक ऐसा स्थान होती जहाँ सब अपने से लगते और सब दूसरों को अपना ही प्रियजन समझते, तब फिर संसार में हर तरफ चल रही यह होड़ भी समाप्त हो सकती थी कि मै दूसरे से श्रेष्ठ हूँ।

और तब शायद ही कोई देश, किसी दूसरे देश पर अधिकार करने की बात सोचता। संसार न सही, लेकिन अगर अपने दिल से भी हम, होली के इस पावन दिन कुछ दुर्भावनाओं को निकालने का संकल्प कर ले, तो न जाने कितने घर-परिवारों का वातावरण खुशनुमा हो जाय। होलिका पर्व का यह उल्लास जन-जन के जीवन में फैले, यही कामना करते हुए प्रस्तुत है कुछ शुभकामना सन्देश और सुविचार –

Holi Messages and Status in Hindi –

सिर्फ रंगों की छटा नहीं है होली
बसंत का उल्लास है होली
जो भुला दे सारे गमो-सितम
हमारा ऐसा त्यौहार है होली

मिला है अवसर रंगों को अपना हुनर दिखाने का
वक्त है आज सारे गिले-शिकवे भुलाने का
मत छोड़ना मौका कोई दोस्तों को रंगीन बनाने का
क्योंकि आ गया है त्यौहार वासंती होली का

Holi Quotes and Wishes in Hindi –

दिया है इस जहाँ को बहुत कुछ अपने भारत ने
ढूंढें है मौके हजार हमने खुशियों को बाँटने के
है मिसाल कहाँ ऐसी दुनिया में कोई जब
दुश्मनों को भी दोस्त बनाया हो एक त्यौहार ने

थाम लो वक्त कि कहीं ऐसा न हो जाय फिर से
चूक जाय मौका आज किसी दोस्त को रंगने का