Best Sex Positions for Couples in Hindi

 

“पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने में सेक्स अर्थात सम्भोग का बहुत बड़ा योगदान है और सम्भोग में आनंद तब तक नहीं मिलता, जब तक कि सही सेक्स पोजीशन का इस्तेमाल नहीं किया जाता। एक सर्वे के अनुसार मिशनरी सेक्स पोजीशन दुनिया में सबसे ज्यादा लोगों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली Sex Position है।”

 

Best Sex Positions for Couples in Hindi
कामभोग गृहस्थ जीवन का एक अभिन्न अंग है

पिछले लेख 10 Best Sex Tips in Hindi में हमने विस्तार से सेक्स से जुडी उन जरुरी बातों का वर्णन किया था जिन्हें हर स्त्री-पुरुष को Sex करते समय ध्यान में रखना चाहिये। एक सफल वैवाहिक जीवन (Married Life) के लिये पति-पत्नी के बीच मधुर अन्तरंग संबंधों का होना अनिवार्य है। कहा जाता है कि मैथुन अर्थात सम्भोग के बिना कोई भी विवाह (Marriage) अपूर्ण ही रहता है। अच्छी तरह सेक्स करने के लिये सम्भोग कला का पूर्ण ज्ञान होना बहुत जरुरी है।

और सम्भोग कला की जानकारी तब तक अधूरी है जब तक कि किसी व्यक्ति को सम्भोग के आसनों यानि Sex Positions का ज्ञान न हो। यूँ तो महर्षि वात्स्यायन ने हजारों वर्ष पहले ही कामसूत्र के रूप में एक अद्वितीय ग्रन्थ लिख दिया था जो आज लगभग हर जगह उपलब्ध है, पर कई अध्यायों में बंटा यह ग्रन्थ काफी बड़ा है जिसे पढ़कर अच्छी तरह से समझने के लिये कई दिन चाहियें।

चूँकि आजकल लोगों के पास वैसे भी समय की बहुत कमी होती है, इसीलिये हम कामसूत्र की ही कुछ अनमोल बातों को आपके लिये लाये हैं, जिन्हें जानकर पति-पत्नी Sex में एक-दूसरे को पूरी तरह से संतुष्ट कर सकते हैं। वैसे तो Sex का आनंद हर कोई उठाना चाहता है, पर इसका पूरा मजा वही इन्सान ले सकता है जिसे Sex की Positions की अर्थात सम्भोग के आसनों की पूरी जानकारी हो।

Marriage Chart से जानिये क्या वास्तव में एक बेहतर जीवनसाथी हैं आप – Spouse Meaning in Hindi स्पाउस का अर्थ

Why Sex Position is Important संभोग के आसन की जरुरत क्यों हैं

Sex करने के इच्छुक हर आदमी-औरत को पता होना चाहिये कि सेक्स करते समय किस तरह की Sex Position का उपयोग करना चाहिए और किस तरह की Sex Position से बचना चाहिये। क्योंकि जहाँ बेहतर Sex Position सम्भोग के आनंद को कई गुणा बढ़ा देती है, वहीँ गलत Sex Position से न सिर्फ सम्भोग पीड़ादायक बन जाता है, बल्कि कभी-कभी तो शरीर के नाजुक अंगों में गंभीर चोट तक लग जाती है।

यह सच है कि Sex मजेदार और शरीर के लिये लाभदायक होता है, लेकिन अगर इसे दिल से न किया जाय तो यह थका देने वाला, और बोरिंग (नीरस) भी हो सकता है। सम्भोग करते समय ऐसे किसी भी आसन से बचना चाहिये जिससे अपने और जीवनसाथी के शरीर में पीड़ा उत्पन्न हो या इसे करने में समस्या आती हो।

जब स्त्री और पुरुष सम्भोग करते हैं, तो वह कुछ विशेष Sex Position अपनाकर एक-दूसरे को पूरी तरह से संतुष्ट कर सकते हैं। आज हम आपको सम्भोग के उन आसनों, उन Sex Positions के बारे में बता रहे हैं जो संभोग क्रिया के लिये सर्वश्रेष्ठ माने गये हैं। यह सेक्स पोजीशन प्राचीनकाल से प्रचलन में रही हैं, क्योंकि यह न सिर्फ करने में सरल हैं, बल्कि इनसे स्त्री-पुरुष को सेक्स करते समय बहुत आनंद भी प्राप्त होता है।

जानिये क्यों जरुरी है सेक्स, पति-पत्नी की रिलेशनशिप में – Importance of Sex in Relationship in Hindi

 

Most Popular Sex Positions in Hindi

सेक्स करते समय अपनी पत्नी की इच्छाओं का ध्यान रखना जरुरी है और अगर आप वास्तव में सेक्स का आनंद लेना चाहते हैं, तो किसी भी कीमत पर उनकी संतुष्टि को नजरअंदाज नहीं करना चाहिये। इस बात का ध्यान रखिये कई बार बेहतर और लम्बे समय तक किया गया सेक्स भी महिलाओं को संतुष्ट नहीं कर पाता है।

लेकिन सही Sex Position अपनाकर किया गया सेक्स थोड़ी ही देर में किसी भी स्त्री को संतुष्ट कर सकता है। अगर पुरुष सही Sex Position अपनाता हैं, तो लिंग का औसत आकार होने के बावजूद वह अपनी पत्नी को बिस्तर में पूरी तरह से संतुष्ट कर सकता है, क्योंकि सम्भोग में तृप्ति का आधार लिंग का आकार नहीं, बल्कि सही Sex Position है।

वैसे भी हर उस सेक्स पोजीशन को बेहतर माना जा सकता है जिसमे मर्द अधिक देर तक सेक्स कर सकता है। जिसे अपनाने से उसका वीर्य जल्दी बाहर न निकलता हो, क्योंकि स्त्री भी तभी संतुष्ट हो पाती है। तो अगर आप वास्तव में अपनी पत्नी को सेक्स का पूरा-पूरा मजा देना चाहते हैं, तो आपको सही सेक्स पोजीशन का पता होना ही चाहिये।

1. Missionary Sex Position मिशनरी आसन

कामसूत्र में 64 सेक्स पोजीशन की चर्चा की गयी है जिनमे से अधिकतर ऐसी हैं जिनका आपने कभी नाम भी नहीं सुना होगा। कई Sex Positions तो ऐसी हैं जिन्हें करने के लिये बड़ी कुशलता की जरुरत पड़ती है, क्योंकि उनमे शरीर की मसल्स को कई तरह के मूव करने पड़ते हैं। लेकिन सम्भोग के सभी आसनों में मिशनरी सेक्स पोजीशन (Missionary Sex Position) सबसे आसान, सबसे संतुष्टिदायक और दुनिया की सबसे प्रचलित सेक्स पोजीशन है। दुनिया में शायद ही कोई ऐसा Couple हो जिसने इस Sex Position को कभी Try न किया हो।

चूँकि लगभग हर Couple इसी पोजीशन से अपनी सेक्स क्रिया की शुरुआत करता है, इसीलिये इसे बेसिक सेक्स पोजीशन भी कहा जाता है। Missionary Sex Position में पुरुष उपर और स्त्री नीचे रहती है। इस आसन में स्त्री अपनी दोनों टाँगे बिस्तर पर फैलाकर या खोलकर पुरुष को अपनी जाँघों के बीच बैठने या अपने उपर लेटने के लिये स्थान देती है और पुरुष अपने लिंग को स्त्री की योनि में धीरे-धीरे डालकर सेक्स क्रिया शुरू करता है।

सम्भोग के इस आसन में पुरुष स्त्री पर हावी रहता है। इस Sex Position का सबसे बड़ा लाभ यह है कि पुरुष और स्त्री सम्भोग करते हुए भी अपने साथी को जी भरकर (ऑय कांटेक्ट करते हुए) देख सकते हैं, उन्हें महसूस कर सकते हैं। चूँकि इसमें स्त्री और पुरुष के शरीर एक दूसरे से सटे रहते हैं, इसीलिये वह एक दूसरे के प्यार को अच्छी तरह से महसूस कर सकते हैं।

अगर स्त्री को कमर के बल लेटने में कोई दिक्कत होती है या पीठ के नीचे दर्द होता है, तो वह कमर या कूल्हे के नीचे तकिया लगाकर अपने जघन प्रदेश को उपर उठा सकती है। इससे Sexual Intercourse के दौरान होने वाली पीड़ा बहुत कम हो जाती है। Missionary Sex Position स्त्री और पुरुष दोनों की सबसे पसंदीदा Sex Positions में से एक है।

क्योंकि इसमें दोनों एक आरामदायक स्थिति में रहते हैं और दोनों को पूर्ण संतुष्टि प्राप्त होती है। इसे 67 पोजीशन के नाम से भी जाना जाता है और यह बहुत सुरक्षित मानी जाती है। हालाँकि कई लोगों को Missionary Sex Position आगे चलकर बोरिंग लगने लगती है, क्योंकि यह बहुत साधारण है। इसके अलावा इस सेक्स पोजीशन में कुछ पुरुषों को सही तरह से सेक्स न हो पाने की शिकायत भी रहती है।

2. Folded Deck Sex Position फोल्डेड डेक आसन

Folded Deck Sex Position, अच्छी सेक्स पॉवर अर्थात High Stamina रखने वाले मर्दों के लिये है। वह पुरुष जो शारीरिक व मानसिक रूप से शक्तिशाली हैं और अपनी पत्नी को सम्भोग का पूर्ण सुख प्रदान करना चाहते हैं, इस Sex Position का इस्तेमाल करते हुए, अपने बल और जोश से जीवनसाथी को बिस्तर में अपना मुरीद बना सकता है। इस Sex Position में भी पुरुष उपर और स्त्री नीचे रहती है, लेकिन मिशनरी सेक्स पोजीशन की तुलना में इसमें कुछ अंतर है।

मिशनरी सेक्स पोजीशन में जहाँ स्त्री अपने पैरों को बिस्तर पर खोलकर आराम से लेटी रहती हैं, वहीँ फोल्डेड डेक पोजीशन में पुरुष स्त्री की दोनों टाँगों को, अपने कन्धों पर इस तरह उपर को उठा लेता है कि स्त्री के कूल्हे और कमर का निचला भाग भी बिस्तर से कुछ उपर को उठ जाता है। इसमें पुरुष अपने घुटनों और पैरों के बल कुछ उपर को उठा रहता है और उसके सीने और शरीर का सारा भार स्त्री की जाँघों और टांगों पर रहता है।

फिर पुरुष स्त्री के दोनों पैरों को खोलकर उस पर झुकते हुए सेक्स क्रिया शुरू करता है। चूँकि Folded Deck Sex Position में पुरुष को अपने प्राइवेट पार्ट को गहराई तक प्रविष्ट कराने (Deep Penetration) का अवसर मिलता है, इसीलिये स्त्रियाँ भी इस पोजीशन को काफी पसंद करती हैं।

अगर पति-पत्नी मोटापे की समस्या से परेशान होने के कारण सेक्स का आनंद नहीं ले पाते हैं, तो यह सेक्स पोजीशन उनकी दिक्कत दूर कर सकती है। चूँकि अधिक जोश लगाने की जरुरत होने के कारण इस Sex Position में पुरुष के जल्दी स्खलित होने का खतरा रहता है, इसीलिये इसे अच्छी स्तम्भन शक्ति वाले, स्वस्थ, और अनुभवी लोगों को ही करना चाहिये।

3. 69 Sex Position 69 आसन

कई लोगों को सम्भोग का यह आसन बहुत बुरा लगता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि 69 Sex Position भी दुनिया की सबसे ज्यादा पसंदीदा और इस्तेमाल की जाने वाली Sex Positions में से एक है। यह आसन वात्स्यायन की कामसूत्र के सबसे प्रमुख आसनों में से भी एक है। इस Sex Position को 69 इसलिये कहा जाता है, क्योंकि इसमें स्त्री और पुरुष एक-दूसरे के उपर एक-दूसरे की विपरीत दिशा में लेटते हैं।

अर्थात पुरुष का सिर स्त्री के पैरों की तरफ और स्त्री का सिर पुरुष के पैरों की तरफ होता है। चूँकि अक्षर 6 को उलटने पर वह 9 के रूप में ही दिखायी देता है, इसीलिये स्त्री पुरुष की यह युति 69 के जैसा आभास देती है। 69 Sex Position मैथुन का प्रमुख आसन अवश्य मानी जाती है, लेकिन इसमें पुरुष के लिंग और स्त्री की योनि का कोई संयोग नहीं होता है।

बल्कि इसमें पुरुष और स्त्री अपने हाथों और मुख से अपने जीवनसाथी के प्राइवेट पार्ट्स को सहलाते हुए सेक्स का लुत्फ़ उठाते हैं। इस Sex Position में स्त्री और पुरुष दोनों को बराबर का सुख मिलता है और वह योनि सम्भोग किये बिना भी एक-दूसरे को चरम पर पहुँचा सकते हैं।

 

Seven Famous Sex Positions in Hindi

4. Doggy Style Sex Position डॉगी स्टाइल आसन

जैसे कि Doggy Style Sex Position के नाम से ही स्पष्ट है, सेक्स का यह आसन कुत्तों की रतिक्रिया करने के तरीके पर आधारित है। इसमें स्त्री Doggy की तरह अपने पैरों को मोड़कर, हाथों और घुटनों के बल अपने शरीर को बिस्तर से इस प्रकार उपर को उठाये रहती है कि उसका सिर और धड बिस्तर से स्पर्श न करें। इसमें स्त्री का शरीर किसी धनुष की तरह मुड़ा होता है और उसके कूल्हे बाकी शरीर की तुलना में ज्यादा उपर उठे रहते हैं।

फिर पुरुष स्त्री की दोनों टाँगों के बीच बने स्थान में घुटनों के बल खड़े होकर तब उससे सेक्स करता है । Doggy Style Sex Position सामान्य सी दिखने वाली सेक्स पोजीशन है, लेकिन इसमें लड़कियों को काफी आनंद आता है। क्योंकि इसमें पुरुष लिंग को गहराई तक प्रवेश (Deep Penetrate) करा सकता है।

यह ज्यादा थकाने वाली सेक्स पोजीशन नहीं है, पर इसमें स्त्री और पुरुष दोनों को सम्भोग का भरपूर आनंद मिलता है। पर ध्यान रखें इस पोजीशन को सिर्फ उन्ही लोगों को इस्तेमाल करना चाहिये जिनकी कमर में किसी प्रकार का कोई दर्द न हो। इसके अलावा इस Sex Position में कभी जल्दबाजी से काम न लें।

5. Face to Face Sex Position फेस टू फेस आसन

सेक्स करने के कई आसन (Sex Position) हैं और हर सेक्स पोजीशन के आपने-अपने फायदे और नुकसान हैं। सम्भोग में अलग-अलग Sex Position इस्तेमाल करने का मुख्य कारण, अलग-अलग ढंग से कामुकता पैदा करना है, ताकि सेक्स का अलग-अलग तरह से आनंद उठाया जा सके। सेक्स एक थका देने वाली क्रिया है और आजकल मर्दों के साथ एक बड़ी समस्या यह है कि सेक्स करते समय थकान उन पर बहुत जल्दी हावी होने लगती है।

इससे स्त्रियों को सेक्स का पूरा आनंद नहीं मिल पाता है, क्योंकि उन्हें संतुष्ट होने के लिये ज्यादा समय चाहिये होता है। अगर पुरुष जल्दी थक जाता है तो उसे चाहिये कि वह Face to Face Sex Position में सेक्स करे और स्त्री को अपने उपर आने दे। इस सेक्स पोजीशन में स्त्री के नियंत्रक होने से और लिंग के योनि में गहराई तक प्रविष्ट होने से उसे चरम सुख मिलता है।

जबकि पुरुष को कोई विशेष परिश्रम भी नहीं करना पड़ता है, पर आनंद उसे भी पूरा ही मिलता है। इस Sex Position को लेटकर करने के बजाय, बैठकर करने से ज्यादा संतुष्टि मिलती है और फिर यह सुरक्षित भी रहती है।

6. Backside Sex or Spoon Position स्पून आसन

Backside Sex Position या Spoon Position उन पति-पत्नी के लिये सबसे ज्यादा बेहतर है जो बहुत आराम से और बड़े प्यार के साथ सेक्स का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं। इस Sex Position में पुरुष बिस्तर या कुर्सी पर अपने पैरों को लटकाये बैठा रहता है और स्त्री भी उसकी गोद में इसी तरह बैठी रहती है। सम्भोग के इस आसन में पुरुष का लिंग स्त्री की योनि में गहराई तक प्रविष्ट होने से उसे सम्भोग का चरम सुख प्राप्त होता है।

Spoon Sex Position का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें स्त्री को दर्द का नाममात्र का ही अहसास होता है, जबकि सम्भोग के आनंद में कोई कमी नहीं आती। इस आसन में स्त्री की कमर पुरुष के सीने से पूरी तरह सटी रहती है और पुरुष अपने हाथों से स्त्री के शरीर के सुकोमल अंगों को प्यार से सहलाते हुए अपने और अपने जीवनसाथी को सेक्स का और ज्यादा सुख प्रदान कर सकता है।

यह Sex Position उन पति-पत्नी के लिये ज्यादा अच्छी मानी जाती है जिनकी Height में ज्यादा अंतर रहता है। क्योंकि बाकी Sex Positions में उन्हें सेक्स करते समय Height Difference के कारण सम्भोग का अधिक आनंद नहीं मिल पाता है। इसके अलावा चाहे आप मोटे हों या पतले, यह पोजीशन किसी भी बॉडी टाइप के लिए बेस्ट है।

7. Butterfly Sex Positon बटरफ्लाई आसन

Butterfly Sex Positon भी सम्भोग के लिये एक अच्छा आसन मानी जाती है। इसमें स्त्री बिस्तर या टेबल पर अपनी टाँगों को फैलाकर लेट जाती है और पुरुष बेड या टेबल के एकदम किनारे पर खड़ा होकर उसकी दोनों टाँगों को छत की तरफ उपर उठा लेता है और फिर पेनीट्रेशन करता है। चूँकि इस अवस्था में स्त्री किसी Butterfly यानि तितली जैसी प्रतीत होती है, इसीलिये इस Sex Positon को इस नाम से जाना जाता है।

 

16 Sex Positions of Rati Manjari

अभी तक हमने आपको दुनिया की सात सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली Sex Positons के बारे में बताया है, जिन्हें अपनाकर Husband-Wife अपनी Relationship को Strong बना सकते हैं। अब हम आपको महाकवि जयदेव के प्रसिद्ध काम शास्त्र रति मंजरी में वर्णित सम्भोग के 16 आसनों का परिचय देंगे जो न केवल सुरक्षित हैं, बल्कि स्त्री-पुरुष दोनों को सम्भोग का पूर्ण आनंद प्रदान करेंगे। यह 16 Sex Positons इस प्रकार है –

1. पद्मासन या कमलासन सेक्स पोजीशन

पुरुष दोनों हाथों से स्त्री का आलिंगन कर, उसे अपने अंक में भरकर (द्रढ़ता से) पद्मासन के उपर रमण करे। सम्भोग का यह आसन (Sex Positon) पद्मासन कहलाता है, क्योंकि इसमें पुरुष पद्मासन (एक प्रकार का योगासन) में बैठा रहता है और स्त्री उसकी गोद में इस तरह से बैठती है कि वह अपने टाँगों से पुरुष की कमर को घेर लेती है और पुरुष का लिंग स्त्री की योनि में पूर्ण रूप से प्रवेश कर जाता है।

2. नागपाद सेक्स पोजीशन

स्त्री के दोनों पैरों को अपने कंधे पर रखकर कामी पुरुष अपने लिंग को उसकी योनि में प्रवेश कराकर नारी से द्रढ़ता पूर्वक रमण करे। सम्भोग का यह आसन (Sex Positon) नागपाद नामक आसन कहलाता है।

3. लतावेष्ट सेक्स पोजीशन

कामी पुरुष अपने दोनों हाथों और दोनों पैरों से स्त्री के शरीर को लपेट कर रमण करे और अपने लिंग से भग (योनि) का ताडन (मर्दन) करे। सम्भोग का यह आसन (Sex Positon) लतावेष्ट नामक आसन के नाम से प्रसिद्ध है, क्योंकि जिस तरह लता वृक्ष से लिपटती है उसी तरह स्त्री भी पुरुष से लिपटी रहती है।

4. अर्द्धसंपुट सेक्स पोजीशन

कामी पुरुष स्त्री के दोनों पैरों को उपर उठाकर, अपने दोनों पैरों को धरती पर रखकर, दोनों हाथों से स्त्री के स्तनों का निरंतर मर्दन करते हुए अपने लिंग से स्त्री की योनि में वेगपूर्वक घर्षण करे। सम्भोग का यह आसन (Sex Positon) अर्द्धसम्पुट आसन के नाम से प्रसिद्ध है, क्योंकि इस आसन में स्त्री-पुरुष की आकृति एक अर्द्धसम्पुट की तरह रहती है।

5. कुलिश सेक्स पोजीशन

सम्भोग का इच्छुक पुरुष स्त्री के दोनों पैरों का मर्दन करते हुए बलपूर्वक योनि में लिंग से ताडन करे, अर्थात लिंग को योनि में तेजी से आगे-पीछे चलाये। सम्भोग का यह आसन (Sex Positon) कुलिश नामक आसन कहलाता है।

6. रतिसुन्दर सेक्स पोजीशन

कामी पुरुष स्त्री के दोनों पैरों को अपने कन्धों पर या हाथों से पकड़कर उपर की ओर रक्खे और उसके स्तनों को पकड़कर, मुख (चेहरे) को चूमते हुए स्त्री से सम्भोग करे। सम्भोग का यह आसन (Sex Positon) रतिसुन्दरनामक आसन कहलाता है।

7. केशर सेक्स पोजीशन

कामी पुरुष स्त्री की दोनों जाँघों को मसलते हुए और दोनों हाथों से उसके शरीर का मर्दन करते हुए अपने लिंग से उसकी योनि का ताडन करे। सम्भोग का यह आसन (Sex Positon) केसरासन कहलाता है।

8. नृसिंह सेक्स पोजीशन

कामी पुरुष अपने लिंग को हठ से (जबरदस्ती) स्त्री की योनि में घुसाते हुए और अपने दोनों हाथों से उसके शरीर से द्रढ़ता से लिपटकर, योनि का मर्दन करते हुए रमण करे। सम्भोग का यह आसन (Sex Positon) नृसिंह आसान कहलाता है।

शादी करने से पहले जानिये क्या हैं एक अच्छे पति के 18 गुण – 18 Qualities of A Perfect Husband in Hindi

 

Best Sex Positions in Hindi for Couples

9. विपरीत सेक्स पोजीशन

कामी पुरुष स्त्री के एक पैर को अपनी जाँघ पर रखकर और दूसरे पैर को कमर के पास लाते हुए अपने लिंग को उसकी योनि में प्रविष्ट कराये और नारी से अच्छी तरह रमण करे। सम्भोग का यह आसन (Sex Positon) विपरीतासन नामक आसन कहा गया है।

10. क्षुद्गार सेक्स पोजीशन

स्त्री के दोनों पैरों को अपने कूल्हों पर रखकर और अपने दोनों हाथों से उसके शरीर को सहलाते हुए लिंग को योनि में घुसाकर बारंबार ताडन करे। सम्भोग का यह आसन (Sex Positon) क्षुद्गारासन कहलाता है।

11. धेनुक सेक्स पोजीशन

सोती हुई स्त्री का आलिंगन करते हुए और आप भी सोता हुआ पुरुष जिस प्रकार से अपने लिंग को स्त्री की योनि में चलाते हुए रमण करता है, वह सम्भोग का आसन (Sex Positon) धेनुक नामक आसन कहलाता है।

12. उत्कंठ सेक्स पोजीशन

कामी पुरुष पहले स्त्री के दोनों पैरों को अपने हाथ से, अपने कंठ के पास लाकर, फिर अपने दोनों हाथों से, उसके स्तनों का मर्दन करते हुए, लिंग से स्त्री के भग में ताडन करे। सम्भोग का यह आसन (Sex Positon) उत्कंठासन कहलाता है।

13. सिंहासन सेक्स पोजीशन

कामी पुरुष अपनी दोनों जाँघों पर स्त्री के दोनों पैरों को रखकर, उसके स्तनों का मर्दन करते हुए स्त्री से रमण करे। सम्भोग का यह आसन (Sex Positon) सिंहासन कहलाता है।

14. रतिनाग सेक्स पोजीशन

सेक्स का इच्छुक पुरुष स्त्री को दोनों उरुओं से पीड़ित करते हुए अपने लिंग से उसकी योनि का बलपूर्वक मर्दन करे। यह कामिनियों के मन को हरने वाला रतिनाग नामक आसन (Sex Positon) है जो सम्भोग में स्त्री को संतुष्ट कर देता है।

15. विद्याधर सेक्स पोजीशन

कामी पुरुष अपने दोनों हाथों से स्त्री की दोनों जाँघों को पकड़कर अपने लिंग से उसकी योनि का ताडन करते हुए द्रढ़तापूर्वक रमण करे। सम्भोग का यह आसन (Sex Positon) विद्याधर नामक आसन कहलाता है।

16. हिल्लोल सेक्स पोजीशन

अभी तक हमने आपको सम्भोग के कुल 23 आसन बताये हैं, जिनमे 16 प्राचीन और 7 आधुनिक आसन हैं। आज के मॉडर्न जमाने में सबसे उपर दिए गये, यही सात आसन सबसे ज्यादा इस्तेमाल होते हैं। यूँ तो सम्भोग के इन 7 आसनों के अलावा और भी कई Sex Positons होती हैं, जिनमे लोग अपने जीवनसाथी के साथ सेक्स करते हैं।

लेकिन उनमे से ज्यादातर Sex Positons हानिकारक ही होती हैं, इसीलिये हमने उनका यहाँ वर्णन नहीं किया है। क्योंकि हम नहीं चाहते कि किसी को भी सेक्स जैसी सुखप्रदायक क्रिया को करते समय कोई शारीरिक क्षति पहुँचे। वैसे भी सम्भोग जैसी क्रिया का उद्देश्य स्त्री-पुरुष को आनंद की अनुभूति प्रदान करना है, उनके जीवन को संकट में डालना नहीं।

क्या आप वास्तव में जानना चाहते हैं कि एक सुखी विवाहित जीवन का रहस्य क्या है, तो पढिये – 100 Marriage Quotes in Hindi for Couples

“स्त्रियाँ लम्बे समय तक सम्भोग करने से नहीं, बल्कि एक सही सेक्स पोजीशन में, सेक्स करने से संतुष्ट होती हैं।”
– कामशास्त्र

 

Comments: हमें आशा है Sex Positons के बारे में विस्तार से बताने वाला ऐसा कोई लेख आपने अभी तक किसी वेबसाइट पर नहीं पढ़ा होगा। इसीलिये 23 Best Sex Positions in Hindi में बतायी गयी Sex Positions आपको जरुर पसंद आयी होंगी। कृपया इस हिंदी लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करके हमें यह बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आप हमें अपने सुझाव Facebook, Twitter और दूसरी सोशल साइट्स पर दे सकते हैं। अपने E–mail पर नयी पोस्ट पाने के लिये जीवनसूत्र को सब्सक्राइब करें और वीडियो देखने के लिये Youtube Channel के सदस्य बनना न भूलें। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!

जीवनसूत्र को अपना प्यार बाँटें
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •