Soft Skills in Hindi: Must for A Great Career

 

“वे सभी लोग जिन्होंने बड़ी चीजें हासिल की हैं, उनका एक महान उद्देश्य रहा है। वे कामयाब हुए, क्योंकि उन्होंने अपनी द्रष्टि एक ऐसे लक्ष्य पर केन्द्रित कर दी जो ऊँचा था, वह जो कभी-कभी असंभव प्रतीत होता था।”
– स्वेट मार्डेन

 

Soft Skills in Hindi for Great Career
कामयाबी के रास्ते की चाबी है Soft Skills

Why Soft Skills are Essential for Great Career : –

एक जमाना था जब कामयाबी पाने के लिये महज एक डिग्री की जरुरत पड़ा करती थी और ग्रेजुएट होते ही उन्नति के लिये ढेरों अवसर मिल जाते थे। पर आज जमाना बहुत बदल चुका है। आज किसी अच्छे संस्थान से ऊँची डिग्री लेने के बाद भी यह आशा नहीं की जा सकती कि अपने इच्छित क्षेत्र में उपयुक्त योग्यता के आधार पर कार्य करने का मौका मिल भी सकेगा या नहीं।

हर साल लाखों की संख्या में अनेकों शिक्षित युवा एक बेहतर नौकरी की तलाश में स्कूल-कालेजों से निकलते हैं। केवल अच्छे नंबरों के या किसी professional degree के आधार पर आज के इस cut throat competitive world में survive कर पाना बहुत मुश्किल है। अनेकों लोगों के मन में यह संशय रहता है कि जीवन में उन्नति करने के लिये हम किस क्षेत्र का चुनाव करें।

कौन सी राह हमें हमारे इच्छित लक्ष्य तक शीघ्रता से ले जा सकती है। जीवनसूत्र के इस लेख में हमारे सम्मानित पाठकों की इसी दुविधा को दूर करने का एक छोटा सा प्रयास किया गया है। आज हम अपने पाठकों को उन Skills के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका महत्व College Education से कम नहीं बल्कि अधिक ही है।

और यह आपके समूचे Career में पल-प्रतिपल आपका साथ देगी और आपको वहाँ पहुँचने में मदद करेगी जहाँ आप जाना चाहते हैं। एक तरह से कहा जाय तो यह आपकी Total Personality को groom करने में मदद करेगी। सच कहा जाय तो इनकी आवश्यकता न केवल पारिवारिक और सामाजिक जीवन में, बल्कि हर जगह है। कोई भी क्षेत्र इनसे अछूता नहीं है।”

कई लोग इन Skills को बीजरूप में जन्मजात लेकर आते हैं, क्योंकि वे पहले से ही इन पर परिश्रम कर रहे होते हैं और थोड़े ही परिश्रम से इन्हें निखारकर जल्दी ही दूसरों से बहुत आगे निकल जाते हैं। प्रत्येक व्यक्ति उन सफल लोगों की तरह इन soft skills को विकसित कर अपने जीवन में, नौकरी में, व्यवसाय में आगे बढ़ सकता है।

What are Soft Skills : –

एक शोध के अनुसार कामयाबी पाने में आपकी स्कूल या कॉलेज की शिक्षा का योगदान महज 25% ही होता है। जबकि 75 फीसदी योगदान आपकी उस योग्यता, कुशलता और सामर्थ्य का होता है, जिसे आप धीरे-धीरे आयु, अनुभव और संघर्ष के साथ समाज के बीच रहकर स्वयं अर्जित करते हैं। न तो कोई व्यक्ति आपको इनका प्रशिक्षण दे सकता है और न ही किसी स्कूल में इन्हें सिखाया जा सकता है,

क्योंकि यह Qualities परिभाषित नियमों के दायरे के बाहर की चीज़ हैं। अपनी मानसिक अभिरुचि, प्रबल जिज्ञासा, विवेकशीलता और निरंतर अध्यवसाय से ही व्यक्तित्व को सँवारकर भीड़ से अलग खड़ा करने वाली इन skills यानी soft skills में महारत हासिल की जाती है। आप अपने जीवन में, करियर में कितना आगे बढ़ पायेंगे, यह इन Soft Skills से, व्यक्तित्व की अनोखी विशेषताओं से तय होता है।

यह समझ लेना बेहद आवश्यक है कि Soft Skills को प्रभावशाली बनाये बिना जिंदगी में आगे बढ़ना मुमकिन नहीं, फिर चाहे आपने कोई भी क्षेत्र क्यों न चुना हो? “Soft Skills व्यक्ति के व्यक्तित्व में बसी हुई उन मानसिक योग्यताओं (Mental Faculties) का वह समूह है जो उसे सामान्य लोगों से अलग बनाती है, अलग ढंग से कार्य करने की, एक अलग ढंग से सोचने की क्षमता प्रदान करती है।

इसी वजह से, आज इनकी इतनी महत्ता को देखते हुए, Technical Knowledge से ज्यादा demand ‘Cutting Edge Skills’ की है। आप अपनी class में topper थे या नहीं, Corporate World को इससे कोई लेना देना नहीं है  या फिर आपको अपने subject की कितनी deep knowledge है इस बात से भी बहुत ज्यादा अंतर नहीं पड़ता।

वे तो यह जानना चाहते हैं कि क्या आपमें Impressive Leadership Capability हैं? या फिर क्या आप Team Management में expert हैं? क्या आपके पास Extraordinary communication skills हैं? या आपमें Sound Decision Making Skills हैं?

Type of Soft Skills : –

आप marks या degree के आधार पर नौकरी तो पा जायेंगे पर जिस स्थान पर पहुँचने की आशा आप पाले हुए हैं वहाँ तक कभी नही पहुँच पायेंगे, यदि आपके पास यह soft skills नहीं हैं –

1. Leadership Skills – प्रभावशाली नेतृत्व क्षमता

2. Communication Skills – सम्प्रेषण का हुनर

3. Team Management Skills – समूह प्रबंधन कौशल

4. Out of the Box Thinking Power – अलग ढंग से सोचने की काबिलियत

5. Sound Decision Making Skills – निर्णय लेने की ठोस क्षमता

6. Problem Solving Skills – समस्या सुलझाने का कौशल

7. Risk Taking Ability – खतरा उठाने की योग्यता

8. Time Management Skills – समय प्रबंधन का कौशल

9. Interpersonal Skills – सम्बन्ध जोड़ने का कौशल

10. And Many Others – और कई दूसरे गुण

जीवनसूत्र में आगे हम इन सभी Soft Skills पर ही चर्चा करेंगे, क्योंकि आज इन क्षमताओं के बिना न तो career में आगे बढ़ा जा सकता है और न ही जिंदगी में कोई बड़ी कामयाबी हासिल की जा सकती है। हमें आशा है कि यह लेख आप सभी विद्वान पाठकों के लिये विशेष उपयोगी सिद्ध होगा और आपको जीवन में आगे बढाने में मददगार होगा। सभी पाठकों को एक उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएँ!

“मनुष्य तब तक नये महासागरों को नहीं खोज सकता, जब तक उसमे तट की दृष्टि को खोने का साहस न हो।”
– आंद्रे गिड

 

Comments: आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!

Spread Your Love
  • 28
    Shares