Team Management Skills in Hindi

 

“आज तक कोई भी व्यक्ति एक मजबूत संगठन के बिना कोई महान कार्य करने में सफल नहीं हुआ है, वह जो कभी-कभी असंभव प्रतीत होता था।”
– स्वेट मार्डेन

 

Team Management Skills in Hindi
Team Skills से अपना Career संवारिये

Team Building Skills समूह निर्माण कौशल : –

बचपन में एक कहानी पढ़ी थी। एक पिता के चार पुत्र थे, लेकिन चारों अलग-अलग स्वभाव के थे, इसलिये कभी मिल-जुलकर काम नहीं कर पाते थे। पिता बेचारा बड़ा दुखी था, क्योंकि उनके अलग रहने और काम में सहयोग न करने से परिवार की आर्थिक उन्नति और सुख-शांति दिन पर दिन दूर होती जा रही थी। उसने अपने बेटों को कई बार साथ मिलकर काम करने का महत्व समझाया, पर वे कभी उसकी बातों पर ध्यान नहीं देते थे।

इसी तरह समय बीतता गया और एक दिन बूढा पिता संसार से चल बसा। मरते समय उसने अपने चारों बेटों को बुलाया और कहा – “देखो, तुमने कभी मेरी बात नहीं मानी, अब कम से कम यह बात तो मान लो। हमारे खेतों में बहुत सा धन गडा पड़ा है। तुम लोग उसे खोदकर बाहर निकाल लेना और सुख से जिंदगी बिताना, लेकिन इसके लिए तुम चारों का साथ रहना बहुत जरूरी है।

उन्हें समझाकर बूढा परलोक सिधार गया। कुछ दिन तक तो वैसे ही चलता रहा, पर जल्दी ही उन्हें यह बात समझ में आ गयी कि गड़े धन को खोजने के लिए चारों को साथ मिलकर परिश्रम करना होगा। अपने मतभेद भुलाकर चारों भाई साथ आ जुटे और न केवल उस गुप्त धन को प्राप्त कर लिया, बल्कि अपने पिता के उपदेश में छिपे अर्थ को भी भली-भांति समझ लिया।

उनका पिता उन्हें समझाना चाहता था कि अलग-अलग रहकर काम करने से कोई महत्वपूर्ण सफलता नहीं मिलती है। बड़े और महत्वपूर्ण कार्यों में सफल होने के लिए समूह में रहकर काम करना जानना अनिवार्य है, क्योंकि उन्हें अकेला मनुष्य अपनी सीमित शक्ति के बल पर बहुत समय में भी पूरा नहीं कर सकता।

Team Management Skills की आवश्यकता क्यों है? : –

ऊपर दी गई इस छोटी सी कहानी से Team Building Skills का महत्व आसानी से पता चल जाता है। इसलिये सफल लोगों ने ठीक ही कहा है कि Team Work से हर काम संभव हो जाता है। यहाँ तक कि Challenging Situations में भी Team Members अपने मन में जो साझा लक्ष्य लेकर चलते हैं वह कार्य भी बहुत अच्छा परिणाम प्रस्तुत करता है।

Team Work से जो कामयाबी हासिल की जाती है वह किसी एक व्यक्ति के प्रयास से हासिल नहीं होती, बल्कि सारी Team के संयुक्त परिश्रम का फल होती है। इस तरह हासिल हुई कामयाबी को सभी Team Members share करते हैं और लक्ष्य-प्राप्ति से पैदा हुई ख़ुशी भी कई गुना बढ़ जाती है। हम सभी ने देखा ही होगा कि जब खिलाडी कोई मैच जीतते हैं तो कैसे पूरी टीम उत्साह और उमंग के आवेग में झूमने लगती है।

एक टीम के रूप में चुनौतियों का सामना करना, उस स्थिति से कहीं ज्यादा फायदेमंद है, जब केवल एक व्यक्ति उनका सामना करता। क्योंकि जब कई योग्य व्यक्ति किसी समस्या के समाधान को खोजने की दिशा में कार्य करते हैं, तो Team Members द्वारा कई बेहतरीन समाधान प्रस्तावित किये जाते हैं, न कि केवल एक, और तब उनमे से एक सर्वश्रेष्ठ समाधान को चुनकर उसे क्रियान्वित किया जा सकता है।

Team Management Skills परिणामों को बेहतर करती है : –

जब कई लोग मिलकर किसी समस्या के समाधान के लिये साझा कार्य करते हैं, या एक ही सामूहिक लक्ष्य को लागू करने के लिए प्रयास करते हैं, तो यह कार्यस्थल पर एक सकारात्मक वातावरण के निर्माण में भी मदद करता है। इससे न केवल टीम के प्रत्येक सदस्य का अनुभव और उनमे उस समस्या का सामना करने की ललक बढ़ती है, बल्कि उसकी दृष्टि और समझ भी व्यापक और परिमार्जित होती हैं।

जब आप एक टीम के रूप में कार्य करते हैं, तो जटिल और चुनौतीपूर्ण कार्यों पर काम करना आसान हो जाता है। इस तरह से कामों में अक्सर होने वाली गलतियाँ भी काफी कम हो जाती है। क्योंकि टीम के प्रत्येक सदस्य का कार्य दूसरे Team Member के कार्य के साथ जुडा होता है, उस पर निर्भर होता है।

इससे काम के दौरान होने वाली भूलों का पता लगाना सहज हो जाता है, क्योंकि टीम का प्रत्येक सदस्य अपने स्वयं के कार्य को शुरू करने से पहले टीम के दूसरे सदस्य के कार्य की जांच करेगा। इस प्रकार से एक टीम किसी भी संगठन के लिये ज्यादा बेहतर परिणाम प्रस्तुत करते हुए सभी Team Members की योग्यता और क्षमताओं को भी निखारती है।

Team Management Skills क्या हैं? : –

Team Building Skills किसी इंसान की Personality की वह Quality है जो उसे अपनी व्यक्तिगत अभिरुचि और स्वभावगत कमजोरियों को दूर रखकर, एक बड़े और महत्वपूर्ण लक्ष्य की प्राप्ति के लिए, दूसरे योग्य व्यक्तियों के साथ समूह में रहकर कार्य करने के योग्य बनाता है। Team Building Skills या Team Management Skills में मुख्यतः दो बातों पर ध्यान दिया जाता है :

पहला यह कि आप एक Perfect Team Player बनें, दूसरा यह कि आप एक अच्छे Team Leader बन सकें ताकि एक बेहतर टीम का चुनाव करते हुए सर्वश्रेष्ठ परिणाम दे सकें। क्योंकि एक बुद्धिमान, कार्यकुशल और Caring Team Leader ही समूह के प्रत्येक सदस्य की उपयोगिता और पृष्ठभूमि को सही तरह से समझता है।

जो उसे प्रत्येक Team Member को उसकी योग्यतानुसार उपयुक्त कार्य बाँटने में मदद करता है। चाहे व्यक्ति टीम लीडर हो या टीम का सदस्य, कोई भी नकारात्मक विचारों के प्रभाव में आ सकता है या फिर उसमे दूसरे सदस्य के प्रति विश्वास की कमी पैदा हो सकती है।

इस स्थिति में, यह आवश्यक हो जाता है कि अपने कार्यस्थल के वातावरण को सकारात्मक बनाया जाय और उसे नकारात्मकता से मुक्त किया जाय और ऐसा करने के लिये जो कदम उठायें जाँय वे चाहे छोटे भले ही हों, लेकिन प्रभावशाली अवश्य होने चाहियें।

एक Perfect Team Player कैसे बना जाय? : –

सभी Team Members के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध और प्रगाढ़ पारस्परिक विश्वास Team Work के सबसे महत्वपूर्ण बिन्दुओं में से एक है। किसी नयी योजना पर कार्य शुरू करने से पहले इस पर सभी Team Members के साथ बैठकर विचार-विमर्श करना चाहिये। किसी भी जानकारी को Team Members से छुपाने का कोई भी प्रयास तब तक बिल्कुल नहीं होना चाहिये जब तक यह उन्हें नकारात्मक रूप से प्रभावित न करे।

एक Team Player की भावना विकसित करने के लिये कई तरह के कार्य शामिल किये जा सकते हैं। जैसे Team को उसके कार्यस्थल से एक Team Activity के लिये बाहर लाना, ताकि उन्हें एक Routine Work-life से कुछ आराम मिल सके। आपसी भरोसे को पुनः स्थापित करने के लिए साथ-साथ भोजन करना और छोटे-छोटे Strategy Games का सहारा भी लिया जा सकता है।

इन सभी Strategy का उद्देश्य सिर्फ यही होता है कि Team Members के बीच जो भी Communication Gap है, एक-दुसरे के प्रति जो भी शंकाएँ और अविश्वास की भावना है वह दूर हो जाय और उनकी स्वाभाविक रचनात्मकता बाहर आ सके, वे एक नये परिप्रेक्ष्य में घटनाओं को बेहतर तरीके से समझ सकें।

Team Management Skills में इन बातों पर ध्यान दिया जाना चाहिये : –

अक्सर Team में काम करने वाले लोग अलग-अलग परिवेश से आते हैं। इसलिये यह माना जाता है कि उनके बीच विचारों का मतभेद पनप सकता है। इस तरह की स्थिति में यह आवश्यक है कि Team का साझा लक्ष्य सर्वप्रथम रखा जाय, न कि व्यक्तिगत अभिरुचियाँ। जब एक-दूसरे की योग्यताओं, विचारों और क्रियाओं के लिये परस्पर सम्मान का भाव होगा, केवल तभी Team Members के बीच विवाद के अवसर कम से कम आयेंगें।

Team Management Skills में इस बात पर भी ध्यान दिया जाना चाहिये कि सभी Team Members एक नियमित अंतराल पर Team Meetings में शामिल होते रहें। जिससे Team Members के बीच में होने वाली ईर्ष्या और दोषारोपण करने की आदतों के कारण किसी भी प्रकार के अविश्वास के वातावरण का निर्माण न हो सके।

ऐसा अक्सर तभी पैदा होता है जब टीम के एक सदस्य पर तो काम का ज्यादा बोझ लाद दिया जाता है या फिर उसे उस कार्य के सम्बन्ध में कोई स्पष्ट दिशा-निर्देश नहीं दिया जाता, जिसे पूरा करने का दायित्व उसका ही है। एक Team Leader का दायित्व है कि वह यह सुनिश्चित करे कि उसकी टीम सही ढंग से कार्य करे।

“एक मार्गदर्शक एक गडरिये की भांति होता है। वह झुण्ड के पीछे चलता है, ताकि जो सबसे चपल है वह सबसे आगे चले, और दूसरे उसका अनुसरण करें, बिना यह जाने कि वे सभी पीछे से ही निर्देशित किये जा रहे हैं।”
– नेल्सन मंडेला

 

Comments: आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!

Spread Your Love
  • 1
    Share