Amazing Facts about Bermuda Triangle in Hindi

 

बरमूडा ट्रायंगल जिसे शैतानी त्रिकोण के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया के सबसे रहस्यमयी स्थानों में से एक है। यह उत्तर अटलांटिक महासागर के पश्चिमी भाग में पड़ने वाला क्षेत्र है और पिछले 100 वर्षों से भी अधिक समय से अन्वेषकों और वैज्ञानिकों को वायुयानों और जहाजों के अकल्पनीय रूप से गुम होने के कारण आश्चर्यचकित करता रहा है।

Amazing Facts about Bermuda Triangle in Hindi
शैतानी त्रिकोण के रूप में प्रसिद्ध है यह रहस्यमयी क्षेत्र

वैसे तो संसार में ऐसी कई रहस्यमयी जगह हैं जिनके बारे में वैज्ञानिक बहुत खोज करने के पश्चात भी आज तक कुछ नहीं जान सकें हैं लेकिन बरमूडा ट्रायंगल उनमे विशेष है बरमूडा ट्रायंगल का कुल क्षेत्रफल 1,300,000 से 3,900,000 किमी2 है

त्रिकोण की आकृति लेखक के उल्लेख से भिन्न है, कुछ इसका आकार (trapezoid) को फ्लोरिडा के जल डमरू मध्य, बहामा से अजोरेस (Azores) तक पूरे केरिबियन (Caribbean) द्वीप क्षेत्र को और पूर्वी अटलांटिक को आवृत करते हुए बताते हैं, अन्य इसमे मेक्सिको की खाड़ी (Gulf of Mexico) को भी शामिल करते हैं। लेखन कार्यों में अधिक परिचित त्रिकोणीय सीमा में कुछ बिन्दु अटलांटिक तट पर फ्लोरिडा (Florida); सेन जूआन (San Juan), पुएर्टो रीको; और अटलांटिक के मध्य द्वीप बरमूडा, में है, जिसमे अधिकांश दुर्घटनाओं के केन्द्र बहामास और फ्लोरिडा के जल डमरू मध्य के मध्य रहे हैं।

लेखक के अनुसार त्रिभुज की आकृति भिन्न है।
अमेरिका, यूरोप और कैरिबियाई द्वीप में स्थित बंदरगाहों और यहाँ से रोज अनेक जहाजों के गुजरने के साथ यह विश्व के सबसे अधिक जहाजों की लेन वाले क्षेत्रों में से एक है, बहुत से क्रूज पोत भी हैं और फ्लोरिडा और द्वीपों के बीच नियमित रूप से मनोरंजन यान भी चलते हैं। उत्तरी बिन्दुओं से फ्लोरिडा, कैरिबियाई और दक्षिण अमेरिका की और जाने वाले व्यावसायिक और निजी विमानो के लिए भी यह एक बहुत व्यस्त मार्ग है।

समुद्र का गल्फ स्ट्रीम प्रवाह मैक्सिको की खाड़ी के बाद त्रिभुज में प्रवाहित होता है, विलुप्त होने की कुछ घटनाओं में इसकी पाँच से छह गुच्छों की धारा की भूमिका भी हो सकती है। आकस्मिक तूफ़ान आ सकते हैं और गर्मियों में क्षेत्र में आंधियां (hurricanes) भी आ सकती है। भारी समुद्री ट्रॅफिक और तूफानी मौसम स्थिति को इस प्रकार अपरिहार्य बना देते हैं कि बिना किसी चिन्ह के जहाज तूफ़ानो में खो सकते है – खास तौर पर २०वी सदी के पूर्व जब ये उन्नत दूरसंचार के साधन, राडार और उपग्रह तकनीक नहीं थे।

Spread Your Love