Largest and Busiest Airports in The World in Hindi

 

संसार के 50 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से 16 अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में ही हैं, जबकि 7 एयरपोर्ट के साथ चीन दूसरे स्थान पर है। अमेरिका के एटलांटा शहर में स्थित हार्ट्सफील्ड-जैक्सन एटलांटा इंटरनेशनल एयरपोर्ट दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है जहाँ प्रतिवर्ष 10 करोड़ से भी अधिक यात्री आते हैं। भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, दिल्ली का इंदिरा गाँधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट है जो 21वें स्थान पर है।

10 Largest and Busiest Airports in The World in Hindi
एटलांटा एअरपोर्ट दुनिया का सबसे बडा हवाई अडडा है

हर साल दुनिया भर में 2 अरब से भी अधिक यात्री वायुयानों से हवाई यात्रा करते हैं प्राइवेट और इमरजेंसी लैंडिंग कराने के लिये बनाये गये हैलीपैड को छोड़ दिया जाय तो लगभग सभी लोगों को हवाई सफ़र करने के लिये एयरपोर्ट से ही विमानों में सवार होना पड़ता है आज हम आपको बता रहे हैं दुनिया के दस सबसे बड़े एयरपोर्ट के बारे में जहाँ प्रति वर्ष करोड़ों यात्री आते हैं बड़े से हमारा तात्पर्य यात्रियों की संख्या के आधार पर निश्चित किए गये संसार के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों से है।

इसमें उस हवाई अड्डे से दूसरे स्थानों के लिये उड़ान भरने वाले और उसी एयरपोर्ट पर उतरने वाले दोनों प्रकार के यात्री शामिल हैं हम यह आँकड़े ACI या अंतर्राष्ट्रीय विमान पत्तन परिषद (Airports Council International’s) द्वारा जारी किये गये आँकड़ों के अनुसार दे रहे हैं।

Hartsfield–Jackson Atlanta International Airport एटलांटा इंटरनेशनल एयरपोर्ट : –
संयुक्त राज्य अमेरिका के जॉर्जिया राज्य में स्थित हार्ट्सफील्ड-जैक्सन एटलांटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा यात्रियों की संख्या की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है, जहाँ हर साल 104,171,935 यात्री आते हैं। यह प्रसिद्ध एटलांटा नगर में स्थित है।

Beijing Capital International Airport बीजिंग राजधानी इंटरनेशनल एयरपोर्ट : –

Dubai International Airport दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट : –

Los Angeles International Airport लॉस एंजेल्स इंटरनेशनल एयरपोर्ट : –

Tokyo International Airport टोकियो इंटरनेशनल एयरपोर्ट : –

O’Hare International Airport ओ’हरे इंटरनेशनल एयरपोर्ट : –

London Heathrow Airport लंदन हीथ्रो एयरपोर्ट : –

Hong Kong International Airport हांगकांग इंटरनेशनल एयरपोर्ट : –

Shanghai Pudong International Airport शंघाई पुडोंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट : –

Charles de Gaulle Airport चार्ल्स दी गेल एयरपोर्ट : –
France

Spread Your Love
  • 7
    Shares