20 Most Dangerous Fishes in The World in Hindi

 

मछलियाँ कुदरत की सबसे सुन्दर, सुकोमल और निर्दोष रचनाओं में से एक मानी जाती हैं। लेकिन शायद ही कोई व्यक्ति इस बात पर यकीन करने को तैयार हो कि मछलियाँ किसी इंसान या दूसरे जानवर की जान भी ले सकती हैं। संसार के महासागरों और ताजे पानी के स्रोतों में मछलियों की लगभग 30,000 से भी अधिक प्रजातियाँ पायी जाती हैं, लेकिन इनमे से कुछ ही खतरनाक होती हैं।

Most Dangerous Fishes in The World in Hindi
समंदर का सबसे खतरनाक शिकारी है ग्रेट व्हाइट शार्क

जल में उन्मुक्त रहकर विचरण करने वाली मछलियाँ सहज ही सबको अपनी ओर आकर्षित कर लेती हैं और हम भी उनसे बिना डरे जलक्रीडा का आनंद उठाते हैं लेकिन यदि हमें यह पता चल जाय कि दुनिया के कुछ सबसे खूँखार और खतरनाक जानवरों में मछलियाँ भी शामिल हैं तो क्या तब भी हम उनके सान्निध्य में उतनी ही सहजता से रह पायेंगे शायद तब हमें फिर से सोचना पड़े शार्क और व्हेल का नाम तो हम सभी ने सुन रखा है।

लेकिन इनके अतिरिक्त भी ऐसी कई मछलियाँ हैं जो एक दुर्दांत हत्यारे के रूप में दुनियाभर में बदनाम है और लोग उनका सामना करने से ठीक उसी तरह से डरते हैं जैसे कि किसी शेर या भेडिये से कुदरत के आश्चर्यजनक रहस्यों को अनावृत करने वाली इस श्रंखला में आज हम आपका परिचय दुनिया की उन बीस सबसे खतरनाक मछलियों से कराने जा रहे हैं जो हर साल सैकड़ों इंसानों पर आक्रमण करके उन्हें बुरी तरह घायल कर देती हैं।

यहाँ तक कि कुछ लोगों की तो जान तक चली जाती हैं इन 20 मछलियों को हमने दो विभागों में बाँटा है इस लेख में हम आक्रामक स्वभाव वाली उन दस मछलियों का वर्णन करेंगे जो विषैली नहीं हैं अगले लेख में हम केवल विषैली मछलियों के बारे में ही चर्चा करेंगे वैसे तो इनमे से ज्यादातर मछलियाँ सागर में पायी जाती हैं लेकिन कुछ प्रजातियाँ विशाल नदियों में भी मिलती हैं।

इन मछलियों का आक्रामक स्वभाव, घात लगाकर हमला करने की प्रवृत्ति, अचूक अस्त्र और भीषण ताकत इन्हें एक जानलेवा और बेहद खतरनाक शिकारी बना देती हैं यही कारण है कि दुनियाभर में इन मछलियों को Killer Fishes (हत्यारी मछलियों) के नाम से भी जाना जाता है।

10. Great Barracuda विशाल बैराकुडा

9. Tiger Fish टाइगरफिश

8. Candiru कैंडीरु

7. Payara पायरा

6. Devil Rays डेविल रे

5. Catfish कैटफिश

4. Piranha पिराना

3. Electric Eeel इलेक्ट्रिक ईल

2. Bull Shark बुल शार्क

1. Great White Shark ग्रेट व्हाइट शार्क
महासागरों के खारे जल में पायी जाने वाली ग्रेट व्हाइट शार्क को समंदर का सबसे बड़ा शिकारी माना जाता है इसका वैज्ञानिक नाम कार्चारोडों कार्चारिअस (Carcharodon Carcharias) है इसकी लम्बाई 20 से 30 फुट तक और वजन 1.5 से 4 टन तक हो सकता है इसकी पीठ का रंग तो काला-भूरा होता है लेकिन पेट सफ़ेद रंग का होने के कारण इसे यह नाम दिया गया है यह शार्क मछली की सबसे बड़ी प्रजाति है और इसके जबड़े मे लगभग 300 दांत होते हैं

Spread Your Love