10 Most Dangerous Scorpions in World in Hindi

 

 

बिच्छू संसार के प्राचीनतम जीवों में से एक हैं, इनका इतिहास 43 करोड़ वर्षों से भी अधिक पुराना है। पूरी दुनिया में बिच्छुओं की लगभग 1750 प्रजातियाँ पायी जाती हैं और यह अंटार्कटिका को छोड़कर लगभग हर महाद्वीप में पाए जाते हैं। अपने दो चोंचदार और कटीलें जबड़ों और नोंकदार, मुड़ी हुई पूँछ के कारण यह दूर से ही आसानी से पहचाने जा सकते है। उत्तरी अफ्रीका और दक्षिणी-पश्चिमी एशिया में पाया जाने वाला डेथस्टाकर संसार का सबसे जहरीला बिच्छू है।

जब दुनिया के सबसे जहरीले प्राणियों की चर्चा होती है तो उसमे साँपों के साथ-साथ बिच्छुओं का नाम भी शामिल किया जाता है प्राणियों के सबसे बड़े संघ आर्थोपोडा के अंतर्गत आने वाला यह कीट अपने छोटे आकार के बावजूद बेहद खतरनाक होता है यही कारण है कि इंसानों के साथ-साथ दूसरे प्राणी भी इससे दूर रहना ही बेहतर समझते हैं Scorpion यानि बिच्छू स्कोर्पियनीज (Scorpiones) श्रेणी के परभक्षी जीव हैं जिनकी आठ टाँगे होती हैं।

इसी कारण से इनका एक नाम अष्टपाद भी है सभी बिच्छुओं में एक जहरीला डंक पाया जाता है लेकिन अधिकांश प्रजातियाँ इंसानों के लिये कोई बड़ा खतरा नहीं हैं और काटे जाने के बावजूद ज्यादातर मामलों में किसी स्वस्थ व्यस्क को किसी विशेष चिकित्सीय उपचार की आवश्यकता नहीं होती है बिच्छुओं की अब तक ज्ञात सभी प्रजातियों में से केवल 25 ही ऐसी हैं जिनका जहर किसी इंसान की जान ले सकता है।

लेकिन संसार के जिन क्षेत्रों में यह अत्यंत जहरीली प्रजातियाँ निवास करती हैं वहाँ इनसे होने वाली सैकड़ों मौतों के पीछे मुख्य कारण त्वरित चिकित्सा का अभाव है बिच्छू की लम्बाई 9 मिमी से लेकर 9 सेमी तक हो सकती है बिच्छू की सबसे छोटी प्रजाति टिफ्लोचाक्टस मिचेल्ली (Typhlochactas Mitchelli) है जो मैक्सिको (ओअक्साचा राज्य) में पायी जाती है और मुख्यतः गुफाओं में निवास करती है।

जबकि सबसे बड़ी प्रजाति हेट्रोमेट्रस स्वाम्मरडमी (Heterometrus Swammerdami) भारत और श्रीलंका में पायी जाती है इसे विशाल जंगली बिच्छू (Giant Forest Scorpion) के नाम से भी जाना जाता है इस प्रजाति का वजन 60 ग्राम तक हो सकता है बिच्छू की पूँछ का अंतिम सिरा, जो इसका जहरीला डंक होता है, सुईं की तरह नुकीला होता है इसे यह इंजेक्शन की तरह इस्तेमाल में लाकर अपने शिकार को मारने के साथ-साथ दूसरे परभक्षी जीवों से अपनी सुरक्षा भी करता है।

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक साँपों के बारे में हम आपको पहले ही बता चुके हैं आज हम आपको बता रहे हैं सबसे जहरीले और खतरनाक बिच्छुओं के बारे में जो इंसानों के लिये एक बड़ा खतरा माने जाते हैं इन जहरीले बिच्छुओं में तो कई साँपों से भी ज्यादा जहरीले हैं और 50 मिनट के भीतर किसी अच्छे-खासे इंसान की भी जान ले सकते हैं बिच्छुओं का क्रमांक उनके विष की तीव्रता के आधार पर निश्चित किया गया है जिसे Toxicity Test (LD50) पर परखा गया है।

1. Leiurus Quinquestriatus, Deathstalker डेथस्टाकर : –

2. Androctonus Mauretanicus Fat Tailed Scorpion मोटी पूँछ वाला बिच्छू : –

3. Androctonus Australis, Fat Tailed Scorpion : –

4. Centruroides Santa Maria : –

5. Androctonus Crassicauda Fat Tailed Scorpion : –

6. Tityus Serrulatus, Brazilian Yellow Scorpion : –

7. Centruroides Limpidus Tecomanus : –

8. Androctonus Amoreuxi : –

9. Buthus Occitanus Tunetanus : –

10. Centruroides Exilicauda, Arizona Bark Scorpion : –

Spread The Love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •