Incredible Facts about Animals in Hindi

 

“Know Incredible Facts about The Animals, Reptiles, Fishes, Giraffe, Lion, Bear, Hippo, Tiger, Deer and Leopard in Hindi. अमीबा संसार का सबसे प्राचीन जीव है।”

 

Facts about Animals in Hindi
ब्लू व्हेल संसार का सबसे बडा और सबसे भारी जीवित प्राणी है

दुनिया बहुत बड़ी है और जिंदगी बहुत छोटी है। एक छोटे से जीवन में इंसान अपने बलबूते सब कुछ नहीं जान सकता है, इसीलिये उसे अपने ज्ञान की वृद्धि के लिये दूसरे की जानकारियों और अनुभव का सहारा लेना पड़ता है। इस संसार में ऐसी कितनी ही चीज़ें हैं जो हमने शायद ही कभी देखीं होंगी या हमने कभी उनका नाम सुना होगा, पर उन सभी का अस्तित्व सत्य हैं, चाहे हम उन्हें स्वीकार करें या न करें।

फिर चाहे वह पेड़-पौधे हों या पशु-पक्षी, मनुष्य द्वारा निर्मित रचनाएँ हों या कुदरती अजूबे, हम सभी उन अद्भुत और आश्चर्यजनक चीजों की ओर न केवल खिचें चले जाते हैं, बल्कि उनके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने की अभिलाषा भी हमारे ह्रदय में निरंतर उमड़ती रहती है। ऐसे ही कुछ अजूबे प्राणी जगत में विद्यमान हैं जो विशिष्ट और असाधारण क्षमताओं से युक्त हैं और जिनके बारे में हमें प्रायः कोई विशेष जानकारी नहीं होती।

ऐसे कई आश्चर्यजनक तथ्य हमने अनेकों स्रोतों से जुटाएँ हैं जिन्हें हम आपकी जिज्ञासा को संतुष्ट करने के उद्देश्य से क्रमवार देंगे। यदि आपके पास ऐसे ही कुछ अन्य तथ्य हों तो कृपया हमें उनसे अवगत कराने का कष्ट करें जिससे हमारे साथ-साथ दूसरे व्यक्तियों को भी उस जानकारी का लाभ मिल सके –

Wonderful Facts about The Animals of The World : –

1. ब्लू व्हेल संसार का सबसे बडा और सबसे भारी जीवित प्राणी है। एक व्यस्क मछली का औसत वजन 140,000 किलो तक होता है जो लगभग 30 हाथियों के बराबर है। ब्लू व्हेल का अधिकतम वजन 173 टन तक रिकॉर्ड किया गया है।

2. संसार में सबसे मजबूत जबड़े मगरमच्छ के होते हैं। यह लगभग 3,700 Psi (pounds per square inch) तक का दबाव अपने जबड़ों के बीच फंसी चीज़ पर डाल सकता है। यह दबाव कितना शक्तिशाली है आप इसका अंदाजा सिर्फ इस बात से लगा सकते हैं कि 150 से 200 Psi का दाब ही इंसानी शरीर को चीर डालने के लिये काफी है।

3. चीता धरती पर दुनिया का सबसे तेज दौड़ने वाला जानवर (चौपाया) है। यह 110-120 किमी/घंटे की रफ्तार से लगभग 500 मीटर तक दौड़ सकता है।

4. जिराफ (अफ्रीकन) दुनिया का सबसे ऊँचा प्राणी है। एक व्यस्क नर जिराफ की औसत ऊँचाई 5 से 6 मीटर (16 से 20 फुट) तक होती है।

5. हाथी स्थल पर पाया जाने वाला धरती का सबसे बड़ा जीव है। जबकि जल या समुद्र के भीतर व्हेल मछली सबसे बडा प्राणी है।

6. यदि आप किसी कंगारू की पूँछ को जमीन से ऊपर उठा दें तो यह कूद नहीं सकेगा। ऐसा इसलिये हैं क्योंकि कंगारू कूदते समय अपने भारी शरीर का संतुलन साधने के लिये पूँछ का सहारा लेते हैं।

7. अमीबा संसार का सबसे प्राचीन जीव है। इनका अस्तित्व 100 करोड़ वर्ष से भी अधिक पुराना है, तब से जब इस धरती पर डायनासोर भी नहीं थे।

8. कभी भी दो बाघों के फर पर एक समान धारियाँ नहीं होती हैं। हर बाघ के शरीर की धारियाँ अलग-अलग आकार लिये होती हैं जिससे इनकी सही पहचान संभव होती है।

9. जिराफ का दिल दुनिया का सबसे शक्तिशाली दिल है, क्योंकि इसे अपने स्थान से लगभग कई फुट ऊपर दिमाग तक रक्त पहुँचाना पड़ता है।

10. तेंदुए को कभी भी बड़े पिंजरे में कैद करके नहीं रखा जाता है, क्योंकि इसकी छलांग में इतनी शक्ति होती है कि यह मजबूत सलाखों वाले लोहे के पिंजरे को भी तोड़ सकता है।

11. आप यकीन नहीं करेंगे पर यह सच है दरियाई घोड़े इंसानों से ज्यादा तेज गति से भाग सकते हैं।

12. भालू की सूंघने की शक्ति संसार में सबसे तेज होती है। यह 10 मील दूर से भी शिकार की गंध सूंघ सकते हैं

13. हाथी के कान बहुत बड़े अवश्य होते हैं, लेकिन वह तेज आवाज बिलकुल बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं।

14. ऊँट को इसकी असाधारण क्षमता के कारण “रेगिस्तान का जहाज” कहा जाता है। यह भोजन खाये बिना 90 दिन तक और बिना पानी पीये 40 दिन तक जिन्दा रह सकता है।

15. पांडा जन्म के समय एक चूहे से भी छोटा होता है और इसका वजन केवल 40 ग्राम होता है।

16. जिराफ 16 से 20 घंटे तक खाने में व्यस्त रहते हैं।

17. जमीन के भीतर सुरंग खोदने की काबिलियत में छछुंदर का कोई सानी नहीं है। यह एक ही रात में लगभग 300 मीटर लंबी सुरंग खोद सकता है।

18. संसार में जितने भी सूअर हैं उनमे से आधे चीन के किसानों के पास हैं।

19. हिरणों के शरीर में पित्ताशय नहीं होता है।

20. हाथी तीन मील की दूरी से भी पानी की गंध सूंघ सकते हैं।

21. नर शेर शायद ही कभी शिकार करते हैं। 90 प्रतिशत शिकार शेरनियाँ ही करती हैं, लेकिन खाने के लिये शेर सबसे पहले दौड़े चले आते हैं।

22. सफ़ेद बाघ अत्यंत दुर्लभ हैं और यह केवल भारत में ही पाये जाते हैं।

23. दरियाई घोड़े का जन्म पानी के भीतर होता है।

24. शार्क मछली सागर का सबसे दुर्दांत माँसाहारी जीव है।

25. ध्रुवीय भालू संसार के सबसे बडे (स्थल भाग पर) माँसाहारी जीव है।

26. लोमड़ी संसार का सबसे चालाक जीव है।

27. दरियाई घोड़े के शरीर से गुलाबी रंग का पसीना निकलता है।

28. Humpback Whale ( हंपबैक व्हेल) सभी जीवित प्राणियों में सबसे अधिक तेज आवाज निकालती हैं।

29. शेर की दहाड़ पाँच मील दूर से भी सुनी जा सकती है।

30. जिराफ 60 किमी/घंटे की अधिकतम रफ्तार से दौड़ सकते हैं।

31. ब्लू व्हेल की जीभ का वजन भी एक हाथी के बराबर होता है।

32. स्टोन फिश संसार की सबसे जहरीली मछली है। इसके फिंस (पर) को छूने से भी इन्सान की मौत हो सकती है।

33. उत्तरी अमेरिका महाद्वीप में पाया जाने वाला कंगारू चूहा जीवनभर पानी नहीं पीता है।

34. मगरमच्छ से बचने का सबसे बेहतर उपाय है कि आप इसके जबड़े में ऊपर की ओर स्थित इसकी आँखों में अपनी उँगलियाँ घुसा दें, यह आपको तुरंत छोड़ देगा।

35. ऑक्टोपस के शरीर में तीन दिल होते हैं।

“केवल वे ही जो बहुत दूर जाने का खतरा उठायेंगे संभवतया जान पायेंगे कि कोई कितनी दूर तक जा सकता है।”
– टी. एस. इलिअट

 

Comments: आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!