Amazing Facts about Countries of The World in Hindi

 

“रूस क्षेत्रफल की दृष्टि से संसार का सबसे बड़ा देश है और चीन सबसे अधिक आबादी वाला देश। कतर दुनिया का सबसे अमीर देश है और केंद्रीय अफ़्रीकी गणराज्य संसार का सबसे गरीब देश। स्विट्ज़रलैंड दुनिया का सबसे खूबसूरत देश है और सोमालिया विश्व का सबसे भ्रष्ट देश है।”

 

Incredible Facts about Countries of The World in Hindi
आलप्स पर्वत की गोद मे बसा स्विट्ज़रलैंड दुनिया का सबसे खूबसूरत देश है

What You know About Amazing Countries of The World : –

संपूर्ण विश्व में लगभग 196 स्वतंत्र देश हैं जिनमे 700 करोड़ से भी अधिक मनुष्य निवास करते हैं। हर देश अपने आप में कोई न कोई विशेषता लिये हुए है, फिर चाहे वह ऐतिहासिक दृष्टि से हो या भौगोलिक दृष्टि से हो। अलग-अलग भाषा, जलवायु, खान-पान, संपन्नता और सांस्कृतिक विविधता के कारण हर देश का अपना अलग महत्व है।

संसार के इन देशों के संबंध में अनेकों ऐसी आश्चर्यजनक बातें हैं जिनके बारे में अधिकांश लोगों को कोई विशेष जानकारी नहीं हैं। ऐसे ही कुछ तथ्य हमने कई स्रोतों से जुटाकर इकट्ठे किये हैं जो आपको निश्चित ही कौतूहल से भर देंगे।

Geographical Facts about Countries : –

1. किरबाती संसार का एकमात्र देश है जो धरती के चारों गोलार्द्धों में पड़ता है। इसका कारण यह है कि किरबाती अनेकों द्वीप समूहों का देश हैं और यह द्वीप प्रशांत महासागर में इधर-उधर फैले हुए हैं। चूँकि प्रशांत महासागर का क्षेत्रफल धरती के समस्त स्थल भाग की तुलना में भी काफी ज्यादा है और यह चारों गोलार्द्ध का हिस्सा है, अतः किरबाती भी इस अनोखी भौगोलिक विशेषता से युक्त है। धरती के सबसे बड़े महासागरों के बारे में अधिक जानने के लिये पढ़ें – Largest Oceans of The World in Hindi

2. रूस क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व का सबसे बड़ा देश है। इसका संपूर्ण क्षेत्रफल 1 करोड़ 71 लाख वर्ग किमी है। यह एकमात्र ऐसा देश है जो दो महाद्वीपों के अंतर्गत आता है। महाद्वीपों के बारे में और जानने के लिये पढ़ें – Facts about The Continents of World in Hindi

3. चीन जनसँख्या की दृष्टि से संसार का सबसे बड़ा देश है। वर्ष 2016 के आंकड़ों के अनुसार इसकी जनसँख्या 1 अरब 37 करोड़ 90 लाख हैं। भारत 122 करोड़ लोगों के साथ दूसरेस्थान पर है।

4. जापान की राजधानी टोक्यो दुनिया का सबसे बड़ा नगर है जिसमे 36,000,000 से भी अधिक लोग निवास करते हैं। भारत की राजधानी दिल्ली पाँचवें और मुंबई छठे स्थान पर है।

5. संसार में सबसे अधिक द्वीप फिनलैंड के पास हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार इस यूरोपीय देश के पास 179,584 द्वीप हैं। दूसरे स्थान पर इंडोनेशिया हैं जिसके पास 17,508 द्वीप हैं।

6. संसार में सबसे अधिक झीलें कनाडा में हैं। आँकड़ों के अनुसार दुनिया की पचास प्रतिशत प्राकृतिक झीलें (Natural Lakes) सिर्फ कनाडा में ही हैं।

7. वन सम्पदा की दृष्टि से रूस संसार का सबसे समृद्ध देश है। धरती के सम्पूर्ण वन क्षेत्र का लगभग 17 प्रतिशत भाग अकेले रूस में ही पडता है। आँकड़ों के अनुसार रूस के 77 लाख वर्ग किमी क्षेत्र पर विस्तृत वन क्षेत्र है, विशेषकर साइबेरिया का क्षेत्र।

8. लीबिया संसार का एकमात्र ऐसा देश है जिसका 99 प्रतिशत भूभाग सिर्फ रेगिस्तान है।

9. सऊदी अरब संसार का एकमात्र ऐसा देश है जिसमे एक भी नदी नहीं बहती है।

Economical Facts about Countries : –

10. कतर दुनिया का सबसे अमीर देश है जिसकी GDP (Gross Domestic Product) per Capita 129,727 डॉलर है। पहले यह खिताब लक्जेमबर्ग (Luxembourg) के पास था जिसकी प्रति व्यक्ति आय 107,708.22 डॉलर प्रति वर्ष आँकी गयी है। GDP को Purchasing Power Parity (PPP) से जोड़कर भी देखा जाता है। यह आँकड़े International Monetary Fund द्वारा जारी किये गये हैं।

11. बेल्जियम में व्यक्तिगत आय कर की दर संसार में सर्वाधिक है। BBC की रिपोर्ट के अनुसार यहाँ हर व्यक्ति को अपनी कुल कमाई का 42.8 प्रतिशत भाग राजकीय कोष में कर के रूप में जमा कराना पड़ता है। कर की अधिकतम दर 64 प्रतिशत है। 55 प्रतिशत कर के साथ फिनलैंड दूसरे स्थान पर है।

इन देशों में आयकर की दर अधिक इसलिये है, क्योंकि इनकी जनसँख्या बहुत कम है। जबकि भारत जैसे वृहत देशों में कर की थोडी दर से ही बहुत राजस्व प्राप्त हो जाता है।

12. संयुक्त राज्य अमेरिका संसार की सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्था है जिसकी कुल Nominal GDP (सकल घरेलू उत्पाद) 19.42 खरब है। यह अकेली अर्थव्यवस्था सकल विश्व उत्पाद (Gross World Product) में 25 प्रतिशत योगदान देती है।

13. भूटान संसार का पहला देश है जो राष्ट्र की समृद्धि को GDP (Gross Domestic Product) के आधार पर नहीं, बल्कि GNH (Gross National Happiness) के आधार पर मापता है।

14. केंद्रीय अफ़्रीकी गणराज्य संसार का सबसे गरीब देश है जहाँ प्रति व्यक्ति आय (GDP per capita) मात्र 656 डॉलर प्रति वर्ष है।

15. संयुक्त राज्य अमेरिका का न्यूयार्क शहर संसार का सबसे महत्वपूर्ण नगर माना जाता है, क्योंकि यह न केवल समूची अमेरिकी अर्थव्यवस्था का केंद्र है, बल्कि विश्व अर्थव्यवस्था का भी सबसे महत्वपूर्ण केंद्र माना जाता है।

Cultural Facts about Countries : –

16. संसार में कुल 6,912 भाषाएँ हैं। लेकिन संसार में सबसे अधिक भाषाएँ न तो भारत में बोली जाती हैं और न ही चीन में, बल्कि पपुआ न्यू गिनी नाम का एक छोटा सा देश जिसका क्षेत्रफल चार लाख वर्ग किमी के आस-पास है, सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं के मामले में प्रथम स्थान पर है। यहाँ पर कुल 800 भाषाएँ बोली जाती हैं।

हालाँकि कुछ लोगों के अनुसार भारत में सबसे अधिक भाषाएँ बोली जाती हैं। एक अनुमान के मुताबिक पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में 1000 से भी अधिक भाषाएँ बोली जाती हैं।

17. भारत सांस्कृतिक विविधता के आधार पर विश्व का सबसे बड़ा देश है। इसका लगभग हर प्रान्त अलग-अलग रीति-रिवाज, खान-पान, भाषा, और अलग-अलग रहन-सहन वाले लोगों से भरा हुआ है। कुछ प्रान्त तो ऐसे हैं कि उनके कई हिस्सों में भी बहुरंगी संस्कृतियों की झलक दिखाई देती है।

18. इथोपिया संसार का एकमात्र देश है जो काल गणना के लिये बाकी सभी देशों से विपरीत एक पारंपरिक कैलेंडर का प्रयोग करता है जो सामान्य रूप से प्रचलित कैलेंडर की तुलना में सात वर्ष पीछे हैं।

19. फ्रांस की राजधानी पेरिस को फैशन की राजधानी के नाम से जाना जाता है, क्योंकि यह मॉडलिंग इंडस्ट्री का केंद्र है। फैशन जगत से जुडी दुनिया भर की चर्चित शख्सियतें यहीं से अपनी कला और फैशन के नये-नये रूपों का सारे संसार में प्रचार करती हैं।

20. स्विट्ज़रलैंड को दुनिया का सबसे खूबसूरत देश माना जाता है। आलप्स पर्वत की गोद मे बसा यह देश अपनी सुन्दर झीलों, हसीन वादियों, और बर्फीली पहाड़ियों से दुनिया भर के पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। यही कारण है कि इसे ‘धरती का स्वर्ग’ और ‘यूरोप का खेल मैदान’ जैसे नामों से भी पुकारा जाता है।

21. फ्रांस पर्यटकों का सबसे पसंदीदा देश है। सन 2016 में लगभग 8 करोड़ 60 लाख विदेशी पर्यटक फ्रांस पहुँचे थे। संयुक्त राज्य अमेरिका 7 करोड़ 56 लाख लोगों के साथ दूसरे स्थान पर है।

Weird Facts about Countries : –

22. ग्रीनलैंड संसार का एकमात्र देश है जो इस कारण से फुटबाल की वैश्विक संस्था FIFA का सदस्य नहीं बन सका क्योंकि वहाँ पर घास के मैदान नहीं है। जिसकी इस खेल में अनिवार्य रूप से आवश्यकता पड़ती है। ग्रीनलैंड की अत्यंत प्रतिकूल शीत जलवायु के कारण यहाँ वर्ष भर बर्फ जमी रहती है, क्योंकि यह क्षेत्र ध्रुवीय प्रदेश में पड़ता है। (हालाँकि आधिकारिक रूप से ग्रीनलैंड को एक स्वतंत्र राष्ट नहीं माना जाता है।)

23. स्विट्ज़रलैंड संसार का सबसे सुरक्षित देश माना जाता है, क्योंकि यहाँ अपराध की दर सबसे कम है। सन 2014 में murder rate प्रति 1 लाख लोगों पर मात्र 0.49 था। यहाँ पर जो अपराध सबसे अधिक संख्या में दर्ज किये गए है वह सामानों की चोरियों से संबंधित हैं और उनमे से आधे विदेशी नागरिकों द्वारा किये गये हैं।

24. सान मरीनो (San Marino) में प्रति 1000 लोगों पर 1,263 कारें हैं जो कि संसार में सर्वाधिक हैं। इसके बाद सबसे ज्यादा कार रखने वालों की श्रेणी में मोनाको दूसरे और संयुक्त राज्य अमेरिका तीसरे स्थान पर है।

25. एस्टोनिया सबसे कम धार्मिक आस्था वाले लोगों का देश है। एक Poll के अनुसार पूरे देश में सिर्फ 14 प्रतिशत लोग ही ईश्वर और धर्म में आस्था रखते हैं।

26. संसार में सबसे अधिक जन्म दर नाइजर की है जहाँ प्रत्येक स्त्री के पास औसतन 6.62 बच्चे हैं।

27. सिंगापूर में च्युइंग गम चबाना, बेचना और सड़क पर थूकना क़ानूनी अपराध है, क्योंकि वहाँ की सरकार का मानना है कि यह देश में गंदगी का कारण बन सकती है।

28. डेनमार्क में नागरिक अपने बच्चे का अपनी इच्छानुसार नाम नहीं रख सकते हैं। उन्हें सरकार द्वारा अनुमोदित 7000 नामों से किसी एक नाम को ही चुनना पड़ता है।

29. दुनिया का सबसे विचित्र नगर ब्राजील का नोइवा डो कोरडिरो (Noiva do Cordeiro) है जहाँ केवल स्त्रियाँ ही रहती है। केवल बहुत थोड़ी स्त्रियाँ ही विवाहित हैं और इनके पति भी काम के कारण अन्य शहरों में रहते हैं और सिर्फ सप्ताह के अंत में ही घर आते हैं। पितृसत्तात्मक समाज के विरोध स्वरुप ही इस कस्बे को बसाया गया था।

Infamous Facts about Countries : –

30. सोमालिया विश्व का सबसे भ्रष्ट देश है। Transparency International जो एक Anti-corruption Global Civil Society Organisation है, के अनुसार सरकारी कर्मचारियों और वहाँ के धन-लोलुप राजनेताओं के भ्रष्टाचार के कारण यहाँ की जनता भीषण गरीबी और अभावों में जीने को मजबूर है।

31. यह पढना दुखद है, लेकिन सत्य है कि हमारा देश भारत एशिया का सबसे भ्रष्ट देश है। यह भ्रष्ट देशों की सूची में 79वें स्थानपर है। Forbes की रिपोर्ट के अनुसार भारत में घूस की दर 69 प्रतिशत है। यहाँ तक कि पाकिस्तान में भी भारत से कम (40 प्रतिशत) घूसखोरी है। निःसंदेह यहाँ के भ्रष्ट राजनेताओं और सरकारी कर्मचारियों के कारण ही आज भारतीयों को यह दिन देखना पड़ रहा है।

32. संसार में जेलों में बंद सर्वाधिक कैदी संयुक्त राज्य अमेरिका के हैं। BBC की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में प्रति 100,000 लोगों पर 724 लोग जेल में बंद हैं। सिर्फ अमेरिका, रूस और चीन इन तीन देशों की जेलों में ही संसार के 90 लाख कैदी जेल की सजा काट रहे हैं जो इनके विकास की एक दूसरी कडवी तस्वीर बयाँ करती है।

33. संसार का सबसे खतरनाक देश सोमालिया को माना जाता है। विद्रोहियों और अराजक तत्वों के सतत संघर्ष और वहाँ की संघीय सरकार के उन्हें रोक पाने में असमर्थता के कारण यह समूचा क्षेत्र संसार का सबसे अधिक अशांत क्षेत्र भी माना जाता है। सोमालिया अपने जलदस्युओं के कारण पूरे विश्व में कुख्यात रहा है।

34. अफगानिस्तान संसार का सबसे बड़ा अफीम उत्पादक देश है जो सम्पूर्ण विश्व के कुल उत्पादन का 50 प्रतिशत अकेले ही पैदा करता है।

35. आज भारत दुनिया की तीसरी सबसे बडी अर्थव्यवस्था है, लेकिन दुनिया के सबसे अधिक गरीब लोग भी इसी देश में निवास करते हैं। World Bank की एक रिपोर्ट के अनुसार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली विश्व की 64 प्रतिशत आबादी दुनिया के सिर्फ 5 देशों में निवास करती है जिनमे भारत, चीन, नाइजीरिया, बांग्लादेश और कांगो गणराज्य शामिल हैं।

“जीवन का अर्थ तूफ़ान के गुजरने की प्रतीक्षा करना नहीं है। इसका अर्थ यह सीखना है कि बारिश में कैसे नाचा जाय।”
– अज्ञात

 

Comments: आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!