Incredible Facts about Smallest Things in The World in Hindi

 

“मैडागास्कर के उत्तरी तटों पर पाया जाने वाला ब्रूकेसिया माइक्रा गिरगिट (Brookesia Micra Chameleons) दुनिया का सबसे छोटा सरीसृप (Reptile) है। एक व्यस्क गिरगिट की नाक से पूँछ तक की लम्बाई 30 mm से अधिक नहीं होती है और शिशु गिरगिट तो माचिस की तीली के सिर पर भी बैठ सकता है।”

 

Facts about Smallest Things in The World in Hindi
दुनिया की 33 सबसे छोटी चीज़ें जिनके बारे में जानकर आप दंग रह जायेंगे

Know 33 Smallest Things of The World : –

पाठकों की माँग और जानकारी बढ़ाने के उद्देश्य से आज हम आपको बता रहे हैं इस संसार की 33 सबसे छोटी चीज़ों के बारे में, जिनके बारे में एक ही स्थान पर कोई विश्वसनीय जानकारी उपलब्ध नहीं है। यदि आपके पास इस संबंध में कोई अतिरिक्त जानकारी है, तो कृपया हमें E-mail से भेजकर अवश्य अवगत करायें। क्योंकि बहुत सावधानी बरतने पर भी किसी तथ्य के छूटने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। आगे समय मिलने पर हम इस सूची का और विस्तार करेंगे।

1. Smallest Airport (Runway) : –

Juancho E. Yrausquin Airport जो डचों द्वारा शासित कैरेबियाई द्वीप Saba/सबा पर बना एक ऐसा हवाई अड्डा है जिसका Runway दुनिया का सबसे छोटा Commercial Runway है। इसकी लम्बाई मात्र 400 मीटर है। यह विमानपथ एक औसत यात्री विमान से बस थोडा सा ही बडा है, इसलिये इस पर जेट विमान उडान नहीं भर सकते हैं।

2. Smallest Animal : –

Etruscan Shrew/इट्रस्कन श्रेव जिसे Etruscan Pygmy Shrew या फिर White-toothed Pygmy Shrew भी कहा जाता है, एक बहुत ही छोटा छछुंदर है जो थाईलैंड में पाया जाता है। इसे दुनिया का सबसे छोटा Mammal/स्तनपायी जीव माना जाता है। इसका वजन मात्र 1.5 से 2.5 ग्राम होता है जो कि भार में 5 रूपये के सिक्के से भी हल्का है।

3. Smallest Bird : –

Bee Hummingbird जिसे Mellisuga helenae भी कहते हैं, Hummingbird की सबसे छोटी प्रजाति है। यह दुनिया का सबसे छोटा जीवित उड़ने वाला पक्षी है जो क्यूबा और वेस्टइंडीज के Isle of Youth द्वीप में पाया जाता है। इस हम्मिंगबर्ड का औसत आकार 5.5 सेमी से 6.1 तक और वजन 2 ग्राम से लेकर 2.6 ग्राम तक होता है। इसे Bee Hummingbird इसलिये कहते हैं, क्योंकि यह भौरे से बस थोडा ही बड़ा होता है।

4. Smallest Bridge : –

Bermuda/बरमूडा में स्थित Somerset Bridge को दुनिया का सबसे छोटा पुल माना जाता है। सोमरसेट पुल, सोमरसेट द्वीप को सैंडी के पश्चिमी क्षेत्र की मुख्य भूमि से जोड़ता है। मूल पुल सन 1620 ईo में बना था जिसे बाद में बीसवीं सदी में बडे स्तर पर बनाया गया।

5. Smallest Building : –

Newby-McMahon Building/ न्यूबय-मैकमोहन बिल्डिंग को दुनिया की सबसे छोटी इमारत/Skycraper माना जाता है। यह अमेरिका के टेक्सास राज्य के विचिटा फाल्स नगर में स्थित है। यह Neoclassical style में बनी लाल ईंट-पत्थर से बनी एक संरचना है जो लगभग 12 मीटर (40फीट) ऊँची है।

6. Smallest Cell : –

शुक्राणु मानव शरीर की सबसे छोटी कोशिका (Cell) है जिसका आकार 4.5 माइक्रोमीटर होता है। कुछ विज्ञानियों के मत में मस्तिष्क की ग्रेन्युल कोशिकाएँ सबसे छोटी मानी जाती हैं।

7. Smallest City : –

वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा नगर है। इसका क्षेत्रफल मात्र 0.2 वर्ग मील है। यह पोप और इटली के शासक के बीच हुई एक संधि के पश्चात अस्तित्व में आया था।

8. Smallest Continent : –

ऑस्ट्रेलिया दुनिया का सबसे छोटा महाद्वीप है, पर इसके साथ-साथ इसे एक राष्ट्र भी माना जाता है। इसका क्षेत्रफल 76 लाख 92 हजार वर्ग किमी है। इसकी राजधानी कैनबरा है और जनसँख्या लगभग 2 करोड़ 41 लाख 40 हजार के आस-पास है।

9. Smallest Country : –

यूरोप महाद्वीप में स्थित वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश भी है जिसके शासक ईसाईयों के सर्वोच्च धर्मगुरु पोप हैं। टिबेर नदी के पश्चिमी तट पर बसे इस देश का क्षेत्रफल महज 44 हेक्टेयर है और इसकी जनसंख्या सिर्फ 451 है। यह चारों ओर से इटली से घिरा हुआ है।

10. Smallest Day of The Year : –

भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे छोटा दिन 21 December को होता है। इसी दिन सबसे बड़ी रात भी होती है जो लगभग 14 घंटे की होती है।

11. Smallest Desert : –

कनाडा के युकों राज्य के कार्क्रोस जिले में स्थित, कार्क्रोस मरुस्थल दुनिया का सबसे छोटा रेगिस्तान है। इसका क्षेत्रफल मात्र 2.6 वर्ग किमी (640 एकड़) है। हालाँकि कुछ लोग इसे पूरी तरह से रेगिस्तान नहीं मानते हैं।

12. Smallest Element : –

Periodic Table/आवर्त सारणी में हीलियम को सबसे छोटा तत्व माना जाता है, जिसमे सिर्फ एक प्रोटोन और एक इलेक्ट्रान होता है।

13. Smallest Highway : –

Chandler Highway/ चैंडलर राजमार्ग दुनिया का सबसे छोटा हाईवे हैं जिसकी लम्बाई 2 किमी से भी कम है। यह ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न शहर के पूर्वी आंतरिक भाग में पड़ता है।

14. Smallest Island : –

गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स के अनुसार, Bishop Rock दुनिया का सबसे छोटा Island/द्वीप है। यह लगभग 46 मीटर लंबा और 16 मीटर चौड़ा है अर्थात आकार में सिर्फ तीन टेनिस कोर्ट के बराबर है। यह द्वीप, ब्रिटेन के दक्षिण-पश्चिमी सिरे पर Isles of Scilly के सुदूर पश्चिम में स्थित है।

15. Smallest Lake : –

इटली के Bevagna Umbria बेवगना अम्ब्रिया में स्थित Aiso/ऐसो झील दुनिया की सबसे छोटी झील है जिसका क्षेत्रफल 10 वर्ग किमी से भी कम है।

16. Smallest Man : –

गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स के अनुसार चन्द्र बहादुर डांगी, जिसकी लम्बाई सिर्फ 21.5 इंच है, दुनिया का सबसे छोटा व्यस्क आदमी है। वह नेपाल के एक दूर-दराज ग्रामीण क्षेत्र का रहने वाला है और पेशे से एक Weaver/जुलाहा है।

17. Smallest Mountain : –

Mount Wycheproof/ व्य्चेरप्रूफ पर्वत दुनिया का सबसे छोटा पर्वत है जिसकी समुद्र तल से ऊंचाई मात्र 148 मीटर (486 फीट) है। यह ऑस्ट्रेलिया के टेरिक-टेरिक क्षेत्र में स्थित है।

18. Smallest National Park : –

मोयेन्न द्वीप वन्य जीव अभ्यारण्य, संसार का सबसे छोटा National Park है जो केवल 22 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। यह सेशेल्स द्वीप के तट से कुछ हटकर स्थित है। इसे वहां की सरकार ने सन 2008 में एक National Park घोषित किया था।

19. Smallest Natural Number : –

Number Theory/संख्या पद्धति के अनुसार 1 सबसे छोटी प्राकृतिक संख्या है। जबकि Set Theory के अनुसार 0 Smallest Natural Number है।

20. Smallest Ocean : –

आर्कटिक महासागर दुनिया का सबसे छोटा महासागर है जिसका कुल क्षेत्रफल 14,056,000 वर्ज किमी है। आर्कटिक महासागर चारों ओर से एशिया, यूरोप और उत्तरी अमेरिका महाद्वीप तथा ग्रीनलैंड और अन्य कई द्वीपों से घिरा हुआ है।

21. Smallest Organ of Body : –

मस्तिष्क के मध्य भाग में स्थित Pineal Gland/पीनियल ग्रंथि मनुष्य शरीर का सबसे छोटा अंग है। यह शरीर की सबसे छोटी अन्तःस्रावी ग्रंथि भी है।

22. Smallest Organism (Bacteria) : –

Mycoplasma Genitalium जो एक परजीवी Bacteria है, संसार का सबसे छोटा Organism (जीवित प्राणी) माना जाता है। यह दुनिया का सबसे छोटा जीवाणु भी है जिसका आकार मात्र 200 से 300 नैनो मीटर होता है।

23. Smallest Planet : –

बुध गृह हमारे सौरमंडल का सबसे छोटा गृह है। यह चन्द्रमा से सिर्फ थोडा ही बड़ा है। इसका व्यास केवल 4,879 किमी है।

24. Smallest Prime Number : –

Number System/संख्या पद्धति में 2 को सबसे छोटा Prime Number माना जाता है।

25. Smallest Reptile : –

मैडागास्कर के उत्तरी तटों पर पाया जाने वाला ब्रूकेसिया माइक्रा गिरगिट (Brookesia Micra Chameleons) दुनिया का सबसे छोटा सरीसृप (Reptile) है। एक व्यस्क गिरगिट की नाक से पूँछ तक की लम्बाई 30 mm से अधिक नहीं होती है और शिशु गिरगिट तो माचिस की तीली के सिर पर भी बैठ सकता है।

26. Smallest River : –

‘गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स’ के अनुसार संयुक्त राज्य की रोए नदी दुनिया की सबसे छोटी नदी है। यह Giant Springs (जायंट स्प्रिंग) और Great Falls के निकट बहने वाली Missouri नदी के बीच लगभग 200 फीट तक बहती है। अमेरिका के ओरेगन राज्य में बहने वाली एक दूसरी नदी जिसे D River के नाम से जाना जाता है, विश्व की दूसरी सबसे छोटी नदी है।

27. Smallest Satellite : –

महान भारतीय वैज्ञानिक डाo अब्दुल कलाम के नाम पर बना Kalam SAT, दुनिया का सबसे हल्का और सबसे छोटा कृत्रिम उपग्रह है जिसे तमिलनाडु के छात्र रिफत शारूक ने बनाया है। इसका वजन मात्र 64 ग्राम है और इसे 3.8 सेमी के एक Cube (घन) के अन्दर फिट किया गया है। इसे 22 जून 2017 को NASA द्वारा अंतरिक्ष में स्थापित किया गया था।

28. Smallest Sea : –

तुर्की में स्थित मरमर सागर दुनिया का सबसे छोटा समुद्र है जिसका क्षेत्रफल लगभग 7053 वर्ग किमी है। यह एक Inland Sea/अंतर्देशीय सागर है जो एजियन सागर और काला सागर को जोड़ता है। यह अपने किनारों पर कई खाड़ियों का निर्माण करता है।

29. Smallest Village : –

‘गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स’ के अनुसार क्रोएशिया के उत्तर-पश्चिमी भाग में स्थित हम गाँव दुनिया का सबसे छोटा गाँव है। हालाँकि आधिकारिक रूप से इसे एक कस्बा ही माना जाता है। यह इस्ट्रिया के मध्य भाग में स्थित है और इसकी जनसँख्या मात्र 21 है।

30. Smallest Virus : –

Porcine Circovirus type 1 ( पोर्सिन सिर्कोवायरस) जिसके जिनोम में केवल 1759 Nucleotide होते हैं और जिसके केन्द्रक का व्यास (Capsid Diameter) केवल 17 नैनोमीटर होता है, दुनिया का सबसे छोटा विषाणु है। अधिकांश वैज्ञानिक Virus को Non-living Things मानते है, क्योंकि इनमे Cellular Structure/कोशिकीय संरचना का अभाव होता है और यह स्वयं चयापचय की क्रिया संपन्न नहीं कर सकते हैं।

31. Smallest Woman : –

गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स के अनुसार 24 वर्षीय ज्योति अम्गे दुनिया की सबसे छोटी स्त्री हैं जिनकी लम्बाई सिर्फ 63 सेमी है। यह भारत के नागपुर जिले की रहने वाली हैं।

32. Smallest Word : –

Eunoia/ऊणीआ छह अक्षरों का अंग्रेजी भाषा का वह सबसे छोटा शब्द है जिसमे पाँचों स्वर शामिल हैं।

33. Smallest Zoo : –

Charles Paddock Zoo संसार का सबसे छोटा चिड़ियाघर है जो लगभग 5 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका के कैलीफोर्निया राज्य के अटस्कैडेरो नगर में है।

“यह प्रकृति अनंत आश्चर्यों से भरी हुई है। इसलिये केवल अपने ज्ञान और अनुभव के आधार पर चीज़ों की सत्यता-असत्यता का निश्चय करना बुद्धिमानों की पहचान नहीं है।”
– अरविंद सिंह

 

Comments: आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!