Highest Waterfalls in The World in Hindi

 

“दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में स्थित एंजेल फाल्स दुनिया का सबसे ऊँचा झरना है जो 979 मीटर ऊँचा है। इसके बाद टुगेला फाल्स, थ्री सिस्टर्स फाल्स, ओलोउपना फाल्स, यम्बिला फाल्स, विन्नुफोस्सें, बलईफोस्सें, पूउकाओकू फाल्स, जेम्स ब्रूस फाल्स और ब्राउन फाल्स आते हैं। इन झरनों की ऊंचाई बहुत ज्यादा है, लेकिन इनकी चौड़ाई और पानी का बहाव कम है।”

 

10 Highest Waterfalls in The World in Hindi
दुनिया का सबसे ऊँचा झरना है एंजेल फाल्स

10 Tallest Waterfalls in The World : –

जब बात असाधारण कौशलयुक्त मन मोहक वस्तुओं के निर्माण की आती है तो कुदरत की बनाई चीज़ों से अधिक बेजोड़ चीज़ कहीं पर भी देखने को नहीं मिलती। वन, पर्वत, फूल, नदियाँ और सागर सब एक सुर में, प्रकृति माता की अद्भुत कारीगरी की प्रशंसा करते नजर आते हैं। कल-कल बहते ये झरने भी कुदरत की उन्ही नायाब रचनाओं में से एक हैं जो अपनी ऊँचाई से लोगों को मुग्ध कर देते हैं। इस लेख में हम दुनिया के दस सबसे ऊँचे झरनों का संक्षिप्त रूप से वर्णन कर रहे हैं ताकि हमारे साथ-साथ आप भी इनके सौंदर्य का अवलोकन कर सकें –

1. Angel Falls एंजेल फाल्स 979 मीटर : –

दक्षिण अमेरिका महाद्वीप में स्थित एंजेल फाल्स दुनिया का सबसे ऊँचा Uninterrupted Waterfall/अबाधित झरना है। इसे साल्टो एंजेल (Salto Ángel) के नाम से भी जाना जाता है। यह वेनेजुएला देश में स्थित है। इसकी कुल ऊँचाई 979 मीटर (3,212 फुट) और plunge/अबाधित ऊँचाई 807 मीटर है। यह झरना ग्रैन सबाना क्षेत्र के कनैमा नेशनल पार्क में स्थित अयुयनटेपुई (Auyantepui) पर्वत की चोटी से गिरता है। चूँकि यह झरना वेनेजुएला के एक दूरस्थ जंगल में स्थित हैं, इसीलिये वहाँ जाने का मुख्य रास्ता हवाई माध्यम ही है।

2. Tugela Falls टुगेला फाल्स 948 मीटर : –

अफ्रीका महाद्वीप में स्थ

Spread Your Love