Highest Waterfalls in The World in Hindi

 

“दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में स्थित एंजेल फाल्स दुनिया का सबसे ऊँचा झरना है जो 979 मीटर ऊँचा है। इसके बाद टुगेला फाल्स, थ्री सिस्टर्स फाल्स, ओलोउपना फाल्स, यम्बिला फाल्स, विन्नुफोस्सें, बलईफोस्सें, पूउकाओकू फाल्स, जेम्स ब्रूस फाल्स और ब्राउन फाल्स आते हैं। इन झरनों की ऊंचाई बहुत ज्यादा है, लेकिन इनकी चौड़ाई और पानी का बहाव कम है।”

 

10 Highest Waterfalls in The World in Hindi
कुदरत की बहुत ही खूबसूरत रचना हैं कल-कल बहते जल प्रपात

10 Tallest Waterfalls in The World : –

जब बात असाधारण कौशलयुक्त मन मोहक वस्तुओं के निर्माण की आती है तो कुदरत की बनाई चीज़ों से अधिक बेजोड़ चीज़ कहीं पर भी देखने को नहीं मिलती। वन, पर्वत, फूल, नदियाँ और सागर सब एक सुर में, प्रकृति माता की अद्भुत कारीगरी की प्रशंसा करते नजर आते हैं। कल-कल बहते ये झरने भी कुदरत की उन्ही नायाब रचनाओं में से एक हैं जो अपनी ऊँचाई से लोगों को मुग्ध कर देते हैं। इस लेख में हम दुनिया के दस सबसे ऊँचे झरनों का संक्षिप्त रूप से वर्णन कर रहे हैं ताकि हमारे साथ-साथ आप भी इनके सौंदर्य का अवलोकन कर सकें –

1. Angel Falls एंजेल फाल्स 979 मीटर : –

दक्षिण अमेरिका महाद्वीप में स्थित एंजेल फाल्स दुनिया का सबसे ऊँचा Uninterrupted Waterfall/अबाधित झरना है। इसे साल्टो एंजेल (Salto Ángel) के नाम से भी जाना जाता है। यह वेनेजुएला देश में स्थित है। इसकी कुल ऊँचाई 979 मीटर (3,212 फुट) और plunge/अबाधित ऊँचाई 807 मीटर है। यह झरना ग्रैन सबाना क्षेत्र के कनैमा नेशनल पार्क में स्थित अयुयनटेपुई (Auyantepui) पर्वत की चोटी से गिरता है। चूँकि यह झरना वेनेजुएला के एक दूरस्थ जंगल में स्थित हैं, इसीलिये वहाँ जाने का मुख्य रास्ता हवाई माध्यम ही है।

2. Tugela Falls टुगेला फाल्स 948 मीटर : –

अफ्रीका महाद्वीप में स्थित टुगेला फाल्स संसार का दूसरा सबसे ऊँचा झरना है। यह दक्षिण अफ्रीका में स्थित है और इसकी कुल ऊँचाई 948 मीटर (3,110 फुट) है। यह झरना कवाजुलू-नटल (KwaZulu-Natal) राज्य के रॉयल नेशनल पार्क में स्थित ड्रेकंसबर्ग पर्वत (Dragon’s Mountains) के शिखर से पाँच सतत श्रंखलाओं (Five Free-leaping Falls) के रूप में गिरता है।

अपने इस अनोखे स्वरुप के कारण ही Tugela Falls दुनिया भर के पर्यटकों के लिये एक प्रसिद्द पर्यटन स्थल बन गया है। भारी बरसात होने के पश्चात टुगेला फाल्स के यह पाँचों झरने पार्क में दूर से ही दिखायी देते हैं। Adventure के शौकीन लोग यहाँ आकर इसके शिखर पर पहुँचने के लिये घंटों मेहनत करते हैं जबकि अधिकांश लोग नीचे से ही इसकी खूबसूरती को निहारते हैं।

3. Three Sisters Falls थ्री सिस्टर्स फाल्स 914 मीटर : –

पेरू में स्थित Three Sisters Falls दुनिया का तीसरा सबसे ऊँचा झरना है। इसे कैटारेट्स लॉस ट्रेस हरमनस (Cataratas las Tres Hermanas) के नाम से भी जाना जाता है। इसकी कुल ऊँचाई 914 मीटर (3000 फुट) है। यह Angel Falls के पश्चात दक्षिण अमेरिका महाद्वीप का दूसरा सबसे ऊँचा झरना है। हालाँकि इसकी चौड़ाई और पानी का बहाव अधिक नहीं है, लेकिन इसकी ऊँचाई के विषय में कोई शंका नहीं है। पेरू में ही दुनिया के कुछ प्रसिद्ध झरनों में से एक Gocta Falls भी स्थित है।

4. Olo’upena Falls ओलोउपना फाल्स 900 मीटर : –

Olo’upena Falls संसार का चौथा सबसे ऊँचा झरना है। यह मोलोकई के हवाई द्वीप के उत्तरी तट पर स्थित है। इसकी कुल ऊँचाई 900 मीटर (2,953 फुट) है। ओलोउपना फाल्स, संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे ऊँचा झरना है। ओलोउपना झरना उस छोटी और मौसमी धारा के प्रवाह से बना है जो पेलेकुनू और वैलो घाटियों के बीच स्थित, दुनिया की सबसे ऊँची सागर किनारे खड़ी चट्टानों में से एक के ऊपर से गिरती है। यह समुन्दर या हवाई माध्यम से ज्यादा अच्छी तरह से देखा जा सकता है।

5. Yumbilla Falls यम्बिला फाल्स 896 मीटर : –

Yumbilla Falls दुनिया का पाँचवां सबसे ऊँचा झरना है। यह भी दक्षिण अमेरिकी देश पेरू में ही स्थित है। इसे कैटारेटा यम्बिला (Catarata Yumbilla) के नाम से भी जाना जाता है। इसकी कुल ऊँचाई 896 मीटर (2,938 फुट) है। थ्री सिस्टर्स फाल्स के बाद यह पेरू का दूसरा सबसे ऊँचा झरना है। लेकिन इसकी ही तरह इसका भी बहाव और चौड़ाई अधिक नहीं है, हाँ इसकी ऊँचाई अवश्य दर्शनीय है।

चूँकि संसार के सात नये आश्चर्यों में से एक माचू-पिच्चु भी पेरू में ही स्थित है, इसीलिये पेरू घूमने आने वाले पर्यटक इसे देखने के साथ-साथ यहाँ के तीन प्रसिद्ध और सबसे ऊँचे झरनों को भी देखने आते हैं। माचू-पिच्चु के बारे में आप Seven Wonders of The World in Hindi मे पढ़ सकते हैं।

6. Vinnufossen विन्नुफोस्सें 860 मीटर : –

विन्नफोस्सें फाल्स विश्व का छठा सबसे ऊँचा झरना है। यह लगभग 860 मीटर (2,820 फुट) ऊँचा है और नॉर्वे में स्थित है। विन्नफोस्सें समूचे यूरोप महाद्वीप का भी सबसे ऊँचा झरना है। यह झरना विन्नफजेल्लेट पर्वत (Vinnufjellet Mountain) से निकलने वाली विन्नु नदी के ही प्रवाह का एक हिस्सा है जो विन्नूफोंना ग्लेशियर से निकलती है। यह मोर ओग रोम्सडल काउंटी के सन्न्डलसोरा गाँव के पूर्व में स्थित है और कई छोटी-छोटी धाराओं के रूप में पर्वत शिखर से गिरता है।

7. Balåifossen बलईफोस्सें फाल्स 850 मीटर : –

दुनिया का सातवाँ सबसे ऊँचा झरना बलईफोस्सें फाल्स भी नॉर्वे के होर्डालैंड में ही स्थित है। इसकी कुल ऊँचाई 850 मीटर (2,788 फुट) है। विन्नफोस्सें फाल्स के पश्चात यह यूरोप का दूसरा सबसे ऊँचा झरना है।

8. Pu’uka’oku पूउकाओकू फाल्स 840 मीटर : –

पूउकाओकू फाल्स दुनिया का आँठवा सबसे ऊँचा और अमेरिका का दूसरा सबसे ऊँचा झरना है। यह लगभग 840 मीटर (2,756 फुट) ऊँचा है। ओलोउपना फाल्स की तरह पूउकाओकू फाल्स भी हवाई द्वीप समूह में ही स्थित है। यह कई भागों में बंटकर तब नीचे गिरता है।

9. James Bruce Falls जेम्स ब्रूस फाल्स 840 मीटर : –

जेम्स ब्रूस फाल्स न केवल संसार का नौवां सबसे ऊँचा झरना है, बल्कि यह कनाडा का भी सबसे ऊँचा झरना है। यह भी लगभग 840 मीटर (2,755 फुट) ऊँचा है। यह ब्रिटिश कोलंबिया के राजकुमारी लौइसा मेरिन प्रोविंशियल पार्क में स्थित है। इसे उत्तरी अमेरिका महाद्वीप का भी सबसे ऊँचा झरना समझा जाता है। यह एक छोटे बर्फीले मैदान से छोटी-छोटी तेज धाराओं के रूप में पर्वत शिखर से इस पार्क में गिरता है। हालाँकि इस झरने की चौड़ाई और पानी का बहाव अधिक नहीं है, लेकिन इसे आधिकारिक रूप से नौवां सबसे ऊँचा झरना माना जाता है।

10. Browne Falls ब्राउन फाल्स 836 मीटर : –

न्यूजीलैंड में स्थित ब्राउन फाल्स दुनिया का दसवाँ सबसे ऊँचा झरना है। स्रोत के आधार पर इसकी ऊंचाई 836 मीटर (2,743 फुट) है और 619 मीटर (2,031 फुट) मानी जाती है। ब्राउन फाल्स फियोर्डलैंड नेशनल पार्क में डाउटफुल साउंड के ऊपर स्थित है। इसका स्रोत एक पहाड़ी झील है जो ब्राउन झील के नाम से प्रसिद्ध है। जब यह झील पानी से पूरी तरह भर जाती है, तब अतिरिक्त पानी पर्वत शिखर से झरने के रूप में बाहर बहने लग जाता है इसीलिये यह एक मौसमी झरना समझा जाता है।

दुनिया के इन दस सबसे ऊँचे झरनों में अगर कोई प्रसिद्द और बड़ा झरना नहीं है तो इसका कारण यह है कि उन झरनों की ऊँचाई अपेक्षाकृत कुछ कम है। जैसे कि नियाग्रा फाल और विक्टोरिया फाल। इसीलिये पर्यटकों के मन को मोहने वाले संसार के दस सबसे प्रसिद्ध और खुबसूरत झरनों का वर्णन हमने इस लेख में किया है।

“मेरे लिये कोई भी कार्य इतना आनंददायक नहीं है जितनी की पृथ्वी की संस्कृति, और बगीचे की तुलना में आ सकने वाली कोई संस्कृति नहीं है।”
– थॉमस जेफ़र्सन

 

Comments: आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!

Spread The Love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •