10 Largest Islands in The World in Hindi

 

“ग्रीनलैंड संसार का सबसे बड़ा द्वीप है। इसका कुल क्षेत्रफल 2,130,800 वर्ग किमी (822,700 वर्ग मील) है। दुनिया के नौ सबसे बड़े द्वीप क्रमशः इस प्रकार हैं – न्यू गिनी, बोर्नियों, मैडागास्कर, बफ्फिन द्वीप, सुमात्रा, होंशू, विक्टोरिया द्वीप, ग्रेट ब्रिटेन और एल्लेस्मेर द्वीप।”

 

Largest Islands in The World in Hindi
ग्रीनलैंड दुनिया का सबसे बडा द्वीप है

संसार के सभी सात महाद्वीपों का वर्णन हम 7 Continents of The World in Hindi में पहले ही कर चुके है। आज हम आपको बताएँगे दुनिया के सबसे बड़े द्वीपों के बारे में जो धरती पर फैले हुए विशाल सागरों और महासागरों के बीच स्थित हैं। महाद्वीप और द्वीप के बीच का अंतर इनके नाम से ही स्पष्ट हो जाता है क्योंकि Islands, Continents की तुलना में काफी छोटे होते हैं।

दुनिया का सबसे बड़ा द्वीप, सबसे बड़े महाद्वीप से लगभग 3.5 गुणा छोटा है। संसार के अधिकांश द्वीपों पर किसी न किसी देश का स्वामित्व है, लेकिन कई द्वीप ऐसे भी हैं जो एक स्वतंत्र देश हैं। संसार के दस सबसे बड़े द्वीप इस प्रकार हैं –

1. Greenland ग्रीनलैंड : –

पश्चिमी गोलार्द्ध में स्थित Greenland संसार का सबसे बड़ा द्वीप है। इसका कुल क्षेत्रफल 2,130,800 वर्ग किमी (822,700 वर्ग मील) है। इस पर यूरोपीय देश डेनमार्क का स्वामित्व है। कुछ भूगर्भ विज्ञानियों के अनुसार ग्रीनलैंड की बर्फीली सतह के नीचे तीन पृथक द्वीप हो सकते हैं। लेकिन अधिकांश लोग इसे दुनिया के सबसे बडे Non-continental Landmass के रूप में स्वीकार करते हैं। यह उत्तरी अटलांटिक महासागर में स्थित है।

2. New Guinea न्यू गिनी : –

New Guinea दक्षिणी-पश्चिमी प्रशांत महासागर में स्थित. संसार का दूसरा सबसे बड़ा द्वीप है। इसका कुल क्षेत्रफल 785,753 वर्ग किमी (303,381 वर्ग मील) है। न्यू गिनी के अधिकांश द्वीपों पर पपुआ न्यू गिनी देश का स्वामित्व है, लेकिन दो बड़े द्वीपों (पपुआ और पश्चिमी पपुआ) पर इंडोनेशिया का भी अधिकार है। यह द्वीप इस मायने में भी अद्भुत है, क्योंकि यहाँ संसार की लगभग 1000 से भी अधिक भाषाएँ बोली जाती हैं। यहाँ मुख्यतः कबीलाई जनजातियाँ निवास करती है और इसका अधिकांश क्षेत्र अभी भी बाहरी दुनिया से अछूता है।

3. Borneo बोर्नियों : –

Borneo 743,330 वर्ग किमी (288,869 वर्ग मील) क्षेत्रफल के साथ दुनिया का तीसरा सबसे विशाल द्वीप है। यह मध्य-पश्चिमी प्रशांत महासागर में स्थित है। बोर्नियो का सम्पूर्ण भूभाग किसी एक देश के अधिकार में नहीं है , बल्कि इस पर तीन देशों ब्रूनेई, मलेशिया और इंडोनेशिया का स्वामित्व है। हालाँकि इसका अधिकांश भाग (मध्य, पूर्व, उत्तर, दक्षिण और पश्चिमी कलीमांटन) इंडोनेशिया का ही हिस्सा है।

4. Madagascar मैडागास्कर : –

हिंद महासागर में स्थित Madagascar अफ्रीका महाद्वीप के दक्षिणी भाग के पूर्व में स्थित एक पूर्णतया पृथक द्वीप है। यह एक स्वतंत्र देश है और 587,713 वर्ग किमी (226,917 वर्ग मील) क्षेत्रफल के साथ दुनिया का चौथा सबसे बडा द्वीप है। यह द्वीप यहाँ पाये जाने वाले अनोखे पेड़-पौधों और प्राणियों के कारण संसारभर में विख्यात है। यह भारत के सुदूर दक्षिण में स्थित है।

5. Baffin Island बफ्फिन द्वीप : –

Baffin Island उत्तरी अटलांटिक महासागर में स्थित पाँचवा सबसे बड़ा द्वीप है। इस पर कनाडा का अधिकार है और यह कनाडा के सुदूर उत्तर में स्थित है। इसका कुल क्षेत्रफल 507,451 वर्ग किमी (195,928 वर्ग मील) है। इतना विशाल द्वीप होने के बावजूद इसकी जनसँख्या सिर्फ 10 से 12 हजार है और हजारों वर्ग किमी का क्षेत्र तो बिल्कुल ही निर्जन है। इतनी विरल जनसँख्या होने के पीछे सबसे बडा कारण इसका अत्यधिक शीत क्षेत्र में स्थित होना माना जाता है।

6. Sumatra सुमात्रा : –

Sumatra उत्तरी-पूर्वी हिन्द महासागर में स्थित छठा सबसे विशाल द्वीप है। इसका क्षेत्रफल 443,066 वर्ग किमी (171,069 वर्ग मील) है। इस पर इंडोनेशिया का अधिकार है। यह इंडोनेशिया में ही स्थित इसका सबसे बडा द्वीप है जो असह, बेंगकुलु जाम्बी लम्पुंग रिऔ और उत्तरी, दक्षिणी और पश्चिमी सुमात्रा इन भागों में बंटा है। इसमें लगभग 5 करोड़ से भी अधिक लोग निवास करते हैं।

7. Honshu होंशू : –

Honshu, जापान का सबसे बड़ा द्वीप है जिसमे दुनिया का सबसे बड़ा नगर टोकियो भी स्थित है। यह द्वीप प्रशांत महासागर के क्षेत्र में पड़ने वाले जापान सागर में स्थित है। इसका कुल क्षेत्रफल 225,800 वर्ग किमी (87,200 वर्ग मील) है और इसकी जनसंख्या लगभग 10 करोड़ है। यह जापान का सबसे समृद्ध क्षेत्र माना जाता है।

8. Victoria Island विक्टोरिया द्वीप : –

Victoria Island संसार का आठवां सबसे बडा द्वीप होने के साथ-साथ कनाडा का दूसरा सबसे बडा द्वीप भी है। यह आर्कटिक महासागर में स्थित है और इसका क्षेत्रफल 217,291 वर्ग किमी (83,897 वर्ग मील) है। यह द्वीप ग्रेट ब्रिटेन से बस थोडा ही बड़ा है। Baffin Island की तरह यहाँ भी बहुत कम जनसँख्या (मुश्किल से एक हजार लोग) निवास करती है।

9. Great Britain ग्रेट ब्रिटेन : –

209,331 वर्ग किमी (80,823 वर्ग मील) क्षेत्रफल के साथ Great Britain नौवां सबसे बड़ा द्वीप तो है ही, यह यूरोप का भी सबसे बड़ा द्वीप है। इसके अतिरिक्त ब्रिटेन, जावा और होन्शु के पश्चात जनसँख्या की दृष्टि से दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा द्वीप भी है। यह यूरोप महाद्वीप के मुख्य भूखंड से कुछ हटकर पश्चिम दिशा में स्थित है। यह यूनाइटेड किंगडम/UK के अंतर्गत आता है जो तीन अन्य द्वीप इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स से मिलकर बना है।

10. Ellesmere Island एल्लेस्मेर द्वीप : –

आर्कटिक महासागर में ही स्थित Ellesmere Island संसार का दसवाँ सबसे बड़ा द्वीप है, जिसका कुल क्षेत्रफल 196,236 वर्ग किमी (75,767 वर्ग मील) है। यह भी कनाडा के ही अधिकार क्षेत्र में आता है और इसका सबसे उत्तरी भाग है। कनाडा के बाकी दोनों द्वीपों की तरह यहाँ भी नाममात्र की जनसँख्या (200 से भी कम लोग) निवास करती है, क्योंकि यह द्वीप भी अत्यंत ठंडे क्षेत्र में स्थित है।

“मुक्त होने का तात्पर्य मात्र अपनी बेड़ियों को उतार फेंकना नहीं है, बल्कि इस तरह से जीना है जो दूसरों की आजादी का सम्मान करे और उसे उन्नत करे।”
– नेल्सन मंडेला

 

Comments: आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!

Spread Your Love