Hindi Guide for Personality Development

 

“महानता उससे तय नहीं की जाती कि एक आदमी या एक औरत ने क्या पाया है, बल्कि इससे तय की जाती है कि अपने लक्ष्यों तक पहुँचने के लिये उन्होंने किस प्रतिरोध पर विजय पायी है।”
– डोरोथी राईट

 

जीवनसूत्र के इस खंड में हम जीवन का उच्चस्तरीय निर्माण करने वाले, उसे अर्थपूर्ण और महान बनाने वाले सूत्रों की चर्चा करेंगे और इसके लिए हम अपने-अपने क्षेत्र के प्रतिष्ठित व्यक्तियों के जीवन के अनुभवों को द्रष्टांत रूप में सामने रखेंगे। महान व्यक्तियों का जीवन सभी के लिये
आदर्श व अनुकरणीय होता है। उनका जीवन कष्ट, त्याग, साहस, धैर्य और अदम्य जिजीविषा की जीवंत मिसाल होता है।

इस दुनिया में हम जो कुछ भी प्रगति या खुशहाली देखते हैं, वह महान आत्माओं के बल पर ही संभव हो पाई है। प्रायः सभी महान व्यक्तियों के जीवन का उद्देश्य एक ही रहा है, और वह है – संसार की उन्नति, दुःख और कष्ट से पीड़ित मानवता के जीवन से दुखों के अंधियारे को छाँटना। फिर चाहे इस उद्देश्य को पूरा करने के लिये उन्होंने कोई भी क्षेत्र क्यों न चुना हो।

कहते हैं संसार केवल उसी को याद रखता है जो उसके लिये कुछ करता है, जिससे उसे कुछ मिलता है। आम इंसान तो गुमनामी के गर्त में दफ़न हो जाता है, पर महान व्यक्ति अपने अंत के साथ कभी न मिटने वाली शौर्य गाथा छोड़ जाते हैं जो उनके जाने के बाद भी लोगों को प्रेरणा देती रहती है। कई महापुरुष अपने जीवनकाल में ही इतने प्रसिद्द हो जाते हैं कि प्रायः ज्यादातर लोग उनके विषय में जानते हैं।

लेकिन अनेकों उच्चस्तरीय आत्माएँ इस संसार के लिये अविज्ञात ही रह जाती हैं क्योंकि वे गुमनामी में रहकर ही अपना कार्य करना पसंद करती हैं। यहाँ इस खंड में हम उन ज्ञात और अज्ञात महापुरुषों के जीवन संघर्ष के विषय में ही चर्चा करेंगे ताकि अधिक से अधिक व्यक्ति उनके श्रेष्ठ जीवन से प्रेरणा पा सकें और स्वयं भी वैसे ही बन सकें।

सही मायनों में महापुरुषों का जीवन ही उनकी वह विरासत है जो वह हमारे लिये छोड़ गये हैं। महान व्यक्तियों के विषय में अनेकों लोगों को यह संदेह रहता है कि आखिर किसे महान व्यक्ति कहा जाय? क्या उच्च पदों पर बैठे राजनीतिज्ञों और अधिकारीयों को महान कहना चाहिये या फिर अपने क्षेत्र की चर्चित शख्सियतों और धनकुबेरों को महान कहना चाहिये। देखा जाय तो इस संदेह का निवारण स्वयं ही हो जाता है।

जिन व्यक्तियों के गौरवशाली कार्यों और लोकसेवा के अप्रतिम त्याग के प्रति हम अपने आप ही श्रद्धावनत हो जाते हैं, निःसंदेह वही महान व्यक्ति कहलाने के अधिकारी हैं। जिनका जीवन छल-कपट, अन्याय, अत्याचार और स्वार्थ-लिप्सा से दूर रहा है, जिन्होंने दूसरे व्यक्तियों का दुःख दूर करने और मानव समाज को उन्नत करने में अपना योगदान दिया है केवल उन्ही व्यक्तियों को महान कहा जा सकता है।

और जहाँ तक प्रतीत होता है ऐसे व्यक्तियों को ही उच्च आत्माओं की श्रेणी में रखा जा सकता है। हमें पूर्ण विश्वास है कि इन महान व्यक्तियों का जीवन हमारे अपने जीवन को गहराई से प्रभावित करने और उन्नति के मार्ग पर ले जाने में सक्षम होगा।

 

INSPIRING ARTICLES ON PERSONALITY DEVELOPMENT :

Personality Development का वास्तविक अर्थ समझिये

एक सच्चा इंसान जो सिर्फ इंसानियत के लिये जिया

एक असाधारण वैज्ञानिक जो कामयाबी की बुलंदियों पर पहुँचा

एक अरबपति जिसने अपनी सारी दौलत ज्ञान के लिये दान कर दी

जानिये क्या कहती है आपकी Body Language आपके व्यक्तित्व के बारे में

शरीर के तिलों से जानिये अपने व्यक्तित्व के गुप्त रहस्य

 

KNOW THE HIDDEN SECRETS OF YOUR LIFE :

जानिये क्या कहते हैं आपके अनोखे सपने

सपनों की दुनिया के अदभुत रहस्यों को समझिये

जानिये क्या कहती है आपकी जन्मराशि आपके व्यक्तित्व के बारे में

मेष राशि से जानिये अपने व्यक्तित्व के अबूझ रहस्य

वृष राशि से जानिये अपने व्यक्तित्व के अबूझ रहस्य

मिथुन राशि से जानिये अपने व्यक्तित्व के अबूझ रहस्य

कर्क राशि से जानिये अपने व्यक्तित्व के अबूझ रहस्य

सिंह राशि से जानिये अपने व्यक्तित्व के अबूझ रहस्य

कन्या राशि से जानिये अपने व्यक्तित्व के अबूझ रहस्य