Interesting Facts about People & History in Hindi

 

“दुनिया के सबसे ज्यादा कलाकारों वाला परिवार, जर्मनी के शहर हायना में बसता था। यहाँ निवास करने वाला एक बढई जोहान हेनरिच टिचबेन (1682-1764) 7 प्रसिद्ध चित्रकारों का पिता, 16 नामी कलाकारों का दादा और 34 अन्य कलाकारों का परदादा था।”

 

Interesting Facts in Hindi

50 Interesting Facts in Hindi में हम आपको संसार से जुडी उन बेहद रोचक बातों के बारे में बतायेंगे जिनका वर्णन हम Amazing Facts in Hindi में नहीं कर पाये थे। दरअसल वास्तविकता तो यह है कि देश और दुनिया से जुडी ऐसी हजारों बातें हैं जिनका वर्णन सिर्फ दो-चार लेखों में नहीं किया जा सकता है। मानवीय कल्पना शक्ति से परे इन Incredible Facts के बारे में विस्तार से जानने के लिये आपको जीवनसूत्र के दूसरे लेखों को भी पढ़ना होगा।

और हमें पूरा यकीन है कि संसार से जुडे यह ऐतिहासिक, भौगोलिक और सामाजिक Interesting Facts आपको उन Weird Facts की तरह पूरी तरह से आश्चर्यचकित कर देंगे, जिन पर विश्वास करना नामुमकिन सा ही है। तो फिर देर किस बात की है, आइये और जानें यह 50 रोचक तथ्य!

देश और दुनिया से जुड़े यह अविश्वसनीय तथ्य नहीं जानते होंगे आप – 65 Amazing Facts in Hindi

 

Interesting Facts about History in Hindi

1. कभी-कभी दुश्मन का हथियार उस पर ही भारी पड़ जाता है। मध्य अमेरिकी देश पनामा का खजाना सेन लारेंजो के किले में सुरक्षित था। सन 1665 में ब्रिटेन ने हेनरी मॉर्गन के नेतृत्व में इस किले पर कब्ज़ा करने की कई कोशिशें की, लेकिन उसे हर बार हार का मुँह ही देखना पड़ा। अंतिम युद्ध में मॉर्गन का डियाज नामक नाविक, पनामा की सेना द्वारा फेंके गये एक तीर से जख्मी हो गया था। लेकिन डियाज ने इस तीर को अपने शरीर से निकालकर रुई में लपेटा और फिर अपनी बन्दूक से उसे दुश्मनों पर ही दाग दिया। बंदूक की बारूद से रुई जल गयी और वह जलता हुआ तीर एक फूस की झोंपड़ी पर जा गिरा, जिससे उसमे आग लग गयी। देखते ही देखते आग फैलती चली गयी और बढ़कर किले के बारूदी भंडार तक पहुँच गयी। इसके कारण किले में बड़ा भयंकर विस्फोट हुआ और उसमे मौजूद 500 सैनिकों में से 365 मारे गये। सारा दुर्ग नष्ट हो गया और मॉर्गन को बिना कुछ किये ही खजाना भी हासिल हो गया।

2. छल कपट से इतिहास के कई युद्ध जीते गये हैं जिनमे से एक का उदाहरण हम आपको दे रहे हैं। बरगंडी का एक सामंत, डेनियल-डी-बौशे, जिसकी फौजें बेल्जियम के एक किले ‘ब्रेने-ली-काम्टे’ पर कब्ज़ा करने के प्रयास में आठ आक्रमणों में विफल हो चुकी थी। क्योंकि उसके अंग्रेज रक्षक हर समय मुस्तैद रहते थे, लेकिन नवें हमले में उसने एक चाल चलकर बिना किसी प्रतिरोध के किले की रक्षा में तैनात सारी सेना को हथियार डालने पर मजबूर कर दिया था। अंग्रेज सैनिकों को धोखा देने के लिये वह एक सफेद घोड़े पर चढ़कर, इंग्लैंड के प्राचीन संत सेंट जॉर्ज का भेष बनाकर और कवच पहनकर किले में दाखिल हुआ था।

इतिहास से जुड़े रोचक तथ्य

3. ऑस्ट्रेलिया के होर्शेम में इमारती लकड़ियों का एक गोदाम सन 1909 में आग से पूरी तरह से नष्ट हो गया था। हालाँकि वह बाड़ा बाढ़ के गहरे पानी में डूबा हुआ था और उस पूरे क्षेत्र में भयंकर तूफानी बारिश हो रही थी, लेकिन फिर भी वहाँ रखे चूने ने लकड़ीयों को प्रचंड रूप से प्रज्जवलित रखा।

4. जापान के सबसे बड़े संगठित अपराध नेटवर्क याकुजा, ने 1995 और 2011 में आने वाले भूकम्पों में, जापानी सरकार की तुलना में कहीं ज्यादा तेजी से लोगों को पानी, भोजन और कम्बल उपलब्ध करवा दिए थे। कौन जानता है आखिर अपराधियों में भी न जाने कब दया उभर आये?

5. अफ्रीका की सेनेगल नदी में म्युरेक्स सेटेटायलिस नामक एक घोंघा पाया जाता है। जो अपने खोल का मुँह बंद करने के लिये अपने शरीर से एक विशेष प्रकार का पदार्थ निकालता है, जिससे भारत में एक बेशकीमती और खुशबूदार इत्र (सेंट) बनाया जाता है।

 

Interesting Facts about People in Hindi

6. क्या आपको पता है कि इतिहास की सबसे अजीब अदालत कहाँ रही है? जी हाँ यह वाकया अपने भारत में ही हुआ है। भारत के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर की राजधानी इम्फाल के नगर न्यायाधीश गोसेन को उल्टा दिखने की अद्भुत बीमारी थी। इसलिये उन्होंने 1852 से 1871 तक 19 साल की अवधि के दौरान अपने सिर के बल खड़े होकर (शीर्षासन में) मुकदमों की सुनवाई की।

7. मुसीबत में आदमी को क्या-क्या नहीं करना पड़ जाता है। इसकी एक बानगी यहाँ देखिये – सन 1961 में एक रूसी डॉक्टर को अपनी खुद की अपेंडिक्स, इसके फटने के बाद अपने ही हाथों से काटनी पड़ गयी थी। क्योंकि अन्टार्कटिका के सुदूर सोवियत शोध स्टेशन में वह एकमात्र चिकित्सक था। अंत में यह बहादुर चिकित्सक बच भी गया था।

8. प्रतिष्ठित अमेरिकी नागरिक विलियम फाकनर ने राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के समय में व्हाइट हाउस से मिले भोजन के आमंत्रण को यह कहकर ठुकरा दिया था कि क्या मै सिर्फ खाने के लिये 100 मील दूर जाऊं। सिर्फ खाने के लिये इतनी दूर जाने में कोई समझदारी नहीं है।

लोगों से जुड़े विचित्र तथ्य

9. डा. लिबोरियो अन्जेलुसी (1746-1811) ने अपने रोम स्थित घर के द्वार पर दो घंटियाँ टांग रखी थी। जिनमे से एक उन लोगों के लिये थी, जो उससे राज्यपाल के रूप में मिलने आते थे और दूसरी उन लोगों के लिये थी जो उससे चिकित्सक के रूप में मिलने आते थे।

10. ऑस्ट्रेलिया के प्रसिद्ध शहर सिडनी के निकट मक्वेरी लाइट हाउस है, जिसका डिजाईन जॉर्ज ग्रीनवे नाम के एक सजायाफ्ता कैदी ने सन 1818 में बनाया था। उसके इस काम के लिये उसे लाइट हाउस के निर्माण के पहले ही दिन मुक्त कर दिया गया था।

11. बंद मुँह में मक्खी नहीं जा सकती अर्थात ‘मुसीबत से बचने के लिये अपना मुँह बंद रखो’। यह वाक्य फ्रांस के बुर्जिल शहर के निवासी ‘जेक्विज कोयूर’ के घर की दीवार पर लिखा हुआ है।

12. अमेरिका में एक हत्यारोपी का दोष तब पकड़ में आया था जब एक टिड्डे की टूटी हुई टांग उसकी पेंट की जेब में मिली थी। क्योंकि उसी टिड्डे का बाकी हिस्सा मृतक के शरीर के पास मिला था।

13. अमेरिकी जांच एजेंसी FBI, अपराधी टेड ककजिंस्की को ‘अनअबोमबर’ के नाम से पुकारती थी, क्योंकि वह अपने पूर्ववर्ती मेल बम विश्वविद्यालय और एयरलाइन्स को भेजा करता था।

14. प्रसिद्ध विज्ञान आधारित उपन्यासों के लेखक आइजक आसिमोव की मौत दिल की तीन बार हुई बाईपास सर्जरी के दौरान चढ़ाये गये खून से फैले HIV संक्रमण के कारण हुई थी।

 

Interesting Facts about Things in Hindi

15. भले ही आज के आधुनिक जहाज बेहद मजबूत और शक्तिशाली हों, लेकिन शताब्दियों पहले ऐसी बात नहीं थी। 21 मार्च सन 1855 को वाटरलू नाक का एक मालवाहक जहाज इंग्लैंड के लिन से अनाज लेकर हॉलैंड की ओर चला, लेकिन उत्तर सागर में एक व्हेल मछली से टकराकर डूब गया। हालाँकि इस जहाज के नाविक दल को एक दूसरे जहाज ने बचा लिया था।

16. ईरान में एक अद्भुत रेल मार्ग बना है जो कैस्पियन सागर से लेकर फारस की खाड़ी तक 895 मील में फैला हुआ है। इस रेल पथ को दस सालों की कड़ी मेहनत के बाद 15 करोड़ डॉलर खर्च करके बनाया गया था। इस पूरे रेल मार्ग में 4,102 पुल और 224 सुरंगे पड़ती हैं। यहाँ तक कि एक जगह तो 300 मीटर से भी कम दूरी तय करने में 6 पुल और 4 सुरंगे पार करनी पड़ती हैं।

17. मूल रूप से राजस्थानी संथालों द्वारा बनाया गया तानपुरा जो सिर्फ धनुष और डोरी से बनाया जाता है, दुनिया का सबसे पुराना वाद्ययंत्र है। अपनी सुरीली और मधुर झंकार से आनंदित करने वाले इस बाजे में नाद पैदा करने के लिये एक तुम्बी भी जोड़ दी जाती है।

चीजों से जुड़े आश्चर्यजनक तथ्य

18. दुनिया की सबसे पुरानी पैंट डेनमार्क के थौस्बर्जर्ग इलाके के समीप एक दलदल से मिली थी। यह उनी पेंट 1600 साल पुरानी है और इसमें बेल्ट बाँधने के लिये हुक्स भी हैं।

19. सन 1970 में मैट्टल ने एक अनोखी गुडिया बेची थी, जिसका नाम था “ग्रोइंग अप स्किपर।” जब इसकी बाँह को मोड़ा जाता था, तब इस गुडिया के स्तन बढ़ने लगते थे।

20. नॉर्वे के एक स्टीमर एस. एस. स्किब्लेंडर को 1856 में इडीसवाल नगर की झील के पानी में उतारा गया था, और आज 114 वर्ष बाद भी यह चालू हालत में है।

21. गीजा के महान पिरामिड में इतने पत्थर लगे हुए हैं कि उनसे धरती के चारों ओर दो फीट ऊँची दीवार बनायीं जा सकती है।

22. ‘गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड्स’ पब्लिक लायब्रेरी से सबसे ज्यादा चुरायी जाने वाली पुस्तक है।

23. स्पेन के पामेसेस में एक गुफा के अन्दर एक घर बना हुआ है जो पहले एक कबूतरखाना था।

क्या जानते हैं आप धरती के सात महाद्वीपों के बारे में – 7 Continents Meaning in Hindi

 

Interesting Facts in Hindi with Images

24. जवान लोगों का डर एफेबीफोबिया (Ephebiphobia) कहलाता है। भले ही यह पढने में आश्चर्यजनक लगे, लेकिन समाज विज्ञानियों और मनोवैज्ञानिकों का यह मानना है कि यह फोबिया धीरे-धीरे हमारे समाज में फैलता जा रहा है।

25. एक अमेरिकी संगठन Smell & Taste Research Foundation द्वारा किये गये अध्ययन में खुलासा हुआ है कि जो सुगंध स्त्रियों को सबसे ज्यादा भाती है, वह वहाँ की Good & Plenty कैंडी को कद्दू के साथ मिलाने पर आती है।

26. आइसलैंड व्हेल मछलियों को मार डालता है। इसलिये अज्ञात हैकर इसकी सरकारी वेबसाइट को बंद करके उस पर यह सन्देश लिख देते हैं – “व्हेल के पास आवाज नहीं है, हम उनकी आवाज बनेंगे – अज्ञात”।

27. संयोग दुनिया में कहीं भी और कभी भी हो सकते हैं। अगर आप गूगल इमेज में 241543903 को सर्च करें, तो यह आपको उन लोगों की ऐसी कई तस्वीरें दिखायेगा, जो अपना सिर फ्रीजर के अन्दर रखे हुए हैं।

क्या जानते हैं आप धरती के 10 सबसे बड़े सागरों के बारे में – Sea Facts and Meaning in Hindi

ऐसा भी होता है दुनिया में

28. स्विमिंग पूल में नहाने के बाद दिखने वाली लाल और अलसायी आँखें, क्लोरीन की वजह से ऐसी नहीं होती हैं, बल्कि वह पेशाब के कारण ऐसी होती हैं।

29. लाल चट्टानी नामक को मोरक्को की खदानों से खोदकर, गधों की पीठ पर लादकर आज भी पूरे अफ्रीका में बेचा जाता है।

30. दुनिया में ऐसी भी कम्पनियाँ हैं जो आपके मरने के बाद आपकी राख को पटाखों में बदल सकती हैं।

31. यूरोप का माउंट ‘एटना ज्वालामुखी’, इसमें होने वाले विस्फोटों के दौरान धुएँ के विशाल छल्ले निकालता है।

32. इमारतों में इस्तेमाल होने वाली 30 प्रतिशत बिजली अनावश्यक रूप से इस्तेमाल होती है।

33. अमेरिकी एजेंसी FBI का मानना है कि जानवरों के प्रति क्रूर व्यवहार भी उतना ही बड़ा और गंभीर अपराध है, जितनी कि हत्या, डकैती और हमला।

विज्ञान से जुड़े कुछ शानदार और अमेजिंग फैक्ट्स – 68 Amazing Facts about Science in Hindi

 

Interesting Facts about World in Hindi

34. दुनिया में एक से बढ़कर एक शातिर अपराधी हैं। जरा इसकी एक बानगी देखिये – ऑस्ट्रेलिया में जोसफ जोन्स नाम का एक अपराधी जेल से इतनी बार भागा कि सरकार को उसे बंदी बनाये रखने के लिये एक स्पेशल कोठरी बनवानी पड़ी। राज्य के गवर्नर जेल के सुरक्षा इंतजामों के प्रति इतने आशान्वित थे कि उन्होंने जोन्स से कहा कि – “अगर तुम इस बार भी जेल से भाग निकले, तो मै तुम्हे माफ कर दूँगा।” लेकिन जॉन उस चाक-चौबंद काल-कोठरी से भी निकल भागा था।

35. दुनिया आगे बढ़ने वालो से कितना जलती है, इसका एक विचित्र उदाहरण दुनिया के सबसे ज्यादा प्रगतिशील देश माने जाने वाले अमेरिका में तब देखने को मिला था, जब उसके न्यू मैक्सिको राज्य में सन 1893 में चलने वाली पहली स्नातक कक्षा के एकलौते छात्र की स्नातक होने से पहले ही गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी।

आपको हैरत में डाल सकते हैं यह रोचक तथ्य

36. सन 1978 में अमेरिकी पायलट फ्रेडरिक वालेनटिक और उसका हवाई जहाज ऑस्ट्रेलिया में रहस्यमयी ढंग से लापता हो गया था। उसके अंतिम सन्देश थे – “मेलबर्न, वह विचित्र जहाज दोबारा से मेरे उपर मंडरा रहा है…फिर दो सेकेण्ड के बाद उसने कहा – यह मेरे उपर मंडरा रहा है, लेकिन यह कोई एयरक्राफ्ट नहीं है।”

37. जो पुरुष और स्त्रियाँ एक जैसा संगीत सुनते हैं, उनमे अच्छा संवाद स्थापित हो सकता है और उनकी रिलेशनशिप भी स्थायी और लम्बे समय तक चलने वाली होगी।

38. 99 प्रतिशत लोग तब अपना पूरा पासवर्ड मिटा देते हैं, जब उनसे पासवर्ड भरते समय सिर्फ एक अक्षर की गलती हो जाती है।

39. औरतों की तुलना में आदमियों पर, आकाशीय बिजली गिरने का खतरा छह गुणा ज्यादा होता है।

भारत से जुडी सामान्य ज्ञान की यह अद्भुत बातें हर किसी को जाननी चाहियें – India General Knowledge Facts in Hindi

References:
1. रिप्ले – बिलीव इट ऑर नाँट
2. हफिंगटन पोस्ट
3. न्यूयॉर्क टाइम्स
4. विकिपीडिया

“संयुक्त राज्य अमेरिका में अयोग्य डाक्टरों के गलत परामर्श से हर साल 7,000 लोग मारे जाते हैं जबकि 15 लाख लोग अपने स्वास्थ्य को खराब कर लेते हैं।”

 

Comments: हमें आशा है संसार से जुडी रोचक बातों पर दिया यह लेख 50 Interesting Facts in Hindi आपको जरुर पसंद आया होगा। कृपया इस हिंदी लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करके हमें यह बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आप हमें अपने सुझाव Facebook, Twitter और दूसरी सोशल साइट्स पर दे सकते हैं। अपने E–mail पर नयी पोस्ट पाने के लिये जीवनसूत्र को सब्सक्राइब करें और वीडियो देखने के लिये Youtube Channel के सदस्य बनना न भूलें। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!

(Visited 1 times, 1 visits today)
जीवनसूत्र को अपना प्यार बाँटें
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •