Mesh Rashifal: Aries Zodiac Sign in Hindi

 

“जिस तरह अग्नि प्रचंड उर्जा का शक्ति स्रोत है, उसी तरह मेष राशि के जातक भी गुस्सैल, जोशीले, चंचल, उग्र, आक्रामक स्वभाव के और पित्त प्रधान प्रकृति वाले होते हैं। ये बेहद स्पष्टवादी और साहसी होते हैं। जिस काम को एक बार हाथ में ले लेते हैं फिर उसे पूरा किये बिना पीछे नहीं हटते।”

 

Aries Zodiac Sign in Hindi
मेहनती और हठी प्रकृति के होते हैं मेष राशि के जातक

पिछले लेख Zodiac Sign Meaning in Hindi में हमने आपको 12 राशियों और उनके अर्थ से संक्षिप्त रूप से परिचित कराया था। इस लेख Aries Zodiac in Hindi मेष राशि से हम आपको प्रत्येक राशि के बारे में विस्तार से बतायेंगे। आज हम आपको Aries अर्थात मेष राशि के जातकों के जीवन और व्यक्तित्व के रहस्यों के बारे में बतायेंगे। मेष अग्नि तत्व प्रधान राशि है। आग्नेय त्रिकोण की तीन राशियों (मेष, सिंह, धनु) में यह पहली राशि है।

अग्नि तत्व अधिक होने के कारण इन्हें क्रोध भी बहुत जल्दी आता है। Aries किसी भी चुनौती को स्वीकार करने की हिम्मत रखते हैं। चूँकि मेष राशि के जातकों में प्रचंड उर्जा रहती है, इसलिये यह उत्तेजना के साथ शीघ्र कार्य करने वाले होते हैं। मेष राशि के जातक खाली नहीं बैठ सकते हैं और न ही यह किसी के दवाब में काम करना पसंद करते हैं।

Aries का चरित्र साफ-सुथरा एवं आदर्शवादी प्रकृति का होता हैं। समाज में इनका वर्चस्व होता हैं और मान-सम्मान की प्राप्ति होती हैं। चूँकि ये भावुक होते हैं, इसलिए हर चीज की जोरदार प्रतिक्रिया देते हैं, लेकिन Aries का मकसद गलत नहीं होता। यदि किसी कारण से मेष राशि के जातकों की जीवन ऊर्जा को अभिव्यक्ति का मार्ग नहीं मिलता, तो ये चिडचिडे, क्रोधी और उदासीन वृत्ति वाले हो जाते हैं।

लेकिन ऐसा बहुत कम होता है, क्योंकि मंगल के कारण इनके व्यक्तित्व में नैसर्गिक रूप से साहस, परिश्रम, प्रभुत्व और महत्वाकांक्षा के गुण भरे होते हैं, जो इन्हें लक्ष्य की पूर्ति होने तक रुकने नहीं देते। यही कारण है कि मेष राशि के जातक जीवन में उन्नति के शिखर पर पहुँचने वाले, यशस्वी और प्रतापी होते हैं।

Aries Zodiac Sign in Hindi मेष राशि का परिचय

जब जन्म कुंडली में चन्द्रमा मेष राशि में हो, तो उस व्यक्ति की जन्मराशि मेष होती है। मेष राशि, राशिचक्र की प्रथम राशि है। इस राशि का विस्तार भचक्र के 0° से 30° तक है। इसका स्वामी गृह मंगल है।

मेष राशि पर सूर्य 30 दिन 55 घडी और 33 पल रहते हैं। मेष राशि के अंतर्गत अश्विनी और भरणी नक्षत्र के चारों चरण और कृतिका का प्रथम चरण आता है।

यह क्षत्रिय जाति की पुरुष लिंग वाली अग्नि तत्व प्रधान राशि है। इसका प्रतीक चिंह एक चंचल मेंढा (भेडा) है।

यह पूर्व दिशा की स्वामिनी और उग्र प्रकृति की अल्प संतति वाली राशि है।

इस राशि के जातकों का स्वभाव भी उसी की तरह चंचल, अड़ियल और उग्रता से परिपूर्ण होता है।

ग्रहों की अनुकूलता के अनुसार सूर्य, चंद्रमा और बृहस्पति मेष राशि में शुभ फल प्रदान करते हैं।

शुक्र और शनि के लिये यह सम राशि है तथा बुध शत्रु होने के कारण इसमें अशुभ फल देते हैं।

मेष राशि के जातकों को गोचर के फलादेश इसी राशि के आधार पर देखने चाहियें।

यदि व्यक्ति के जन्म के समय लग्न मेष राशि का हो, तब भी यह जातकों पर अपना प्रभाव डालती है।

 

Aries Nature & Personality in Hindi

मेष राशि के जातक का व्यक्तित्व

मेष राशि अग्नि तत्व प्रधान है। इसका स्वामी मंगल एक अग्नि ग्रह है। राशि और स्वामी का यह संयोग इसकी अग्नि या ऊर्जा को कई गुना बढा देती है। यही कारण है कि मेष जातक ओजस्वी, दबंग, साहसी, और दॄढ इच्छाशक्ति वाले होते हैं, यह जन्म जात योद्धा होते हैं।

Aries को मान बड़ा प्रिय होता है और जल्दी से किसी को क्षमा नहीं करते हैं। लेकिन अच्छी बात यह है कि ये अपनी निराशा और गुस्सा जल्दी ही भूल जाते हैं और फिर से एक मासूम बच्चे की तरह व्यवहार करने लगते हैं।

Aries स्वतंत्रताप्रिय और दूसरों पर प्रभुत्व जमाकर रखने वाली प्रवृत्ति के होते हैं। इन्हें इनकी इच्छा के विरुद्ध कोई कार्य करने के लिये विवश नहीं किया जा सकता।

Aries अत्यंत उत्साही और कर्मठ होते हैं। जिस कार्य को करने का संकल्प कर लेते हैं, उसे पूर्ण करने के लिये अंत तक संघर्षशील रहते हैं।

मेष राशि के जातक नेतृत्व क्षमता से युक्त होते हैं। इनमे अपने सहयोगियों से काम लेने की अद्भुत क्षमता होती है।

Aries अपनी Life अपनी ही शर्तों पर जीना चाहते हैं। ये अपनी विचारधारा से कोई समझौता करना पसंद नहीं करते।

ये महत्वाकांक्षी, अत्यंत स्वाभिमानी और निडर होते हैं, यदि गुरु उत्तम हो तो ये खर्चीले भी होते हैं।

मेष राशि वाले व्यक्ति बाधाओं को चीरते हुए अपना मार्ग बनाने की कोशिश करते हैं।

Aries को छल-कपट बिल्कुल नहीं भाता, इसलिये ये अक्सर कपटी लोगों से दूर ही रहते हैं।

मेष राशि के जातक अक्सर वाद-विवाद या किसी चर्चा के दौरान बहुत जोश से हिस्सा लेते है।

अपने आदर्शों और विचारों के लिये Aries अपने परिवार, मित्र और संबंधियों तक से दूरी बना लेते हैं।

इसके अलावा मेष राशि के जातक न तो आत्महत्या करते देखे जाते हैं और न ही इन्हें अवसाद में डूबा देखा जाता है।

Aries Habits in Hindi मेष जातकों की कमियाँ

मेष जातक शंकालु, संदेहास्पद मनोवृत्ति वाले होते हैं। जब ये किसी बात पर अड़ जाते हैं, तो फिर किसी की नहीं सुनते। हमेशा दूसरों पर अधिकार ज़माने की इच्छा रखते हैं।

यदि मंगल शुभ न हो, तो Aries अत्यंत गुस्सैल, निर्दयी, कठोर व क्रूर भी हो सकते हैं। अपराधी व हिंसक लोगों का मंगल प्रायः अशुभ ही देखा गया है।

Aries अपमान जल्दी से नहीं भूलते और उसे मन में दबाकर रखते हैं। मौका पड़ने पर प्रतिशोध लेने से नहीं चूकते।

इसके अतिरिक्त मेष राशि के जातको को अपने गुप्त भेदों के प्रकट हो जाने का मानसिक डर भी सताता रहता है।

Aries की मासूमियत लोगो को आकर्षित करती हैं, पर इनकी अधीरता और गुस्सा लोगो को विकर्षित भी करता है।

Aries को एक ही जगह ज्यादा दिनों तक रहना भी अच्छा नहीं लगता हैं। इनके स्वभाव में कभी-कभी विरक्ति का भाव भी रहता हैं।

Aries जातक आवेगी और आत्मकेन्द्रित होते हैं। ये हर चीज की प्रतिक्रिया शारीरिक रुप से देना चाहते हैं जो कभी कभी असहनीय हो जाता हैं।

 

Aries Physique and Health in Hindi

मेष राशि की शारीरिक विशेषताएँ

मेष राशि के जातक दिखने में आकर्षक और सुंदर होते हैं, पर इनका स्वभाव कुछ रुखा हो सकता हैं। सामान्यतः मेष राशि के जातक बड़े और मजबूत सिर वाले तथा चौड़े माथे के स्वामी होते हैं।

आम तौर पर इनका कद मध्यम आकार का होता है, पर यदि मंगल की दृष्टि लग्न पर हो, या वह केंद्र में हो और साथ में गुरु का भी प्रभाव हो, तो जातक लम्बे कद वाला होता है।

Aries जातकों की आंखें कुछ कमजोर रहती हैं। कई लोगों के सिर के किसी भाग पर चोट का निशान भी संभव होता है और छाती या चेहरे पर तिल या मस्से का निशान भी रहता है।

मंगल के मालिक होने के कारण Aries जातकों के खून मे जोश और उफान ज्यादा होता है, जिसके कारण इनमे कामुकता और सेक्स की इच्छा भी काफी रहती है।

मेष राशि मे जन्म लेने वाले जातक अक्सर दुबले-पतले शरीर वाले, अधिक बोलने वाले, उग्र स्वभाव वाले, अहंकारी, और चतुर होते हैं।

अक्सर इनके सिर या मुख पर चोट आदि का निशान भी होता है, इनका चेहरा प्रायः लालिमायुक्त होता है।

Aries जातकों की उंगलियाँ हथेली की अपेक्षा छोटी होती है। इनके चेहरे से विद्वत्ता टपकती है।

यह राशि व्यक्ति के शरीर में उसके मस्तिष्क का प्रतिनिधित्व करती है। इन लोगों को मानसिक शांति कम ही रहती है।

मेष राशि के जातक हमेशा सतर्क रहते हैं, यह हर काम पर अपनी पैनी निगाह रखते हैं। अगर आप कभी Aries जातकों को ध्यान से देखेंगे तो पायेंगे कि इनकी भौंहें हमेशा ऊपर को चढ़ी रहती हैं।

Aries Health in Hindi मेष राशि का स्वास्थ्य

सामान्य तौर पर मेष राशि के जातकों का शरीर और स्वास्थ्य अच्छा ही रहता है, क्योंकि पुरुष ग्रह मंगल का प्रभाव होने के कारण इनमे प्रचंड जिजीविषा होती है।

Aries जातक जल्दी से बीमार नहीं पड़ते और अगर कभी बीमार हो भी जाँय, तो रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होने के कारण शीघ्र स्वस्थ हो जाते हैं।

मेष जातक बहुत परिश्रमी होते हैं, लेकिन कई बार यह इसमें भी अति कर जाते हैं और ज्यादा काम करके अपने शरीर को निढाल कर लेते हैं।

मेष जातकों को चोट लगने का (मुख्य रूप से सिर पर) भय रहता है, इसलिये इन्हें दुर्घटनाओं के बारे में विशेष रूप से सतर्क रहना चाहिये।

शरीर में पित्त की प्रधानता होने के कारण Aries जातकों को मुख रूप से पाचन तंत्र की समस्याएँ झेलनी पड़ती हैं।

इसके अलावा इन्हें बचपन से ही फोड़े-फुंसी, दाद-खुजली, चर्म रोग, मुंहासे जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Aries जातकों को कब्ज, जलन, शूल, मलेरिया, अतिसार, और नेत्र रोग जैसी सामयिक व्याधियाँ भी हो सकती हैं।

Aries को बीमारी ज्यादा परेशान नहीं करती है, लेकिन इनके जीवन में ऑपरेशन के योग भी कुछ प्रबल होते है।

इसके अतिरिक्त मेष जातकों मे मस्तिष्क और स्नायु से संबंधित रोग, जैसे लकवा, मिर्गी, अनिद्रा, आधाशीशी (सिर दर्द) भी संभव होते है।

Aries Food in Hindi मेष राशि का आहार-विहार

मेष राशि के जातकों को अपने रक्त की शुद्धता पर विशेष ध्यान देना चाहिए, क्योंकि शरीर के अधिकांश रोग इन्हें रक्त की अशुद्धि और पित्त के कुपित होने के कारण ही होते है। इसके लिये इन्हें जल का खूब सेवन करना चाहिये।

मेष राशि का मुख्य प्रभाव मस्तिष्क पर रहता है, क्योंकि यह कालपुरुष के मस्तक का प्रतीक है। मेष जातकों में मानसिक समस्याएँ बहुत आम होती हैं, इसलिये Aries को काम के साथ-साथ आराम पर भी ध्यान देना चाहिये।

मेष राशि के जातक चटोरे और खान-पान के शौक़ीन होते हैं। वैसे तो यह हर तरह का भोजन करना पसंद करते हैं, लेकिन इन्हें पित्त बढ़ाने वाली गर्म चीजों का सेवन नहीं करना चाहिये।

Aries जातकों के लिये सुबह-सुबह शुद्ध और शीतल वातावरण में घूमना बहुत लाभदायक रहता है। इससे इनके शरीर की उष्णता शांत होती है।

मेष राशि वालों को दही-मट्ठे, लस्सी, पानी, रसीले फल जैसी चीजों का सेवन नियमित रूप से करना चाहिये।

मेष राशि वालों के लिये माल्टा, नींबू, आँवला, अमरुद, गाजर, परमल, लौकी, तोरी, मूली, तरबूज, आडू, और लीची जैसे खाद्य पदार्थ बहुत अच्छे हैं।

Aries जातकों को जल से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिये ताकि इनके शरीर में पानी की कमी न हो। हमें पानी क्यों पीना चाहिये, इस बारे में विस्तार से जानने के लिये Health Benefits of Water in Hindi यह लेख पढ़ें।

 

Aries Education and Business in Hindi

Aries Education in Hindi मेष राशि की शिक्षा-दीक्षा

मेष राशि के जातक बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं। ये करिश्माई व्यक्तित्व वाले, साहसी और दोस्ताना होते हैं। आम तौर पर यह शैक्षिक क्षेत्र में भी उच्च उपलब्धियाँ हासिल करते हैं, क्योंकि मेष राशि का संबंध मस्तिष्क से होता है। इन्हें शारीरिक की तुलना में मानसिक परिश्रम करना ज्यादा अच्छा लगता है।

Aries को अपना प्रदर्शन अच्छा बनाए रखने के लिए हमेशा दूसरों की प्रेरणा की जरुरत पड़ती हैं। अगर ये अच्छा नहीं कर पाते हैं, तो दूसरों पर साथ न देने का इल्जाम लगाते हैं, जबकि यह सिर्फ एक बहाना होता है।

मंगल के कारण मेष जातकों के लिये इंजीनियरिंग, मेडीकल, राजनीति, रसायन, खनन, और आर्किटेक्चर जैसे विषयों में सफलता प्राप्त करने का सुनहरा अवसर रहता है।

Aries जातकों की कल्पना शक्ति प्रबल होती है, पर यह सोचते बहुत ज्यादा हैं और निर्णय लेने में भी जल्दबाज़ी करते हैं।

मेष जातकों में शानदार नेतृत्व क्षमता होती है। अगर ये धैर्य और कूटनीति सीख सकें तो एक शानदार Leader बन सकते हैं।

प्रभुत्व और अधिकार की इच्छा रखने के कारण अक्सर ये जातक सेना, पुलिस, प्रशासनिक और न्यायिक सेवा में जाते हैं या फिर अपना व्यवसाय चलाते देखे जाते हैं।

Aries जातकों की एक समस्या यह भी है कि ये अपनी क्षमता से ज्यादा ग्रहण कर लेते हैं चाहे ये उसका उपयोग कर सकें या ना कर सकें। इन्हें इस आदत से बचना चाहिये।

जानिये कैसे मेष राशि के जातक Innovative बनकर कामयाबी की नयी इबारत लिख सकते हैं – Innovation Meaning in Hindi क्या है इनोवेशन

Aries Business in Hindi मेष राशि का व्यवसाय

मेष राशि वाले प्रबल जिजीविषा (जीवट) वाले सरल इंसान होते हैं। यह जिस काम को भी हाथ में लेते हैं, उसे अत्यंत उत्साह के साथ आरम्भ करते हैं, लेकिन समय के साथ-साथ इनका उत्साह भी कम होता जाता है। इन्हें चाहिये कि ये धैर्यपूर्ण तरीके से काम करें, तभी ये सफलता की बुलंदियों पर पहुँच सकेंगे।

मेष जातक प्रभावशाली नेता, संगठन कर्ता, उपदेशक, और मोटिवेटर बन सकते हैं। इसके अलावा यह कम्पनी प्रोमोटर, पुलिस अधिकारी, सैन्य अफसर, रसायन शास्त्री, शल्य चिकित्सिक और उच्च कौशलयुक्त कारीगर भी बन सकते हैं।

मंगल को भूमिपुत्र कहा जाता है, इसलिये मेष राशि के जातकों को भूमि से संबंधित व्यवसाय जैसे, प्रॉपर्टी, कृषि, कोयला, खनन, खनिज तेल, बिल्डिंग, कंस्ट्रक्शन, आदि में आशातीत सफलता मिल सकती है।

इसके अतिरिक्त Aries इलेक्ट्रिसिटी, मेडिकल उपकरण और दवाइयों, विस्फोटक, खेल-कूद, और पेंट या रंग के व्यवसाय में भी अच्छी उन्नति कर सकते हैं।

Aries जातक चाहे अकेले व्यवसाय करें या साझीदारी में, दोनों में सफल हो सकते हैं। लेकिन इन्हें अपना साझीदार कर्क, सिंह, वृश्चिक, धनु और मीन राशि वालों को ही बनाना चाहिये।

मेष जातकों के अन्दर धन कमाने की अच्छी काबिलियत होती है, इन्हें छोटे काम पसंद नहीं होते हैं, इनके दिमाग में हमेशा बडी बडी योजनायें ही चक्कर काटा करती है।

चूँकि Aries जल्दी ही अधीर हो जाते हैं, इसलिये अक्सर एक काम को समाप्त करने के पहले ही दूसरे कामों को करना शुरू कर देते हैं।

कई बार मेष जातक अपने आलस्य और अनिच्छा की वजह से अपना काम नहीं कर पाते हैं।

अगर कुंडली में पाप ग्रहों का प्रभाव हो तो मेष जातक अपराध के क्षेत्र मे भी प्रवेश कर सकते हैं। क्योंकि तब मारकाट और दादागीरी वाली बातें ही इनके दिमाग में ज्यादा घूमा करती हैं।

 

Aries Family & Married Life in Hindi

Aries Family मेष जातकों का दांपत्य जीवन

मेष राशि के जातक पारिवारिक लोग होते हैं। ये एक अच्छे पति-पत्नी साबित होते हैं, लेकिन अपने जीवन साथी से बहुत ज्यादा की उम्मीद लगा कर रखते हैं। यही कारण है कि मेष जातकों का दाम्पत्य जीवन अक्सर कलहपूर्ण रहता है और जीवनसाथी से संबंध भी उतने मधुर नहीं होते।

Aries जातकों को चाहिये कि वे अपने जीवनसाथी का सम्मान करें, ताकि उनका विवाहित जीवन सुखमय बना रहे। अपनी प्रभुत्व की मनोवृत्ति को दूर रखे, अन्यथा चंद्रमा के पाप प्रभाव में होने से पत्नी से तलाक भी हो सकता है।

मेष राशि के पुरुष जातकों में एक बात यह भी देखने में आती है कि यह अपनी पत्नी को हमेशा ज्यादा आकर्षक और सुन्दर देखना चाहते हैं, विशेषकर वस्त्र और आभूषणों से सजी हुई।

Aries जातक अपने पति या पत्नी से आंतरिक रूप से तो बहुत प्रेम करते हैं, लेकिन बाहर से हमेशा उदासीनता प्रकट करते हैं। दोनों के बीच झगडे की एक बड़ी वजह यह भी होती है।

मेष जातक शुरु में तो रोमाटिंक नहीं होते हैं, पर बाद में ये अपने प्यार की अमरता को महसूस करने लगते हैं। वैसे यह स्त्रियों से स्नेह कम ही करते हैं।

Aries जातक अपनी संतान से बहुत प्यार करते हैं। इनकी संतान भी कम ही होती हैं।

Aries Secrets in Hindi मेष जातकों का पारिवारिक जीवन

मेष राशि वालों को परिवार, पड़ोस और कार्यक्षेत्र हर जगह सम्मान मिलता है, लेकिन इनकी चाहत कुछ ज्यादा होती है। अपने परिवारीजनों से भी ये यही चाहते हैं कि उनकी बातों को ही प्रधानता दी जाय। इस कारण लोग इनसे प्रसन्न नहीं रहते और अक्सर इनके अपने जीवनसाथी और संतान से भी मधुर संबंध नहीं रहते।

मेष राशि के जातकों को चाहिये कि वे दूसरों से अपेक्षाएँ कम कर दें और उन्हें भी एक सामान्य जिंदगी गुजारने दें। संतोषी बनें और अपनी दृष्टि अपने लक्ष्य पर केन्द्रित रखें।

Aries जातकों को अकेलापन बिल्कुल पसंद नहीं होता। यह भरे-पूरे परिवार और लोगों के बीच में ही रहने के लिये बने हैं।

परिवार में अक्सर किसी एक व्यक्ति से इनकी खटपट जरुर चला करती है।

Aries जातक उदार, कुलदीपक, बुद्धिमान, और धर्मात्मा स्वभाव वाले होते हैं। यह परिवार की जरूरतों का ध्यान बहुत अच्छी तरह से रखते हैं।

Aries Hobby in Hindi मेष राशि की रुचि और शौक

मेष राशि के जातकों की रूचि वैसे तो कई क्षेत्रों में रहती है, लेकिन ज्यादा धन जुटाने और ज्यादा नाम कमाने की इच्छा इनमे अधिक प्रबल होती है। आजीविका के लिये भी यह ऐसा क्षेत्र चुनना पसंद करते हैं जिसमे कम से कम समय में अधिक लाभ हो।

मेष राशि के जातक खुद को दूसरों के सामने बड़ा और प्रभुत्वशाली दिखाना चाहते हैं। यह अक्सर उन क्षेत्रों को चुनते हैं जिनमे यह अपनी प्रतिभा, योग्यता और श्रेष्ठता को प्रदर्शित कर सकें।

मेष राशि के लोग साफ़-सफाई पसंद होते हैं। वे हर काम को साफ-सुथरे ढंग से करना पसंद करते हैं। इन्हें बेतरतीब रहना अच्छा नहीं लगता।

यदि शुक्र बलवान हो, तो मेष राशि के जातकों की नाचने-गाने, थियेटर और अभिनय जैसे क्षेत्रों में भी काफी रूचि रहती है।

मेष जातकों को लॉटरी, जुआ, घुड़दौड़, कीमती चीज़ों का संग्रह करने आदि का भी शौक रहता है।

जानिये क्या हैं वह 10 जीवन मंत्र जिन्हें न जानने के कारण दुनियाभर के लोग इतने दुखी रहते हैं – 10 Jeevan Mantra in Hindi for Happiness

 

Aries Lucky Things & Remedy in Hindi

मेष जातकों के लिये भाग्यशाली वस्तुएँ

Aries Lucky Color भाग्यशाली रंग

मेष राशि के जातकों के लिये लाल और गुलाबी रंग भाग्यशाली रंग होता है। इन रंगों के वस्त्र पहनने से या इन रंगों की वस्तुएँ खाने या रखने से न सिर्फ मानसिक शांति मिलती है, बल्कि यह दूसरे कई कारणों से भी उनके लिये हितकर है। मेष राशि के जातकों को जेब में हमेशा लाल रंग का रूमाल रखना चाहिये, क्योंकि यह उनके लिये बहुत फायदेमंद होता है। मस्तक पर लाल चन्दन का टीका भी शुभ रहता है।

Aries Lucky Number भाग्यशाली अंक

Aries राशि वालों के लिये 1, 3 और 9 का अंक शुभ और 5 व 8 का अंक अशुभ होता है। 2, 6 और 7 का अंक सम (ना शुभ ना अशुभ) फल देता है। अपने लिये किसी चीज को चुनते समय इन्हें 9 अंक की श्रृंखला जैसे 9, 18, 27, 36, 45 का ध्यान रखना चाहिये, क्योंकि यह इनके लिए बहुत शुभ है।

Aries Lucky Day भाग्यशाली दिन

चूँकि मेष राशि का स्वामी मंगल है, इस कारण से Aries के जातकों के लिये मंगलवार का दिन विशेष रूप से भाग्यशाली होता है। इसके बाद गुरुवार और रविवार के दिन इनके लिये शुभ है, पर बुधवार और शनिवार का दिन Aries के लिये अशुभ होता है।

Aries Lucky Stone भाग्यशाली रत्न

Aries राशि के जातकों के लिये मूँगा भाग्यशाली रत्न है। अगर कुंडली में Aries का मंगल खराब या कमजोर हो तो उन्हें मूँगा, लाल हकीक, लाल गोमेद या गारनेट पहनना चाहिए। आम तौर पर 5 या 7 रत्ती का मूँगा तांबे या सोने की अंगूठी में जड़वाकर मंगलवार के दिन, किसी शुभ मुहूर्त में, भगवान कार्तिकेय और मंगलदेव की उपासना के पश्चात, अनामिका अंगुली में धारण करना चाहिये। ऐसा करने से मंगल के दोष दूर होते हैं।

क्या आप जानते हैं आँखों और कानों के तिल भी आपकी जिंदगी के कई रहस्य खोल सकते हैं – Sharir Par Til Ka Fal in Hindi शरीर के तिलों का फल

Aries Remedy मेष राशि के जातकों के लिये उपाय

मेष राशि के जातकों को अपने जीवन में आने वाली मुश्किलों और संकटों को दूर करने के लिये नीचे दिए जा रहे उपायों का सहारा लेना चाहिये –

मनोकामना की पूर्ति के लिये ॐ क्रां क्रीं क्रौं सः भौमाय नमः मंत्र का 10000 जाप करके, मंगलवार के दिन सौंफ, सोंठ, मालकंगनी, लाल चन्दन, मूसली, जटामांसी, शक्कर युक्त सामग्री का प्रयोग करते हुए हवन करें।

मंगलवार को हनुमानाष्टक, हनुमान बाहुक या सुन्दर काण्ड का पाठ करें तांबे के तार में रुद्राक्ष की माला पहनें।

हनुमानजी, माँ दुर्गा, या कार्तिकेय की पूजा करें और मंगलवार के दिन इन देवताओं के मंदिर जाकर प्रसाद बाँटें।

शुक्लपक्ष के प्रथम मंगलवार से 21 या 45 मंगलवार तक मंगल का व्रत करें।

मंगलवार के दिन बंदरों या लाल गाय को गुड, गुलदाना, या मीठे से बना भोजन खिलायें।

मंगलवार के दिन लाल रंग की वस्तुओं का दान करें या भूखों को इस रंग की चीजों का भोजन करायें।

जोश, दृढ इच्छाशक्ति और हिम्मत के प्रतीक मेष राशि के जातक अपने आप में अनूठे हैं। सच तो यह है कि Aries अति उत्साह से भरे हुए रहते हैं और जो लक्ष्य निर्धारित कर लेते हैं उसे पाने के लिए कमर कस कर लग जाते हैं। लेकिन ये जिस उत्साह से कार्य का आरंभ करते हैं, उस उत्साह को अंत तक बरकरार नहीं रख पाते हैं और बहुत जल्दी अपनी रुचि खो देते हैं।

लेकिन काम शुरू करने का इनमें इतना जोश होता हैं कि जिस काम को शुरु करने से दूसरी राशियों के लोग डरते हैं, ये उसे भी खुशी-खुशी अपने हाथ में ले लेते हैं। Aries जातकों को अत्यधिक महत्वाकांक्षी होने से बचना चाहिये और निःस्वार्थ भाव से दूसरों के लिये भी कुछ करना चाहिये, इससे इनके ही सौभाग्य-सूर्य का उदय होगा।

इससे न केवल उनके अपने जीवन में उत्साह, सकारात्मकता और खुशहाली आयेगी, बल्कि दूसरे भी इनकी ओर आकर्षित होंगे। आशा है मेष राशिफल की यह जानकारी और Aries राशि के जातकों से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें, आपको एरीज राशि के लोगों को समझने में मददगार सिद्ध होगी।

अगले लेख में जानिये कैसे होते हैं वृष राशि के जातक – Taurus Zodiac in Hindi वृषभ राशिफल

“पहले खुद को शांत रखिये, और तब आप दूसरों तक भी शांति ले जा सकेंगे।”
– थॉमस केम्पिस

Comments: हमें आशा है मेष राशि के जातकों की खासियत बताने वाला यह लेख Aries Zodiac in Hindi मेष राशिफल आपको जरुर पसंद आया होगा। कृपया इस हिंदी लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करके हमें यह बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आप हमें अपने सुझाव Facebook, Twitter, Pinterest और Instagram पर दे सकते हैं। अपने E–mail पर नयी पोस्ट पाने के लिये जीवनसूत्र को सब्सक्राइब करें और वीडियो देखने के लिये Youtube Channel के सदस्य बनना न भूलें। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!

जीवनसूत्र को अपना प्यार बाँटें
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    1
    Share