Best Woman Quotes in Hindi: औरत

 

“नारी प्रकृति की सबसे सुंदर रचनाओं में से एक है जो न केवल धरती पर जीवन की अभिव्यक्ति का साधन बनती है, बल्कि अपने दिव्य सद्गुणों से देश और समाज को उन्नति के शीर्ष पर भी पहुँचाती है। संपूर्ण संसार नारियों के अप्रतिम त्याग और प्रेम का ऋणी है।”
– पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य

 

Woman Quotes in Hindi
दुनिया की सबसे बड़ी ताकत एक स्त्री का यौवन और उसका सौंदर्य है

स्त्री और पुरुष – शरीर और स्वभाव से दो विपरीत ध्रुवीय प्राणी। एक उग्र तो एक सौम्य, एक साहसी तो एक दयावान, एक कठोर तो एक कोमल। प्रकृति ने दोनों को इस तरह रचा है कि अगर वे अलग-अलग रहते हैं, तो उनका व्यक्तित्व अधूरा ही रहता है, पर एक-दूसरे के सहयोगी बनकर रहने से उनका एकांगी व्यक्तित्व पूर्णता पा लेता है।

स्त्रियों में दिव्य गुणों की मात्रा पुरुषों से अधिक है। शायद यही कारण है कि कुदरत ने मातृत्व की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी उसे ही सौंपी है। प्रेम, दया, करुणा और क्षमा जैसे दिव्य गुणों की स्त्रियों में अधिकता रहने से ही शास्त्रों में उसे देवी का गौरव प्रदान किया गया है। उसके बिना समस्त शुभ कार्य निष्फल माने गये हैं।

एक सच्चरित्र स्त्री के त्याग और समर्पण भरे जीवन पर अगर दृष्टि डाली जाय तो यही कहना पड़ता है कि अगर संसार में स्त्रियाँ न होती, तो यहाँ जो भी सुन्दरता और खुशहाली है वह शायद ही कभी संभव रही होती। माता, पत्नी, पुत्री और भगिनी के रूप में वे घर-परिवार और समाज के अभ्युदय का सबसे बड़ा कारण हैं।

अपराध और दुराचार के द्वारा समाज और देश का स्वरुप नष्ट करने में मुख्यतः पुरुषों का ही हाथ रहा है। इन दुष्क्रत्यों में स्त्रियों का योगदान नगण्य ही है। उनके जैसे दिव्य सद्गुण से युक्त प्राणी के लिये यह उचित भी है कि वे अपनी शक्ति और सामर्थ्य विध्वंस में नहीं सृजन में लगायें।सद्गुण और दुर्गुण यूँ तो हर मनुष्य में हैं। कोई भी व्यक्ति आदर्श नहीं है। यह स्त्रियों के सन्दर्भ में भी उतना ही सत्य है।

जहाँ अनेकों पुरुष सद्गुणों की दिव्य सम्पदा लिये हुए हैं, तो वहीँ कई स्त्रियाँ कठोर, रुक्ष और उद्दंड प्रकृति की भी होती हैं। उग्र और अहंवादी प्रकृति के व्यक्ति, चाहे वह स्त्री हों या पुरुष, यदि वे थोड़ी संख्या में हों, तो विशेष समस्या उत्पन्न नहीं होती। लेकिन आज के प्रदूषित वातावरण, संस्कारहीन और नैतिकता से रहित शिक्षा प्रणाली ने स्त्रियों और पुरुषों के नैसर्गिक गुणों को नष्ट कर दिया है।

यह दुःख का ही विषय है कि स्त्रियाँ जो स्वभाविक ही श्रेष्ठ हैं, वह निम्नतर स्तर पर आकर पुरुषों से अपनी तुलना करना चाहती हैं। वे शायद नहीं समझती कि यह उनके गौरव, उनकी महिमा को ठेस ही पहुँचाएगा। हमें आशा है कि नीचे दिये जा रहे प्रेरक वचन स्त्रियों के गौरव को और अधिक प्रखरता से व्यक्त करेंगे –

 

There is in every true woman’s heart, a spark of heavenly fire, which lies dormant in the broad daylight of prosperity, but which kindles up and beams and blazes in the dark hour of adversity.

प्रत्येक सच्ची स्त्री के ह्रदय में स्वर्गीय अग्नि की ज्योति होती है, जो समृद्धि की व्यापक रौशनी में सुषुप्त पड़ी रहती है, लेकिन जो दुर्भाग्य के अंधकारपूर्ण समय में सुलगती है, प्रज्वलित होती है और चमक बिखेरती है।

– Washington Irving वाशिंगटन इरविंग

 

A blessed thing it is for any man or woman to have a friend, one human soul whom we can trust utterly, who knows the best and worst of us, and who loves us in spite of all our faults.

किसी भी स्त्री या पुरुष के पास एक ऐसे मित्र का, एक ऐसी मानवीय आत्मा का होना एक सौभाग्यशाली बात है, जिस पर हम पूरा विश्वास कर सकें, जो हमारे सर्वश्रेष्ठ और सबसे बुरे पक्ष को जानता हो और जो हमें हमारी सारी बुराइयों के बावजूद प्यार करता हो।

– Charles Kingsley चार्ल्स किंग्सले

 

Women will work out their destinies—much better, too, than men can ever do for them. All the mischief to women has come because men undertook to shape the destiny of women.

पुरुष स्त्रियों के लिये कभी जितना कुछ कर सकते हैं, औरतें उससे भी कहीं ज्यादा बेहतर तरीके से अपने भाग्य का निर्माण कर लेंगी। स्त्रियों पर जितने भी अत्याचार हुए हैं वे इसलिए हुए हैं, क्योंकि पुरुष स्त्रियों के भाग्यविधाता बने हुए थे।

– Swami Vivekananda स्वामी विवेकानंद

 

Man’s love is of man’s life a part; it is a woman’s whole existence. In her first passion, a woman loves her lover, in all the others all she loves is love.

पुरुष का प्रेम पुरुष की जिंदगी का एक हिस्सा मात्र है; पर यह एक औरत का संपूर्ण अस्तित्व है। अपने प्रथम अनुराग में, एक औरत अपने प्रेमी से प्रेम करती है, अन्य सभी में वह जो कुछ भी चाहती है प्यार है।

– Lord Byron लार्ड बायरन

 

Character contributes to beauty. It fortifies a woman as her youth fades. A mode of conduct, a standard of courage, discipline, fortitude, and integrity can do a great deal to make a woman beautiful.

चरित्र सौंदर्य में वृद्धि करता है। जैसे-जैसे स्त्री का यौवन ढलता है यह उसे मजबूत बनाता है। आचरण का एक ढंग, साहस का एक स्तर, अनुशासन, धैर्य और संपूर्णता एक स्त्री को सुन्दर बनाने में बड़ा योगदान दे सकते है।

– Jacqueline Bisset जैकलीन बिस्सेट

 

If you educate a man; you educate a man. But, if you educate a woman; you educate a generation.

अगर आप एक पुरुष को शिक्षित करते हैं; तो आप सिर्फ एक पुरुष को शिक्षित करते हैं। लेकिन, अगर आप एक स्त्री को शिक्षित करते हैं; तो आप एक पीढ़ी को शिक्षित करते हैं।

– Brigham Young ब्रिघम यंग

 

The real ornament of a woman is her character, her purity.

एक स्त्री का सच्चा आभूषण उसका शील है, उसकी पवित्रता है।

– Mahatma Gandhi महात्मा गाँधी

 

When virtue and modesty enlighten her charms, the luster of a beautiful woman is brighter than the stars of heaven, and the influence of her power it is in vain to resist.

जब सच्चरित्रता (पवित्रता) और शालीनता उसकी सौम्यता को प्रकाशित करते हैं, तब एक सुंदर स्त्री की कांति(आभा) स्वर्ग के सितारों से भी ज्यादा चमकदार होती है, और तब उसकी शक्ति के प्रभाव का विरोध कर पाना व्यर्थ है।

– Akhenaton अखेनतों

 

There is nothing in the world like the devotion of a married woman. It is a thing no married man knows anything about.

इस दुनिया में कोई भी चीज एक विवाहित स्त्री के समर्पण जैसी नहीं है। यह एक ऐसी चीज है जिसके बारे में कोई भी विवाहित व्यक्ति कुछ भी नहीं जानता।

– Oscar Wilde ऑस्कर वाइल्ड

 

The beauty of a woman must be seen from in her eyes. Because that is the doorway to her heart, the place where love resides.

एक स्त्री की सुंदरता हर हाल में उसकी आँखों में ही देखी जानी चाहिये, क्योंकि वे उसके दिल का दरवाजा हैं, वह स्थान जहाँ प्यार रहता है।

– Audrey Hepburn ऑड्रे हेपबर्न

 

No woman wants to be in submission to a man who is not in submission to God.

कोई भी स्त्री उस व्यक्ति का आधिपत्य स्वीकार नहीं करना चाहती जो ईश्वर की आज्ञानुसार चलने को तैयार नहीं है।

– T.D. Jakes टी. डी. जेक्स

 

The world’s biggest power is the youth and beauty of a woman.

दुनिया की सबसे बड़ी ताकत एक स्त्री का यौवन और उसका सौंदर्य है।

– Chanakya चाणक्य

 

Beauty of a woman is always transitory and meaningless in absence of the beauty of character.

एक स्त्री का सौंदर्य चरित्र की सुंदरता के अभाव में सदैव क्षणिक है और अर्थहीन भी।

– Arvind Singh अरविन्द सिंह

 

A woman whose smile is open and whose expression is glad has a kind of beauty no matter what she wears.

एक स्त्री जिसकी मुस्कान खुली है और जिसकी अभिव्यक्ति खुशनुमा है उसके पास एक विशिष्ट प्रकार का सौंदर्य है फिर चाहे वह कुछ भी पहनती हो।

– Anne Rophie ऐनी रोफी

 

The flower of feminity blossoms only in the shadow.

स्त्रीत्व का पुष्प केवल छाया में ही खिलता है।

– Lemenis लेमेनिस

 

A witty woman is a treasure; a witty beauty is a power.

एक अक्लमंद औरत एक खजाना है; एक रसिक सौंदर्य एक ताकत।

– George Meredith जॉर्ज मेरेडिथ

 

Woman has suffered for eons, and that has given her infinite patience and infinite perseverance.

औरतों ने सदियों तक जुल्म सहे हैं, और इसने उन्हें असीम धैर्य और अनंत द्रढ़ता प्रदान की है।

– Swami Vivekananda स्वामी विवेकानंद

 

A man is already halfway in love with any woman who listens to him.

एक पुरुष पहले ही उस स्त्री के प्यार में आधा पड़ा हुआ है जो उसकी सुनती है।

– Brendan Francis ब्रेंडन फ्रांसिस

 

I will far rather see the race of man extinct than that we should become less than beasts by making the noblest of God’s creation, woman, the object of our lust.

मै पुरुषों की प्रजाति को नष्ट होते हुए देखना पसंद करूँगा बजाय इसके कि हम भगवान की सर्वश्रेष्ठ रचना स्त्रियों को अपनी वासना का उददेश्य बनाकर जानवरों जैसे बन जायँ।

– Mahatma Gandhi महात्मा गाँधी

 

A woman knows the face of the man she loves as a sailor knows the open sea.

एक औरत उस आदमी के चेहरे को जिसे वह चाहती है ऐसे पहचानती है जैसे एक नाविक खुले सागरको जानता है।

– Honore de Balzac एच. डी. बालजाक

 

No man succeeds without a good woman behind him. Wife or mother, if it is both, he is twice blessed indeed.

कोई भी पुरुष एक अच्छी औरत के बगैर कामयाब नहीं हो सकता है। पत्नी हो चाहे माँ, अगर यह दोनों हैं, तो सचमुच वह दुगुना भाग्यशाली है।

– Godfrey Winn गोडफ्रे विण

 

How can a woman be expected to be happy with a man who insists on treating her as if she were a perfectly normal human being.

कैसे एक औरत उस आदमी के साथ खुश रहने की आशा कर सकती है जो उससे इस तरह बर्ताव करने पर जोर देता हो जैसे वह कोई पूर्णतया सामान्य मनुष्य हो।

– Oscar Wilde ऑस्कर वाइल्ड

 

A woman may very well form a friendship with a man, but for this to endure; it must be assisted by a little physical antipathy.

एक स्त्री एक पुरुष के साथ बहुत अच्छी तरह मित्रता कर सकती है, लेकिन इसे बरकरार रखने के लिये; इसमें थोडा शारीरिक अनिच्छा का भाव रहना चाहिये।

– Fredric Nietzsche फ्रेडरिक नीत्से

 

What passes as a woman’s intuition, is usually nothing more than a man’s transparency.

जो एक स्त्री के अंतर्बोध की तरह से गुजरता है, सामान्यतः एक पुरुष की पारदर्शिता से ज्यादा नहीं है।

– Unknown अज्ञात

 

No woman can call herself free who does not own and control her body. No woman can call herself free until she can choose consciously whether she will or will not be a mother.

ऐसी कोई भी स्त्री खुद को स्वतंत्र नहीं कह सकती जिसका अपने शरीर पर अधिकार और नियंत्रण नहीं है। कोई भी स्त्री खुद को तब तक स्वतंत्र नहीं कह सकती जब तक कि वह विवेकपूर्वक इस बात का चुनाव न कर सके कि क्या वह एक माँ बनेगी या नहीं।

– Margret Sanger मार्गरेट संगेर

 

What is the difference between a beautiful woman and a charming one? A beauty is a woman you notice, a charmer is one who notices you.

एक सुन्दर स्त्री और एक सौम्य स्त्री में क्या अंतर है? एक सुन्दर औरत वह स्त्री है जिस पर आप ध्यान दें, सौम्य वह है जो आपको देखे।

– Adlai E. Stevenson अड़लई ई. स्टीवेंसन

 

A woman’s reputation is like a bright and shining crystal. Even a small breath can stain it.

एक स्त्री की शोभा एक निर्मल और उज्जवल स्फटिक के जैसी है। जिसे एक हल्की श्वाँस तक मलिन कर सकती है।

– Chanakya चाणक्य

 

When a woman is talking to you, listen to what she says with her eyes.

जब एक औरत आपसे बातें कर रही हो, तो उसे सुनिये जो वह अपनी आँखों से कहती है।

– Victor Hugo विक्टर ह्यूगो

 

A family can develop only with a loving woman as its center.

एक परिवार तभी विकसित हो सकता है जब उसके केंद्र में एक स्नेहमयी स्त्री हो।

– Karl Wilhelm Schiegel कार्ल विल्हेल्म शीगेल

 

A good woman inspires a man, a brilliant woman interests him, a beautiful woman fascinates him; and a sympathetic woman gets him.

एक अच्छी औरत एक पुरुष को प्रेरित करती है, एक प्रतिभाशाली औरत उसमे कौतुक उत्पन्न करती है एक सुन्दर औरत उसे लुभाती है, और एक हमदर्द औरत उसे हासिल करती है।

– Helen Rowland हेलेन रोव्लैंड

 

Behind every successful man is a woman, behind her is his wife.

हर सफल आदमी के पीछे एक औरत है, और उसके पीछे उसकी पत्नी है।

– Groucho Marx ग्रौचो मार्क्स

 

A women’s imagination is very rapid; it jumps from admiration to love, from love to matrimony in a moment.

एक औरत की कल्पना बड़ी तेज होती है; यह एक क्षण में प्रशंसा से प्रेम, और प्रेम से विवाह तक पहुँच जाती है।

– Jane Austin जेन ऑस्टिन

 

A woman is the salvation or destruction of the family. She carries its destiny in the folds of her mantle.

स्त्री परिवार की मुक्ति या बर्बादी है। वह इसकी किस्मत अपने आँचल की परतों में लिये रहती है।

– Henry Frederic Amiel हेनरी फ्रेडरिक एमिल

 

The idea of perfect womanhood is perfect independence.

पूर्ण स्त्रीत्व का विचार पूर्ण स्वतंत्रता है।

– Swami Vivekananda स्वामी विवेकानंद

 

Man can never be a woman’s equal in the spirit of selfless service with which nature has endowed her.

पुरुष कभी भी निःस्वार्थ सेवा की जीवट के मामले में एक औरत की बराबरी नहीं कर सकता जिसे कुदरत ने उसे प्रदान किया है।

– Mahatma Gandhi महात्मा गाँधी

 

“स्त्री ईश्वर की एक किरण है। वह ममतामयी और करुणावान है। वह उत्पादक है, जीवन देने वाली है, उत्पन्न हुई नहीं।”
– जलालुद्दीन रूमी

 

Comments: आशा है यह Quotes आपको पसंद आयी होंगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!