Best 100 Quotes for Life Transformation in Hindi

 

“कोई भी पीड़ा जिसे हम सहते हैं, कोई भी कष्ट जिसका हम अनुभव करते हैं, कभी व्यर्थ नहीं जाता। यह हमारे शिक्षण में सहायता देता है और धैर्य, श्रद्धा, सहनशीलता और विनम्रता जैसे सदगुणों को विकसित करता है। वह हर कष्ट जिसे हमने भुगता है और जो कुछ भी हम सहते हैं, विशेषकर जब हम इसे धैर्यपूर्वक सहते हैं, तो यह हमारे चरित्रों का निर्माण करता है, हमारे हृदयों को पवित्र करता है, हमारी आत्माओं को विस्तृत करता है और हमें और भी ज्यादा कोमल और उदार बनाता है, ईश्वर की सच्ची संतान कहे जाने लायक बनाता है…”
– ओर्सन व्हिटनी

 

100 Quotes for Life Transformation in Hindi
अगर कोई इंसान यह नहीं खोज पाया है कि वह किसके लिये मरेगा तो वह जीने लायक नहीं है

True happiness is to enjoy the present, without anxious dependence upon the future, not to amuse ourselves with either hopes or fears, but to rest satisfied with what we have, which is sufficient, for he that is so wants nothing. The greatest blessings of mankind are within us and within our reach. A wise man is content with his lot, whatever it may be, without wishing for what he has not.

सच्चा सुख वर्तमान का आनंद उठाने में है, भविष्य पर उद्वेगपूर्ण निर्भरता के बिना, स्वयं को न तो आशा और न ही पीड़ा से बहलाना, बल्कि जो कुछ भी हमारे पास है सिर्फ उससे ही संतुष्ट रहना, जो कि पर्याप्त है, क्योंकि जो ऐसा है वह कुछ भी नहीं चाहता। मानवता के सबसे बड़े आशीर्वाद हमारे अपने ही भीतर हैं और हमारी पहुँच के अन्दर हैं। एक बुद्धिमान व्यक्ति अपने ही हिस्से से संतुष्ट रहता है, चाहे यह कैसा ही क्यों न हो, बिना उसकी कामना किये जो उसके पास नहीं है।

– Seneca सेनेका

 

Like success, failure has much importance to many people. With Positive Mental Attitude, failure is a learning experience, a rung on the ladder, a plateau at which to get your thoughts in order and prepare to try again.

सफलता की ही तरह, असफलता भी कई लोगों के लिये बहुत महत्वपूर्ण होती है। सकारात्मक मानसिक द्रष्टिकोण के साथ, असफलता एक शिक्षाप्रद अनुभव है, सीढ़ी का एक डंडा है, एक पठार है जिस पर अपने विचारों को क्रमवार पाना है और पुनः प्रयास करने की तैयारी करनी है।

– W. Clement Stone डब्लू. क्लेमेंट स्टोन

 

Anybody can become angry – that is easy, but to be angry with the right person and to the right degree and at the right time and for the right purpose, and in the right way- that is not within everybody’s power and is not easy.

हर कोई क्रोधित हो सकता है – यह आसान है, लेकिन सही व्यक्ति से और उचित सीमा तक और सही समय पर और सही उद्देश्य के लिये और सही ढंग से नाराज होना – प्रत्येक व्यक्ति के बस की बात नहीं है और आसान नहीं है।

– Aristotle अरस्तू

 

We were born to manifest the glory of God that is within us. And this power is not limited to just some of us, it is for everyone.

हम अपने अन्दर बसे हुए ईश्वर की महिमा की अभिव्यक्ति के लिये पैदा हुए थे। और यह शक्ति हममें से केवल कुछ ही व्यक्तियों के लिये सीमित नहीं है, यह प्रत्येक के अन्दर है।

– Unknown अज्ञात

 

The wisdom of the wise and the experience of the ages are perpetuated by quotations.

बुद्धिमानों की बुद्धिमानी और सदियों का अनुभव उद्धरणों से अमर रहता है।

– Benjamin Disraeli बेंजामिन डिजरायली

 

Learn from the mistakes of others. You can never live long enough to make them all yourself.

दूसरों की गलतियों से सीखिये। आप स्वयं उन सभी को लम्बे समय तक करते हुए कभी जिन्दा नहीं रह सकते।

– Groucho Marx ग्रोचो मार्क्स

 

In the end, we are always rewarded for our good will, our patience, fair-mindedness, and gentleness with what is strange.

अंत में हम हमेशा ही अपनी सद्भावना, अपने धैर्य, भलमानसाहत, और सज्जनता से उसके लिये पुरुस्कृत होते हैं जो विचित्र है।

– Friedrich Nietzsche फ्रेडरिक नीत्से

 

There are some days when I think I am going to die from an overdose of satisfaction.

कुछ दिन ऐसे भी रहते हैं जब मै सोचता हूँ कि मै संतोष की ज्यादा खुराक से मरा जा रहा हूँ।

– Salvador Dali साल्वाडोर डली

 

Some people see things that are and ask, why? Some people dream of things that never were and ask, why not? Some people have to go to work and do not have time for all that.

कुछ लोग अपने सामने की चीज़ों को देखते हैं और पूछते हैं, क्यों? कुछ लोग उन चीज़ों का सपना देखते हैं जो कभी रही ही नहीं और पूछते हैं, क्यों नहीं? कुछ लोगों को काम पर जाना पड़ता है और उनके पास इन सब चीज़ों को पूछने के लिये समय ही नहीं है।

– George Carlin जॉर्ज कार्लिन

 

There are three faithful friends- an old wife, an old dog, and ready money.

तीन निष्ठावान मित्र हैं – एक पुरानी पत्नी, एक पुराना कुत्ता, और नकद धन।

– Benjamin Franklin बेंजामिन फ्रेंक्लिन

 

He who devotes sixteen hours a day to hard study may become at sixty as wise as he thought himself at twenty.

जो प्रतिदिन कड़े अध्ययन में सोलह घंटे खर्च करता है साठ की उम्र तक पहुंचने पर उतना बुद्धिमान बन सकता है जितना वह स्वयं को बीस की उम्र में सोचता था।

– Mary Wilson Little मेरी विल्सन लिटिल

 

You will not be punished for your anger; you will be punished by your anger.

आप अपने क्रोध के लिये दंडित नहीं होंगे; आप अपने क्रोध द्वारा दंडित किये जायेंगे।

– Mahatma Buddha महात्मा बुद्ध

 

Man’s wisdom is his best friend; folly his worst enemy.

मनुष्य की बुद्धिमत्ता उसकी सर्वश्रेष्ठ मित्र है; मूर्खता उसका सबसे बड़ा शत्रु है।

– William Temple विलियम टेम्पल

 

The less you talk, the more you are listened to.

आप जितना कम बोलते हैं उतना ही अधिक सुने जाते हैं।

– P. Phillips पी. फिलिप

 

“मनुष्य वही बनता है, जैसा वह अपने विषय में सोचता है। यदि मुझे विश्वास हो कि मै यह नहीं कर सकता, तो यह विचार ही हमें उस कार्य के लिये अक्षम बना देता है। यदि मुझे विश्वास हो कि मै इसे कर सकता हूँ, तो क्षमता न होने पर भी अपेक्षित शक्ति का विकास स्वतः ही हो जाता है।”
– महात्मा गाँधी

 

Comments: आशा है यह Quotes आपको पसंद आयी होंगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!

Spread Your Love