Cancer Meaning and Cancer Facts in Hindi

 

“कैंसर, अमेरिका में होने वाली सभी मौतों में से 25 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार है और दुनिया के कई भागों में एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है। अमेरिका में, फेफड़ों का कैंसर, कैंसर से होने वाली मौतों में से 30% का कारण है, लेकिन यह कैंसर के नये मामलों का सिर्फ 15% ही होता है। प्रोस्टेट कैंसर, पुरुषों में सबसे सामान्य रूप से पाया जाने वाल कैंसर है, जबकि स्तन कैंसर, महिलाओं में सबसे अधिक होने वाला कैंसर है।”

Cancer in Hindi
धूम्रपान कैंसर फैलने का सबसे बड़ा कारण है

आज विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) है। हो सकता है, हमारे कई पाठक आज के दिन की महत्ता के विषय में भूल गये हों। लेकिन चूँकि स्वास्थ्य हर मनुष्य के जीवन की सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति है, इसीलिये हमारा भी यह दायित्व बनता है कि भले ही थोड़ी देर के लिये ही सही, पर उन्हें उन बातों का स्मरण अवश्य कराया जाय, जो उनके और उनके प्रियजनों के जीवन के लिये उपयोगी सिद्ध हो सकती हैं।

इसी कड़ी में आज Cancer Meaning and Facts in Hindi में हम आपको, विश्व कैंसर दिवस पर इससे जुडे एक जानलेवा रोग के बारे में बता रहे हैं। Cancer का अर्थ है – कर्कट रोग, अर्बुद, सूजन वाली गाँठ। इस लेख में हम कैंसर के बारे में विस्तार से वर्णन नहीं करेंगे, क्योंकि उसका वर्णन हमने Cancer Symptoms and Treatment in Hindi में किया है।

आज हम आपको कैंसर से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातों और आंकड़ों के बारे में बतायेंगे, ताकि आप अपने साथ-साथ दूसरों को भी इस बीमारी के प्रति जागरूक कर सकें। इसके लिये हमने एक छोटा इन्फोग्राफिक तैयार किया है जिसे आप सोशल मीडिया के जरिये शेयर कर सकते हैं। यह लोगों को इस जानलेवा रोग के प्रति सचेत करेगा।

Cancer Facts in Hindi आखिर क्या है कैंसर की बीमारी

1. कैंसर अपने आप में कोई रोग नहीं है, बल्कि यह वह स्थिति है जिसमे शरीर में असामान्य कोशिकाओं की बढ़ने की रफ़्तार अनियंत्रित हो जाती है। यह तो कोशिकाओं का बेलगाम विभाजन है, जो शरीर के लिये नुकसानदेह है। अभी तक कुल मिलाकर 100 से भी ज्यादा प्रकार के कैंसर की पहचान हुई है।

2. कैंसर शब्द की उत्पत्ति ग्रीक शब्द क्रैब (Crab) से हुई है, क्योंकि इसके उँगलियों जैसे उभार, केकड़े की आकृति की तरह ही थे। गेलन नामक एक रोमन चिकित्सक ने ओंकोस शब्द का प्रयोग किया था, जो यूनानी शब्द ‘सूजन’ का बोधक था।

3. अगर आप सोचते हैं की कैंसर सिर्फ एक-दो तरह का ही होता है, तो आप गलत हैं। क्योंकि कैंसर के 200 से भी ज्यादा प्रकार और उप-प्रकार हैं जो किसी इन्सान को प्रभावित कर सकते हैं।

Cancer in Hindi कैंसर के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य

4. पुरुषों में होने वाले कैंसर में, फेफड़ों का कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर (Prostate Cancer), आँतों व् गुदा का का कैंसर (Colorectal Cancer) और पेट का कैंसर (Stomach Cancer) प्रमुख है।

5. स्त्रियों में होने वाले कैंसर में, स्तन कैंसर (Breast Cancer), फेफड़ों का कैंसर (Lung Cancer), गर्भाशय का कैंसर (Cervical Cancer) और पेट का कैंसर प्रमुख है।

6. कैंसर सभी उम्र के लोगों को, यहाँ तक कि भ्रूण में भी फैल सकता है, लेकिन अधिकांश कैंसर रोगों का जोखिम उम्र के साथ बढ़ता है।

7. आमाशय का कैंसर जापान में आम है, जबकि बड़ी आँत का कैंसर संयुक्त राज्य अमेरिका में ज्यादा होता है।

8. बच्चों में Leukemia (रक्त कैंसर) और ब्रेन ट्यूमर सबसे ज्यादा पाया जाता है।

What are The Causes of The Cancer in Hindi

क्या हैं कैंसर जैसी घातक बीमारी के फैलने का कारण

9. फास्ट फूड का चलन, पूरी दुनिया में दिनोंदिन बढ़ता ही चला जा रहा है। लेकिन क्या आपको पता है कि फास्ट फूड भी कैंसर का कारण बन सकता है। कुछ शोधों में हॉट डॉग नाम के फास्ट फूड को कैंसर का कारक बताया गया है। क्योंकि इन्हें संरक्षित करने के लिये इस्तेमाल होने वाले नाइट्रेट्स कार्सिनोजेनिक (कैंसरकारक) होते हैं।

इस समय संयुक्त राज्य अमेरिका, दुनिया में हॉट डॉग का सबसे बड़ा उपभोक्ता है और हर साल अमेरिका में 20 अरब हॉट डॉग खाये जाते हैं। कौन जाने अमेरिका के दुनिया में सबसे बड़े कैंसरग्रस्त राष्ट होने के पीछे यह भी एक कारण हो।

10. खमीर और ग्लूकोज कैंसर का खतरा बढ़ा सकते हैं, क्योंकि कैंसर कोशिकाएँ इन्हें बहुत पसंद करती हैं। अगर आपकी ब्लड शुगर का स्तर कम रहता है, तो कैंसर से पीड़ित होने पर भी आपके लम्बे समय तक जिन्दा रहने की संभावना रहती है। अगर आप खमीर और ग्लूकोज जैसी कैंसर कोशिकाओं की पसंदीदा चीजों को छोड़ देते हैं, तो वह भूखों मरने लगती हैं।

11. आहार भी कैंसर फैलने के मुख्य कारणों में से एक है। Hydrogenated Oils (हाइड्रोजनयुक्त तेल जैसे वनस्पति तेल), प्रसंस्करित मांस, लाल मांस, सोडा और चीनी भी कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने में मदद करते हैं।

12. WHO की एक सहायक संस्था International Agency for Research on Cancer (IARC) के अनुसार, प्रोसेस किया हुआ माँस और रेड मीट (बीफ, पार्क, भेड़, बकरी) कोलोरेक्टल कैंसर का सबसे बड़ा कारण है।

13. क्या आप जानते हैं कैंसर आनुवांशिक भी हो सकता है। वास्तव में कैंसर के 5 से 10 प्रतिशत मामले आनुवांशिक ही होते हैं। प्रतिकूल वातावरण में लम्बे समय तक रहने से भी आपको कैंसर हो सकता है।

14. लगभग 5 से 10 प्रतिशत रोगियों में कैंसर का कारण, जीन की खराबी होती है, जो उन्हें अपने माता-पिता से वंशानुगत मिलती है।

Cancer in Hindi वायरस से भी फैलता है कैंसर

15. दुनिया भर में कैंसर के जितने भी मामले सामने आते हैं, उनमे से लगभग 15 प्रतिशत कैंसर का कारण संक्रमण होता है। विकासशील देशों में संक्रमण से फैलने वाले कैंसर की दर (26%), विकसित देशों (8%) से कहीं ज्यादा है। कैंसर पैदा करने के लिये सबसे बड़े जिम्मेदार जीवाणु हैं – हेलिकोबैक्टर पायलोरी (Helicobacter Pylori) जो गैस्ट्रिक कैंसर को जन्म देता है, HPV जो गर्भाशय और दूसरी तरह के कैंसर के लिये जिम्मेदार है और हेपेटाइटिस B व C जो लीवर कैंसर को जन्म देते हैं।

16. सन 2006 में प्रोस्टेट कोशिकाओं में एक वायरस XMRV, जिसका पूरा नाम, जेनोट्रोपिक मुरिन ल्यूकेमिया वायरस रिलेटेड वायरस (Xenotropic Murine Leukemia Virus-related Virus) है, पाया गया था। जिसने वैज्ञानिकों के इस विश्वास को बल प्रदान किया कि वायरस तेजी से बढ़ने वाले प्रोस्टेट कैंसर में भी अहम् भूमिका निभा सकता है।

17. HPV या Human Papilloma Virus से होने वाला संक्रमण, यौन संबंधों से फैलने वाला सबसे आम संक्रमण (Sexually Transmitted Viral Infection) है और यह गर्भाशय के कैंसर का कारक है। हालाँकि यह वायरस कैंसरकारक है, लेकिन इससे संक्रमित होने वाली ज्यादातर स्त्रियों में कैंसर विकसित नहीं होता।

18. विकासशील देशों में होने वाले 20 प्रतिशत कैंसर रोगों का कारण, Infection से फैलने वाली बीमारियाँ हैं। जैसे – हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, ह्यूमन पपिलोमा वायरस, एपस्टीन-बार वायरस और मानव टी-लिम्फोट्रोपिक वायरस।

19. Ionized Radiation और Ultraviolet Radiation के संपर्क में आने से भी कैंसर का रोग फैल सकता है। हालाँकि इस प्रकार के हानिकारक विकिरण से मुख्य रूप से त्वचा का कैंसर ही फैलता है।

Cancer in Hindi कैंसर के कुछ अन्य कारण

20. दाँतों की अच्छी तरह देखभाल नहीं करने से, गिंगीविटिस (Gingivitis) अर्थात मसूड़ों में सूजन का रोग हो सकता है और अगर शरीर में सूजन का स्तर ज्यादा बढ़ जाय, तो इससे व्यक्ति में कैंसर विकसित होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।

21. कई शोध में सिद्ध हुआ है कि महामारी या युद्ध जैसी आपदाओं से बचने वाले लोगों में कैंसर विकसित होने का खतरा ज्यादा रहता है, क्योंकि उनमे उर्जा की बहुत ज्यादा कमी हो जाती है, जैसा कि दूसरे विश्व युद्ध में हुआ था।

22. शारीरिक गतिविधियों की कमी या इनएक्टिव रहने से भी कैंसर हो सकता है। इस खतरनाक बीमारी को फैलाने वाले दूसरे कारणों में, तम्बाकू का प्रयोग, मोटापा, प्रदूषण फैलाने वाले पदार्थ और विकिरण मुख्य हैं।

23. कैंसर पैदा करने वाले तत्व जिन्हें Carcinogen (कार्सिनोजेन) कहा जाता है, से कुछ विशेष प्रकार का कैंसर फैलता है। जैसे – एस्बेस्टस, फाइबर, आर्सेनिक, और तम्बाकू का धुआं।

24. वायु प्रदूषण फेफड़ों के कैंसर (Lung Cancer) का कारण बन सकता है। इसके अलावा यह मूत्राशय के कैंसर (Bladder Cancer) का खतरा भी बढ़ा देता है।

25. 90 प्रतिशत फेफड़ों के कैंसर के पीछे, तम्बाकू का धुआं ही मुख्य कारण होता है।

Facts about Treatment of Cancer Disease in Hindi

जानलेवा कैंसर रोग के उपचार और बचाव से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

26. भले ही आप यकीन करें या न करें, लेकिन यह सच है कि पिछले 10 वर्षों में तम्बाकू ने कम से कम 5 करोड़ लोगों की जाने ली हैं। इसीलिये अगर आप भी किसी रूप में तम्बाकू का सेवन कर रहें हों, फिर चाहे आप इसे कैसे भी वाजिब ठहरायें, तो आपको इसे अविलम्ब छोड़ देना चाहिये।

27. क्या आपको पता है कि ब्रेन ट्यूमर आपकी नाक तक भी पहुँच सकता है। अमेरिका के टेक्सास राज्य में, चिकित्सकों ने 13.5 घंटे तक चले ऑपरेशन में, एक 11 वर्षीय बच्ची की नाक से ब्रेन ट्यूमर को काटकर बाहर निकाला था।

28. त्वचा का कैंसर सबसे ज्यादा आम कैंसर है और इसे पराबैंगनी विकिरण के संपर्क में नहीं आने से फैलने से रोका जा सकता है। फिर चाहे वह कृत्रिम (टैनिंग बीड्स से) ढंग से उत्पन्न हो या फिर सूरज की कुदरती रौशनी से।

29. कैंसर को फैलने से रोका जा सकता है। शोधार्थियों का मानना है कि लगभग आधे कैंसर के मामले और इससे होने वाली मौतों को समय रहते इलाज करने से रोका जा सकता है।

30. पूरी दुनिया में लगभग 3 करोड़ लोग कैंसर से बच पाने में सफल हुए हैं। यह तथ्य बताता है कि कैंसर के क्षेत्र में शोध और चिकित्सा कितनी बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।

Cancer in Hindi अविश्वसनीय है कैंसर पर होने वाला कुल खर्च

31. अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (National Institute of Health) के अनुसार, सन 2007 में कैंसर पर अमेरिका में होने वाला कुल खर्च, 226.8 अरब डॉलर था और दुनिया भर में कैंसर का आर्थिक प्रभाव, मौत के दूसरे किसी भी कारण की तुलना में कहीं ज्यादा ही होता है।

32. कैंसर की चिकित्सा में प्रयुक्त होने वाली दवाइयाँ अत्यंत महँगी होती हैं। यही कारण है कि अधिकांश रोगी, उचित उपचार न मिलने से समय पूर्व ही काल-कवलित हो जाते हैं।

33. भारत की तुलना में, अमेरिका में कैंसर का इलाज कहीं ज्यादा महंगा है। इसका मुख्य कारण है अमेरिका में दवाइयों की कीमत, जो कि बहुत ज्यादा है।

34. कैंसर पर होने वाला विश्वव्यापी खर्च 1660 अरब डॉलर से भी अधिक है। इसमे से 300 अरब डॉलर से ज्यादा का खर्च, अकेले अमेरिका उठाता है।

35. कैंसर के इलाज की दिशा में तेजी, सन 1969 में DNA की खोज के बाद आई थी।

Cancer in Hindi आखिर कैसे बच सकते हैं कैसर की बीमारी से

36. WHO के अनुसार, उपयुक्त भोजन की कमी कैंसर के 70 प्रतिशत मामलों का वास्तविक कारण है। इसका अर्थ है कि अगर आहार में पोषक तत्वों की मात्रा पर पर्याप्त ध्यान दिया जाय, तो कैंसर जैसे रोग से बचा रहा जा सकता है।

37. अगर आप कैंसर से बचे रहना चाहते हैं, तो धूम्रपान से दूर रहिये, खूब सारे फल और सब्जियाँ खाइये, हरे रंग की वनस्पतियों का आहार में इस्तेमाल करें, शुद्ध हवा में साँस लें और क्रियाशील जीवन अपनायें।

38. धूम्रपान न करने से, शराब न पीने से और अपना वजन नियंत्रित रखने से, कई तरह के कैंसर से बचा जा सकता है।

39. मांस का उपभोग कम करने से, वृहद् आंत्र (बड़ी आंत) के कैंसर का जोखिम कम हो जाता है।

40. कॉफी का सेवन, यकृत कैंसर के खतरे को कम करता है।

Cancer in Hindi कैंसर से बचने के लिये यह बातें ध्यान रखे

41. संयुक्त राज्य अमेरिका में, त्वचा का कैंसर (Skin Cancer) सबसे आम कैंसर है और हर साल 20 लाख नये मामलों की पहचान होती है। अगर Skin को सूरज की रौशनी और इंडोर टैनिंग के ज्यादा संपर्क में आने से बचाया जा सके, तो इनमे से कई मामले रोके जा सकते हैं।

42. आँतों के कैंसर पर हुए सबसे बड़े शोध में, शोधार्थियों ने बताया है कि आंतों के कैंसर से बचने वाले आधे लोगों को, स्मृति नाश, मल्टीटास्किंग, एकाग्रता और दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं से जूझना पड़ता है।

43. स्तन, गर्भाशय और कोलोरेक्टल कैंसर का उपचार आसानी से किया जा सकता है, अगर इनकी जल्दी ही पहचान हो जाय और पर्याप्त इलाज मिल सके।

44. ऑक्सीजन कैंसर कोशिकाओं को ख़त्म कर देती है, इसीलिये आपको एक्सरसाइज और योग के माध्यम से, गहरी साँस खींचने का अभ्यास करना चाहिये।

Dangerous Facts about The Cancer Deaths in Hindi

दिनोदिन बेहद तेज रफ़्तार से बढ़ रहा है कैंसर का रोग

45. सन 2008 में पूरी दुनिया में कैंसर के 12,667,500 नये मामले सामने आये थे। जिनमे से पूर्वी एशिया में सबसे ज्यादा मामले (3,720,000) सामने आये थे, जबकि माइक्रोनेशिया में सबसे कम मामले (200) पाये गये थे। उत्तरी अमेरिका महाद्वीप में लगभग 1,603,900 नये मामले सामने आये थे।

46. हर तरह के कैंसर के लगभग 77% मामले उन लोगों में पाये जाते हैं, जिनकी उम्र 55 साल या उससे ज्यादा होती है।

47. सन 2008 से अमेरिका में लगभग 1.2 करोड़ ऐसे जिन्दा लोग थे, जिनका कैंसर का इतिहास रहा था।

48. वैश्विक स्तर पर हर साल, कैंसर के लगभग 1.5 करोड़ नये मामले सामने आते हैं।

49. दुनिया भर में 10 करोड़ से भी ज्यादा लोग, कैंसर की जानलेवा बीमारी से पीड़ित हैं।

50. पूरी दुनिया में, कैंसर से बचने वाले लोगों (Cancer Survivors) की संख्या 2.8 करोड़ है।

51. दुनिया में सबसे ज्यादा कैंसर रोगी, त्वचा के कैंसर से पीड़ित हैं।

Cancer in Hindi लाखों लोगो को मौत के घाट उतारता है कैंसर

52. सन 2008 में पूरी दुनिया में कैंसर से 76 लाख लोगों की मौत हुई थी। जिसका तातपर्य है कि कैंसर से हर रोज 21,000 लोगों की मौत हुई थी। ऐसी संभावना है कि सन 2030 तक पूरी दुनिया में कैंसर के 2.15 करोड़ नये मामले सामने आएंगे और यह 1.32 करोड़ लोगों का जीवन और लील जायेगा।

53. कैंसर विकसित देशों में मौत का सबसे बड़ा कारण है, जबकि विकासशील देशों में ह्रदय रोगों के बाद दूसरा सबसे कारण। वैश्विक मृत्यु कारक रोग के मामले में दिल की बीमारियाँ सबसे बड़ा कारण हैं।

54. पूरी दुनिया में कैंसर से जितने रोगी मरते हैं, उनमे से 10 प्रतिशत कैंसर रोगियों की मृत्यु, मोटापे, कुपोषित भोजन और अत्यधिक शराब पीने से होती हैं।

55. संयुक्त राज्य अमेरिका में, हर साल 7 लाख से भी ज्यादा लोग कैंसर के कारण मरते हैं और प्रतिवर्ष 18 लाख नये कैंसर रोगी तैयार हो जाते हैं।

56. पूरी दुनिया में कैंसर से जितने लोग मरते हैं, उनमे से 22 प्रतिशत मौतें, सिर्फ तम्बाकू का सेवन करने से होती हैं।

57. कैंसर से पीड़ित, कम से कम 35 प्रतिशत रोगी, अमेरिका में हर साल इस जानलेवा बीमारी से मारे जाते हैं।

58. सन 2016 में 90 लाख से भी ज्यादा लोगों की मौत, कैंसर से हुई थी।

Cancer in Hindi बेहद तेज गति से शिकार बना रहा है कैंसर

59. संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल कैंसर से 12,060 बच्चे भी पीड़ित होते हैं और इनमे से 1,240 की हर साल मौत हो जाती है। बच्चों को होने वाला कैंसर, कैंसर के सभी नये मामलों का 1% है, लेकिन यह दुर्घटनाओं के बाद बच्चों की मौत का दूसरा सबसे बड़ा कारण है।

60. सन 2008 में दुनिया भर के बच्चों में (14 वर्ष तक की उम्र के) कैंसर के लगभग 175,300 नये मामले सामने आये थे और इसी साल, लगभग 96,400 बच्चों की इससे मौत हुई थी।

61. सन 2008 में गर्भाशय का कैंसर (Cervical Cancer), दुनिया भर की औरतों में पाया जाने वाला तीसरा सबसे आम कैंसर था। लगभग 529,800 स्त्रियों में इसकी पहचान हुई थी, जिनमे से 85% विकासशील देशों से थी।

62. कैंसर, दिल के रोगों के बाद लोगों की जान लेने के मामले में दूसरे स्थान पर है। यह समझ लीजिये कि हर 8 मौतों में से एक मौत, कैंसर की वजह से ही होती है।

63. अमेरिकन कैंसर सोसायटी का आँकलन है कि अमेरिका में लगभग 577,190 लोग हर साल कैंसर से मरा करेंगे, अर्थात रोजाना 1,500 से ज्यादा लोग।

64. पूरी दुनिया में, एक ही राष्ट्र में, कैंसर के सबसे अधिक रोगी, अमेरिका में हैं।

65. भारत में 25 लाख रोगी कैंसर से पीड़ित हैं।

Weird Facts about The Cancer Disease in Hindi

कैंसर से जुड़े कुछ हैरान करने वाले आश्चर्यजनक तथ्य

66. सन 1951 में एक अमेरिकी स्त्री हेनरिटटा लेक्स (Henreitta Lacks) की गर्भाशय के कैंसर से मौत हो गयी थी। लेकिन उससे पहले ही जॉन होपकिंस विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने उसके ट्यूमर से कुछ सैम्पल ले लिये थे ।उसके सैम्पल की कोशिकाओं में एक अद्भुत विशेषता पायी गयी थी और यह पहली घटना थी, जिसमे एक अविनाशी सेल लाइन की सफलतापूर्वक स्थापना हुई थी।

67. उसकी कोशिकाओं को अब HeLa सेल्स कहा जाता है और इनका पोलियो वैक्सीन और क्लोनिंग जैसे कई शानदार प्रयोगों में इस्तेमाल हुआ है। हालाँकि लेक्स की कहानी विवादों से अछूती नहीं है, क्योंकि न तो उसके परिवार ने उसकी कोशिकाओं को विकसित करने की अनुमति दी थी और न ही उन्हें कोई आर्थिक लाभ हासिल हुआ था।

68. कैंसर लोगों में अवसाद की भावना, सिर्फ रोगी में ही नहीं, बल्कि उनके परिजनों में भी पैदा कर देता है। अमेरिका के मैसाचुसेट्स में एक माँ को अपने ही बेटे की हत्या के जुर्म में इसलिये दोषी ठहराया गया, क्योंकि वह अपने कैंसर पीड़ित बच्चे की कैंसर की दवाइयों को रोक रही थी। सन 2009 में जब उसका बेटा ल्यूकेमिया (रक्त कैंसर) से मरा, तब उसकी उम्र सिर्फ नौ साल थी।

69. क्या आप जानते हैं कि कुत्ते कैंसर का सूँघकर पता लगा सकते हैं? इटली में इस काम के लिये प्रशिक्षित किये गये कुत्तों ने पेशाब के सैम्पल को सूंघकर, प्रोस्टेट कैंसर का पता लगा लिया था और सफलता की दर भी 98 प्रतिशत थी।

70. भले ही यह सुनने में अविश्वसनीय लगे, लेकिन सच है कि लम्बाई और कैंसर के खतरे में नजदीकी संबंध है। लम्बी स्त्रियों को कैंसर होने का खतरा कहीं ज्यादा होता है।

71. अगर आप विवाहित हैं, तो आपके कैंसर से ग्रस्त होने की संभावना अविवाहितों की तुलना में कम हो जाती है, फिर चाहे आप आदमी हो या औरत।

72. आज तक के इतिहास में किसी एक ही स्रोत से, कैंसर से सबसे ज्यादा पीड़ित होने के मामले, चेर्नोबिल नयूक्लिअर एक्सीडेंट में सामने आये थे।

Cancer in Hindi कुछ लोगों को होता हैं कैंसर से ज्यादा खतरा

73. अगर कुछ विशेष समुदाय के कैंसर पीड़ित होने की बात की जाय, तो अफ़्रीकी अमेरिकी मूल के लोगों में कैंसर पनपने और उससे मरने की ज्यादा संभावना होती है। वहीँ एशियाई अमेरिकियों और प्रशांत द्वीप के निवासियों की कैंसर से मरने की संभावना सबसे कम होती है।

74. वह पुरुष जो अविवाहित ही जीवन गुजारते हैं, उनके विवाहित पुरुषों की तुलना में कैंसर से मरने की संभावना 35% ज्यादा होती है। इसी प्रकार से कैंसर से बचने के मामले में स्त्रियों को भी शादीशुदा होने से बड़ा लाभ होता है, लेकिन पुरुषों की तुलना में कुछ कम।

75. कैंसर के ज्यादातर मामलों में ऐसा देखा गया है कि एक बार कैंसर का पता चलने पर, कैंसर से पीड़ित रोगी आत्महत्या करने की कोशिश करते हैं, विशेषकर पुरुषों के ऐसा करने की संभावनाएँ ज्यादा होती हैं।

76. कैंसर का आर्थिक स्थिति से भी बड़ा संबंध है। कम और मध्यम आय वाले देश, कैंसर से सबसे ज्यादा ग्रस्त हैं। दुनिया भर में कैंसर से जितनी भी मौतें होती हैं, उनमे से 70 प्रतिशत मौतें इन्ही देशों में होती हैं।

77. कुत्ते भी कैंसर की वजह से मरते हैं और उनके इस खतरनाक बीमारी से मरने की संभावना तब ज्यादा हो जाती है, जब वह अपने जीवन के 10 साल पूरे कर लेते हैं।

78. एक अकेली सिगरेट में लगभग 4800 तरह के रसायन होते हैं और इनमे से 70 कैंसर कारक रसायन (Carcinogen) होते हैं।

“सन 2016 में पूरी दुनिया में कैंसर के लगभग 10 करोड़ रोगी जीवित थे और हर साल कैंसर के 1.5 करोड़ नये मामले सामने आते हैं।”

जीवनसूत्र को अपना प्यार बाँटें
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •