Mithun Rashifal: Gemini Zodiac Sign in Hindi

 

“मिथुन राशि के जातक एक शरीर और दो आत्माओं वाले (दो विचारधाराओं वाले) होते हैं। इस राशि के जातकों का स्वभाव इसके प्रतीक चिंह की तरह चंचलता, भावुकता और अस्थिरता से पूर्ण होता है।”

 

Gemini Zodiac Sign in Hindi मिथुन राशि
दोहरे व्यक्तित्व वाले होते हैं मिथुन राशि के जातक

जब चंद्रमा मिथुन राशि (Gemini Zodiac in Hindi) में होता है, तो उस समय पैदा हुए व्यक्ति की राशि मिथुन होती है। इस राशि का प्रतीक चिन्ह जुड़वां (बच्चे या स्त्री-पुरुष का जोड़ा) है, अत: इस राशि के लोगों का दोहरा व्यक्तित्व देखने को मिलता है। जैसे अगर यह जातक व्यवहारिक हैं, तो उसी समय यह कल्पनात्मक और रचनात्मक भी हो सकते हैं। लेकिन अधिकतर समय ये इसी पशोपेश में रहते हैं कि उनका कौन सा भाग प्रतिक्रिया देगा।

ये मूडी होते हैं और इनकी अनियंत्रित उर्जा ही इन्हे ध्यान केन्द्रित करने से रोकती हैं। Gemini Zodiac in Hindi मिथुन राशि के जातक बड़े हाजिर जवाब और फ़ुर्तीले होते हैं। हर काम में फुर्तीलापन और जल्दबाजी इनकी विशेष पहचान है। बुध को वाणी और बुद्धि का कारक माना जाता है। इसीलिए मिथुन लग्न में जन्म लेने वाले जातक बुद्धिमान और वाकपटु होते हैं। ये एक ही समय में बहुत कुछ जानने की इच्छा रखते हैं।

चूँकि मिथुन राशि के जातक दोहरा जीवन बिताते हैं। इस कारण से दूसरे लोग इन्हें समझ नहीं पाते हैं और इन्हें अकारण ही गलत समझ बैठते हैं। मिथुन राशि वाले अस्थिर स्वभाव के, लेकिन आकर्षक व्यक्तित्व के स्वामी होते हैं। इस राशि के जातक लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करना चाहते हैं, लेकिन वैसा होते ही इनकी रुचि उस व्यक्ति या वस्तु से समाप्त हो जाती है।

Gemini Zodiac Sign in Hindi मिथुन राशि का परिचय

जब जन्म कुंडली में चन्द्रमा मिथुन राशि में हो, तो उस व्यक्ति की जन्मराशि मिथुन होती है। मिथुन राशि, राशिचक्र की तीसरी राशि है। इस राशि का विस्तार भचक्र के 60° से 90° तक है और इसका स्वामी गृह बुध है।

मिथुन राशि पर सूर्य 31 दिन 37 घडी और 32 पल रहते हैं। मिथुन राशि के अंतर्गत, मृगशिरा नक्षत्र के अंतिम दो चरण, आर्द्रा नक्षत्र के चारों चरण और पुनर्वसु नक्षत्र के अंतिम तीन चरण आते है।

यह शूद्र जाति की पुरुष लिंग वाली, वायु तत्व प्रधान राशि है। इसका प्रतीक चिंह,स्त्री व पुरुष का एक मिथुन (जोड़ा) है।

यह उत्तर दिशा की स्वामिनी और तीक्ष्ण प्रकृति की मध्यम संतति वाली राशि है।

यह दिन के समय बली रहती है और इसका हरित वर्ण है।

ग्रहों की अनुकूलता के अनुसार चंद्रमा, शुक्र और शनि मिथुन राशि में शुभ फल प्रदान करते हैं।

मंगल और बृहस्पति इस राशि के स्वामी बुध के शत्रु होने के कारण इसमें अशुभ फल देते हैं।

लेकिन इस राशि में इसका स्वामी गृह बुध अत्यंत शुभ फल देता है। सूर्य के लिये यह सम राशि है।

मिथुन राशि के जातकों को गोचर के फलादेश इसी राशि के आधार पर देखने चाहियें।

यदि व्यक्ति के जन्म के समय लग्न मिथुन राशि का हो, तब भी यह जातकों पर अपना प्रभाव डालती है।

 

Gemini Nature & Personality in Hindi

मिथुन राशि के जातक का व्यक्तित्व

मिथुन राशि सभी 12 राशियों में विलक्षण है, क्योंकि इस राशि के जातकों में एक ही समय में दो विपरीत विचारधाराएँ एक साथ चलती है। अर्थात यदि एक पल इनके स्वभाव में चंचलता दिखती है, तो दूसरे ही पल एक प्रौढ़ व्यक्ति की बुद्धिमत्ता भी इनमे नजर आयेगी।

चूँकि मिथुन राशि के जातक प्रायः अस्थिर मन वाले, शंकालु स्वभाव के होते हैं, इसीलिये ये लम्बे समय तक एक ही विषय पर गहनता से नहीं सोच सकते हैं। आज इनके मस्तिष्क में एक योजना है, तो कल कोई और होगी। लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि मिथुन जातक असफल या अक्षम ही रहते हैं।

मिथुन राशि वायु तत्व प्रधान राशि है और वायु तत्व अस्थिरता, वेग, और प्रचंडता का प्रतीक है इसलिये मिथुन राशि के जातक मानसिक रूप से अस्थिर, चंचल व अल्हड होते हैं।

मिथुन राशि के लोग गंभीर-चिंतन नहीं कर पाते हैं। हर समय हंसने और हर बात को मजाक में लेने की आदत इनका मुख्य लक्षण है।

इस राशि के जातक बहुत अधिक बोलते हैं। ये न केवल अच्छे बात चीत करने वाले होते हैं, बल्कि अच्छे सुनने वाले भी होते हैं।

इन लोगों का व्यक्तित्व (Personality) आकर्षक होता है और ये सहज ही विपरीत लिंगियों को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं।

मिथुन राशि के जातकों को झूठ बोलने वालों और झूठी शान दिखने वालों से घृणा होती है।

Gemini दयावान, दृढ़ संकल्पी और धार्मिक प्रवृत्ति के होते हैं और सबके साथ एक समान व्यवहार करते हैं।

यह जातक मस्तिष्क प्रधान होते हैं और अपने मन के अनुसार कार्य करना पसंद करते हैं।

इन्हें घूमने-फिरने, मनोरंजन के साधन जुटाने और खेलों का बहुत शौक होता है।

ये मिलनसार, जिंदादिल, विनोदी स्वभाव के और अलग ढंग से जिंदगी जीने वाले लोग होते हैं। इन्हें अपनी Life में Change बहुत पसंद होता है।

Gemini Habits in Hindi मिथुन जातकों की कमियाँ

मिथुन राशि के जातकों में दूसरों को उपदेश देने की नैसर्गिक आदत होती हैं, पर अच्छी बातों पर खुद अमल करने से दूर भागते हैं, जिसकी वजह से उन्हें खुद उपहास का पात्र बनना पड़ता है। यहाँ तक कि इन्हें जिन विषयों की कुछ भी जानकारी नहीं होती, उस पर भी ये बोलने से बाज नहीं आते।

Gemini Zodiac के जातक जितने उत्साही होते हैं उतने ही अधीर भी होते हैं। इंतजार करना इनके बस की बात नहीं होती। यह किसी काम को हाथ में तो तुरंत ले लेते हैं, लेकिन जब उसे जल्दी पूरा होते नहीं देखते तो काम को अधूरा छोड़ हाथ पीछे खींच लेते हैं।

मिथुन राशि के लोग विश्वास (Trust) करने के काबिल नहीं होते हैं। क्योंकि अपने अस्थिर और चंचल स्वभाव के कारण वे कब क्या कर बैठें, इसक बारे में निश्चय से कुछ नहीं कहा जा सकता है।

मिथुन राशि के जातकों में सम्मान और प्रसिद्धि पाने की चाह इतनी बलवती होती हैं कि कभी-कभी यह ढोंग और आडम्बर करने से भी नहीं चूकते।

मिथुन राशि के जातक कभी-कभी सनकी जैसा व्यवहार करने लगते हैं।

Gemini जातकों में जोश तो खूब रहता है, लेकिन हिम्मत और धैर्य बहुत कम होता है।

यह ईर्ष्यालु भी बहुत होते हैं, छोटी-छोटी बातों पर भी यह द्वेष करने लग जाते हैं।

Gemini प्रतिभाशाली होते हैं, लेकिन अपना मूल्य इन्हें स्वयं ही पता नहीं होता और जब तब अपना तिरस्कार खुद कराते रहते हैं।

क्या आप जानते हैं, शरीर पर दिखने वाले तिल आपकी जिंदगी के कई रहस्य खोल सकते हैं – Body Mole Meaning in Hindi तिल का मतलब

 

Gemini Physique and Health in Hindi

मिथुन राशि की शारीरिक विशेषताएँ

मिथुन राशि व्यक्ति के शरीर में उसकी गर्दन, कंधे व भुजाओं का प्रतिनिधित्व करती है। आम तौर पर यह सामान्य से लम्बे कद वाले होते हैं और इनकी मांसपेशियां कोमल और पतली होती हैं।

Gemini जातकों की आँखें छोटी और दृष्टि पैनी होती हैं। इनकी आँखे हर समय कुछ खोजती सी रहती हैं।

मिथुन राशि के लोगों का शरीर पतला/छरहरा, रंग गेहुँआ, नाक छोटी व पतली और चेहरा गोलाईयुक्त होता है।

इनके बाल हलके होते हैं और कान अपेक्षाकृत कुछ छोटे। इनके हाथ-पैर काफी लम्बे होते हैं।

इनके शरीर के किसी न किसी स्थान पर कोई तिल या मस्सा अवश्य ही उपस्थित रहता है।

मिथुन राशि के जातक शांति से नहीं बैठ सकते हैं। यह हर समय विचारों की उधेड़बुन में खोये रहते हैं, पर स्वयं को नियंत्रित दिखाने का प्रयास करते हैं।

Gemini Health in Hindi मिथुन राशि का स्वास्थ्य

मिथुन राशि के जातक प्रायः सामान्य व सीधे कद, लेकिन पतले शरीर वाले होते हैं। इनके शारीरिक अंग भी बहुत पुष्ट नहीं होते। इनके संपूर्ण शरीर में चपलता भरी होती है, जो अक्सर अनेकों शारीरिक चेष्टाओं के रूप में द्रष्टिगोचर होती है।

Gemini Zodiac के जातकों का शरीर कोमल होता है पर यह खुद बहुत क्रियाशील रहते हैं इन्हे अपने खाने-पीने के साथ-साथ नींद का भी ध्यान रखना चाहिए। अन्यथा इन्हें अनिद्रा का शिकार होना पड़ सकता है।

आम तौर पर इनका स्वास्थ्य उत्तम ही होता है, पर प्रतिकूल स्थिति में इन्हें कंधे, श्वास नली, त्वचा और बाजुओं से संबंधित रोगों का सामना करना पड सकता है।

इन जातकों की बीमारियाँ शरीर से कम और मन से अधिक संबंधित होती हैं, क्योंकि इनका चित्त हमेशा चंचल रहता है।

अनावश्यक चिंता करने की आदत इनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है।

Gemini जातकों को फ्लू या वायरल संक्रमण का भी खतरा होता है (यदि रोगेश और अष्टमेश का प्रभाव हो)।

अपने मस्तिष्क को आराम देने के लिये इन्हें योग और ध्यान नियमित रूप से करना चाहिये ताकि स्नायुओं को आराम मिले।

यदि यह जातक अधिक मानसिक श्रम करते हैं और चंद्रमा पाप प्रभाव में हो या कमजोर हो तो इन्हें डिप्रेशन, उदासी या दूसरे मनोविकार भी घेर सकते हैं।

Gemini Food in Hindi मिथुन राशि का खान-पान

मिथुन राशि के जातकों की शारीरिक प्रकृति वात प्रधान होती हैं, इसीलिये इन्हें ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिये जो वायु विकार पैदा करें। स्वास्थ्य की दृष्टि से ऐसे लोगों को रात में भारी भोजन नहीं करना चाहिये।

फल-सब्जियों में इन्हें ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिये जो इनके फेफडों और स्नायु संस्थान (Nervous System) को मजबूत बनाये, क्योंकि इनके इन्ही अंगों पर सबसे पहले प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

मिथुन राशि के जातकों को हरी सब्जियाँ जैसे पालक, सरसों, बीन्स, रसीले फल जैसे टमाटर, संतरा, आम, आलूबुखारा, खरबूजा आदि का सेवन करना चाहिये।

इनके अतिरिक्त नारियल का पानी, गाजर, गोभी, चुकंदर, बादाम, और छुआरा जैसी स्वास्थ्यवर्धक चीजों का सेवन भी जैमिनी को जरुर करना चाहिये।

Gemini Zodiac वालों को ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फ़ैटी एसिड डाइट का का सेवन करना चाहिये ताकि इनका दिमाग तंदुरुस्त रहे।

इन्हें चाय-काफी, शीतल पेय, उड़ददाल, भिन्डी आदि वातजन्य चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिये।

इनके स्थान पर इन्हें दूध-मट्ठा, अदरक, तुलसी, सौंफ, मुनक्का जैसी चीजों का सेवन करना चाहिये।

ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फ़ैटी एसिड युक्त भोजन के बारे में अधिक जानने के लिये जीवनसूत्र का यह लेख पढ़ें –

 

Gemini Education and Business in Hindi

Gemini Education in Hindi मिथुन राशि की शिक्षा-दीक्षा

मिथुन राशि में जन्मे जातक बहुमुखी प्रतिभा वाले होते हैं। वे जो विषय चुनते हैं उसकी अद्भुत समझ रखते हैं। हालांकि इसमें इनकी रुचि लंबे समय तक नहीं रह पाती हैं। इनके दिमाग में जोखिम से भरे विचार आते रहते है।

मिथुन राशि के जातक गणित और विज्ञान विषय में उल्लेखनीय प्रगति कर सकते हैं। अपने इन्ही गुणों और रूचि के कारण अक्सर इन जातकों को वैज्ञानिक, कलाकार, खिलाड़ी, अध्यापक और लेखक बनते देखा गया है।

मिथुन राशि के जातक केवल एक विषय के विशेषज्ञ नहीं होते, बल्कि उन्हें कई विषयों की थोड़ी-थोड़ी जानकारी होती है। जैमिनी जातकों को अलग-अलग विषयों का अध्ययन करने की स्वाभाविक आदत होती है।

जैमिनी जातक नैसर्गिक रूप से बुद्धिमान, पढने-लिखने के शौक़ीन और शिल्प-कौशलयुक्त होते हैं। इसके अतिरिक्त ये चतुर, हुनरमंद और अच्छे वक्ता होते हैं।

काम के सन्दर्भ में ये सबसे सुलझे विचारों वाले लोग होते हैं। इनके तर्कपूर्ण और नये विचारो से ये किसी भी टीम का जरुरी हिस्सा बनने योग्य होते हैं।

जैमिनी जातक जोश, शक्ति और रचनात्मकता से लबरेज होते हैं। मिथुन राशि वाले विरोधाभासों का एक ऐसा युग्म हैं जो मनमोहक, असंगत, और सतही विचारो से भरपूर है।

जैमिनी जातकों की हिसाब किताब में काफी रूचि रहती है, इसलिये एकाउंटिंग, C.A. का पेशा भी इन्हें रुचिकर होता है।

यदि मिथुन राशि के लोग इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर की शिक्षा प्राप्त करें तो उन्हें अधिक सफलता मिलती है।

जब कभी-कभी मिथुन जातकों के कैरियर से सबंधित बातें होती हैं तो इनके निर्णय करने की क्षमता पर सवाल उठने लगते हैं और यदि इसे जल्दी नहीं सुलाझाया जाता तो ये विचलित होने लगते हैं।

Gemini Business in Hindi मिथुन राशि का व्यवसाय

मिथुन राशि के जातकों का जीवन निश्चिंतता से पूर्ण नहीं होता। इनके दिमाग में नयी-नयी योजनाएं जन्म लेती रहती हैं। ये लोग एक समय में एक से अधिक कार्य करने में निपुण, चतुर होते हैं। यह लोग यदि नौकरी करें तो कुछ पार्ट टाइम बिजनेस या अन्य कार्य साथ में जरुर करते हैं।

वायु तत्व प्रधान राशि होने के कारण मिथुन जातकों का मस्तिष्क बहुत तेज गति से चलता है, इसीलिये ये एक ही समय में कई कार्य कर सकने में समर्थ होते हैं। अपनी इस क्षमता के बल पर ये जातक नौकरी और व्यवसाय दोनों ही क्षेत्रों में सफल हो सकते हैं।

लेकिन अगर यह व्यवसाय करना चाहें तो इन्हें किसी के साथ साझीदारी करके ही व्यवसाय करना चाहिये। अन्यथा इन्हें उपयुक्त सफलता मिलने में मुश्किलें सामने आ सकती है।

मिथुन राशि के जातक विद्वान होने के बावजूद भी धन संपत्ति के मामले में कुछ कमजोर होते हैं, लेकिन इन्हें धन के अभाव का भी सामना नहीं करना पड़ता।

Gemini लोग अपने आप को हमेशा किसी न किसी कार्य में व्यस्त रखते है, जिससे इनमे सतत ऊर्जा बनी रहती है।

मिथुन राशि के व्यक्ति राजनीति में चतुर होते हैं। इन्हें चाहिये कि जीवन को एक ढर्रे पर न चलने दें।

लेकिन जैमिनी जातकों को स्त्रियों से सावधान रहना चाहिये, क्योंकि स्त्रियाँ इन्हें बड़ी आसानी से मूर्ख बना सकती हैं।

 

Gemini Family & Married Life in Hindi

Gemini Family मिथुन जातकों का पारिवारिक और दांपत्य जीवन

मिथुन राशि के जातक स्वयं तो निष्ठावान नहीं होते हैं, लेकिन अपने साथी से यह सच्ची निष्ठा की पूरी उम्मीद करते हैं अगर इनका साथी इन्हें धोखा दे तो इनका ह्रदय टूटने को हो जाता हैं।

मिथुन राशि के जातकों में एक समय में एक से अधिक प्रेम संबंध बनाने की इच्छा रहती है, जिसकी वजह से इनके सभी प्रेम असफल सिद्ध होते है।

मिथुन जातक अपने सगे-सम्बन्धियों की मदद करने को भी तत्पर रहते हैं लेकिन फिर भी इन्हें जल्दी से भलाई नहीं मिलती।

ऐसा नहीं कि वे अपने पति-पत्नी या प्रेमी-प्रेमिका को प्रसन्न नहीं देखना चाहते हैं, बल्कि वे औरो की तरफ भी आकर्षित रहते हैं।

जैमिनी राशि के लोग विपरीत लिंग की ओर अधिक रुझान रख, विपत्तियों को खुद ही निमंत्रित किया करते हैं।

मिथुन राशि के जातक अपनी संतान से बहुत प्यार करते हैं। इन्हें अक्सर अपने नजदीकियों से ही धोखा मिलता है।

Gemini जातक भाग्यशाली होते हैं और इनके पास भोग-विलास की प्रचुर सामग्री होती है।

स्नेही, मिथुन राशि के जातक इश्कबाज हो सकते हैं, पर इनके लिए रिश्ते भी बहुत महत्व रखते हैं।

Gemini Secrets in Hindi मिथुन जातकों की कुछ जरुरी बातें

मिथुन राशि के जातक काफी बातूनी होते हैं और उनकी यह आदत मिथुन, तुला और कुम्भ राशियों के जातकों को छोड़कर अन्य राशि वालों को इनसे दूर रहने का बहाना दे देती है। यहाँ तक कि ये लोग प्रेम संबंधों में भी अस्थिर हो जाते हैं।

Gemini जातकों को चाहिये कि यह अपने घनिष्ठ और अन्तरंग सम्बन्ध केवल वायु तत्व प्रधान राशि वालों या पृथ्वी तत्व राशि वाले जातकों के साथ ही रखें। क्योंकि इनके साथ इनकी रूचि और स्वभाव दोनों मेल खाते हैं।

मिथुन राशि के जातक के साथ रोमांस करना दिलचस्प, साहसी और मजेदार हो सकता हैं। लेकिन इनका चंचल, और लापरवाह रवैया दिल टूटने का कारण बन सकता है।

मिथुन राशि के जातकों में विपरीत लिंगियों के प्रति विशेष रूचि रहती है और ये प्रेम संबंधों में अपनी ओर से पहल करने वाले होते हैं।

Gemini हमेशा मित्रों व प्रियजनों की संगति में रहना पसंद करते हैं, एकांत इन्हें बिल्कुल पसंद नहीं होता।

ये अपने व्यस्त दिनचर्या से समय निकाल कर अलग-अलग क्षेत्रों के लोगो से मिलते हैं जिससे इन्हे नये-नये दोस्त मिल सकें और ये अपने मित्रों का दायरा बढ़ा सकें।

Gemini की जिज्ञासु प्रवृत्ति और चतुराई, इन्हे सामाजिक समारोहो और पार्टी के आकर्षण का केन्द्र बना देती हैं।

Gemini Hobby in Hindi मिथुन राशि की रुचि और शौक

मिथुन राशि के जातकों को कला, संगीत और लेखन का शौक होता है। इन्हें घूमना-फिरना और यात्रा करना भी काफी पसंद होता है।

यह सिनेमा देखने और किताबें पढने के भी शौकीन होते हैं लेकिन किसी बड़ी या मोटी पुस्तक के बजाय यह किसी छोटी पुस्तक को पढना ज्यादा पसंद करेंगे।

Gemini को टाइम टेबल और योजना बनाकर काम करना ज्यादा पसंद है।

Gemini जातक मिलनसार, प्रकृति के, मनोरंजनप्रिय, दोस्तों की संगति में रहने वाले और खेलों के शौक़ीन होते हैं।

जानिये कैसे होते हैं वृष राशि के जातक – Taurus Zodiac in Hindi वृषभ राशिफल

 

Gemini Lucky Things & Remedy in Hindi

मिथुन जातकों के लिये भाग्यशाली वस्तुएँ

Gemini Lucky Color भाग्यशाली रंग

मिथुन राशि के जातकों के लिये पीला और केसरिया रंग भाग्यशाली रंग होता है। इन रंगों के वस्त्र पहनने से या इन रंगों की वस्तुएँ खाने या रखने से न सिर्फ मानसिक शांति मिलती है, बल्कि यह दूसरे कई कारणों से भी उनके लिये हितकर है। मिथुन राशि के जातकों को जेब में हमेशा पीले रंग का रूमाल रखना चाहिये, क्योंकि यह उनके लिये बहुत फायदेमंद होता है। मस्तक पर पीताम्बर चन्दन का टीका भी शुभ रहता है।

Gemini Lucky Number भाग्यशाली अंक

Gemini राशि वालों के लिये 1, 5, 6, 7 का अंक शुभ और 2 का अंक अशुभ होता है। 3, 8, और 9 का अंक सम (ना शुभ ना अशुभ) फल देता है। अपने लिये किसी चीज को चुनते समय इन्हें 5 अंक की श्रृंखला जैसे 5, 14, 23, 32, 41… का ध्यान रखना चाहिये, क्योंकि यह इनके लिए बहुत शुभ है।

Gemini Lucky Day भाग्यशाली दिन

चूँकि मिथुन राशि का स्वामी बुध है, इस कारण से Gemini के जातकों के लिये बुधवार का दिन विशेष रूप से भाग्यशाली होता है। इसके बाद गुरुवार और शनिवार के दिन इनके लिये शुभ है, पर सोमवार का दिन Gemini के लिये अशुभ होता है।

Gemini Lucky Stone भाग्यशाली रत्न

Gemini राशि के जातकों के लिये पन्ना भाग्यशाली रत्न है। अगर कुंडली में Gemini का बुध खराब या कमजोर हो तो उन्हें पन्ना या हरा हकीक या हरा मरगज पहनना चाहिए। आम तौर पर 5 या 7 रत्ती का पन्ना चांदी की अंगूठी में जड़वाकर बुधवार के दिन, किसी शुभ मुहूर्त में, भगवान गणेश और बुधदेव की उपासना के पश्चात, कनिष्ठा अंगुली में धारण करना चाहिये। ऐसा करने से बुध के दोष दूर होते हैं।

Gemini Remedy मिथुन राशि के जातकों के लिये उपाय

मिथुन राशि के जातक अपने जीवन में होने वाली आम समस्याओं के लिए यह उपाय करें तो उन्हें इससे लाभ होगा।

मनोकामना की पूर्ति के लिये ऊँ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः मंत्र का 9,000 बार जाप करके, बुधवार के दिन हवन करें।

मिथुन जातकों को बुध के दोष दूर करने के लिये भगवान गणेश, विष्णु या माँ दुर्गा की उपासना करनी चाहिये।

बुध के दोषों को दूर करने के लिये सत्यनारायण व्रत कथा करें या एक वर्ष तक अमावस्या का व्रत करें।

मूंग की दाल, कपूर, हरे फल और सब्जियाँ, कांसा, पन्ना या आंवलें का दान करें।

बुधवार से शुरू करके 45 दिन गाय को पालक या हरी सब्जियाँ खिलायें और तुलसी दल का सेवन करें।

बुधवार के दिन किसी स्त्री को साडी सहित सोलह श्रंगार की सामग्री का दान करें या हिजड़ों को दान करें।

राहू के कष्टों से निजात पाने के लिये सुन्दर काण्ड का पाठ करें और अपने इष्ट देवता या गुरु की उपासना करे।

मिथुन राशि के जातक चंचल स्वभाव तथा कलात्मक रुचि वाले होते हैं। यह परिस्थितियों के अनुसार अपने व्यवहार को बदलते रहते हैं, इसीलिए इनके सच्चे रूप को पहचान पाना आसान नहीं होता है। ये लोग अपने उत्तरदायित्व को अच्छी तरह से निभाना अपना फर्ज मानते हैं। इनका हर काम अच्छी तरह से सोचने-विचारने के बाद ही होता है। इस राशि के जातक में दूसरों का ध्यान खींचने का भी विशिष्ट गुण होता है।

लेकिन कई खूबियों के बाद भी अगर यह संतोषी जीवन नहीं जी पाते हैं तो इसके पीछे बड़ा कारण इनका अपना स्वभाव है। अगर यह खुद को बदलेंगे, तभी चैन से जी पायेंगे। आशा है मिथुन राशिफल की यह जानकारी और जैमिनी राशि के जातकों से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें, आपको मिथुन राशि के लोगों को समझने में मददगार सिद्ध होगी।

अगले लेख में जानिये कैसे होते हैं कर्क राशि के जातक – Cancer Zodiac in Hindi कर्क राशिफल

“अवसर उन लोगों के साथ नाचता है जो पहले ही डांसिंग फ्लोर पर होते हैं।”
– एच. जैक्सन ब्राउन जू.

 

Comments: हमें आशा है मिथुन राशि के जातकों की खासियत बताने वाला यह लेख Gemini Zodiac in Hindi मिथुन राशिफल आपको जरुर पसंद आया होगा। कृपया इस हिंदी लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करके हमें यह बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आप हमें अपने सुझाव Facebook, Twitter, Pinterest और Instagram पर दे सकते हैं। अपने E–mail पर नयी पोस्ट पाने के लिये जीवनसूत्र को सब्सक्राइब करें और वीडियो देखने के लिये Youtube Channel के सदस्य बनना न भूलें। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!

Spread Your Love