Career Tips: Soft Skills Meaning in Hindi

 

“वे सभी लोग जिन्होंने बड़ी चीजें हासिल की हैं, उनका एक महान उद्देश्य रहा है। वे कामयाब हुए, क्योंकि उन्होंने अपनी द्रष्टि एक ऐसे लक्ष्य पर केन्द्रित कर दी थी जो ऊँचा था, वह जो कभी-कभी असंभव प्रतीत होता था।”
– स्वेट मार्डेन

 

Soft Skills in Hindi for Great Career
कामयाबी के रास्ते की चाबी है Soft Skills

आज हम अपने पाठकों को उन Skills के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका महत्व College Education से कम नहीं, बल्कि अधिक ही है। यह आपके समूचे Career में पल-प्रतिपल आपका साथ देगी और आपको वहाँ पहुँचने में मदद करेगी जहाँ आप जाना चाहते हैं। एक तरह से कहा जाय तो यह आपकी Total Personality को Groom करने में मदद करेगी। सच कहा जाय तो इनकी आवश्यकता न केवल पारिवारिक और सामाजिक जीवन में, बल्कि हर जगह है। कोई भी क्षेत्र इनसे अछूता नहीं है।Harvard University में हुए एक शोध के अनुसार कामयाबी पाने में आपकी स्कूल या कॉलेज की शिक्षा (Hard Skills) का योगदान महज 20% ही होता है, जबकि 80 फीसदी योगदान आपकी उस योग्यता, कुशलता और सामर्थ्य का होता है, जिसे आप धीरे-धीरे आयु, अनुभव और संघर्ष के साथ समाज के बीच रहकर स्वयं अर्जित करते हैं। न तो कोई आपको इनका प्रशिक्षण देता है और न ही किसी स्कूल में इन्हें सिखाया जाता है।

अपनी मानसिक अभिरुचि, प्रबल जिज्ञासा, विवेकशीलता और निरंतर अध्यवसाय से ही व्यक्तित्व को सँवारकर भीड़ से अलग खड़ा करने वाली इन Skills यानी Soft Skills में महारत हासिल की जाती है। आप अपने जीवन में, करियर में कितना आगे बढ़ पायेंगे, यह इन Soft Skills से, व्यक्तित्व की अनोखी विशेषताओं से तय होता है।

कई लोग इन्हें बीजरूप में जन्मजात लेकर आते हैं, क्योंकि वे पहले से ही इन पर परिश्रम कर रहे होते हैं और थोड़े ही परिश्रम से इन्हें निखारकर जल्दी ही दूसरों से बहुत आगे निकल जाते हैं। प्रत्येक व्यक्ति उन सफल लोगों की तरह इन Soft Skills को विकसित कर अपने जीवन, नौकरी और व्यवसाय में बहुत आगे बढ़ सकता है।

आपने ऐसे कई लोगों के विषय में पढ़ा होगा जिन्हें कॉलेज जाने का भी अवसर नहीं मिल पाया था, लेकिन कठोर परिश्रम और Soft Skills के बल पर वह धीरे-धीरे वहाँ पहुँच गये जहाँ उनकी कामयाबी मूर्तिमान होकर उनकी यश-पताका को दिग-दिगांत में फैला रही है और आज समस्त संसार उनकी उस उपलब्धि से लाभ उठा रहा है।

जानिये क्या है नजरिया और कैसे एक Positive Attitude आपकी जिंदगी की दिशा तय करता है – Power of Positive Attitude in Hindi

 

Soft Skills Meaning in Hindi क्या हैं सॉफ्ट स्किल्स

Collins English Dictionary के अनुसार Soft Skills की परिभाषा इस प्रकार है –

“Soft Skills are desirable qualities for certain forms of employment that do not depend on acquired knowledge: they include common sense, the ability to deal with people, and a positive flexible attitude.”

अर्थात “सॉफ्ट स्किल्स कुछ विशेष प्रकार के रोजगार के लिये आवश्यक वह विशेषताएँ हैं जो अर्जित ज्ञान पर निर्भर नहीं करती हैं: इनमे सामान्य समझ, लोगों के साथ व्यवहार करने कि क्षमता, और एक सकारात्मक और लचीला नजरिया शामिल है।”

Soft Skills कई तरह की Skills (क्षमताओं) का युग्म है जिसमे प्रजा कौशल (People Skills), सामाजिक कौशल (Social Skills), संप्रेषण कला (Communication Skills), चारित्रिक सद्गुण (Character Traits), नजरिया (Attitudes), जीवन-वृत्ति के गुण (Career Attribute), सामाजिक बुद्धिमानी (Social Intelligence) और भावनात्मक बुद्धिमानी (Emotional Intelligence) सम्मिलित हैं।

इसके अतिरिक्त इनमे वह कौशल भी शामिल हैं जो लोगों को अपने वातावरण के साथ तादातम्य बैठाने, दूसरों के साथ मिलकर काम करने, बेहतर करने और Hard Skills के द्वारा अपने लक्ष्यों को हासिल करने में सक्षम बनाते हैं।

History of Soft Skills in Hindi सॉफ्ट स्किल्स का इतिहास

Soft Skills का सर्वप्रथम उल्लेख सन 1972 में अमेरिका के टेक्सास राज्य में संपन्न हुई ‘CONARC Soft Skills Conference’ में एक ‘US Army Training Manual’ के माध्यम से हुआ था जिसमे डा. व्हिटमोर (Dr. Whitmore) ने इस शब्द पर पहली बार प्रकाश डाला था। उनके द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के आधार पर Soft Skills के बारे में यह निष्कर्ष निकाला गया –

“Soft skills are important job-related skills that involve little or no interaction with machines and whose application on the job is quite generalized.”

“सॉफ्ट स्किल्स कार्य से संबधित वह महत्वपूर्ण कौशल हैं जिनमे मशीनों के साथ या तो बहुत थोडा संपर्क करने की जरुरत होती है या फिर बिल्कुल नहीं और जिनका कार्य में उपयोग अत्यंत सामान्य होता है।”

Hard Skills और Soft Skills के बीच क्या अंतर है, यह भी इसी रिपोर्ट के एक अंश से इस प्रकार से स्पष्ट हुआ था –

“Those job functions about which we know a good deal are hard skills and those about which we know very little are soft skills.”

“व्यवसाय के वह काम जिनके बारे में हम अच्छी तरह से जानते हैं Hard Skills कहलाते हैं और जिनके बारे में हम बहुत कम जानते हैं Soft Skills कहलाते हैं।”

 

Types of Soft Skills in Hindi सॉफ्ट स्किल्स के प्रकार

आप Marks या Degree के आधार पर नौकरी तो पा जायेंगे पर जिस स्थान पर पहुँचने की आशा आप पाले हुए हैं वहाँ तक कभी नही पहुँच पायेंगे, यदि आपके पास यह Soft Skills नहीं हैं –

1. Leadership Skills – प्रभावशाली नेतृत्व क्षमता

2. Communication Skills – सम्प्रेषण कला

3. Team Management Skills – समूह प्रबंधन कौशल

4. Out of the Box Thinking Power – अलग ढंग से सोचने की काबिलियत

5. Sound Decision Making Skills – निर्णय लेने की ठोस क्षमता

6. Problem Solving Skills – समस्या सुलझाने का कौशल

7. Risk Taking Ability – खतरा उठाने की योग्यता

8. Time Management Skills – समय प्रबंधन का कौशल

9. Interpersonal Skills – सम्बन्ध जोड़ने का कौशल

10. Analytical Skills – विश्लेषणात्मक कौशल

11. Positive Flexible Attitude – सकारात्मक और लचीला नजरिया

12. Work Ethics – कार्य संबंधी आचारनीति

13. Responsible Modest Behvior – जिम्मेदार और विनम्र व्यवहार

इनके अलावा और भी कई दूसरे ऐसे कौशल हैं जो Soft Skills के अंतर्गत आते हैं पर स्थानाभाव के कारण उनका वर्णन हम अगले लेख में ही करेंगे।

Soft Skills Development in Hindi किस तरह करें सॉफ्ट स्किल का विकास

Soft Skills का विकास करते समय उन मूल बिन्दुओं पर अवश्य ध्यान दिया जाना चाहिये, जो संपूर्ण प्रक्रिया के आधार-स्तम्भ हैं। नीचे दिये जा रहे इन सात बिन्दुओं को देखने पर आसानी से पता चलता है कि व्यक्ति की अन्य किसी भी योग्यता की तुलना में उसके अपने चारित्रिक सद्गुणों का महत्व कहीं ज्यादा है। ईमानदारी, साहस, उदारता, निष्कपटता, विनम्रता, विवेकशीलता, विश्वसनीयता और उत्साह जैसे गुणों की महत्ता किसी पेशेवर के तकनीकी ज्ञान और अक्लमंदी से अधिक बढ़कर है।

क्योंकि किसी भी व्यक्ति का सहर्ष सहयोग इन विशिष्ट गुणों और सरल स्वभाव के आधार पर ही पाया जा सकता है, केवल अपने कौशल और शुष्क ज्ञान के आधार पर नहीं। इसीलिये जब Soft Skills का विकास करने की बात हो तो उनके हुनर के साथ-साथ उनकी स्वभावगत विशेषताओं को भी ध्यान में रखा जाय कुछ महत्वपूर्ण बातें यहाँ नीचे दी जा रहीं हैं जो संगठन के कर्मचारियों में Soft Skills के विकास में मददगार होंगी –

1. चरित्र, योग्यता व अनुभव के आधार पर सभी सदस्यों के लिए जिम्मेदारियां तय की जाँय।

2. प्रत्येक सदस्य को बिना दबाव के कार्य पूर्ण करने की स्वतंत्रता दी जाय।

3. टीम के प्रत्येक सदस्य के भीतर परस्पर सहयोग व सम्मान की भावना विकसित की जाय।

4. सर्वाधिक अनुभवी, उत्साही और योग्य व्यक्ति के हाथों में नेतृत्व सौंपा जाय।

5. अनुशासन, समय प्रबंधन और प्रभावी सम्प्रेषण पर ध्यान दिया जाय।

6. व्यक्तिगत मतभेदों को सहन करने में टीम का प्रत्येक सदस्य सक्षम होना चाहिये।

7. सभी सदस्य मिलकर सफलता का आनंद उठायें।

 

Importance of Soft Skills in Hindi सॉफ्ट स्किल्स क्यों जरुरी हैं

“स्टेनफोर्ड शोध संस्थान (Stanford Research Institute) और कार्नेगी मेल्लन फाउंडेशन (Carnegie Mellon Foundation) के फार्च्यून 500 कंपनियों के CEOs पर हुए एक संयुक्त अध्ययन में यह सामने आया है कि व्यवसाय में लम्बे समय तक कामयाब बने रहने में Soft Skills का योगदान 75 प्रतिशत होता है जबकि Technical Skills का योगदान सिर्फ 25% ही होता है। इसी से पता चल जाता है कि Career में आगे बढ़ने में Soft Skills का कितना बड़ा योगदान है।”

यह समझ लेना बेहद आवश्यक है कि Soft Skills को प्रभावशाली बनाये बिना जिंदगी में आगे बढ़ना मुमकिन नहीं, फिर चाहे आपने कोई भी क्षेत्र क्यों न चुना हो? “Soft Skills व्यक्ति के व्यक्तित्व में बसी हुई उन मानसिक योग्यताओं (Mental Faculties) का वह समूह है जो उसे सामान्य लोगों से अलग बनाती है, अलग ढंग से कार्य करने की, एक अलग ढंग से सोचने की क्षमता प्रदान करती है।

यह कहा जा सकता है कि विवेक और द्रष्टिकोण का साथ पाकर उसके व्यक्तित्व की सभी अच्छाईयाँ खिल उठती हैं, और बुराईयाँ खत्म होती जाती हैं। सच कहा जाय तो इनकी आवश्यकता न केवल पारिवारिक और सामाजिक जीवन में, बल्कि हर जगह है। कोई भी क्षेत्र इनसे अछूता नहीं है।” इसी वजह से, आज इनकी इतनी महत्ता को देखते हुए, Technical Knowledge से ज्यादा Demand ‘Cutting Edge Skills’ की है।

Soft Skills are Essential for Career जरुरी हैं करियर के लिये

Fast Food बनाने वाली विश्वविख्यात बहुराष्ट्रीय कंपनी मैकडोनल्ड के ब्रिटेन में कुछ वर्ष पूर्व हुए एक अध्ययन के अनुसार सन 2020 तक लगभग 5 लाख शिक्षित लोग जॉब करने से सिर्फ इसीलिये वंचित हो जायेंगे क्योंकि उनमे Soft Skills का अभाव होगा। Soft Skills उस संगठन के कर्मचारियों के लिये अनिवार्य रूप से आवश्यक हैं जो प्रतिदिन अपने ग्राहकों के सम्मुख रहकर व्यवसाय करते हैं।

Soft Skills के इतने महत्व को देखते हुए अब कई संगठन Wellness Enhancing Programs के जरिये अपने Employees को प्रशिक्षित कर रहे हैं। आप अपनी Class में Topper थे या नहीं, Corporate World को इससे कोई लेना देना नहीं है या फिर आपको अपने Subject की कितनी Deep Knowledge है इस बात से भी बहुत ज्यादा अंतर नहीं पड़ता।

वे तो यह जानना चाहते हैं कि क्या आपमें Impressive Leadership Capability हैं? या फिर क्या आप Team Management में Expert हैं? क्या आपके पास Extraordinary Communication Skills हैं? या आपमें Sound Decision Making Skills हैं? प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक निकोलस हम्फ्रे ने एक बार कहा था कि यह सामाजिक बुद्धिमानी (Social Intelligence) है जो मनुष्यों को परिभाषित करती है न कि परिमाण संबंधी बुद्धिमानी (Quantitative Intelligence).

यही कारण है कि आजकल अधिकतर उपक्रम अपने कर्मचारियों की Soft Skills को अधिक महत्व देते हैं। आज के समय में इनकी इतनी अधिक महत्ता को देखते हुए अधिकांश विशेषज्ञों का मानना है कि Soft Skills का विकास और उनका प्रशिक्षण विद्यार्थियों को स्कूल से ही मिलना शुरू हो जाना चाहिये।

जीवनसूत्र के अगले लेख में हमने इन Soft Skills पर Key Skills Meaning in Hindi के शीर्षक से चर्चा की है क्योंकि आज इन क्षमताओं के बिना न तो Career में आगे बढ़ा जा सकता है और न ही जिंदगी में कोई बड़ी कामयाबी हासिल की जा सकती है। हमें आशा है कि यह लेख आप सभी विद्वान पाठकों के लिये विशेष उपयोगी सिद्ध होगा और आपको जीवन में आगे बढाने में मददगार होगा। सभी पाठकों को एक उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएँ!

“मनुष्य तब तक नये महासागरों को नहीं खोज सकता, जब तक उसमे तट की दृष्टि को खोने का साहस न हो।”
– आंद्रे गिड

 

Comments: आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!

जीवनसूत्र को अपना प्यार बाँटें
  • 4
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    4
    Shares