Benefits of Hot or Lukewarm Water in Hindi

 

“इस दुनिया में शुद्ध पानी जैसी सर्वश्रेष्ठ, सुलभ और निरापद औषधि शायद ही दूसरी कोई और हो। पानी न सिर्फ जीवन के लिये अनिवार्य है, बल्कि यह दर्जनों बीमारियों से भी बचाता है। बस आपको इसे इस्तेमाल करने का तरीका आना चाहिये।”

 

Health Benefits of Water in Hindi
जल चिकित्सा से जानिये पानी आपको कैसे स्वस्थ रख सकता है

प्रत्येक मनुष्य स्वस्थ रहना चाहता है, पर स्वास्थ्य की उपयुक्त जानकारी के अभाव में उन्हें मन मनोसकर रह जाना पड़ता है। कई बार धन, तो कई बार समय की कमी के कारण, व्यक्ति के लिए अपने स्वास्थ्य हेतु कुछ विशेष कार्य करना संभव नहीं हो पाता। लेकिन प्राकृतिक चिकित्सा के अंतर्गत एक चिकित्सा पद्धति ऐसी है, जो बिल्कुल निरापद, सरल और निःशुल्क है।

Water Therapy in Hindi स्वास्थ्य के लिये संजीवनी है जल

यह पद्धति है जल चिकित्सा, जो इस सिद्धांत पर कार्य करती है कि शुद्ध जल का पर्याप्त मात्रा में नियमित सेवन करने पर, अनेकों शारीरिक रोगों से दूर रहा जा सकता है और अच्छे स्वास्थ्य का आनंद उठाया जा सकता है। लेकिन आज मनुष्य जाति के लिए यह एक दुर्भाग्य से कम नहीं है कि प्रकृति में इतना जल होते हुए भी, सभी इंसानों को निर्मल स्वच्छ जल मिल पाना, दिन प्रतिदिन दुष्कर होता जा रहा है।

क्योंकि भूमिगत जल का स्तर तेजी से नीचे गिरता जा रहा है। कई स्थानों पर लोग अशुद्ध जल पीने को मजबूर हैं, तो कहीं लोगों को दूसरे स्थानों से जल लाकर पीना पड रहा है। अगर यही स्थिति कुछ समय और रही तो न जाने भविष्य में हमें किन भीषण परिस्थितियों से गुजरना पड़ेगा।

जल की संरचना, इसके महत्व और उपयोग पर हमने दूसरे लेख में विस्तार से चर्चा की है। Water Benefits in Hindi में हम सिर्फ जल के उन अद्भुत लाभों के बारे में बतायेंगे, जिन्हें जानना मानव शरीर को स्वस्थ रखने की दृष्टि से बेहद जरुरी है।

Water Benefits in Hindi शुद्ध जल के फायदे हैं अपार

हम यह मानकर चलते हैं कि आपको भी कहीं न कहीं से पीने लायक शुद्ध जल मिल ही जायेगा। आप माने या न माने शुद्ध जल से प्राप्त होने वाले लाभ अपार हैं। जल चिकित्सा जैसी सुलभ प्राकृतिक संजीवनी बूटी शायद ही कोई दूसरी हो, जिसका कोई प्रतिकूल परिणाम कभी सामने आया हो।

छोटे शहरों, कस्बो या गाँवों में रहने वाले लोगों के लिये शुद्ध जल आसानी से उपलब्ध हो जाता है। जबकि मेट्रो या बड़े शहरों में रहने वाले लोगों को फ़िल्टर के पानी पर निर्भर रहना पड़ता है, क्योंकि वहाँ भूमिगत जल के साधन आसानी से सुलभ नहीं हैं। चाहे तो आप पानी को उबालकर शुद्ध कर लें या फिल्टर के जल का इस्तेमाल करें, दोनों ही तरह का जल इस प्रयोग में लिया जा सकता है।

जहाँ सबमर्सिबल पम्प शुद्ध जल देता हो, वहां उसके पानी का भी प्रयोग किया जा सकता है। लेकिन यदि किसी को आसानी से गंगाजल उपलब्ध हो सके तो वह सर्वश्रेष्ठ है। प्रायः गंगोत्री से हरिद्वार तक का जल ही शुद्ध समझा जाता है। अब जानिये पर्याप्त मात्रा में जल पीकर आप कितने लाभ उठा सकते हैं –

 

Amazing Health Benefits of Drinking Water in Hindi

प्रतिदिन जल पीने के अद्भुत लाभ जानकर आप हैरान रह जायेंगे

1. पानी मानव शरीर का मुख्य घटक है। वास्तव में हमारे शरीर में लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा पानी ही होता है, जो रक्त, मल मूत्र, माँस, मेद, मज्जा और दूसरे शारीरिक अवयवों में उपस्थित होता है। पर्याप्त मात्रा में नियमित रूप से, प्रतिदिन पानी पीने से न सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है, बल्कि इसका एक दूसरा फायदा और भी है। क्योंकि इसमें न तो कैलोरी होती है, न ही वसा और कार्बोहाइड्रेट और न ही शुगर।

2. चूँकि पानी पीने से आपका मेटाबोलिज्म एक्टिवेट होता है और चयापचय में तेजी आने से आपके शरीर में उर्जा का स्तर बढ़ता है, इसीलिये पानी आपको उर्जावान बनाता है। एक स्टडी के अनुसार, आधा लीटर पानी पीने से ही पुरुषों और स्त्रियों का मेटाबोलिक रेट 30 प्रतिशत तक बढ़ जाता है और यह प्रभाव एक घंटे से ज्यादा समय तक बरकरार रहता है।

3. पोषक तत्वों के शरीर में सही प्रकार से संचरित होने के लिये पानी अनिवार्य है, क्योंकि पानी शरीर के ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम के रूप में काम करता है। जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है, तब चीजें सही प्रकार से नहीं होती।

Water in Hindi तापमान, लार, पोषक तत्वों के लिये चाहिये पानी

4. पानी शरीर के तापमान को भी नियंत्रित करता है। जब गर्म वातावरण और शारीरिक कार्यों के कारण, आपका शरीर पानी खोने लगता है, तो आपके शरीर का तापमान असंतुलित हो जाता है। हालाँकि शरीर से निकलने वाला पसीना आपके शरीर को ठंडा रखता है, लेकिन आपके शरीर का तापमान बढ़ जायेगा, अगर आप इस खोये पानी की पूर्ति नहीं करेंगे। यही कारण है कि जब आपका शरीर डीहाइड्रेट होता है, तो यह इलेक्ट्रोलाइट और प्लाज्मा खोने लगता है।

5. पानी Saliva यानि लार का मुख्य घटक है। इसके अलावा लार में थोड़ी मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स, म्यूकस, और एंजाइम्स भी होते हैं। यह ठोस भोजन को तोड़ने और आपके मुँह को स्वस्थ रखने के लिये जरुरी होती है। जब आप नियमित रूप से पानी पीते हैं, तो आपका शरीर काफी लार पैदा करता है। हालाँकि कुछ दवाइयों की वजह से आपके शरीर में लार का उत्पादन घट भी सकता है।

6. भोजन को तोड़ने के साथ-साथ, पानी आपके आहार से विटामिन्स, मिनरल्स और दूसरे पोषक तत्वों को भी घोलने में मदद करता है। इसके पश्चात यह इन तत्वों को इस्तेमाल के लिये आपके बाकी शरीर तक पहुँचाने में मदद करता है।

Water in Hindi स्पाइन-माँसपेशियों को स्वस्थ रखता है पानी

7. पानी आपकी मसल्स की टोनिंग करता है, पर कैसे? क्योंकि पानी हवा की तुलना में 12 गुणा ज्यादा प्रतिरोधी होता है। इसीलिये जब आप पानी के अन्दर होते हैं, तब आपको गतिशील होने के लिये ज्यादा प्रयास करना पड़ता है। बोइसे स्टेट यूनिवर्सिटी की प्रोफ़ेसर टेरी-एन गिब्सन के अनुसार, पूल में एक्सरसाइज करने से आपकी माँसपेशियाँ ज्यादा सुगठित होती हैं। इसका एक सरल सा तरीका है – गर्दन तक पानी में खड़े हो जाइये और फिर अपनी टाँगों और बाँहों को लगभग एक मिनट तक चलाइये।

8. पानी आपके उतकों के साथ-साथ आपकी Spine के अन्दर सुरक्षित रहने वाली Spinal Cord को भी स्वस्थ रखने में मददगार है। क्योंकि यह इन्हें लुब्रिकेट करता है, जिससे आपको फिजिकल एक्टिविटी करते समय कम से कम परेशानी होती है और आप आर्थराइटिस जैसी समस्या से भी बचे रहते हैं।

9. प्रतिदिन 12 से 15 गिलास (3.5-4.5 ली0) पानी पीने से शरीर में लवणों का उचित संतुलन बना रहता है और वात-पित्त-कफ से पैदा होने वाले अनेकों रोगों से बचाव होता है।

Water is A Wonderful Treatment of Diseases in Hindi

Water in Hindi वजन को नियंत्रित करने में मददगार है पानी

10. क्या आपको पता है कि पानी आपकी Weight Management की प्रॉब्लम को भी दूर कर सकता है, पर कैसे? कभी-कभी हम सोचते हैं कि हमें भूख लगी है, लेकिन वास्तव में हमें प्यास ही लगी होती है और ऐसा अक्सर सुबह उठने के पश्चात ज्यादातर लोगों को महसूस होता है।

11. ऐसी स्थिति में जब हम इग्नोर करने की कोशिश करते हैं, तो हमारा शरीर सारे अलार्म एक्टिवेट कर देता है। अगर इस समय आप पानी पी लेते हैं, तो न सिर्फ आपका शरीर हाइड्रेट रहता है, बल्कि यह आपकी भूख को शांत करके बढ़ते वजन पर भी रोक लगाता है।

12. जापान में हुए एक स्टडी में पता चला है कि जो स्त्रियाँ नियमित रूप से पर्याप्त पानी पीती हैं, उनकी कमर न सिर्फ ज्यादा पतली होती है, बल्कि उनका BMI भी कम ही होता है। एक क्लिनिकल ट्रायल में वैज्ञानिकों ने भी इस तथ्य की पुष्टि की है, इसीलिये जो लोग अपने वजन को थामने की कोशिश कर रहे हों, वह पानी पीना न भूलें।

 

Water in Hindi कैंसर जैसे रोग की रोकथाम करता है पानी

13. कैंसर का इलाज दिनोंदिन बेहद महँगा होता चला जा रहा है। पहले तो कैंसर की पहचान और विशेषज्ञ चिकित्सकों पर ही काफी सारा पैसा खर्च हो जाता है। उसके बाद हर महीने हजारों रूपये कैंसर की दवाइयों पर खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी जैसी सुलभ और निःशुल्क चीज भी कैंसर के खतरे को कम कर सकती है।

14. कई शोध अध्ययनों में सिद्ध हुआ है कि पर्याप्त मात्रा में पानी या तरल पदार्थ लेते रहने से कोलोन कैंसर का खतरा 45 प्रतिशत, ब्लैडर कैंसर का खतरा 50 प्रतिशत और स्तन कैंसर का खतरा 20 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

Water in Hindi चिंता, बेचैनी और अनिद्रा को दूर करता है पानी

15. पानी चिंता और बेचैनी को कम करता है, इसीलिये यह ध्यान लगाने में भी सहायक है। शायद यही कारण है कि क्यों सैकड़ों वर्षों से जेन बौद्ध संन्यासी, अपने ध्यान के बगीचों में पानी का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। बहता पानी और इसकी उच्छ्रंखल तरंगे निश्चित रूप से व्यक्ति की आध्यात्मिक साधना में लाभदायक है, क्योंकि हमारे प्राचीन ऋषि-मुनि भी उपासना, और ध्यान साधना के लिये नदी तट और जलाशय के किनारे को सर्वोत्तम मानते थे।

16. लन्दन में हुए एक अध्ययन में पाया गया है कि जो विद्यार्थी एग्जाम रूम में अपने साथ पानी लेकर चलते थे, उनके नंबर दूसरों की तुलना में ज्यादा अच्छे आते थे। इस निष्कर्ष के पीछे यह कारण माना गया कि पानी Clear Thinking में मदद करता है।

17. क्या आप जानते हैं पानी आपको बेहतर नींद लाने में भी मदद करता है? लौघबोरौघ यूनिवर्सिटी में हुई एक स्टडी के अनुसार, सोने से पहले हल्के गर्म पानी में स्नान करनेसे, आपको गहरी और कहीं ज्यादा सुकूनदायक नींद आती है।

Water in Hindi शरीर में होने वाले दर्द को कम करता है पानी

18. कभी-कभी डीहाइड्रेशन के कारण सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या भी पैदा हो जाती है। ऐसी स्थिति में पानी पीने से इस तरह के दर्द से मुक्ति मिल सकती है। यूरोपियन जर्नल ऑफ न्यूरोलोजी में छपे एक अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि पानी की मात्रा बढ़ाने से अध्ययन में शामिल लोगों के सिरदर्द की तीव्रता और इसकी कुल अवधि घट गयी थी। इसीलिये जब अगली बार आपको Headache हो तो पानी जरुर पियें।

19. नियमित रूप से पानी पीने से आपके जोड़ों का दर्द भी कम हो सकता है, क्योंकि इससे कार्टिलेज मुलायम और हाइड्रेट रहती है। जोड़ों के दर्द को कम करने वाली दवा ग्लूकोसमिन इसी तरह से काम करती है। यह कार्टिलेज के जल को अवशोषित करने की क्षमता बढ़ा देती है।

Top Benefits of Water for Human Body in Hindi

Water in Hindi शारीरिक थकान को दूर करता है पानी

20. अगर आप अक्सर थका हुआ महसूस करते हैं, तो इस बात की प्रबल संभावना है कि आप पानी की पर्याप्त मात्रा नहीं ले रहे हैं। क्योंकि पानी कम पीने से शरीर के अंगों की कार्यक्षमता कम हो जाती है। वास्तव में थकान डीहाइड्रेशन के मुख्य लक्षणों में से एक है। जब शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है, तब आपके शरीर में रक्त का स्तर गिर जाता है।

21. जिससे आपके Heart को ब्लडस्ट्रीम में, ऑक्सीजन युक्त शुद्ध रक्त भेजने के लिये ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इस वजह से शरीर के दूसरे अंगों की क्षमता में कमी आ सकती है। इसीलिये अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं, तो आपकी Body बेहतर तरीके से काम करती है, नतीजन थकान भी कम होती है।

Water in Hindi कब्ज से छुटकारा दिलाता है पानी

22. फाइबर के साथ मिलने पर पानी Constipation यानि कब्ज जैसी दुखदायी बीमारी को भी सही कर सकता है, क्योंकि यह Gastrointestinal Tract की कार्यक्षमता को बेहतर बनाता है। आप जानते ही होंगे कि शरीर में पानी की मात्रा कम होने पर ही कब्ज जैसा रोग पनपता है।

23. क्योंकि तब बड़ी आंत हाइड्रेशन को बरकरार रखने के लिये मल से अतिरिक्त पानी को सोख लेती है जिससे Stool कड़ा हो जाता है और आसानी से गुदा से नीचे नहीं उतरता। इससे आगे चलकर बवासीर, भगंदर और दूसरी बीमारियाँ होने का खतरा रहता है।

Water in Hindi त्वचा को स्वस्थ रखता है पानी

24. जल शरीर के सबसे बड़े अंग हमारी त्वचा के स्वास्थ्य के लिये भी अत्यंत आवश्यक है। प्रतिदिन खूब मात्रा में पानी पीने और शीतल जल से स्नान करने से हमारी त्वचा जल की ऋणात्मक आयनों से आवेशित ऊर्जा को ग्रहण करती है। जो न केवल नयी कोशिकाओं के निर्माण और उनकी मरम्मत के लिये अनिवार्य हैं, बल्कि त्वचा के सौंदर्य व चमक को भी नियमित बनाये रखती है।

25. कुछ वैज्ञानिकों के अनुसार Water आपकी त्वचा को झुर्रियों से भी मुक्त कर सकता है। हालाँकि इस बात पर विवाद है, पर इतना जरुर सच है कि यह Pimples का खतरा अवश्य कम करता है।

26. पानी पीना इसलिये भी लाभदायक है, क्योंकि यह Skin की पसीने के माध्यम से शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है।

Water in Hindi मेटाबोलिज्म को सही रखता है पानी

27. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपका Metabolism सही रहता है और यह आपके शरीर की आहार को तोड़ने में भी मदद करती है। इससे आपका Digestive System सही प्रकार से काम करता है और Bowel Movements भी बेहतर होती है। पाचन संस्थान के लिये गर्म पानी विशेष रूप से अच्छा माना गया है।

28. गर्मियों में लगातार शीतल जल पीते रहने से भयंकर लू से बचाव होता है जो शरीर से अधिक पसीना निकालकर डीहाइड्रेशन पैदा करती है और पानी की कमी के कारण व्यक्ति का जीवन संकट में पड जाता है।

Water in Hindi कई रोगों से बचाता है पानी

29. जल न केवल मानसिक तनाव, थकान, आलस्य, चिंता और अवसाद को दूर करने में सहायक है, बल्कि यह माँसपेशियों की क्रियाशीलता बढाने, मनोदशा ठीक करने और एक अच्छी नींद लाने में भी अत्यंत सहायक सिद्ध हुआ है।

30. नियमित रूप से 1-2 घंटे के अंतराल पर पानी पीते रहने से पेट में अम्ल व क्षार का संतुलन बना रहता है व पेट और सीने की जलन, एसिडिटी, बदहजमी, अरुचि आदि से आसानी से बचा रहा जा सकता है।

31. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपको Constipation, किडनी स्टोन, ज्यादा एक्सरसाइज से होने वाले अस्थमा, UTI इन्फेक्शन और हाइपरटेंशन जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से मुक्ति मिलती है।

Water Removes Toxins from Our Body in Hindi

शरीर से हानिकारक और विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है पानी

32. हम अपने बाह्य शरीर की सफाई अनेकों तरह से कर सकते हैं, लेकिन शरीर के आंतरिक अंगों की साफ़-सफाई के लिये जल एकमात्र विकल्प हैं। चाहे यह रक्त की शुद्धता हो या चाहे ह्रदय, वृक्क, आँतें, आमाशय, यकृत आदि जीवन के लिये अत्यंत महत्वपूर्ण अंगों की स्वच्छता की बात हो, जल इनके लिये अमृत के समान गुणकारी है।

33. पानी एक शानदार डीटोक्सीफायर है। क्योंकि यह पसीने और पेशाब के माध्यम से टोक्सिंस को शरीर से बाहर निकाल देता है। जल ही वह माध्यम है जिसके जरिये शरीर और उसके अंग अपने भीतर दौड़ते हुए विषैले और खतरनाक पदार्थों को देह से बाहर निकाल सकते हैं।

34. आपका शरीर हाइड्रेट है या नहीं, इसकी आसानी से पहचान करने का सबसे सरल तरीका है आपका Urine। आपके पेशाब का रंग जितना हल्का होगा, आपके हाइड्रेशन का स्तर भी उतना ही ज्यादा अच्छा होगा।

Water in Hindi पाचन संस्थान को सही रखता है पानी

35. शरीर के बाकी सिस्टम्स की तुलना में, हमारे पाचन संस्थान को सही प्रकार से काम करने के लिये पानी की बहुत ज्यादा जरुरत होती है। क्योंकि यह उत्सर्जन तंत्र से घनिष्ठता से जुडा हुआ है, जिस पर हमारे शरीर से वेस्ट प्रोडक्ट को बाहर निकालने की जिम्मेदारी है। बेकार पदार्थों को पसीने और मूत्र के रूप में शरीर से बाहर निकाल दिया जाता है।

36. अगर हम पानी नहीं पियेंगे, तो वेस्ट प्रोडक्ट शरीर से बाहर नहीं जा पाएंगे और वह शरीर में ही इकट्ठा होकर कितनी ही शारीरिक समस्याओं को जन्म दे देंगे। जरा सोचिये अगर आप कई दिन तक शौच करने न जायें या फिर आप पेशाब न कर सकें, तो क्या होगा?

37. पानी और दूसरे तरल तब तक पीते रहें, जब तक कि आप लगातार मूत्र त्याग न करने लगें और पेशाब का रंग भी पानी की तरह हल्का न हो जाय।

Water in Hindi गुर्दे की समस्याओं को दूर करता है पानी

38. पर्याप्त रूप से जल न पीने के कारण ही आज अंगों में पथरी बनने और गुर्दों के बेकार होने का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। पानी किडनी की कार्यक्षमता को बेहतर बनाता है और पेशाब में लवणों तथा मिनरल्स को डाईल्युट करते हुए Kidney Stone का खतरा कम करता है।

फिर भी यदि आप किसी प्रकार से पीने के लिये शुद्ध जल का प्रबंध कर सकें, तो आप बहुत हद तक अपने स्वास्थ्य को बेहतर स्थिति में रख सकते हैं। इन सभी तथ्यों की मदद से आप समझ ही गये होंगे कि पानी जीवन देने वाला (Water is Life) तो है ही, साथ ही यह एक Sickness Fighter भी है, क्योंकि यह रोगों से लड़ने में भी मदद करता है।

“पानी आपकी त्वचा को चमकदार और झुर्रियों से मुक्त रहने में मदद करता है, सिर्फ इतना ही नहीं यह आपकी Skin की रंगत भी सुधारता है।”

जीवनसूत्र को अपना प्यार बाँटें
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •