Top Health Benefits of Breakfast in Hindi

 

“शरीर और मन का बुरा स्वास्थ्य, एक पराजय है। केवल स्वास्थ्य ही विजय है। सभी मनुष्य, यदि वे इसका प्रबंध कर सकें, तो स्वस्थ होने का ही उपाय करें।”
– थॉमस कार्लाइल

 

Health Benefits of Breakfast in Hindi
संतुलित और पौष्टिक नाश्ता आपकी स्वस्थ दिनचर्या का अभिन्न अंग है

Why Breakfast is Important for A Healthy Body : –

आम तौर पर लगभग हर इंसान एक दिन में दो बार भोजन करता है, क्योंकि शरीर को active रखने के लिये energy की जरुरत हर किसी को पड़ती है। हाँ इसके अपवाद रूप में उन लोगों को रखा जा सकता हैं जो दिन भर एक ही स्थान पर बैठकर काम करते हैं, या फिर उन रोगग्रस्त लोगों को जो बेचारे शरीर की अक्षमता के कारण सीमित भोजन लेने को मजबूर हैं।

कोई भी इंसान बिना कुछ खाये लम्बे समय तक उतनी ही क्षमता से काम नहीं कर सकता है, इसलिये लगभग सभी घरों और कार्यस्थलों में भोजन के दो समय तो नियत रहते ही हैं – एक दोपहर का भोजन और एक रात्रिकाल का भोजन, भले ही उनका समय अलग-अलग क्यों न हो। लेकिन अधिकांश लोग एक तीसरे समय का भोजन भी लेते हैं।

जिसे लोग Breakfast यानि नाश्ते के नाम से भी जानते हैं। Breakfast लेना या न लेना इंसान की भूख पर भी निर्भर करता है और अपनी शारीरिक आवश्यकता और सेहत पर भी। कुछ Physicians का यह मानना है कि आपको Breakfast अनिवार्य रूप से लेना ही चाहिये क्योंकि यह आपके दिनभर की उर्जा की आवश्यकता की पूर्ति करता है।

उनके अनुसार Breakfast दोपहर के खाने से भी ज्यादा जरुरी है। इसके पीछे कारण बताते हुए वे कहते हैं कि अगर रात के समय लिया गया भोजन सही तरह से पच गया है तो आम तौर पर हर इंसान को सुबह सोकर उठने के लगभग 2 से 3 घंटे बाद भूख लगना शुरू हो जाती है। जिसके संकेत शरीर कई बार अपने आप ही देने लग जाता है।

यदि इस समय भोजन न लिया जाय तो शरीर अपने लिये आवश्यक उर्जा की पूर्ति देह में संचित वसा और प्रोटीन के भंडार से पूरी कर लेता है और पीछे जब आपको खाने का समय मिलता है तो आपकी भूख नदारद हो चुकी होती है। इसका तात्कालिक प्रभाव हमें उस समय नहीं पता चल पाता है।

लेकिन यदि कोई व्यक्ति लंबे समय तक ऐसा करता रहे, तो फिर इसका परिणाम गिरते वजन, खराब स्वास्थ्य और कमजोर शरीर के रूप में भुगतना पड़ सकता है। इसलिये उनके अनुसार अच्छे स्वास्थ्य का आनंद उठाने के लिये नाश्ता जरुर लिया जाना चाहिये। वहीँ कुछ अन्य Nutritionist का यह मानना है कि नाश्ता करने या न करने से आपकी सेहत पर कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ता है।

Your Breakfast can Keep You Healthy आपका नाश्ता आपको स्वस्थ रख सकता है : –

इस तरह अगर दोनों पक्षों की मान्यता का तुलनात्मक अध्ययन करें तो पायेंगे कि Breakfast लेने या न लेने का निर्णय व्यक्ति की अपनी आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। जैसे कठोर परिश्रम करने वाले किसान को अनिवार्य रूप से भरपेट नाश्ते की जरुरत होती है, तो वहीँ desk job करने वाले Professional के लिये इसकी उतनी आवश्यकता नहीं होगी।

फिर भी हमारा मानना है कि नाश्ता बिल्कुल ही न लेने की तुलना में, थोडा, मगर प्राकृतिक पोषक तत्वों से युक्त हल्का Breakfast लेना ज्यादा बेहतर है। क्योंकि यह आपके शरीर को अतिरिक्त उर्जा देकर अनचाही थकान से बचाता है और शरीर के लिये आवश्यक तत्वों का संतुलन बनाये रखता है।

जिन लोगों को सुबह के समय भूख लगती है उन्हें प्रोटीन से भरपूर Healthy Breakfast करना चाहिये। इससे उन्हें अपना वजन नियंत्रित रखने में भी मदद मिलेगी, लेकिन बिना भूख के कुछ नहीं खाना चाहिए। अन्यथा इससे आपके पाचक अंगों विशेषकर Liver और Intestine पर दबाव पड़ता है और वह भोजन आपके शरीर के लिये विष से कम सिद्ध नहीं होगा।

Some Facts about Breakfast नाश्ते के बारे में कुछ विशेष तथ्य : –

अब हम नाश्ते के बारे में कुछ तथ्य आपके सामने रखना चाहेंगे जिनके आधार पर आप स्वयं ही इसका निर्णय करें कि क्या नाश्ता लेना उचित है या नहीं?

1. Breakfast लेने का सबसे मुख्य कारण यह है कि इसे लेने से आप दिन-भर चुस्त-दुरुस्त रहते हैं। क्योंकि यह न केवल शरीर के लिये आवश्यक उर्जा की पूर्ति करता है, बल्कि आपके मूड को भी अच्छा बनाये रखता है।

2. दूध एक Complete Food है। कठोर शारीरिक परिश्रम करने वाले लोगों को छोड़कर, यह हर इंसान के लिये सर्वोत्तम Breakfast है। यह हड्डियों, मांसपेशियों, पाचन संस्थान और मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिये विशेष रूप से लाभकारी है।

3. कुछ विशेषज्ञों के अनुसार नाश्ता मोटापे को नियंत्रित करता है क्योंकि यह वजन को कम करता है।

4. नाश्ता नहीं करने वाले लोगों की तुलना में नाश्ता करने वाले लोग अधिक स्वस्थ, क्रियाशील और उत्साही होते हैं।

5. नाश्ता करने से Chronic Disease के होने का खतरा कम हो जाता है ऐसा कुछ लोगों का मानना है।

6. सही पोषक तत्वों से युक्त नाश्ता लेने से मानसिक स्थिरता बढती है और आप mental works में ज्यादा बेहतर performance दे सकते हैं।

7. प्रतिदिन सुबह का नाश्ता लेने से कोलेस्ट्रॉल का खतरा कम होता है विशेषकर LDL cholesterol का स्तर कम करने में।

8. नाश्ता करने वाले लोग स्वस्थ जीवनशैली का पालन करने वाले होते हैं।

9. यदि नाश्ते में साबुत अनाजों और कच्ची या उबली हरी सब्जियों का प्रयोग किया जाय तो यह शरीर के लिये आवश्यक vitamin और minerals की पूर्ति आसानी से कर लेता है।

10. इतना ही नहीं, इन्हें लेने से पाचन तंत्र भी सुधरता है और खुलकर भूख लगती है।

11. नाश्ते में फलों का सेवन करना विशेष रूप से लाभप्रद है। जैसे – सेव, पपीता और अनार आदि जो दिल, यकृत, आँतों, और तंत्रिका तंत्र पर अत्यंत सकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

12. कमजोर पाचन शक्ति वाले लोगों के लिये दही एक सुपाच्य नाश्ता है। क्योंकि इसमें पाये जाने वाले Lactobacillus Bacteria इसके पाचन को सरल बना देते हैं और दूसरे हानिकारक बैक्टीरिया को भी नष्ट करके पाचन संस्थान को स्वस्थ रखते हैं।

अब तो आप भी समझ गए होंगे कि अच्छी सेहत के लिये एक Healthy Breakfast कितना जरुरी है। इसलिये आज ही इस बात का निश्चय कर लें कि कल से ही आप नाश्ता लेना शुरू कर देंगे।

“वह सबसे अच्छा चिकित्सक है जो अधिकांश दवाइयों की निरर्थकता को समझता है।”
– बेंजामिन फ्रेंक्लिन

 

Comments: आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!

Spread Your Love