Incredible Facts about Human Heart in Hindi

 

“Incredible Facts about Heart in Hindi. Human Heart is the Most Efficient Machine in This World, It pumps Blood through Blood Vessels of Circulatory System.”

 

Incredible Facts about Human Heart in Hindi
शरीर की सबसे शक्तिशाली माँसपेशी है इंसानी दिल

Heart is The Most Vital Organ of Human Body : –

मानव ह्रदय शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। जिसके धड़कने का अर्थ है गतिशील जीवन, एक सजीव प्राणी। जैसे शरीर के अन्य अंग सम्पूर्ण देह को क्रियाशील, स्वस्थ और बलिष्ठ बनाये रखने के लिये रात-दिन कार्य करते हैं, वैसे ही ह्रदय भी शरीर के हर छोटे-बड़े अंग के लिये आवश्यक भोजन का प्रबंध करता है, जो लहू के रूप में हर रक्त वाहिनी में बहता है। शायद दिल ही शरीर का वह एकमात्र अंग है जिसके ऊपर पाठय-पुस्तकों से इतर अन्य रचनाएँ भी लिखी गयी हैं।

जो इसके भावनाओं से निकट संबंध को दर्शाती हैं। हालाँकि चिकित्सा जगत में इसे अच्छी तरह प्रमाणित किया जाना अभी बाकी है। न जाने कितने लेखकों ने दिल को अपनी प्रेमकहानियों और उपन्यासों में एक विशिष्ट स्थान प्रदान किया है, विशेषकर कवियों की कविता और शायरों की शायरी का तो यह प्राण ही है। दिल की संरचना और उसके योगदान से सम्बंधित आवश्यक बातों को जीव विज्ञान का लगभग हर विद्यार्थी जानता है।

लेकिन हमारे वह पाठक जिन्हें इसके बारे में अच्छी तरह से जानने समझने का अवसर न मिला हो या जो दिल से जुड़े तथ्यों को भूल गये हों, उनके लिये यह लेख बहुत उपयोगी सिद्ध हो सकता है। क्योंकि चीज़ों की महत्ता को समझने के पश्चात ही व्यक्ति अपने दैनिक जीवन और आचरण में उन चीज़ों का समावेश कर सकता है जो उसके अस्तित्व के लिये अपरिहार्य हैं।

और ह्रदय से संबंधित महत्वपूर्ण बातों को भी इसी श्रेणी में रखा जा सकता है, क्योंकि दिल सलामत तो जिंदगी सलामत। आप अपने दिल की सुरक्षा कैसे कर सकते हैं, इसका वर्णन हमने How to save Your Heart in Hindi में अच्छी तरह से किया है। यहाँ तो हम दिल के विषय में सिर्फ वह तथ्य दे रहें हैं जिससे आपको इसके कार्य, इसकी शक्ति और इसके महत्व के विषय में थोडा सा अनुमान हो जाय।

Location, Size and Weight of Heart : –

1. मानव ह्रदय शंकु के आकार का, खोखला माँसपेशीय अंग है जो Thoracic Cavity (फेफड़ों के बीच का स्थान) में स्थित होता है। यह 12 सेमी लंबा, 8 सेमी चौड़ा और 6 सेमी मोटा होता है। इसका आकार व्यक्ति की अपनी बंद मुट्ठी जितना ही होता है। यह मनुष्य के बायें स्तन से थोडा सा नीचे, पसलियों की हड्डी के बीच अवस्थित रहता है। ह्रदय चार भागों में बंटा होता है – बायाँ अलिंद व बायाँ निलय और दायाँ अलिंद व दायाँ निलय।

2. एक व्यस्क व्यक्ति के ह्रदय का वजन 225 ग्राम से 325 ग्राम तक होता है। प्रशिक्षित एथलीट और कठोर शारीरिक श्रम करने वाले लोगों के ह्रदय का आकार और बडा हो सकता है।

3. सामान्यतः पुरुषों का ह्रदय स्त्रियों के ह्रदय से थोडा भारी होता है। स्त्रियों के दिल का औसत वजन 225 ग्राम तो पुरुषों के दिल का औसत वजन 310 ग्राम होता है।

Heartbeat Rate of Child, Man and Woman : –

4. मनुष्य का ह्रदय एक मिनट में औसत रूप से 72 बार धड़कता है। इस तरह से ह्रदय एक दिन में 103,680 बार और एक वर्ष में 3,7843,200 बार धड़कता है। यदि कोई व्यक्ति सिर्फ 60 वर्ष तक ही जीये तो तब तक उसका ह्रदय 227 करोड़ बार धड़क चुका होगा और वह भी बिना रुके, बिना थके। एक पल का भी विश्राम लिये बिना!

5. हालाँकि कुछ व्यक्तियों में ह्रदय के धड़कने की दर 72 से कुछ कम या ज्यादा भी हो सकती है, क्योंकि व्यक्ति की आयु और स्वास्थ्य भी आपके ह्रदय के धड़कने की दर को कम या ज्यादा करते हैं।

6. स्त्रियों का दिल, पुरुषों के दिल की तुलना में कुछ ज्यादा तेजी से धडकता है। जहाँ पुरुषों में औसत Heartbeat 72 धड़कन/मिनट मानी जाती हैं, वहीँ स्त्रियों के लिये यह 78 धड़कन/मिनट होती है।

7. जहाँ किसी व्यस्क व्यक्ति का ह्रदय एक मिनट में 70 से 72 बार धडकता है, वहीँ गर्भस्थ शिशुओं का ह्रदय प्रति मिनट लगभग 140 से 150 बार धडकता है।

Blood Transmission Through Heart : –

8. सामान्य स्थिति में ह्रदय प्रति मिनट शरीर में 6 से 7 लीटर रक्त भेजता है, लेकिन दौड़ते समय या अन्य कठोर शारीरिक परिश्रम करते समय यह 20 से 30 लीटर खून तक भेज सकता है।

9. मनुष्य के शरीर के अंगों को रक्त Blood Vessels द्वारा पहुँचाया जाता है जिनकी कुल लम्बाई 125000 किमी से भी ज्यादा होती है। यह लम्बाई इतनी है कि इससे पूरी पृथ्वी को 3 बार लपेटा जा सकता है।

10. चूँकि ह्रदय हर मिनट 6 से 7 लीटर रक्त भेजता है, इस तरह देखा जाय तो ह्रदय औसत रूप से एक दिन में 8640 लीटर रक्त भेजता है।

11. मनुष्य के शरीर में भरा हुआ सारा रक्त एक मिनट के अन्दर ही ह्रदय से घूमकर वापिस आ जाता है।

How Heart Gets The Energy : –

12. ह्रदय धमनियों के जरिये शरीर के हर अंग तक रक्त भेजता है लेकिन यह इनसे अपने स्वयं के लिये कोई रक्त नहीं लेता है। ह्रदय को रक्त की आपूर्ति कोरोनरी धमनियों द्वारा होती है जो Corona अर्थात मुकुट जैसी संरचना के रूप में होती हैं और दिल के बिल्कुल उपरी सिरे पर स्थित होती हैं।

13. चूँकि ह्रदय अपनी स्वयं की उर्जा से चलता है, इसीलिये यदि इसे शरीर से अलग भी कर दिया जाय तब भी यह काफी देर तक आसानी से धडकता रह सकता है; बशर्ते इसे मिलने वाली ऑक्सीजन में कोई कमी न आये। Heart की इसी खूबी के कारण इसका प्रत्यारोपण करना संभव हो सका है।

14. ह्रदय के चारों भाग ( दो अलिंद और दो निलय) हर समय रक्त से भरे रहते हैं, लेकिन दिल को अपने लिये आवश्यक ऑक्सीजन और रक्त की आपूर्ति इनसे नहीं होती है।

15. जब कोई व्यक्ति दौड़ता है, व्यायाम करता है या फिर कड़ी मेहनत का काम करता है तब उस समय ह्रदय को सबसे अधिक रक्त की आवश्यकता होती है।

Heart is The Strongest Muscle of Human Body : –

16. हमारा ह्रदय शरीर की सबसे शक्तिशाली माँसपेशीयों से बना है। स्त्रियों के गर्भाशय के अतिरिक्त शरीर की अन्य कोई मांसपेशी इतनी शक्तिशाली नहीं है।

17. ह्रदय शरीर में रक्त भेजते समय इतना अधिक दबाव लगता है कि यदि महाधमनी को काट दिया जाय तो ह्रदय में भरा रक्त फव्वारे की तरह 40 फीट तक ऊपर उठ जायेगा।

18. ह्रदय उच्च दबाव पर तेज गति से धडकता है। फिर भी इसके फटने की सम्भावना जिसे Medical Terminology में ‘Cardiac Enurism’ कहते हैं, अत्यंत दुर्लभ होती है। करोड़ों में शायद कोई एक ही व्यक्ति इससे मरता है।

19. ह्रदय के धक्-धक् करने की जो आवाज निरंतर होती रहती है वह इसके चारों वाल्वों के खुलने और बंद होने के कारण होती है। ह्रदय के यह वाल्व इसके सबसे क्रियाशील भाग हैं जो 3 मास के गर्भस्थ भ्रूण से लेकर मनुष्य के जीवित रहने तक लगातार कार्य करते हैं।

How Heart Gives Energy to Human Body : –

20. शरीर के कुल रक्त के 5 प्रतिशत भाग की आपूर्ति ह्रदय को होती है, 15 से 20 प्रतिशत भाग मस्तिष्क और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को जाता है, 10 से 15 प्रतिशत रक्त यकृत को और 20 से 22 प्रतिशत रक्त गुर्दों में जाता है।

21. ह्रदय धमनियों के माध्यम से शरीर के मुख्य Vital Organs से लेकर हर छोटी से छोटी कोशिका तक शुद्ध ऑक्सीजनयुक्त रक्त की आपूर्ति सुनिश्चित करता है। यदि रक्त प्रवाह को थोड़ी सी देर के लिये भी रोक दिया जाय तो शुद्ध रक्त के अभाव में सम्बंधित अंग की कोशिकाएँ नष्ट होने लगती हैं।

22. ह्रदय के धड़कने की गति और लय का नियंत्रण मस्तिष्क का निचला भाग करता है जिसे ब्रेन स्टेम कहते हैं। श्वास को नियंत्रित करने वाला केंद्र भी यहीं होता है।

Heart Disease is No 1 Killer in This World : –

23. जब कभी Coronary Artery अवरुद्ध हो जाती है तब दिल को उसकी आवश्यकता के अनुरूप रक्त नहीं मिल पाता है। इस कारण से ह्रदय का प्रभावित भाग ऑक्सीजन के अभाव में मरने लगता है जिससे व्यक्ति को हृदयाघात होता है। इसे ही Medical Terminology में मायोकार्डियल इन्फार्क्षन कहते हैं।

24. ह्रदय मानव शरीर का सबसे शक्तिशाली अंग है फिर भी दुनिया में सबसे अधिक लोग ह्रदय रोगों के कारण ही मरते हैं। वर्ष 2016 के आंकड़ों के अनुसार 3 करोड़ से भी ज्यादा लोगों की मौत ह्रदय या उससे जुडी बीमारियों के कारण हुई थी।

25. सभी कैसर रोगों में दिल का कैंसर सबसे दुर्लभ होता है, क्योंकि ह्रदय की कोशिकाओं में विभाजन नहीं होता है। दिल की इस विशेषता के कारण यह जानलेवा रोग इसे अपना शिकार नहीं बना पाता है।

26. दुनिया में सबसे अधिक रोगी ह्रदय से संबंधित समस्याओं के कारण ही पीड़ित हैं। एक अनुमान के अनुसार पूरे विश्व में 35 करोड़ व्यक्ति ह्रदय रोगों के कारण पीड़ित हैं।

Animals Who Has The Biggest and The Smallest Heart : –

27. व्हेल मछली का ह्रदय समस्त स्तनधारियों में सबसे बडा होता है, क्योंकि वह वैसे भी पृथ्वी का सबसे विशाल जीव है।

28. समस्त जीवधारियों में सबसे छोटा ह्रदय मक्खी (Fairy fly) का होता है जो कीटवर्ग में आती है।

Medical Innovation in Cardiology : –

29. विश्व में सबसे पहला पेसमेकर सन 1958 में अर्ने लार्सन को लगाया गया था जो इसे लगाने के कई वर्ष बाद तक सामान्य जीवन जीती रहीं। सन 1986 में जब उनकी मृत्यु हुई थी, तब वह जिस बीमारी से मरी थी उसका ह्रदय से कोई सम्बन्ध नहीं था।

30. पहला सफल मानव ह्रदय प्रत्यारोपण दक्षिण अफ्रीका के Cardiologist/ हृदयरोग चिकित्सक डाo Christian Barnard ने सन 1967 में लुइस वशान्सकी के शरीर में किया था, हालाँकि वह अधिक दिन जी नहीं पाया था।

31. प्रथम Open-heart Surgery सन 1893 में संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी जिसे Famous Cardiologist डेनियल हेल विलियम्स ने संपन्न किया था।

32. ह्रदय की धड़कन को जाँचने के लिये प्रयुक्त होने वाले स्टेथेस्कोप का आविष्कार फ्रेंच चिकित्सा विज्ञानी रेने लेंनेक (1781-1826) ने 19वीं शताब्दी में किया था।

Save Your Heart to Save Your Life : –

33. सिगरेट और दूसरे मादक द्रव्य जितने नुकसानदायक फेफड़ों के लिये होते हैं उतने ही वह दिल के लिये भी होते हैं। यह शरीर में शुद्ध ऑक्सीजन का स्तर कम करते हुए जहरीले निकोटीन और अन्य गैसों को रक्त में मिश्रित कर देते हैं। यह जहरीला रक्त शरीर के प्रत्येक अंग की कार्यक्षमता और संरचना को बुरी तरह प्रभावित करता है।

34. हँसना प्रत्येक रोग मे लाभदायक है, लेकिन ह्रदय रोगों में यह विशेष रूप से लाभकारी है। क्योंकि यह हार्मोनों के उत्सर्जन को संतुलित करता है और ह्रदय की मांसपेशियों तथा धमनियों के लिये प्राकृतिक अभ्यंग का काम करता है।

35. जो लोग अधिक चिंता करते हैं, अवसाद में रहते हैं या बहुत अधिक क्रोध या ईर्ष्या करते हैं, उनके हृदय की माँसपेशियाँ धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगती हैं। इसलिये चिंता करके अपने शरीर को चिता के लायक न बनाये और एक हँसता खेलता जीवन जीयें।

“यदि धन चला गया तो कुछ नहीं गया; यदि स्वास्थ्य चला गया, तो कुछ चला गया; पर यदि चरित्र चला गया, तो सब कुछ चला गया।”
– डेसीडेरिअस एरास्मस

 

Comments: आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!

Spread Your Love
  • 3
    Shares