Pomegranate Fruit Benefits in Hindi अनार के फायदे

 

“शरीर को स्वस्थ और शक्तिशाली बनाने के लिये आवश्यक जितने भी फल हैं उनमे अनार को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। अनेकों विटामिन और मिनरल्स से भरपूर इस अद्भुत फल के औषधीय गुणों का हर कोई कायल है। दिल के रोग हों या फिर पेट की समस्या, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढानी हो या फिर खून की कमी दूर करनी हो अनार हर स्थान पर आपकी सेहत का सच्चा साथी सिद्ध होगा।”

 

Health Benefits of Pomegranate in Hindi
एक अनार सौ बीमार

Pomegranate Information in Hindi आखिर क्या है अनार

Pomegranate Benefits in Hindi में आज हम आपको स्वास्थ्य के लिये सबसे महत्वपूर्ण माने जाने वाले फल Pomegranate यानि अनार के फायदों के बारे में बतायेंगे। अनार उष्ण कटिबंधीय क्षेत्र में पैदा होने वाला एक शानदार फल है जो अपने अनोखे गुणों के कारण शरीर को स्वस्थ और शक्तिशाली बनाये रखने में काफी उपयोगी समझा जाता है। खून की कमी से होने वाले रोगों के उपचार में तो इसे अत्यंत ही महत्वपूर्ण फल माना जाता है।

अनार (Pomegranate Tree) एक झाड़ीदार पेड़ है जो लगभग 4 से 8 मीटर (13-26 फुट) की उंचाई वाला होता है। इसके फूल लाल रंग के होते हैं। कच्चे अनार के फल (छिलकेयुक्त) हरे रंग के होते हैं जबकि पकने पर इनका रंग हल्का /गहरा लाल हो जाता है। पके हुए फल के अन्दर से रूबी की तरह लाल या गुलाबी रंग के दाने निकलते हैं जिनके अन्दर बहुत छोटे-छोटे बीज रहते हैं।

अनार के बीज (Pomegranate Seeds) जिन्हें अनारदाना के नाम से जाना जाता है, इसके फल को सुखाकर तैयार किये जाते हैं। मसालों में भी इनका काफी प्रयोग होता है। अनार को एक दीर्घ जीवी पेड़ माना जाता है। फ्रांस में इसकी कुछ प्रजातियाँ 200 वर्ष तक की आयु वाली देखी गयी हैं। अनार मुख्य रूप से उत्तरी गोलार्द्ध में सितम्बर से फरवरी तक के मौसम में और दक्षिणी गोलार्द्ध में मार्च से मई तक के मौसम में मिलता है।

Pomegranate Fruit in Hindi बेहद गुणकारी फल है अनार

अनार की उत्पत्ति (Origin of Pomegranate) का मूल क्षेत्र दक्षिण-पश्चिमी एशिया को माना जाता है। प्राचीन काल से ही भूमध्यसागरीय क्षेत्र, ईरान, अफगानिस्तान और उत्तर भारत में अनार की फसल पैदा की जाती रही है। आज अनार न केवल दक्षिणी-मध्य एशिया, बल्कि अफ्रीका, अमेरिका महाद्वीप और यूरोप में भी बड़े स्तर पर उगाया जाता है।

अनार का वानस्पतिक नाम, प्यूनिका ग्रेनाटम (Punica granatum) है। कई वैज्ञानिक शोधों में अनार के एंटीवायरल (Antiviral), एंटीबैक्टीरियल (Antibacterial), एंटीप्रोटोजोअल (Antiprotozoal), एंटी-इन्फ्लेमेटरी (Anti-inflammatory), एंटीट्यूमर (Antitumor), एंटीहाइपरटेंसिव (Antihypertensive), न्यूरोप्रोटेक्टिव (Neuroprotective) और हाइपोलिपिड़ेमिक गुणों (Hypolipidemic Properties) के बारे में पता चला है।

Pomegranate की इतनी अधिक जैविक क्रियाएँ होने के पीछे, इसके अनोखे फाइटोकेमिकल्स का हाथ है। अनार के जूस (Pomegranate Juice) में सबसे प्रमुख फाइटोकेमिकल्स (Phytochemicals) होते हैं पोलीफिनोल्स जिनमे हाइड्रोलायजेबल टेन्निंस (Hydrolyzable Tannins) भी शामिल हैं। अनार के जूस का लाल रंग अंथोसायनिंस पिगमेंट (Anthocyanins) के कारण होता है, जो फल पकने के दौरान और ज्यादा बढ़ जाता है।

Nutritional Facts about Pomegranate Fruit in Hindi

यह हैं अनार में उपस्थित पोषक तत्व

अनार के बीजों से जो तेल (Oil of Pomegranate Seeds) निकाला जाता है उसमे 65.3 प्रतिशत पुनिसिक अम्ल, 4.8 प्रतिशत पल्मिटिक अम्ल, 2.3 प्रतिशत स्टेअरिक अम्ल, 6.3 प्रतिशत ओलिक अम्ल और 6.6 प्रतिशत लिनोलिक अम्ल पाया जाता है। 100 ग्राम अनार में 80 ग्राम पानी और 83 कैलोरी उर्जा होती है। इसमें पाये जाने वाले मुख्य विटामिन्स और मिनरल्स इस प्रकार हैं –

इन सभी तत्वों के अलावा Pomegranate में कई प्रमुख Major और Trace Minerals भी पाये जाते हैं। अनार का लगभग हर भाग गुणकारी होने के कारण अनेकों तरह से प्रयोग में लाया जाता है जहाँ इसका फल खाने में इस्तेमाल होता है, तो वहीँ जड़ों और पत्तियों का उपयोग चिकित्सीय कार्यों में होता है। इसकी डालियों को कांट-छाँटकर बनायीं गयी कलम पूजा-उपासना के काम में आती है।

Amazing Health Benefits of Pomegranate in Hindi

अनार की महत्ता से लगभग हर अनुभवी भारतीय परिचित है। सदियों पुरानी यह कहावत “एक अनार सौ बीमार” की उक्ति इसके अद्भुत औषधीय गुणों के कारण ही प्रचलन में आई थी। अनार (Pomegranate) को परम्परागत आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में एक प्रभावशाली उपचार के रूप में भी प्रयुक्त किया जाता है। अब हम आपको अनार के फल के फायदों के बारे में संक्षिप्त रूप से बतायेंगे।

1. शानदार एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर है अनार

Pomegranate has Powerful Antioxidant Properties in Hindi: अनार के अन्दर एक बेहद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट (Extremely Powerful Antioxidant) प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिसे पनिकैलागिन (Punicalagin) के नाम से जाना जाता है। अनार के जूस की आधी से अधिक एंटीऑक्सीडेंट क्रियाशीलता के पीछे यही तत्व जिम्मेदार होता है।

अनार की एंटीऑक्सीडेंट सामर्थ्य, रेड वाइन, अंगूर के जूस, ग्रीन टी और एकै जूस से भी ज्यादा होती है। नियमित रूप से अनार का जूस पीने से, ओक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद मिलती है जो कि फ्री रेडिकल्स के दुष्प्रभाव से पैदा होती है।

2. दिल के रोगों से बचाता है अनार

Pomegranate Protects Against Heart Disease in Hindi: अनार में पाये जाने वाले फाइटोकेमिकल्स, LDL Oxidation का स्तर कम करते हैं। इन फायटोकेमिकल्स में बढे रक्तचाप (Systolic Blood Pressure) को कम करने का भी अनोखा गुण होता है। कुछ रोगियों पर हुए एक शोध में यह पाया गया है कि जिनकी धमनियाँ बुरी तरह अवरुद्ध/ब्लॉक थीं, ऐसे रोगियों को एक वर्ष तक प्रतिदिन एक औंस (37.5 ग्राम) अनार का जूस देने से, उनके एथेरोस्केलरोटिक प्लेक में लगभग 30 प्रतिशत तक की कमी दर्ज की गयी थी।

जबकि जिन रोगियों को अनार का जूस नहीं दिया गया था, उनमे यह 9 प्रतिशत तक बढ़ गया था। हालाँकि इस विषय पर और अधिक शोध की आवश्यकता है, पर इससे यह तो सिद्ध होता ही है कि दिल के रोगों में अनार काफी फायदेमंद है और कई लोगों के मन में बैठा यह भ्रम कि अनार दिल के लिये नुकसानदायक है, बिल्कुल निराधार है।

3. कैंसररोधी तत्वों से भरा हुआ है अनार

Pomegranate has Anticancer Properties in Hindi: अनार के एंटीऑक्सीडेंटस, कैंसर और कोगनिटिव इम्पेयरमेंट जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से भी शरीर का बचाव करते है। अनार में Natural Aromatase Inhibitors होते हैं, जो एस्ट्रोजन के उत्पादन को रोकते हैं और स्तन कैंसर होने के खतरे को कम करते हैं। प्रोस्टेट कैंसर का इलाज होने के पश्चात, अनार का जूस देने से PSA के बढ़ने की गति धीमी होती देखी गयी है।

अनार में Anti-angiogenic गुण होते हैं, जिसका तात्पर्य है कि यह ट्यूमर को मिलने वाली रक्त आपूर्ति में बाधा डालकर उसे बढ़ने से रोक सकते हैं। जब ट्यूमर तक रक्त के जरिये आवश्यक पोषक तत्व (Nutrients) नहीं पहुंचेंगे, तो उनका लगातार बढ़ता आकार भी रुक ही जायेगा।

 

4. मस्तिष्क को शक्तिशाली बनाता है अनार

Pomegranate Improves Memory and Brain Health in Hindi: मस्तिष्क के स्वास्थ्य और अच्छी स्मृति के लिये भी अनार बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। अक्सर वृद्धावस्था में होने वाली खतरनाक याददाश्त की समस्या, जिसे अल्झाइमर (Alzheimer’s Disease) के नाम से जाना जाता है, के उपचार में अनार के सेवन के उपरांत सुधार होते देखा गया है।

एक हालिया शोध में (जिसमे स्मृतिनाश से पीड़ित 28 वृद्ध लोगों को शामिल किया गया था) के अनुसार प्रतिदिन लगभग 300 ग्राम अनार का जूस लेने से याददाश्त अच्छी होती है और भूलने की परेशानी दूर होती है। अनार ऑपरेशन के कारण होने वाली स्मृति नाश की समस्या (Postoperative Memory Dysfunction) में भी लाभदायक है जो कि कोरोनरी आर्टरी बायपास या दिल के वाल्व की सर्जरी से संबंधित समस्या है।

Incredible Benefits of Pomegranate Fruit in Hindi

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता को सबल करता है अनार

Pomegranate Boosts Your Immunity in Hindi: अनार एक Immunity Booster Fruit है। इसका नियमित सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है और शरीर को स्वस्थ, क्रियाशील और ओजस्वी बनाने में मदद मिलती है। विटामिन C और दूसरे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले पोषक तत्व (Immune-boosting Nutrients), जैसे विटामिन E न केवल बीमारी को बढ़ने से रोकते हैं, बल्कि संक्रमण से लड़ने में भी शरीर की सहायता करते हैं।

प्रयोगशालाओं में जाँच करने पर यह सिद्ध हो गया है कि अनार के जूस में ऐसे जीवाणुरोधी (Antibacterial) और वायरसरोधी (Antiviral) तत्व मौजूद हैं जो सामान्य संक्रमण और जीवाणुओं को नष्ट करने में सहायक हैं। इसके अतिरिक्त अनार का सेवन करने से शरीर की रक्षा करने वाली श्वेत रक्त कणिकाओं की भी बढ़ोत्तरी होती है।

6. खून की कमी दूर करने में लाजवाब है अनार

Pomegranate is Highly Beneficial in Anemia in Hindi: वैसे तो अनार अनेकों रोगों में लाभदायक है लेकिन रक्ताल्पता में इससे बढ़कर कोई दूसरा फल नहीं है। शरीर में खून या हीमोग्लोबिन की कमी होने पर चिकित्सक अनार का जूस पीने की सलाह देते हैं। नियमित रूप से 30 दिनों तक एक गिलास (300 मिली) अनार का जूस लेने से न केवल शरीर में रक्त का स्तर बढ़ते देखा गया है, बल्कि ऑपरेशन के पश्चात होने वाली शारीरिक कमजोरी में भी इससे बहुत लाभ मिलता है।

यह उपाय हमारा अपना अनुभव किया हुआ है और इससे हमने दूसरे लोगों को भी आशातीत लाभ उठाते देखा है। लेकिन यह भी ध्यान रखने योग्य है कि यह उपाय भयंकर एनीमिया, जो रक्त कैंसर या हेपेटाइटिस आदि के कारण होता है, में विशेष लाभदायक न सिद्ध हो सकेगा, क्योंकि फल और सब्जियाँ किसी रोग विशेष की प्रमाणित दवाई नहीं हैं। यह केवल शरीर को स्वस्थ और सबल बनाये रखने वाले तत्वों की पूर्ति का एक सरल माध्यम भर हैं।

7. खतरनाक सूजन को भी कम कर सकता है अनार

Pomegranate has Anti-inflammatory Properties in Hindi: अनार में शक्तिशाली सूजन को रोकने वाले (Anti-inflammatory) गुण भी होते हैं जो कि इसके शानदार एंटीऑक्सीडेंट के कारण हैं। यह किसी भी कारण से शरीर के भीतर आई सूजन को कम करते हैं और अग्रिम क्षति को रोकते हैं। अनार में पाया जाने वाला पनिकैलेगिन उस सूजन को कम करता है जो कई खतरनाक बीमारियों को अपने साथ लाती है।

एक शोध के अनुसार 12 सप्ताह तक नियमित 250 मिली जूस लेने से पाचन संस्थान में होने वाली सूजन में उल्लेखनीय कमी आई थी और इन्फ्लेमेट्रि मार्कर्स CRP और इंटरलेउकिन-6 घटकर क्रमशः 68% और 70% ही रह गये थे।

8. पाचन तंत्र को ताकतवर बनाता है अनार

Pomegranate Improves Digestion in Hindi: अनार में खाने योग्य रेशे (Dietary Fiber) की काफी मात्रा होती है, विशेषकर अनार के बीज या अनारदाना आँतों की कुदरती सफाई करने में बहुत ही उत्तम हैं। यह क्रोन रोग (Crohn’s Disease), कब्ज, कोलाइटिस (Ulcerative Colitis) और आँतों की अनियमित गति से पीड़ित लोगों के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है।

अनार पाचन संस्थान के सभी अंगों के लिये उत्तम है। यह भूख बढाता है और प्यास मिटाता है। आँतों की दीवारों पर जम चुका जो मल कठोर होने से आसानी से नहीं उतरता है, उसे अनार के बीज अपनी खुरदरी सतह से, आँतों पर से अलग करने में काफी प्रभावशाली सिद्ध हुए हैं। इसके लिये प्रतिदिन एक अनार सुबह-शाम खाना चाहिये।

20 Surprising Benefits of Pomegranate in Hindi

9. हड्डियों के रोगों से बचाव करता है अनार

Pomegranate Helps in Bone Disease in Hindi: अनार के जूस में पाये जाने वाले फ्लेवेनोल्स, ओस्टियोआर्थराइटिस और क्षतिग्रस्त उपस्थि के पुनर्निर्माण में सहायक हैं। हड्डियों से संबंधित ओस्टियोपोरोसिस और गठिया (Rheumatoid Arthritis) जैसी बीमारियों में अनार की भूमिका पर अभी भी शोध जारी है।

अनार का सत्व उन एंजाइम को रोकने में समर्थ है जो Osteoarthritis से पीड़ित लोगों के जोड़ों को क्षतिग्रस्त करने के लिये जिम्मेदार है। जानवरों पर हुए एक शोध में पाया गया है कि आर्थराइटिस के कई रूपों में अनार का जूस लाभकारी सिद्ध हो सकता है। लेकिन मनुष्यों पर इसका क्या प्रभाव होता है, इस बारे में अभी कोई विशेष शोध नहीं हुआ है।

10.विटामिन और मिनरल्स से भरपूर है अनार

Pomegranate is A Great Source of Vitamins and Minerals in Hindi: अनार आवश्यक खनिजों और जरुरी विटामिन्स का बहुत ही अच्छा स्रोत है। इसमें कौन-कौन से खनिज और विटामिन पाये जाते हैं, उनके बारे में हम ऊपर बता चुके हैं। यह सभी तत्व शरीर को स्वस्थ रखने के लिये बेहद आवश्यक हैं, शरीर के बीमार पड़ने का मुख्य कारण भी देह में इन महत्वपूर्ण तत्वों की कमी ही है।

यदि आप विटामिन और मिनरल्स के बारे में और जानना चाहते हैं, तो कृपया Health Benefits of Minerals और Health Benefits of Vitamins in Hindi यह लेख पढ़ें। इनमें हमने सभी आवश्यक विटामिन और खनिजों के प्रकार, स्वास्थ्य के लिये उनकी महत्ता, उनके स्रोत और उनकी कमी से होने वाली बीमारियों के बारे में विस्तार से बताया है।

11. त्वचा को नया जीवन प्रदान करता है अनार

Pomegranate Vitalize Your Skin in Hindi: अनार में पाया जाने वाला विटामिन C त्वचा की चमक को बनाये रखने में मददगार है। यह विटामिन, शरीर की मृत कोशिकाओं को हटाकर त्वचा की मरम्मत भी करता है। हमारे शरीर को प्रतिदिन जितने विटामिन C की जरुरत होती है, उसकी पचास प्रतिशत पूर्ति एक गिलास अनार के जूस से आसानी से हो सकती है।

अनार त्वचा को नमी पहुँचाकर उसके निखार को बनाये रखता है, झुर्रियों में कमी लाता है और मुंहासों से भी छुटकारा दिलाता है। इसके छिलकों का पेस्ट बनाकर लगाने से, यह डार्क सर्किल और दाग-धब्बों को दूर करता है। अनार शुष्क और तैलीय दोनों तरह की त्वचा के लिये फायदेमंद है।

12. गर्भवती महिलाओं का खास ख्याल रखता है अनार

Pomegranate Cares Pregnant Women in Hindi: गर्भवती स्त्रियों के लिये अनार का फल विशेष रूप से गुणकारी माना गया है। इसमें पाया जाने वाला फ्लोरिक एसिड रक्त प्रवाह को नियंत्रित करता है जो बच्चे के शरीर के विकास में सहायक है। इसके सेवन से न केवल बच्चे का वजन सामान्य रहता है, बल्कि प्री-मेच्योर डिलीवरी का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है। वह गर्भवती स्त्रियाँ जिनमे खून की कमी हो जाती है, उन्हें प्रतिदिन नियमित रूप से अनार का सेवन करना चाहिये।

Wonderful Anar Benefits in Hindi अनार के फायदे

13. सेक्स समस्याओं का दुश्मन है अनार

Pomegranate Improves Sexual Health in Hindi: आयुर्वेदिक ग्रंथों के अनुसार अनार के सेवन से शुक्राणुओं में वृद्धि होती है और धातु पुष्ट होने से वीर्य की गुणवत्ता भी सुधरती है। आज आधुनिक चिकित्सा विज्ञान ने भी सिद्ध कर दिया है कि अनार का जूस, लिंगोत्थान की समस्या (Erectile Dysfunction) को ठीक करने में उपयोगी सिद्ध हो सकता है। Oxidative Damage के कारण इरेक्टाइल टिश्यू समेत शरीर में कहीं पर भी रक्त प्रवाह बाधित होने की समस्या पैदा हो सकती है।

खरगोशों पर हुए एक शोध में पाया गया है कि अनार का जूस रक्त प्रवाह को तेज करने और इन्द्रिय में उत्तेजना बढ़ाने में सहायक है, हालाँकि मनुष्यों पर अभी भी काफी शोध होनी बाकी है। आयुर्वेद के अनुसार यदि अनार के साथ प्याज का रस मिलाकर पीया जाय, तो इससे धातु-दौर्बल्य और लिंगोत्थान दोनों ही समस्याओं में आराम मिलता है।

14. पेट के कीड़ों को खत्म कर देता है अनार

Pomegranate is A Potential Worm Killer in Hindi: आयुर्वेद के अनुसार अनार के पत्ते और इसकी जड़ में कृमिनाशक गुण होते हैं। कुछ दिन तक नियमित रूप से इसके पत्तों और जड़ का क्वाथ (उबला हुआ रस) पीने से पेट के कीड़े मरकर बाहर निकल जाते हैं। हालाँकि आधुनिक चिकित्सा विज्ञान में अनार के इस गुण का परीक्षण किया जाना अभी बाकी है।

15. नकारात्मक उर्जा को दूर करता है अनार

Pomegranate Helps in Suppression of Negative Energy in Hindi: अनार की डाली से बनी हुई कलम पूजा-उपासना और तांत्रिक प्रयोगों में भी इस्तेमाल की जाती है। पुजारी/तांत्रिक एक स्वच्छ कागज़ पर अनार की कलम को लाल रंग की स्याही में डुबोकर रेखाओं और गणित के अक्षरों के जरिये एक यंत्र का निर्माण करते हैं, जो शरीर पर धारण करने से व्यक्ति को नकारात्मक उर्जा के प्रभाव से बचाता है।

Benefits of Pomegranate in Hindi अनार के अन्य फायदे

16. अनार का सेवन करने से बालों को पर्याप्त पोषण प्राप्त होता है और उनका बेवजह झड़ना रुक जाता है यह बालों को लंबा, घना और सिल्की बनाता है।

17. अनार मूत्र संबंधी समस्याओं में भी लाभ करता है यह गुर्दों की कार्यक्षमता को सुधारता है और सम्पूर्ण मूत्र संस्थान पर स्वास्थ्यप्रदायक प्रभाव डालता है।

18. अनार के दानों को सूप में गार्निश करके भी खाया जाता है।

19. इन सबके अतिरिक्त अनार से कई तरह की स्वादिष्ट डिशेज, जैसे कस्टर्ड, आइसक्रीम और फ्रूट केक भी बनाये जाते हैं।

Important Information about The Pomegranate in Hindi

Side-Effects of Pomegranate in Hindi अनार के नुकसान

1. ऐसे लोग जिन्हें कुछ मीठा खाने के पश्चात पेट में एसिडिटी बनने की समस्या होने लगती है, अनार खाते समय सावधानी बरतनी चाहिये।

2. चूँकि अनार एक मीठा फल है, इसीलिये Diabetes (मधुमेह) के रोगियों को इससे परहेज करना चाहिये, क्योंकि यह Blood Sugar का स्तर बढ़ा देता है।

3. ऐसे लोग कम मीठे या खट्टे अनार का प्रयोग कर सकते हैं। अनारदाना भी इसका एक अन्य विकल्प हो सकता है।

Pomegranate in Hindi अनार खाते समय इन बातों का ध्यान रखें

1. अनार के जूस की तुलना में अनार खाना, स्वास्थ्य के लिये ज्यादा लाभदायक है, क्योंकि दुकानों पर शुद्ध जूस आसानी से उपलब्ध नहीं होता है। आज खाद्य वस्तुओं में मिलावट बहुत आम बात है।

2. खाँसी, अल्सर या दमे से पीड़ित रोगी को अनार का सेवन, चिकित्सक की सलाह पर ही करना चाहिये।

3. जिन लोगों को फलों से एलर्जी होती है, उन्हें इसका सेवन सावधानी से करना चाहिये।

4. अनार के जूस में चीनी मिलाकर भी मत पीयें।

जीवनसूत्र को अपना प्यार बाँटें
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •