Best Motivational Books in Hindi to Change Life

 

“पुस्तकों से प्रेम करना सीखिये। पुस्तकों में वह खजाना है जिसे दुनिया का सारा धन मिलकर भी नहीं खरीद सकता, लेकिन जिसे सबसे गरीब मजदूर भी बिना कुछ दिये पा सकता है।”
– अज्ञात

 

Motivational Books to Change Your Life जीवन बदलने वाली किताबें

एक शोध में यह खुलासा हुआ है कि दुनिया के ज्यादातर अमीर और कामयाब लोग T.V. या सिनेमा देखना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन वह प्रेरक किताबें (Motivational Books) पढना जरुर पसंद करते हैं। कुछ साल पहले माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और दुनिया के सबसे सफल बिजनेसमैन रहे बिल गेट्स ने कहा था कि वह दुनिया की हर अच्छी पुस्तक को एक बार जरुर पढ़ लेना चाहते हैं।

किताबें पढने के अपने शौक के बारे में उन्होंने कहा था कि चाहे मुझे हर रोज सिर्फ 15 मिनट का समय ही क्यों न मिले फिर भी मै अपनी पसंदीदा और कुछ नया सिखाने वाली पुस्तक को जरुर पढना चाहूँगा। ऐसा ही कुछ वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन अमेजन कंपनी के संस्थापक जेफ बेजोस ने भी कहा है।

जो लोग नवीनतम जानकारी से खुद को अपडेट रखते हैं वह जानते ही होंगे कि अमेजन ऑनलाइन प्लेटफार्म पर दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी है। जेफ़ बेजोस ने कहा था कि उन्हें किताबें पढना बहुत पसंद है और वह हर महीने एक नयी किताब पढ़ लेते हैं। इसी तरह रतन टाटा, सर्गेई ब्रिन और शाहरुख खान जैसी कई चर्चित शख्शियत भी किताबें पढने की बेहद शौक़ीन है।

अगर हम दुनिया के उन सभी सफल लोगों के नाम बताने लग जायें जो किताबें पढने के शौक़ीन हैं तो यह लेख बहुत लंबा हो जायेगा। जबकि यहाँ हमारा उद्देश्य आपको हिंदी की उन सर्वश्रेष्ठ प्रेरक पुस्तकों (Best Motivational Books) के बारे में बताना है जो आपकी पूरी जिंदगी सँवार सकती है और आपको कामयाबी और खुशहाली की राह पर बहुत आगे ले जा सकती हैं।

वास्तव में यह बिल्कुल सच है कि पुस्तकें हमारी सबसे अच्छी मित्र हैं, क्योंकि यह हमें ज्ञान के अमूल्य खजाने की ओर ले जाती है। यहाँ दी गयी अधिकतर किताबें हमारी खुद की पढ़ी हुई हैं और हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि आप भी इन्हें पढ़कर अपने जीवन में एक बदलाव अवश्य पायेंगे। हम ने दुनिया में सबसे ज्यादा पढ़ी गयी और बेहद चर्चित 100 पुस्तकों की एक लम्बी सूची तैयार की है, जिन्हें हमने 5 भागों में बाँटा हैं-

1. कामयाबी हासिल करने के लिये दुनिया की सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

2. अमीर बनने के लिये संसार की सबसे बेहतर पुस्तकें

3. जीवन में खुशहाली लाने के लिये विश्व की सबसे अच्छी किताबें

4. व्यक्तित्व को निखारने वाली विश्व प्रसिद्ध पुस्तकें

5. हिंदी में उपलब्ध संसार के सबसे चर्चित उपन्यास

20 Motivational Books in Hindi for Success

इन 100 पुस्तकों को अलग-अलग श्रेणियों में बाँटने का कारण यह है कि आपको स्पष्ट रूप से पता रहे कि जीवन में किस चीज को हासिल करने के लिये क्या पढना है, ताकि आपका कीमती समय बेकार की किताबों को पढने में ही न खर्च हो जाय। यह 100 Motivational Books ऐसी हैं जिन्होंने न सिर्फ लाखों-करोड़ों लोगों का जीवन बदला, बल्कि उनकी सोच को भी एक अलग स्तर पर स्थापित किया।

इन्होने न सिर्फ उनका नजरिया और जीवन लक्ष्य ही बदला, बल्कि उनकी पर्सनालिटी को विकसित करने में भी अहम् भूमिका निभायी। इस लेख में हम सिर्फ कामयाबी हासिल करने के लिये दुनिया की सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों की ही सूची दे रहे हैं। यदि आप जीवन के दूसरे क्षेत्रों से संबंधित पुस्तकें भी पढना चाहते हैं, तो बस इनके लिंक पर क्लिक करें। पूरी सूची आपके सामने खुलकर आ जाएगी।

विशेष: आप चाहे तो यह पुस्तकें कहीं से भी खरीदकर पढ़ सकते हैं, लेकिन जब आपको हर चीज कम दाम पर और घर बैठे उपलब्ध हो रही हो तो क्यों अपना कीमती समय किताबें ढूँढने में खर्च किया जाय। इसके स्थान पर उस अमूल्य समय को अपने जरुरी कामों में खर्च करें। अमेजन और फ्लिप्कार्ट से यह सभी किताबें बड़ी आसानी से घर बैठे मंगायी जा सकती हैं और वह भी बाजार से कम कीमत पर।

इसके लिये हम किताबों के साथ-साथ इन्हे खरीदने का लिंक भी दे रहे हैं, पुस्तक खरीदने के लिये उसकी Image पर क्लिक करें। यदि आप अपने किसी मित्र और परिजन को यह शानदार बुक्स गिफ्ट में देना चाहते हैं तो खरीदते समय उनका एड्रेस देकर किताबें सीधे उन तक भी पहुँचा सकते हैं। और हमें यकीन है वह भी आपके इस अनमोल उपहार को कभी भूल नहीं पायेंगे, तो फिर देर किस बात की है इन Hindi Motivational Books को पढिये और खुद को सफलता की राह पर आगे बढाइये –

 

Book 1. The Secret

शीर्षक: रहस्य
लेखक: रोंडा बर्न
प्रकाशन: 2006
प्रतियाँ बिकी: 3.2 करोड़
कुल पृष्ठ: 198
प्रकार: सफलता/जीवन प्रबंधन
क्यों पढ़ें – अगर आप सुख, कामयाबी और शानदार जिंदगी का रहस्य जानना चाहते हैं तो

रोंडा बर्न की The Secret सरल भाषा में लिखी एक संक्षिप्त मगर प्रभावशाली पुस्तक है। सन 2006 में पहली बार प्रकाशित होने से लेकर आज तक इस पुस्तक की 3 करोड़ से भी ज्यादा प्रतियाँ और 25 लाख से भी अधिक डीवीडी बिक चुकी हैं। इस किताब पर कई वर्ष पहले एक फिल्म भी आ चुकी है। जब यह किताब मार्किट में आयी थी तो इसने बिक्री के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। इसी से आप इस किताब की लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते हैं।

यह सम्पूर्ण किताब Law of Attraction यानि आकर्षण के नियम पर आधारित है। लेखक के अनुसार आकर्षण का नियम ब्रह्माण्ड का सबसे शक्तिशाली नियम है और जिस इन्सान को इसका सही प्रकार से इस्तेमाल करना आ जाय, तो वह दुनिया में हर चीज हासिल कर सकता है, फिर चाहे वह कैसी भी परिस्थितियों में और कहीं भी क्यों न जी रहा हो।

लेखक कहता है कि हम अपने जीवन में सफलता या असफलता, सुख या दुःख, समृद्धि और गरीबी जो कुछ भी हासिल करते हैं, उसे हम स्वयं चुनते हैं। इस Motivational Book में रहस्य और उसे जीवन में इस्तेमाल करने के तरीकों को सुन्दरता से समझाया गया है, जैसे – पैसों का रहस्य, स्वास्थ्य का रहस्य, जीवन का रहस्य। पुस्तक के सार को इस एक वाक्य में परिभाषित किया जा सकता है –

“इन्सान का मन एक चुम्बक की तरह है। हम जाने अनजाने जो कुछ सोचते हैं, उसे अपनी ओर आकर्षित करने लगते हैं फिर चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक।”

निश्चित रूप से यह एक प्रेरक और संग्रहणीय पुस्तक है, अगर आप भी आकर्षण के नियम को अपने जीवन पर लागू करना चाहते हैं, तो इस पुस्तक को अवश्य पढ़ें।

 

Book 2. Who Moved My Cheese

शीर्षक: मेरा चीज किसने हटाया
लेखक: स्पेंसर जॉनसन
प्रकाशन: 1998
प्रतियाँ बिकी: 2.8 करोड़
कुल पृष्ठ: 94
प्रकार: सफलता/जीवन
क्यों पढ़ें – अगर आप डर और बदलाव से परे जाकर जीवन को पूरे आनंद के साथ जीना चाहते हैं तो

Who Moved My Cheese, डा स्पेंसर जॉनसन की विश्व प्रसिद्ध पुस्तक है और आज भी यह सबसे ज्यादा बिकने वाली Business Books में से एक है। यह पुस्तक सिर्फ 94 पेज की है, लेकिन इसमें समाहित ज्ञान निहायत ही बेशकीमती और अद्भुत है। यही कारण है कि दुनिया भर की 40 भाषाओं में इस पुस्तक की अब तक 28 मिलियन प्रतियाँ बिक चुकी हैं। पुस्तक की टैग लाइन इस किताब की खासियत के बारे में पहले ही बता देती है – “एक हीरा छोटा मगर बेशकीमती”

दूसरी किताबों की तरह “मेरा चीज किसने हटाया” में अनगिनत विचारों और मुश्किल से स्मरण हो सकने वाले तरीकों के बारे में नहीं बताया गया है, बल्कि एक सरल, और सार्थक सन्देश देती नीतिकथा के जरिये उन सच्चाइयों को उजागर किया गया है जो जीवन में आगे बढ़ने और इसका आनंद लेने के लिये जरुरी हैं। यह किताब अपने काम और जिंदगी में बदलाव से निपटने का अद्भुत तरीका है।

जीवन में परिवर्तन के महत्व और उसके प्रति लोगों में डर को बड़े ही सुन्दर तरीके से एक कहानी के जरिये दर्शाने में लेखक ने अपनी अद्भुत प्रतिभा का अविस्मरणीय परिचय दिया है। इस Motivational Book में न सिर्फ डर को जीतने के तरीके की चर्चा है, बल्कि यह भी बताया गया है कि किस तरह से रोमांच का मजा लिया जाय और किस तरह परिवर्तन से बिना डरे उसका आनंद उठाया जाय।

जब आप इस किताब को पढना शुरू करेंगे तो उसे खत्म होने से पहले रख नहीं पायेंगे, क्योंकि यह एक से बढ़कर एक शानदार तथ्यों को बड़े ही दिलकश अंदाज में आपके सामने रखती है। निःसंदेह Who Moved My Cheese एक असाधारण पुस्तक है जिसकी शिक्षाओं को आप मरते दम तक नहीं भूल पायेंगे।

 

Book 3. 7 Habits of Highly Effective People

शीर्षक: अति प्रभावकारी लोगों की 7 आदतें
लेखक: स्टेफेन आर. कवे
प्रकाशन: 1989
प्रतियाँ बिकी: 2.7 करोड़
कुल पृष्ठ: 381
प्रकार: सफलता/व्यक्तित्व
क्यों पढ़ें – एक कामयाब इन्सान बनने के साथ-साथ एक बेहतर इन्सान बनना चाहते हैं तो

7 Habits of Highly Effective People दुनिया की सबसे ज्यादा पढ़ी और खरीदी गयी किताबों में से एक है। 42 से भी अधिक भाषाओँ में अनुवाद की गयी यह पुस्तक एक Internation Best Seller है जिसकी 2.7 करोड़ से भी ज्यादा प्रतियाँ बिकी हैं। एक तरह से कहा जाय तो सफलता के रहस्यों और बेहतर व्यक्तित्व पर केन्द्रित जितनी भी पुस्तकें हैं उनमे यह सबसे ज्यादा बिकी है और इसका कारण है इस पुस्तक की विषय वस्तु।

इस पुस्तक के लेखक स्टेफेन आर. कवे एक बेहद चर्चित Motivational Speaker थे जिन्होंने 50 से भी ज्यादा देशों के लाखों लोगों को प्रेरित किया। उनकी प्रसिद्धि का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अमेरिका के भूतपूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने भी इस किताब को दो बार पढ़ा था और राष्ट्रपति पद पर रहने के दौरान उन्होंने स्टेफेन कोवे को बुलाकर उनका मार्गदर्शन लिया था ताकि वह इन सात आदतों को अपने जीवन में उतार सकें।

इस Motivational Book में बेहद सरल और स्पष्ट शब्दों में उदाहरणों के जरिये यह बताया गया है कि कैसे इन सात आदतों को अपनाकर आप अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन को मुश्किलों के भँवर से निकाल सकते हैं और समस्याओं पर काबू कर सकते हैं। इस किताब का एक प्रसिद्ध उद्धरण देखिये –

“ज्यादातर लोग समझने के अभिप्राय से किसी बात को नहीं सुनते हैं, बल्कि वे जवाब देने की इच्छा से उसे सुनते हैं।”

स्टेफेन कोवे ने इस किताब में सफल और प्रभावशाली लोगों की उन सात आदतों का जिक्र किया है जो उन्हें जीवन में कामयाबी की बुलंदियों पर ले जाती है और उन्हें आम लोगों की भीड़ से अलग करती है। निश्चित रूप से यह एक अद्भुत और शानदार पुस्तक है जो आपकी पूरी जिंदगी बदलने की ताकत रखती है। इसलिये इसे अवश्य पढ़ें।

 

Book 4. The Magic of Thinking Big

शीर्षक: बड़ी सोच का बड़ा जादू
लेखक: डेविड जे.श्वार्ट्ज
प्रकाशन: 1959
प्रतियाँ बिकी: 70 लाख
कुल पृष्ठ: 228
प्रकार: सफलता/व्यक्तित्व
क्यों पढ़ें – अगर आप कामयाब जिंदगी को शानदार और यादगार तरीके से जीना चाहते हैं तो

Power of Positive Thinking in Hindi में हमने आपको बड़ी सोच की ताकत के बारे में बताया था, लेकिन वह एक छोटा सा लेख भर था। पर यदि आप इंसानी सोच की सामर्थ्य के बारे में विस्तार से पढना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि आपकी सोच आपकी जिंदगी किस तरह बदल सकती है तो यह किताब आपको जरुर पढनी चाहिये। सन 1959 में आयी यह किताब एक मास्टरपीस है जिसकी अभी तक 30 से भी ज्यादा भाषाओँ में 70 लाख प्रतियाँ बिकी हैं।

फोर्ब्स ने भी इस किताब को सर्वश्रेष्ठ सेल्फ हेल्प बुक्स में से एक माना है। इस Motivational Book में जगह-जगह दिये गये शानदार उदाहरण, व्यवहारिक सिद्धांत, प्रेरक विचार और उत्पादक तकनीकें आपको बतायेंगी कि कैसे बड़ी सोच का जादू कामयाबी को आपकी ओर खींच कर लाता है। लेखक सरलता से यह भी बताने में सफल रहे हैं कि किस तरह हमारी सोच जीवन के हर पहलू को गहनता से प्रभावित करती है।

इस पुस्तक का हर अध्याय लाजवाब है, पर सबसे अच्छी बात है डेविड श्वार्ट्ज के वास्तविक जीवन के वह उदाहरण जो हर चीज को बड़ी आसानी से समझाते चले जाते हैं। इस किताब में आपको Leadership, Goal Setting, Success और Thinking पर बड़ी महत्वपूर्ण बातें पढने को मिलेंगी। अगर एक वाक्य में इस किताब की थीम बताना चाहें तो यह सूत्र सबसे उपयुक्त है –

“आप जैसा सोचेंगे, वैसे ही बनेंगे। अगर आप विश्वास करते हैं कि आप सफल हो सकते हैं तो आप सफल होकर ही रहेंगे।”

 

Book 5. The Power of Positive Thinking

शीर्षक: सकारात्मक सोच की शक्ति
लेखक: नार्मन विन्सेंट पील
प्रकाशन: 1952
प्रतियाँ बिकी: 60 लाख
कुल पृष्ठ: 323
प्रकार: सफलता/व्यक्तित्व
क्यों पढ़ें – अगर आप सकारात्मक सोच की ताकत को पहचानकर जिंदगी बदलना चाहते हैं तो

The Power of Positive Thinking नार्मन विन्सेंट पील की सबसे प्रसिद्ध पुस्तक है जिसका दुनिया की 45 भाषाओं में अनुवाद हुआ है। Positive Thinking के महत्व पर किसी भी लेखक द्वारा लिखी गयी यह सबसे महत्वपूर्ण पुस्तक मानी जाती है। क्या आप कभी सोच सकते हैं कि आपकी कामयाबी, जीवन और स्वास्थ्य सिर्फ एक विचार पर निर्भर कर सकता है? पर विचारों का स्रोत क्या है और कैसे हम उन्हें पैदा कर सकते हैं?

कैसे हम अपनी सोच को सकारात्मक बनाकर उससे फायदा उठा सकते हैं? सकारात्मक सोच की शक्ति आपके इन्ही सवालों के जवाब देती है। यह किताब बताती है कि कैसे नकारात्मक सोच हमारी क्षमताओं को धीरे-धीरे खत्म करते हुए जीवन में जहर घोल देती है। यह किताब हमें बताती है कि कैसे हम चिंता, डर और तनाव के दलदल से बाहर निकलकर खुद में यकीन करते हुए कामयाबी और सुख की ओर बढ़ सकते हैं।

यह Motivational Book न सिर्फ आपका नजरिया बदलने में मदद करती है, बल्कि उन तरीकों के बारे में भी सुझाती है जिससे आप अपनी अनावश्यक चिंता करने की आदत और नकारात्मक सोच से छुटकारा पा सकते हैं। पुस्तक का सार इस उक्ति से सहज ही स्पष्ट हो जाता है –

“सोच बदलकर इन्सान अपनी जिंदगी बेहतर बना सकता है। अगर आप नकारात्मक सोचेंगे तो आपको नकारात्मक परिणाम ही मिलेंगे, पर यदि आप सकारात्मक ढंग से सोचते हैं तो आपका जीवन खुशियों से भर सकता है।”

 

Book 6. The Power of Now

शीर्षक: शक्तिमान वर्तमान
लेखक: एकहार्ट टॉल्ल
प्रकाशन: 1997
प्रतियाँ बिकी: 58 लाख
कुल पृष्ठ: 236
प्रकार: सफलता/जीवन प्रबंधन
क्यों पढ़ें – अगर आप समय की ताकत को समझकर उससे जीवन की खुशियाँ हासिल करना चाहते हैं तो

अब तक 33 से भी ज्यादा भाषाओँ में छप चुकी The Power of Now प्रसिद्ध लेखक एकहार्ट टॉल्ल की एक नायाब कृति है। इस किताब की 58 लाख प्रतियों की बिक्री ही इस बात का प्रमाण है कि इसे दुनिया भर के लोगों ने कितना पसंद किया है। मीडिया जगत की प्रसिद्ध हस्ती ओपरा विनफ्रे ने भी इस किताब की बड़ी प्रशंसा की है। जैसा कि इस पुस्तक के नाम से स्पष्ट होता है, इसमें समय विशेषकर वर्तमान के महत्व को बड़े प्रभावशाली ढंग से दर्शाया गया है।

यह पुस्तक आपको वर्तमान की ताकत के बारे में सचेत करते हुए बताती है कि किस तरह अतीत की चिंता और भविष्य का डर आपके जीवन के सुख-चैन को लूट रहे हैं। यह पुस्तक आपको न सिर्फ वर्तमान में जीना सिखाती है, बल्कि यह भी बताती है कि कैसे समय की अमूल्य दौलत का बेहतर तरह से उपयोग किया जाय, क्योंकि Time ही तो Life है।

आज जब हर इन्सान अपने अतीत और भविष्य की चिंता में दिन-रात घुला जा रहा है, यह शानदार Motivational Book आपको बताती है कि किस तरह चिंता और पछतावे की टीस से पीछा छुड़ाकर अपने जीवन को बेहतर बनाया जाय। प्रेरक विचारों, उद्धरणों और असल जिंदगी के अनुभवों से भरी यह पुस्तक निश्चित रूप से पढने योग्य है। पुस्तक की यह उक्ति अपने आप में खुशहाली का एक बड़ा सूत्र है –

“जीवन वर्तमान क्षणों की एक श्रृंखला है। किसी भी काम में लग जाना अक्सर कोई काम न करने से ज्यादा बेहतर है, विशेषकर तब जब आप एक लम्बे समय से एक दुखदायक परिस्थिति में फंसे हुए हों।”

 

Book 7. You can Win

शीर्षक: जीत आपकी
लेखक: शिव खेडा
प्रकाशन: 1998
प्रतियाँ बिकी: 30 लाख
कुल पृष्ठ: 308
प्रकार: सफलता/व्यक्तित्व
क्यों पढ़ें – जीवन में सच्ची और स्थायी कामयाबी हासिल करने का राज जानना चाहते हैं तो

You can Win अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक और प्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर शिव खेडा की सबसे चर्चित पुस्तक है। इन्होने अभी तक 20 देशों के 30 लाख से भी ज्यादा लोगों का अपनी किताबों, विडियो और सेमिनार के जरिये मार्गदर्शन किया है। जीत आपकी की अभी तक 16 भाषाओँ में लगभग 30 लाख प्रतियाँ बिक चुकी हैं।

इस किताब में 11 अध्याय हैं जिनमे मुख्य रूप से इस बात पर जोर दिया गया है कि जीवन में कामयाबी हासिल करने के लिये आपका नजरिया, आत्म-सम्मान, आदतें और एक मैग्नेटिक पर्सनालिटी सबसे ज्यादा जरुरी चीज़ें हैं। इसमें यह भी बताया गया है कि क्या चीज आपको कामयाब होने से रोके हुए है।

इस Motivational Book की एक बेहतरीन खूबी यह भी है कि इसमें जगह-जगह महान और प्रसिद्ध लोगों के अनमोल वचनों को दिया गया है और छोटी-छोटी मगर सार्थक कहानियों से चीज़ों को बड़ी सरलता से समझाया गया है। जिसके कारण पाठक इसे पढता ही चला जाता है। किताब के कवर पेज पर जो उक्ति दी गयी है वही इस किताब के बारे में बताने के लिये काफी है –

“जीतने वाले कोई अलग काम नहीं करते, वे हर काम अलग ढंग से करते हैं।”

अगर आप वास्तव में कामयाबी हासिल करना चाहते हैं और उसे स्थायी बनाना चाहते हैं, तो यह पुस्तक बस आपके ही लिये है। इसे पढना न भूलें। इस किताब को पढ़ते समय अगर आप छोटे-छोटे Action Plans बना सकें तो बेहद फायदेमंद रहेगा।

 

Book 8. The One Minute Manager

शीर्षक: वन मिनट मैनेजर
लेखक: केन ब्लैंचर्ड और स्पेंसर जॉनसन
प्रकाशन: 1982
प्रतियाँ बिकी: 25 लाख
कुल पृष्ठ: 112
प्रकार: सफलता
क्यों पढ़ें – अगर आप कम से कम समय में अपनी जिंदगी को व्यवस्थित करके सफल होना चाहते हैं तो

वन मिनट मैनेजर को मैनेजमेंट की सबसे सफल किताब माना जाता है जिसका 20 से भी ज्यादा भाषाओँ में अनुवाद किया गया है। केन ब्लैंचर्ड और स्पेंसर जॉनसन द्वारा लिखी गयी यह किताब छोटी और सरल होने के बावजूद बेहद प्रभावशाली और व्यवहारिक सन्देश देने वाली है। भले ही इसे प्रबंधन से संबंधित पुस्तक माना जाता है, लेकिन यह हर क्षेत्र के पेशेवर और विद्यार्थीयों तक के लिये उपयोगी है।

यह किताब एक संक्षिप्त कहानी के माध्यम से तीन बहुत ही व्यवहारिक रहस्यों को उजागर करती है। एक मिनट के लक्ष्य, एक मिनट की प्रशंसा, और एक मिनट की फटकार। इन तीन रहस्यों के जरिये आप किस प्रकार से अपनी उत्पादकता, नौकरी में संतुष्टि, और व्यक्तिगत समृद्धि को बढ़ा सकते हैं, यह इस किताब में बहुत अच्छी तरह से समझाया गया है।

इस Motivational Book ने कई कंपनियों के लाखों मैनेजरों और पेशेवरों के जीवन को बदला है। अगर आप चाहें तो यह आपका भी जीवन बदल सकती है। निश्चित रूप से एक पठनीय पुस्तक!

 

Book 9. See You at The Top

शीर्षक: शिखर पर मिलेंगे
लेखक: जिग जिगलर
प्रकाशन: 2000
प्रतियाँ बिकी: 20 लाख
कुल पृष्ठ: 384
प्रकार: सफलता
क्यों पढ़ें – अगर आप कामयाबी के शिखर पर बैठकर उसका आनंद लेना चाहते हैं तो

जिग जिगलर दुनिया के सबसे महँगे और सफल Motivational Speakers में से एक हैं। उनकी ज्यादातर किताबे बेस्ट सेलर रही हैं और यह किताब भी इसका अपवाद नहीं है। सन 2000 में पहली बार प्रकाशित हुई इस किताब की 18 भाषाओँ में अभी तक 20 लाख से भी ज्यादा प्रतियाँ बिक चुकी हैं। इसी से आप इस किताब की लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते हैं। पुस्तक की एक प्रेरक उक्ति देखिये –

“आप अपने जीवन में वह हर चीज हासिल कर सकते हैं जिसे आप चाहते हैं, बशर्ते आप दूसरे लोगों की, जो कुछ वह चाहते हैं, उसे पाने में पर्याप्त सहायता कर सकें।”

शिखर पर मिलेंगे बताती है कि किस तरह आप नाकामियों के दलदल से बाहर निकलकर सफलता के शिखर पर पहुँच सकते हैं। इसमें नजरिये, इच्छा और लोगों के साथ संबंधों के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला गया है। पर इस Motivational Book को जो चीज सबसे खास बनाती है, वह है, इसमें दी गयी बहुत सारी छोटी-छोटी कहानियाँ।

जिनमे न केवल बुद्धिमानी और अनुभव का पुट है, बल्कि वह असल जिंदगी से भी गहराई तक जुडी हैं। इन प्रेरक उदाहरणों और विचारों से किताब का मूल्य बहुत बढ़ गया है। चिंता मत कीजिये, यह कीमत पैसों की नहीं, बल्कि विचारों की दौलत की है जो इसमें बेशुमार है। यह किताब सबके लिये पठनीय है, पर उन लोगों के लिये तो बेहद जरुरी है जो खुद को नाकाबिल मानकर अपनी योग्यता और शक्ति का नाश करने को उतारू हैं।

 

Book 10. As a Man Thinketh

शीर्षक: मनुष्य जैसा सोचता है
लेखक: जेम्स एलन
प्रकाशन: 1902
प्रतियाँ बिकी: 20 लाख
कुल पृष्ठ: 96
प्रकार: सफलता/व्यक्तित्व
क्यों पढ़ें – अगर आप वैसा इन्सान बनना चाहते हैं जैसा बनने का आपने ख्वाब देखा था तो

As a Man Thinketh प्रसिद्ध लेखक जेम्स एलन की एक क्लासिक पुस्तक है जिसकी शिक्षाओं का महत्व 100 वर्ष के बाद भी कम नहीं हुआ है। यही कारण है कि इस पुस्तक की अभी तक 20 लाख से भी ज्यादा प्रतियाँ बिक चुकी हैं और 20 से भी ज्यादा भाषाओँ में इसका अनुवाद हुआ है। ज्यादातर Motivational Books तुरंत काम में जुट जाने की बात कहती हैं, लेकिन यह किताब उससे कहीं ज्यादा विचारशील होने की बात करती है।

यह Motivational Book बताती है कि कैसे आपके विचार आपकी पर्सनालिटी को डेवेलप करते हैं और कैसे आपकी वह पर्सनालिटी आपको काम करने के लिये मजबूर करती है और उस कर्म का स्वरुप निर्धारित करती है जिसे आप भविष्य में करेंगे। अगर आप Personality Development पर विस्तार से पढना चाहते हैं तो यह पुस्तक आपके ही लिये हैं।

अगर आप विचारों की ताकत को जानना चाहते हैं, तो इस किताब को पढ़कर आप बखूबी समझ सकेंगे, क्योंकि हमारा जीवन हमेशा हमारे प्रबल विचारों का ही परिणाम अभिव्यक्त करता है। पुस्तक की यह सुन्दर उक्ति इसके लेखक की बुद्धिमानी को दर्शाती है –

“स्वप्न द्रष्टा इस संसार के उद्धारक हैं। जैसे द्रश्य जगत अद्रश्य से संचालित होता है, उसी तरह इन्सान भी अपनी सभी मुश्किलों, पापों और नीच कृत्यों के जरिये, अपने एकाकी स्वप्नद्रष्टाओं की, सुन्दर दृष्टियों से पुष्ट होते हैं।”

 

Book 11. Zero to One

शीर्षक: जीरो टू वन
लेखक: पीटर थील और ब्लेक मास्टर
प्रकाशन: 2014
प्रतियाँ बिकी: 20 लाख
कुल पृष्ठ: 224
प्रकार: सफलता
क्यों पढ़ें – अगर आप जीवन में कुछ अलग करने की चाहत रखते हुए सफल होना चाहते हैं तो

8 भाषाओँ में अनुवादित यह पुस्तक एक इंटरनेशनल बेस्ट सेलर है। यह पुस्तक विशेष रूप से स्टार्ट अप और भविष्य कैसे बनायें इन बातों पर केन्द्रित है, पर यह उन सब लोगों के लिये जरुरी है जो पूरी तरह से आत्म निर्भर बनना चाहते है और इनोवेशन की शक्ति के बल पर कुछ अलग कर गुजरने की चाह रखते हैं। इस किताब को लिखने वाले लेखक पीटर थील स्वयं एक बड़े उद्योगपति हैं जो पे-पाल के सह संस्थापक और फेसबुक के निवेशक हैं।

यह Motivational Book एक बड़े ही विचित्र ढंग से लोगों के सामने आयी थी। जब पीटर थील सन 2012 की बसंत में स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में स्टार्ट अप पर व्याख्यान दे रहे थे, तो एक छात्र ब्लेक मास्टर ने उनकी बातों और विचारों को एक नोट्स के रूप में लिपिबद्ध कर लिया जिसे उन्होंने बाद में इन्टरनेट पर डाल दिया। कुछ ही समय में लाखों लोगों ने इन लेखों को पसंद करते हुए इन्हें एक किताब के रूप में उपलब्ध कराने की माँग की।

जिस पर पीटर थील और ब्लेक मास्टर, इन दोनों ने मिलकर इन लेखों को जीरो टू वन के रूप में संकलित किया। यह किताब बताती है कि किस तरह सफल स्टार्ट अप कुछ रहस्यों के आधार पर स्थापित होते हैं। पुस्तक के अनुसार हमारे समय का एक बड़ा रहस्य यह है कि अभी भी कई अनछुए क्षितिज को खोजना बाकी है और अभी भी कई आविष्कारों को निर्मित करना बाकी है। किताब की एक उक्ति इसके बारे में बताने के लिये काफी है –

“अगर आप एक बेहतर भविष्य का निर्माण करना चाहते हैं, तो आपको रहस्यों में यकीन करना ही पड़ेगा।”

 

Book 12. Eat That Frog

शीर्षक: सबसे मुश्किल काम, सबसे पहले
लेखक: ब्रायन ट्रेसी
प्रकाशन: 2001
प्रतियाँ बिकी: 18 लाख
कुल पृष्ठ: 145
प्रकार: सफलता
क्यों पढ़ें – अगर आप वास्तव में तेजी से कामयाब और सुखी बनना चाहते हैं तो

विश्व प्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर ब्रायन ट्रेसी की Eat That Frog की अभी तक 18 लाख प्रतियाँ बिक चुकी हैं और यह 42 भाषाओँ में अनुवादित हुई है। Eat That Frog दूसरी पुस्तकों से कुछ हटकर है। यह एक छोटी पुस्तक है पर इसमें जिस चीज की चर्चा की गयी है वह इन्सान के जीवन में बहुत महत्व रखती है। यह पुस्तक हमें Procrastination अर्थात टाल-मटोल की खतरनाक बुराई को दूर करने के तरीकों के बारे में बताती है।

इस Motivational Book में ऐसी 21 व्यवहारिक तकनीकें और तरीके बताये गये हैं जिससे हम टाल-मटोल करने की बुरी आदत से पीछा छुड़ाकर ज्यादा काम कर सकते हैं और अपने लक्ष्य तथा सफलता के नजदीक पहुँच सकते हैं। ब्रायन इस किताब में एक पश्चिमी कहावत का जिक्र करते हैं जो इस प्रकार है –

“अगर आप हर सुबह सबसे पहले एक जिंदा मेंढक निगल लें, तो आप इस बात की तसल्ली कर सकते हैं कि दिन भर में आपको इससे ज्यादा बुरा और कुछ नहीं करना पड़ेगा।”

मेंढक निगलने की तुलना लेखक ने दिन के सबसे चुनौतीपूर्ण काम से की है – ऐसा काम जिसमें आपके टालमटोल करने की आशंका सबसे ज्यादा है, पर जिसका शायद आपके जीवन पर सबसे सकारात्मक असर असर पड़ेगा। इस किताब की सबसे बड़ी खूबी यह है कि यह आपको न सिर्फ यह बताती है कि आपको अपने सबसे जरुरी कामों को किस तरह निपटाना चाहिये, बल्कि यह भी कि आपको किस तरह से अपनी योजनाएँ बनानी चाहिये।

लेखक ने कार्यों को प्राथमिकताओं के आधार पर पूरा करने का जो सूत्र दिया है, वह आपको तेजी से आपके इच्छित लक्ष्य की ओर ले जाता है। लेखक का 80/20 नियम भी बहुत कारगर है। अनुशासन, जिम्मेदारी की भावना, योजना, आत्म-प्रेरण, कमिटमेंट, निर्णय जैसी महत्वपूर्ण चीजों पर भी लेखक ने बखूबी प्रकाश डाला है। पुस्तक का टाइटल ही इसके बारे में बताने के लिये काफी है – सफलता की चाबी – “सबसे मुश्किल काम, सबसे पहले”

 

Book 13. Developing The Leader Within You

शीर्षक: अपने भीतर छुपे लीडर को कैसे जगायें
लेखक: जॉन सी. मैक्सवेल
प्रकाशन: 1992
प्रतियाँ बिकी: 15 लाख
कुल पृष्ठ: 224
प्रकार: सफलता/व्यक्तित्व
क्यों पढ़ें – Career और अपने पेशे में दूसरों से बहुत आगे निकलना चाहते हैं तो

जॉन सी. मैक्सवेल एक बेहद चर्चित मोटिवेशनल गुरु और स्पीकर है। नेतृत्व विकास (Leadership Development) पर लिखी गयी इनकी किताबें संसार में सबसे ज्यादा पसंद की गयी हैं। अपने भीतर छुपे लीडर को कैसे जगायें में मैक्सवेल बताते हैं कि लीडरशिप के बुनियादी सिद्धांत क्या है और एक शानदार लीडर बनने के लिये किन गुणों की जरुरत पड़ती है।

आगे चलकर मैक्सवेल उन विशेषताओं के बारे में भी बताते हैं जो एक Leader Manager को सामान्य मैनेजर से अलग करती है। इस पुस्तक में यह भी बताया गया है कि लीडर किस प्रकार से दूसरों को प्रभावित करते हुए सर्वश्रेष्ठ को हासिल कर सकते हैं। लेखक की एक प्रेरक उक्ति देखिये –

“एक लीडर अपनी शक्ति के कारण महान नहीं माना जाता है, बल्कि वह दूसरों को सशक्त करने की उसकी क्षमता के कारण महान माना जाता है।”

इसके अलावा इस Motivational Book में उन्होंने लीडरशिप के अनिवार्य गुण, लीडरशिप के सबसे महत्वपूर्ण सबक, लीडरशिप हासिल करने का सबसे तेज रास्ता और नेतृत्व के सबसे जरुरी तत्वों के बारे में बताया है। अगर आप नौकरी करते हैं और अपनी परफॉरमेंस को बेहतर करके उच्च पद पर पहुँचना चाहते हैं तो इस किताब को जरुर पढ़ें। Management से जुड़े सभी पेशेवरों के लिये तो यह पुस्तक एक अनिवार्य जरुरत है।

 

Book 14. The Winning Attitude

शीर्षक: जीतने का नजरिया
लेखक: जॉन सी. मैक्सवेल
प्रकाशन: 1990
प्रतियाँ बिकी: 12 लाख
कुल पृष्ठ: 240
प्रकार: सफलता/जीवन दर्शन
क्यों पढ़ें – अगर आप जीवन में नजरिये की ताकत जानकर अपनी दुनिया बदलना चाहते हैं तो

The Winning Attitude को नजरिये पर लिखी गयी अभी तक की सर्वश्रेष्ठ पुस्तक माना जाता है। नजरिये के महत्व पर हमने Positive Attitude in Hindi में प्रकाश डालते हुए बताया है कि कैसे सकारात्मक नजरिया आपकी दुनिया बदल सकता है, पर इस किताब में आपको न सिर्फ नजरिये का महत्व पता चलेगा, बल्कि उदाहरणों और तरकीबों से यह भी मालूम हो सकेगा कि आप अपना नजरिया कैसे बदल सकते हैं।

15 भाषाओँ में अनुवादित हुई यह पुस्तक सही मायनों में एक असाधारण पुस्तक है। यही कारण है कि अब तक इसकी 12 लाख से भी ज्यादा प्रतियाँ बिक चुकी हैं। इस किताब में आप इन महत्वपूर्ण बिन्दुओं को सही प्रकार से समझ सकेंगे –

1. कामयाबी हासिल करने के लिये आपका नजरिया किस तरह का होना चाहिये
2. नकारात्मक नजरिया किस तरह आपको पीछे धकेल रहा है
3. आप अपना नजरिया कैसे बदल सकते है
4. बेहद कामयाब लोगों की सफलता का राज क्या है
5. नजरिये को प्रभावित करने वाली चीजें

इस Motivational Book की जितनी प्रशंसा की जाय उतनी कम है। हमारा मानना है कि हर व्यक्ति को यह किताब पढनी चाहिये, विशेष रूप से निराश और परेशान लोगों को तो यह अवश्य पढनी चाहिये। किताब की यह उक्ति बिल्कुल सटीक है –

“लोग आपके शब्द भले ही सुन लें, लेकिन वे आपका नजरिया महसूस करते हैं।”

 

Book 15. Road to Success

शीर्षक: कामयाबी की राह
लेखक: नेपोलियन हिल
प्रकाशन: 1935
प्रतियाँ बिकी: 10 लाख
कुल पृष्ठ: 194
प्रकार: सफलता
क्यों पढ़ें – अगर आप कामयाबी की राह पर बिना डगमगाये चलकर अपनी मंजिल तक पहुँचना चाहते हैं तो

Road to Success न सिर्फ विश्व प्रसिद्ध लेखक नेपोलियन हिल की सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों में से एक है, बल्कि यह Success पर लिखी गयी सबसे शुरूआती पुस्तकों में से भी एक है जिसे दुनिया भर की 15 से भी ज्यादा भाषाओँ में अनुवादित किया गया है। यह पुस्तक प्रकट करती है कि क्या किसी इन्सान को कामयाबी उसकी अपनी क्षमताओं से मिलती है या फिर अपने भाग्य से।

सफलता की राह के बारे में बताते हुए लेखक कहते हैं – “कामयाबी का रास्ता हजारों मुश्किलों से भरा है, जो बार-बार आपकी परीक्षा लेंगे। इसके अलावा आपको अपने मन के शैतानों, विकल्पों की कंदराओं और अस्तित्व की तलवारों से भी जूझना पड़ेगा।”

“यह बाधाएँ हर इन्सान की शारीरिक और मानसिक मजबूती की परख करेंगे और जो इन्सान इन सब चुनौतियों को पार कर सकेगा, सिर्फ उसे ही सौभाग्य का देवता उसके पूरे जीवन के लिये कामयाबी और समृद्धि का आशीर्वाद देगा।” इस Motivational Book की यह प्रसिद्ध उक्ति Successful People की श्रेष्ठता को सिद्ध करती है –

“कामयाबी की यात्रा पर निकलने वाले लाखों लोगों में से कोई एक ही, जीवन में सच्ची कामयाबी हासिल कर पाता है।”

 

Book 16. Goals

शीर्षक: लक्ष्य
लेखक: ब्रायन ट्रेसी
प्रकाशन: 2003
प्रतियाँ बिकी: 10 लाख
कुल पृष्ठ: 291
प्रकार: सफलता
क्यों पढ़ें – अगर अपने लक्ष्यों को तेजी से हासिल करना चाहते हैं तो

जैसा कि इस किताब का नाम है वैसे ही इसका काम भी है। 40 भाषाओँ में प्रकाशित हुई विश्व प्रसिद्ध स्पीकर ब्रायन ट्रेसी की यह किताब आपको न सिर्फ लक्ष्य निर्धारण के तरीके के बारे में बताती हैं, बल्कि यह भी बताती है कि अपने लक्ष्यों को तेजी के साथ कैसे हासिल करें। इस किताब की अभी तक लगभग 1 मिलियन प्रतियाँ बिक चुकी हैं और यह एक इंटरनेशनल बेस्ट सेलर है।

ब्रायन ट्रेसी, ने 70 देशों के 1 करोड़ से भी अधिक लोगों का अपने प्रेरक विचारों से मार्गदर्शन करते हुए यह पुस्तक लिखी है। एक वाक्य में कहें तो यह किताब उन सभी लोगों के लिये बेहद जरुरी है जिन्होंने अपने जीवन में कोई ऊँचा लक्ष्य निर्धारित किया है और जो उसे हर हाल में पूरा करना चाहते हैं। इस पुस्तक का एक उद्धरण देखिये –

“स्पष्ट और लिखित लक्ष्य वाले लोग, उन लोगों की तुलना में कम समय में ज्यादा लक्ष्य हासिल कर सकते हैं, जिनके पास कोई स्पष्ट, लिखित लक्ष्य नहीं है।”

आप चाहे अध्यापक हो, इंजिनियर हो, डॉक्टर हों या और कोई पेशेवर, यह Motivational Book आपके लिये लाभदायक ही सिद्ध होगी, फिर विद्यार्थियों के विषय में तो कहना ही क्या! हर कोई इस किताब से लाभ उठा सकता है।

 

Book 17. Believe in Yourself

शीर्षक: स्वयं में विश्वास
लेखक: जोसफ मर्फी
प्रकाशन: 1955
प्रतियाँ बिकी: 10 लाख
कुल पृष्ठ: 80
प्रकार: सफलता
क्यों पढ़ें – अगर आप विश्वास की शक्ति को जानने के साथ-साथ उसके चमत्कार भी देखना चाहते हैं तो

Believe in Yourself डा. जोसफ मर्फी की एक बेस्ट सेलर पुस्तक है जिसकी अभी तक 10 लाख से भी ज्यादा प्रतियाँ बिक चुकी हैं और जिसका 15 से भी ज्यादा भाषाओँ में अनुवाद किया गया है। यह Motivational Book आपको आत्म-विश्वास की अनंत और अचूक शक्ति के बारे में विस्तार से बताती है। यह बताती है कि किस तरह अपनी क्षमताओं में यकीन रखकर आप परेशानियों पर विजय हासिल कर सकते हैं।

Self-confidence यानि आत्म-विश्वास की सामर्थ्य और उसके प्रतिफल के बारे में बताने वाली यह पुस्तक अपनी श्रेणी में सबसे बेहतर है। इस पुस्तक में आप इन सभी चीज़ों के बारे में विस्तार से जानेंगे –

1. अपनी क्षमताओं में विश्वास करके आप कैसे अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं
2. कामयाबी हासिल करने के औजार
3. उद्योगपतियों, लेखकों और आविष्कारकों की आश्चर्यजनक कहानियाँ
4. श्रद्धा और दृढ विश्वास का सफलता में योगदान

अगर आपमें आत्म विश्वास की कमी है, अगर आप हमेशा डरे-सहमे और घबराये से रहते हैं, अगर आप दूसरो से बात करने में हिचकिचाते हैं और अगर आप लोगों के सामने अपनी बात को स्पष्ट रूप से रखने में संकोच अनुभव करते हैं, तो यह आपके लिये सर्वश्रेष्ठ पुस्तक है, जो आपके भीतर से सर्वश्रेष्ठ को बाहर निकालने में मदद करेगी। इससे अवश्य लाभ उठायें।

 

Book 18. You can If You Think You can

शीर्षक: बुलंद इरादे, निश्चित कामयाबी
लेखक: नार्मन विन्सेंट पील
प्रकाशन: 1974
प्रतियाँ बिकी: 10 लाख
कुल पृष्ठ: 336
प्रकार: सफलता
क्यों पढ़ें – अगर आप इरादों की ताकत के बारे में जानना चाहते हैं तो

नार्मन विन्सेंट पील की You can If You Think You can भी एक बेस्ट सेलर पुस्तक रही है जिसमे लेखक ने इरादों की ताकत के बारे में विस्तार से लिखा है। वह कहते हैं अगर आप ठान लें, तो आप कुछ भी कर सकते हैं। कोई भी काम असंभव नहीं है, क्योंकि आप अपनी तकदीर की इबारत खुद लिखने वाले हैं।

लेखक इस Motivational Book में उदाहरणों और कहानियों के जरिये प्रमाण भी प्रस्तुत करते हैं कि कैसे संकल्पित व्यक्तियों ने अपनी फौलादी इच्छाशक्ति के बल पर मुश्किलों का सीना चीरकर असाधारण कामयाबी हासिल की। निश्चित रूप से यह एक बेहद प्रेरक और उत्साहवर्धक संदेश देने वाली पुस्तक है जिसे हर व्यक्ति को पढना चाहिये, खासकर उन्हें जो दुर्भाग्य की चोट से अन्दर तक हिल गये हैं।

 

Book 19. The Magic Ladder to Success

शीर्षक: मनचाही सफलता कैसे पायें
लेखक: नेपोलियन हिल
प्रकाशन: 1930
प्रतियाँ बिकी: 10 लाख
कुल पृष्ठ:
प्रकार: सफलता
क्यों पढ़ें – अगर कामयाबी के सर्वश्रेष्ठ रास्ते के बारे में जानना चाहते हैं तो

The Magic Ladder to Success को अभी तक 18 से भी ज्यादा भाषाओँ में अनुवादित किया जा चुका है और इसकी 10 लाख से भी ज्यादा प्रतियाँ बिकी हैं। यह तथ्य इस बात की तस्दीक करने के लिये काफी हैं कि इस किताब का कितना महत्व है। इस किताब की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इसमें सिर्फ विचारों और तकनीकों के जरिये Success Secrets की चर्चा नही की गयी है।

बल्कि इसमें अपने समय के Famous Successful Businessman रहे लोगों के जीवन से वास्तविक उदाहरणों द्वारा Success के Fundamental Principles को समझाने का प्रयास किया गया है जो हर पाठक के मस्तिष्क में सरलता से प्रवेश कर जाता है। मनचाही सफलता कैसे पायें में पूँजीपतियों, उद्यमियों, बादशाहों और उद्योग जगत् के सिरमौर उद्योगपतियों की सफलताओं के बारे में बताया गया है।

यह Motivational Book बताती है कि किस तरह एंड्रयू कारनेगी, ग्राहम बेल, हेनरी फोर्ड, पी.टी. बेरनम जैसे लोगों ने मनचाही सफलता पाई? किस प्रकार एक ऊबड़-खाबड़ जमीन पर उन्होंने सही रास्ता बनाया और विकास के लिए बुनियादी ढाँचे का निर्माण किया? जबकि इनमें से कई लोग निर्धन परिस्थितियों में पैदा हुए थे।

किस रासायनिक क्रिया के द्वारा वे शुद्ध सोने में परिवर्तित हुए? वह क्या चीज थी, जिसकी बदौलत वे विजेता बने? सफल होने के व्यावहारिक मंत्र बताती, ‘मनचाही सफलता कैसे पायें’ एक उच्चकोटि की पुस्तक है, जो हर इन्सान के लिये सफलता और समृद्धि के द्वार खोल देगी।

जानिये कामयाबी हासिल करने के दस अचूक अस्त्र – How to Get Success in Life in Hindi

 

Book 20. The Law of Attraction

शीर्षक: आकर्षण का नियम
लेखक: एस्थर और जैरी हिक्स
प्रकाशन: 2006
प्रतियाँ बिकी: 9 लाख
कुल पृष्ठ: 205
प्रकार: सफलता
क्यों पढ़ें – अगर कामयाबी के सर्वश्रेष्ठ रास्ते के बारे में जानना चाहते हैं तो

The Law of Attraction एस्थर और जैरी हिक्स द्वारा लिखित बेस्ट सेलर पुस्तक है जिसका संसार की 15 से भी ज्यादा भाषाओँ में अनुवाद हुआ है। यह पुस्तक अब्राहम की मूल शिक्षा की सशक्त मौलिक बातों को प्रस्तुत करती है। इस किताब में आप देख सकते हैं कि वांछित और अवांछित, सभी प्रकार की चीजें ब्रह्मांड के सबसे शक्तिशाली सिद्धांत ‘द लॉ ऑफ अट्रैक्शन’ के द्वारा (जो अपनी ही तरह आकर्षित रहता है) आप तक पहुँचती हैं।

गुजरे जमाने में कुछ महानतम शिक्षकों ने भले ही ‘आकर्षण के नियम’ की ओर संकेत किया था, लेकिन इसकी इतनी स्पष्ट और व्यावहारिक संदर्भों में व्याख्या उस तरह पहले कभी नहीं की गई, जैसी कि एस्थर और जेरी हिक्स ने की है। द ला ऑफ अट्रैक्शन में आप ब्रह्मांड को नियंत्रित करनेवाले सार्वभौम नियमों के बारे में पढ़ेंगे और यह भी जानेंगे कि अपने लिये उनका उपयोग किस तरह करें।

इस Motivational Book को पढ़ने के बाद मिले ज्ञान से आपकी रोजमर्रा की जिन्दगी के सारे असमंजस दूर हो जाएँगे और अंत में आप समझ जाएँगे कि आपके और आपके संपर्क में आनेवाले लोगों के जीवन में सब कुछ उसी तरह से क्यों घटित हो रहा है। यह पुस्तक आपको खुशी-खुशी जो है, उसे बनाए रखने, उसमें वृद्धि करने या जो भी इच्छा हो, उसे पूरा करने में सहायता देगी।

एक वाक्य में कहें तो जीवन में सफल होने के व्यावहारिक सूत्र बताती है यह पुस्तक। ध्यान दें यह पुस्तक उपर वर्णित The Secret से बिल्कुल अलग है।

हमें आशा है Hindi की यह Motivational Books आपको जरुर पसंद आयी होंगी। तो सोच क्या रहे हैं, आज ही इन Motivational Books को खरीदिये और पढिये। हमें विश्वास है आपकी जिंदगी दोबारा फिर कभी वैसी न होगी, जैसी यह आज है।

“एक अच्छी पुस्तक एक श्रेष्ठ आत्मा का अनमोल जीवन शक्ति देने वाला रक्त है।”
– जॉन मिल्टन

 

Comments: आशा है यह मोटिवेशनल लेख आपको अवश्य पसंद आया होगा। कृपया इस लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करके हमें यह बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है?आप हमें अपने सुझाव Facebook, Twitter, Pinterest और Instagram पर दे सकते हैं। अपने E-mail पर नयी पोस्ट पाने के लिये जीवनसूत्र को सब्सक्राइब करें और वीडियो देखने के लिये Youtube Channel के सदस्य बनना न भूलें। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!

Spread Your Love
  • 2
    Shares