20 Qualities of A Perfect Husband in Hindi

 

“इस दुनिया की हर औरत यही चाहती है कि उसका पति इस धरती पर सबसे अच्छा इन्सान हो। उसके अन्दर एक आदर्श पति के सारे गुण हों। जो उससे जीवनभर प्यार करे, उसका ख्याल रखे, उसकी हर चाहत पूरी करे।”
– पवन प्रताप सिंह

 

Best Qualities of A Perfect Husband in Hindi
जहाँ बिना प्रेम के विवाह है, वहाँ बिना विवाह के प्यार होगा

How to Be A Good Husband in Hindi अच्छे पति कैसे बनें

18 Qualities of A Perfect Husband in Hindi में आज हम आपको एक अच्छे पति (Good Husband) के उन 20 गुणों के बारे में बतायेंगे, जिन्हें आपको अपने होने वाले पति में जरुर देखना चाहिये। पश्चिमी देशों में लोग अपना जीवनसाथी चुनने से पहले ही उसे करीब से जान लेना चाहते हैं, ताकि विवाह के बाद कलह और विरोध की कोई गुंजाईश बाकी न रहे। इसके लिये वह काउंसिलिंग, डेटिंग और प्रेम विवाह जैसे हथियारों का सहारा लेते हैं।

लेकिन इतना प्रयास करने के बावजूद सैकड़ों में से कोई एक ही जोड़ा होता होगा जो मरते दम तक साथ बने रहता होंगा, वरना अपनी पूरी जिंदगी में दो से तीन साथी बदलना वहाँ आम है। चलिये अब अपने भारत को लेते हैं, जहाँ डेटिंग और प्रेम विवाह का प्रचलन होने के बावजूद माता-पिता द्वारा तय की गयी “अरेंज्ड मैरिज” ही ज्यादा देखने को मिलती है, जिसकी सफलता की दर आज भी 85 प्रतिशत से अधिक है।

ऐसा नहीं है कि कोई भी प्रेम विवाह पूरी तरह सफल नहीं होता, लेकिन ऐसा बहुत कम ही देखा जाता है कि प्रेम विवाह (Love Marriage) करने वाले जोड़े जीवन के अंत तक साथ निभाते देखे गये हों। तो आखिर विवाह के सफल होने की शर्त क्या है? वह कौन ही वजहें हैं जो वैवाहिक जीवन (Married Life) में मिलने वाले सुख को निर्धारित करते हैं?

क्या इसमें देश विशेष की संस्कृति का योगदान है, या फिर अनुभवी माता-पिता की वह समझदारी जो वह अपने बच्चों के रिश्ते जोड़ते समय प्रदर्शित करते हैं, या फिर अपना ही भाग्य इसके लिये जिम्मेदार है, क्योंकि शादियाँ तो जन्नत में तय होती हैं।

जानिये क्या वास्तव में एक बेहतर जीवनसाथी हैं आप – Spouse Meaning in Hindi जीवनसाथी का अर्थ

How to Find A Perfect Husband in Hindi अच्छा पति कैसे ढूंढें

हर इन्सान चाहे वह स्त्री हो या पुरुष, अपने लिये जीवनसाथी के रूप में एक ऐसे इन्सान की चाहत रखता है जो उससे सच्चा प्यार करे, उसकी इज्जत करे, उसके परामर्श को महत्वपूर्ण माने और उसकी हर इच्छा पूरी करने को तैयार रहे। अपने होने वाले जीवनसाथी से यह कामनाएँ करना किसी भी तरह से गलत नहीं है, क्योंकि खुश रहने की, आनंद प्राप्ति की इच्छा, हर जीव का नैसर्गिक स्वभाव है।

जब हमारा अपना स्वरुप ही आनंदमय है, तो फिर हम दुःख और दुःख देने वाली चीज़ों की ओर कैसे बढ़ सकते हैं? लेकिन अपनी इच्छा बताते हुए हर इन्सान यह भूल जाता है कि क्या उसके जीवनसाथी के मन में भी वही अरमान नहीं होंगे जैसे कि उसके अपने दिल में हैं। जिसे आप अपना Life Partner बनाना चाहते हैं, क्या वह इन्सान नहीं चाहता होगा कि आप भी उसके प्रति वफादार रहकर, पूर्ण रूप से समर्पण करें।

उसके सुखों के लिये त्याग करें, उसके दुःख में अपना दुःख मानें, उसकी उन्नति के लिये प्रयत्नशील रहें। यदि आप विवाह करने जा रही हैं, तो आपको अपने जीवनसाथी में यह 20 गुण अवश्य देखने चाहियें, जो एक आदर्श पति (Ideal Husband) के लिये आवश्यक माने गये हैं। यदि पुरुष भी अपनी पत्नी की दृष्टि में एक अच्छे पति (Good Husband) बनकर उसका प्यार पाना चाहते है, तो उन्हें भी इस लेख को ध्यान से पढना चाहिये।

क्या आप वास्तव में जानना चाहते हैं कि एक सुखी विवाहित जीवन का रहस्य क्या है, तो पढिये – 15 Happy Married Life Tips in Hindi for Couples

 

18 Qualities of A Perfect Husband in Hindi

इस दुनिया की हर औरत यही चाहती है कि उसका पति इस धरती पर सबसे अच्छा इन्सान हो। उसके अन्दर एक आदर्श पति (Perfect Husband) के सारे गुण हों। जो उससे जीवनभर प्यार करे, उसका ख्याल रखे, उसकी हर चाहत पूरी करे। लेकिन अपने मन में बसी पति की छवि के अनुरूप, पति मिलना निहायत ही मुश्किल काम है और इसमें अपनी किस्मत की भी बड़ी भूमिका रहती है।

लेकिन इन 18 बातों का ध्यान रखते हुए आप अपने लिये एक सर्वश्रेष्ठ जीवनसाथी (Perfect Husband) चुन सकती है। इनमें से कुछ बातें विवाह से पहले देखनी जरुरी हैं –

1. He Wants to Marry You वह आपसे शादी करने को तैयार हो

Husband Quality 1: विवाह करते समय सबसे जरुरी सवाल यही है कि क्या आपका होने वाला पति वास्तव में आपसे ही विवाह करना चाहता है? क्या वह दिल से आपके साथ जीवन बिताने को तैयार है? क्या वह जीवन भर आपके ही साथ रहना चाहता है? दरअसल इन सवालों का जवाब जानना इसलिये जरुरी है, क्योंकि आजकल ऐसा बहुत देखने में आ रहा है कि लड़के अपने माता-पिता के दबाव में, या धन-संपत्ति के कारण, या शारीरिक सौंदर्य की वजह से किसी लड़की के साथ Marriage करने को तो तैयार हो जाते हैं।

लेकिन विवाह होते ही उनका रवैया पूरी तरह से बदल जाता है और वे अपने जीवनसाथी के प्रति उदासीनता बरतने लगते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि लड़के का सम्बन्ध किसी दूसरी लड़की से रहता है, लेकिन अपने परिवार के कहने पर वह किसी दूसरी लड़की से विवाह कर लेता है। थोड़े दिन बाद जब सच्चाई का पता लगता है, तो लड़की के अरमानों को टूटते देर नहीं लगती।

इसीलिये स्पष्ट और निर्भीक रहकर अपने होने वाले पति (Husband) से यह जरुर पूछें कि क्या वह वास्तव में आपसे ही शादी करना चाहता हैं और अगर करना चाहता है तो क्यों करना चाहता है? यदि वह आपके व्यक्तित्व से प्रभावित न होकर, आपकी सुन्दरता या संपत्ति के कारण विवाह करना चाहता है, तो जरा ध्यान से अपने कदम बढायें।

2. Should Be A Gentleman वह एक अच्छा इन्सान हो

Husband Quality 2: एक चरित्रवान और अच्छा इन्सान हर किसी को पसंद होता है, फिर चाहे वह स्त्री हो या पुरुष। एक अच्छे Husband में एक Gentleman होने के गुण साफ़-साफ प्रकट होने चाहिये। सज्जन पुरुष होने का अर्थ है वह एक सच्चा और ईमानदार इन्सान (Upright and Honest Man) हो। वह खुले दिमाग वाला (Open-minded Person) हो और जो है आगे भी वही बना रहे, किसी के दबाव में आकर अपनी अच्छाइयों को न छोड़ बैठे।

उसमे ऊँचे आत्म-सम्मान की भावना (His Self-esteem must be High) भी जरुर होनी चाहिये और अपने बारे में कोई जानकारी आपसे न छिपाये। इसके अलावा सरल तथा स्पष्ट शब्दों में अपनी बात कहने की हिम्मत भी उसमे होनी चाहिये। वह दूसरों की इज्जत, विशेषकर स्त्रियों का आदर करता हो। कोई विवाद होने पर मूर्खों की तरह अनावश्यक बहस न करें।

बड़ों के सामने आदरभाव प्रकट करे, छोटों से प्यार करे और मधुर शब्दों में अपनी बात रखे। इसके अलावा उसमे कोई बुराई और गन्दी आदत न हो – जैसे शराब और सिगरेट का सेवन करना। कुल मिलाकर उसकी Personality, Impressive (प्रभावशाली) होनी चाहिये। सिर्फ उसके रूप-सौंदर्य (Physique) पर मुग्ध होकर उससे विवाह करने की गलती कभी न करें, क्योंकि सुन्दरता और चरित्र का कोई मेल नहीं है।

जानिये कैसे बनायें एक मैग्नेटिक Personality – 20 Personality Development Tips in Hindi

3. Should Be Independent वह आत्मनिर्भर हो

Husband Quality 3: एक अच्छे पति (Good Husband) को Independent जरुर होना चाहिये। Independent होने का अर्थ है – वह अपने बल पर जीने में सक्षम हो, आत्म-निर्भर हो। उसके पास एक अच्छी नौकरी या व्यवसाय हो ताकि वह अपने परिवार की आवश्यक जरूरतें बिना किसी पर निर्भर रहे पूरी कर सके। दूसरे अर्थों में कहा जाय तो आप जिससे विवाह करना चाहती है, जो आपका पति है, उसे अपने पैरों पर जरुर खड़ा होना चाहिये।

क्योंकि आत्म निर्भर इन्सान ही अपना सम्मान बनाये रखने में समर्थ हो सकता है और अपने परिवार को वह सामाजिक जीवन स्तर दे सकता है, जिसे हर पत्नी चाहती है। इसीलिये अपने जीवनसाथी (Husband) का चुनाव करने से पहले उसकी आर्थिक स्थिति का आंकलन अवश्य कर लें, क्योंकि इसी समस्या के कारण हर साल न जाने कितने तलाक के मामले देखने को मिलते हैं।

 

How to Find Your Dream Husband in Hindi

4. Should Be A Good Listener आपकी बात ध्यान से सुनें

Husband Quality 4: अपनी पत्नी की बातों को ध्यान से सुनना एक अच्छे पति (Perfect Husband) की पहचान है। हर पत्नी चाहती है कि उसका पति उसकी बातें सुनें, उसकी सलाह को महत्व दें, किसी बड़े और महत्वपूर्ण कार्य में उसकी भी रजामंदी ले। अक्सर देखा जाता है कि Husband अपनी पत्नी की बातों को या तो अनसुना कर देते हैं या फिर उनकी कोई बात मानते ही नहीं हैं।

अपने होने वाले पति (Future Husband) से यह स्पष्ट रूप से पूछ लें कि विवाह के पश्चात क्या वह आपकी युक्तियुक्त राय को कोई महत्व देंगे या फिर अपनी मनमर्जी के अनुसार ही आगे बढ़ेंगे। अक्सर देखने में यही आया है कि जो पति अपनी पत्नियों के परामर्श को महत्व देते हैं और अच्छा संवाद रखते हैं उनका विवाहित जीवन सुखमय ही बीतता है।

जानिये कैसे आपके बोलने की शैली आपकी पूरी दुनिया बदल सकती है – Communication Skills Meaning in Hindi

5. Have A Strong Sense of Humor समझदार आदमी हो

Husband Quality 5: एक अच्छा Sense of Humor बुद्धिमान और समझदार इन्सान की निशानी है। Sense of Humor का अर्थ है – सामान्य व्यवहारिक ज्ञान या लोगों से व्यवहार करने का कौशल। आपको कब और किससे, किस तरह से बात करनी है, कहाँ बोलना है और कहाँ चुप रहना है, कहाँ हँसना है और कहाँ गंभीर बनना है। यह सब कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिन्हें आपको कोई नहीं सिखा सकता, बल्कि आपको स्वयं ही अपने अनुभवों और सामान्य बुद्धिमत्ता के आधार पर इनका निश्चय करना है।

कोई भी पत्नी नहीं चाहती कि उसके पति (Husband) की इसलिये आलोचना हो कि उसे लोगों से सही से व्यवहार करना नहीं आता। वैसे भी लोग ज्यादातर हंसने-हंसाने वाले लोगों को ही पसंद करते हैं, बोरिंग और अधिकार ज़माने वाले लोगों को कोई भी पसंद नहीं करता। हर पत्नी यही चाहती है कि उसे ऐसा Husband मिले जो अपने Sense of Humor से मुश्किल समय में भी उसे हंसने-खिलखिलाने को मजबूर कर दे।

6. Should Be Healthy & Good Looking स्वस्थ और सुन्दर हो

Husband Quality 6: कहते हैं तंदुरुस्ती दुनिया की सबसे बड़ी दौलत है। इस संसार का सबसे पहला और सबसे बड़ा सुख स्वास्थ्य ही है। क्योंकि जो इन्सान स्वस्थ और बलवान है वही दूसरों का भार वहन कर सकता है, रोगी और बीमार व्यक्ति तो दूसरों पर बोझ ही डालता है। जीवन में यदा-कदा बीमार पड़ना एक अलग बात है, लेकिन हमेशा बीमार रहना, स्वास्थ्य का हमेशा नाजुक स्थिति में रहना, एक गंभीर बात है।

अपने होने वाले जीवनसाथी (Husband) का चुनाव करने से पहले इस बात पर अच्छी तरह से गौर कर लें कि वह स्वस्थ और चुस्त-दुरुस्त हो। उसके शरीर में कोई गंभीर बीमारी और शारीरिक अक्षमता न हो, वह शारीरिक रूप से समर्थ और पुंसत्व युक्त हो। हो सके तो आपको किसी चिकित्सक से मिलकर अपने मेडिकल टेस्ट भी कराने चाहिये, ताकि यह जाना जा सके कि वंशानुगत स्तर पर आपमे कोई ऐसी कमी तो नहीं है, जो आगे चलकर आपकी संतान में आ जाये।

7. Should Share The Religious Faith धर्म चुनने की आजादी दे

Husband Quality 7: अगर आपका होने वाला पति (Future Husband) उसी धर्म या संप्रदाय से सम्बन्ध रखता है जो कि आपका भी है, तब तो कोई बात नहीं है। लेकिन अगर वह किसी और संप्रदाय से ताल्लुक रखता है, तो उससे सीधे इस सम्बन्ध में बात करके उसे अपने धार्मिक विश्वासों के बारे में बता दें। क्योंकि अक्सर ऐसा देखने में आया है कि पत्नी अगर दूसरे संप्रदाय की होती है, तो पति (Husband) और उसके परिवार वाले उसे डरा-धमकाकर और प्रलोभन देते हुए अपना संप्रदाय छोड़ने को विवश करते हैं।

दूसरे शब्दों में कहें तो वह उसकी धार्मिक आजादी छीनने की कोशिश करते हैं। भविष्य में ऐसा न हो, इसलिये अभी से अपने भावी पति (Future Husband) से इसका वचन ले लें कि वह आपके धार्मिक विश्वासों में कोई हस्तक्षेप नहीं करेंगे। इसके अलावा आप अपने होने वाले Husband और उनके परिवार से बातचीत करके, धर्म के सम्बन्ध में उनके विचार अच्छी तरह से जान लें।

 

How to Be A Perfect Husband in Hindi

8. Should Be A Best Friend पत्नी का सबसे अच्छा दोस्त हो

Husband Quality 8: विवाह के पश्चात आपका पति (Your Husband) ही, इस दुनिया में आपका सबसे अच्छा मित्र (Best Friend) होगा। क्योंकि वही वह इन्सान है जो आपके सबसे नजदीक होगा। इसलिये विवाह से पहले ही इस बात को सुनिचित कर लें कि आप दोनों की विचारधारा एक ही हो, जिससे विवाह के बाद आपको एक होने में कोई परेशानी न आये। क्योंकि चाहे दोस्ती हो या फिर प्यार, ये रिश्ते तभी मजबूत बनते हैं, जब विचार एक समान हो।

अक्सर यह देखा जाता है कि जिन दम्पत्तियों के विचार एक-जैसे नहीं होते हैं उनमें प्रायः वाद-विवाद खूब होता है। गृहस्थी की गाडी पटरी पर नहीं बैठती और चाहे दोनों एक साथ भले ही रह रहे हों, पर मन के किसी कोने में एक खटास बनी ही रहती है। इसीलिये अपने शौक, आदतों, रुचियों, और अपेक्षाओं की चर्चा करके, विवाह से पहले ही एक-दूसरे को अच्छी तरह से समझ लें।

एक अच्छे पति (Good Husband) का दायित्व है कि जब उसकी पत्नी को कोई परेशानी हो, तो वह उसके साथ मिलकर परेशानियों का हल खोजने में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास लगा दे। इसी तरह जब पति (Husband) के जीवन में कोई परेशानी आये तो वह बाहरी लोगों से मदद मांगने से पहले, एक बार अपनी पत्नी से जरुर सलाह ले। इससे न सिर्फ वह अपनी पत्नी का प्यार पा सकेंगे, बल्कि उनका रिश्ता भी और ज्यादा मजबूत हो सकेगा।

जानिये क्या है दोस्ती का सच्चा स्वरुप, क्योंकि अनमोल है दोस्ती: Best Friendship Quotes in Hindi

9. Should Be A True Lover अपनी पत्नी से खूब प्यार करे

Husband Quality 9: एक अच्छे पति (Perfect Husband) को एक सच्चा प्रेमी (True Lover) होना चाहिये। उसकी पत्नी जो उसके लिये अपना परिवार और घर-बार छोड़कर आयी है, अब उसका प्यार पाने की सबसे बड़ी अधिकारी है। प्यार करने का मतलब है – अपने दिल को दूसरे साथी के दिल से एक सुर में जोड़ देना। अपने मन को उसके मन से मिलाकर एक कर देना, उसकी इच्छाओं में अपनी इच्छाएँ समाहित कर देना, उसके दुःख और पीडा को अपनी खुद की पीड़ा समझना।

यह ध्यान रखने वाली बात है कि प्यार सिर्फ शब्दों से प्रकट नहीं होता, बल्कि वह आत्मा की गहराइयों से उतरकर व्यवहार में भी झलकता है। मुँह से सिर्फ यह कहने भर से कि मै तुम्हे बहुत चाहता हूँ, मै तुम्हारे लिये सब कुछ कर सकता हूँ, से कुछ विशेष अंतर तब तक नहीं पड़ता, जब तक कि पति अपने आचरण से भी अपनी पत्नी के लिये पूर्ण समर्पण का भाव न प्रकट करे। यदि पति (Husband) अपनी पत्नी के प्रति स्नेह को द्रश्यमान कर देता (Show Your Affection) है, तो फिर पत्नी की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहता।

जानिये क्यों प्यार के बिना जिंदगी, जिंदगी नहीं है – 100 Love Quotes in Hindi प्यार

10. Should Be Trustworthy एक भरोसेमंद इन्सान हो

Husband Quality 10: विवाह में निष्ठा, विश्वास या स्वामिभक्ति बहुत बड़ी चीज है। इसके बिना कोई भी विवाह (Marriage) सफल नहीं हो सकता है। एक अच्छे हसबैंड को इतना विश्वसनीय (Trustworthy) जरुर होना चाहिये कि उसकी पत्नी उस पर भरोसा कर सके। यह सभी जानते हैं कि पुरुषों का मन अक्सर दूसरी औरतों की तरफ सहज ही आकर्षित होने लगता है, लेकिन प्रकृति द्वारा प्रदान किया गया यह स्वभाव, अगर मर्यादाओं के अन्दर रहे तो कुछ गलत नहीं है।

लेकिन विवाहित होते हुए भी दूसरी स्त्री के साथ सम्बन्ध रखना, किसी भी पत्नी के लिये सबसे ज्यादा असहनीय और दुःख देने वाली बात है। इस दुनिया की हर औरत बाकी सब कुछ सहन कर सकती है, लेकिन अपने पति की बेवफाई (Avoid Cheating) कभी सहन नहीं कर सकती। Extra Marital Affairs के कारण न जाने कितने घर बर्बाद हुए हैं और न जाने कितने आगे भी बर्बाद होंगे। इसीलिये एक अच्छे पति (Perfect Husband) को चाहिये कि वह ऐसा काम करके अपनी पत्नी का दिल न दुखाये।

क्योंकि अपनी पत्नी का दिल दुखाकर आज तक कोई भी पति (Husband) सुख से नहीं जी पाया है। इसके अलावा पति को चाहिये कि वह अपने और अपनी पत्नी के बीच हुई गुप्त बातों को हर किसी से न कहता फिरे, क्योंकि ऐसा करने से भी पत्नी का विश्वास खंडित होता है। दूसरे अर्थों में कहें तो एक अच्छे पति (Ideal Husband) को कभी ऐसा काम नहीं करना चाहिये जिससे उसकी पत्नी के मान-सम्मान को कोई चोट पहुँचे।

जानिये क्यों विश्वास हर रिश्ते की मजबूती के लिये जरुरी माना जाता है – 100 Trust Quotes in Hindi विश्वास

 

Important Qualities of A Husband in Hindi

11. Should Be A Good Father एक अच्छा पिता हो

Husband Quality 11: विवाह का एक उद्देश्य संतान पैदा करना भी है। बच्चों की तरफ हर इन्सान का मन सहज ही खिंच जाता है। उनकी निर्दोषिता से हर कोई उनके करीब आना चाहता है, लेकिन जब बात जिम्मेदारी उठाने की आती है तो बस माता-पिता ही वह भार उठा सकते हैं। बच्चों को जन्मदेना और उनका अच्छी तरह से पालन-पोषण करना एक आसान काम नहीं है, क्योंकि यह शारीरिक दबाव के साथ-साथ मानसिक दबाव भी डालता है।

अगर पति (Husband) बच्चा चाहता है, लेकिन पत्नी अभी नहीं चाहती तो पति को उस पर अनावश्यक दबाव नहीं डालना चाहिये। हो सकता है कि वह पहले अपना करियर बनाकर अपना और अपने बच्चे का भविष्य सुरक्षित कर लेना चाहती हो। फिर भी अगर आप दोनों में कोई वैचारिक विरोध हो तो उसे मिल बाँटकर सुलझा लें।

इसके अलावा एक अच्छे पति (Good Husband) को बच्चों की सही परवरिश करने में अपनी पत्नी का पूरा-पूरा हाथ बँटाना चाहिये। उसे ध्यान रखना चाहिये कि घर-परिवार में सैकड़ों काम होते हैं और अकेली पत्नी अपनी सीमित शक्ति से सब कुछ नहीं कर सकती। यदि वह ज्यादा थकी हुई हो या बीमार हो, तो यह पति (Husband) की जिम्मेदारी हो जाती है कि पत्नी के बच्चों के प्रति जो काम हैं, वह खुद उन्हें पूरा करे।

जानिये क्यों पिता को आसमान से भी ऊँचा कहा गया है – 100 Father Quotes in Hindi

12. Should Support His Wife अपनी पत्नी की मदद करे

Husband Quality 12: जब विवाह होता है, तब हर पति अपनी पत्नी को यह विश्वास दिलाता है कि उसकी जिम्मेदारी अब वह लेगा और यह हर पति (Husband) का दायित्व है कि वह उन शब्दों को, उन वचनों को पूरी शिद्दत से निभाहे। वह पति बहुत अच्छा माना जाता है जो अपनी पत्नी की भावनाओं के प्रति संवेदनशील होता है और उसका ध्यान रखता है। जब कभी पत्नी बीमार हो जाये, तो पति के लिये अपनी पत्नी सबसे महत्वपूर्ण इन्सान होना चाहिये।

उस अवस्था में अगर कोई पति (Husband) अपनी पत्नी के प्रति पूर्ण समर्पण दिखाता है, तो वह उसे कभी नहीं भूल सकेगी। इसके अलावा एक पत्नी को अपने बच्चों की सही परवरिश करने के लिये बहुत ज्यादा भावनात्मक और आर्थिक सहयोग की जरुरत होती है।

चूँकि वह अपना ज्यादातर समय बच्चों की देखरेख और परिवार की सुख-सुविधा का ध्यान रखने में लगाती है, इसीलिये उसे अपने पति (Husband) का भरपूर सहयोग और मदद हर हाल में चाहिये। एक पति को इतना सक्षम जरुर होना चाहिये कि वह परिस्थितियों के अनुसार खुद को बदल सके।

जानिये कैसे बनें एक अच्छे माता-पिता – Parents Meaning in Hindi

13. Should Be A Responsible Person जिम्मेदार इन्सान हो

Husband Quality 13: एक अच्छे पति (PerfectHusband) को जिम्मेदार इन्सान होना चाहिये। जिम्मेदार होने का अर्थ है – वह अपनी पत्नी और बच्चों की जरूरतों का पूरा ध्यान रखें। उसे अपने बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य के बारे में भी गंभीरता से सोचना चाहिये। उसे अपनी पत्नी को आर्थिक और भावनात्मक रूप से Support करना चाहिये। एक अच्छे पति (Good Husband) को पर्याप्त रूप से Active होना चाहिये। ऐसा न हो कि जिस काम को करना जरुरी है उसे वह तब तक न करे जब तक कि उससे उसे करने को न कहा जाय।

बेहतर तो यही है कि पति स्वयं समझदारी से उन सब बातों पर विचार करें जो उसके परिवार के भविष्य के लिये आवश्यक हैं। जैसे उसे Saving पर ध्यान देना चाहिये, ताकि मुसीबत के लिये धन बचा सके। इसके अलावा उसे अपना, पत्नी और बच्चों का Insurance भी करना चाहिये, ताकि किसी दुखद घटना के होने पर उसके परिवार को किसी आर्थिक समस्या का सामना न करना पड़े या फिर बच्चों की उच्च शिक्षा में बाधा न पड़े।

इसके अलावा बच्चों (Children) में अच्छी आदतों का विकास हो, वह अपने पैरों पर खड़े हों, इसमें भी एक पति (Husband) का अच्छे पिता (Good Father) के रूप में अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करना आवश्यक है। वैसे भी माता-पिता की जिम्मेदारी बच्चों के शादी-ब्याह होने तक कहाँ खत्म होती है?

इस प्रॉमिस डे पर अपनी पत्नी से करें यह वायदे – Promise Day Quotes and Status in Hindi

14. Should Love Her Wife Faults अपनी पत्नी के दोष सह सके

Husband Quality 14: जैसे हाथ की दो अँगुलियाँ बराबर नहीं होती, वैसे ही दो लोगों के स्वभाव भी बिल्कुल एक जैसे नहीं होते हैं। कमियाँ किसी में भी हो सकती हैं, फिर वह चाहे पति हो या पत्नी। एक अच्छे पति (Perfect Husband) को चाहिये कि विवाह होने के पश्चात, वह अपनी पत्नी को उसकी कमियों के साथ स्वीकार करे। ऐसा नहीं होना चाहिये कि पत्नी के दोषों और बुराइयों के लिये वह उसे बार-बार बेइज्जत करे, उसके सम्मान को चोट पहुँचाये।

पत्नी को भी चाहिये कि वह अपने पति (Husband) को अपने वास्तविक व्यक्तित्व से परिचित करा दे। उसे अपने सच्चे स्वरुप को अपने पति से छुपाने की कोई कोशिश नहीं करनी चाहिये। अगर पति अपनी पत्नी से वास्तव में प्यार करता है, तो उसे पत्नी के दोषों की चर्चा करने के स्थान, पर उन्हें दूर करने के बारे में सोचना चाहिये। इसके लिये वह अपनी पत्नी को जरुरी परामर्श भी दे सकता है।

वैसे देखा गया है कि ऐसे ज्यादातर मामलों में पति-पत्नी (Husband-Wife) समझौता कर लेते हैं ताकि वे साथ-साथ रह सकें, पर अक्सर दोनों लोग अपने अलग-अलग स्वभाव की वजह से आसानी से Adjust नहीं कर पाते हैं। नतीजन आगे चलकर विवाह टूट जाता है। ऐसे Couples से हमारा यह कहना है कि अगर वह अपने साथी के दोष के कारण साथ नहीं रह पा रहे हैं, तो उन्हें किसी Marriage Counseller से जरुर मिल लेना चाहिये।

पति-पत्नी को जरुर ध्यान रखनी चाहियें यह 10 अनमोल बातें – 10 Best Sex Tips in Hindi

 

Traits of An Ideal Husband in Hindi

15. Should Make Her Feel Special पत्नी को स्पेशल महसूस कराये

Husband Quality 15: प्रत्येक पति को अपनी पत्नी का सम्मान करते हुए, उसे यह महसूस कराना चाहिये कि वह उसके लिये एक बहुत विशेष व्यक्ति है। एक पत्नी के लिये इससे ज्यादा सुखकर बात कोई दूसरी नहीं हो सकती कि उसका पति (Husband) उसे अपने जीवन में बेहद महत्वपूर्ण मानता है। इसका एक आसान रास्ता यह है कि पति अपने ससुराल वालों के साथ अपने संबंधों को मधुर बनाये या फिर वह अपनी पत्नी को अचानक किसी ट्रिप और टूर पर ले जा सकता है या फिर वह उसे कोई खास गिफ्ट दे सकता है।

एक अच्छे पति (Good Husband) को अपनी पत्नी पर कभी भी अत्याचार नहीं करना चाहिये और ना ही उसे कभी गाली-गलौच (No Abuses) करनी चाहिये। कोई भी इन्सान जिसके मन में सम्मान की थोड़ी सी भी भावना बची है, अपना अपमान कदापि सहन नहीं कर सकता और फिर वह तो आपकी अपनी पत्नी है, वह इसे कैसे सहन कर पाएगी।

जानिये क्यों जरुरी है सेक्स, पति-पत्नी की रिलेशनशिप में – Importance of Sex in Relationship in Hindi

16. Should Make Himself Civilized खुद को सभ्य बनाये

Husband Quality 16: कुछ लोगों की आदत होती है कि वह न तो स्वच्छता पसंद करते हैं, और न ही सलीके से रहना। यहाँ तक कि जब वह कहीं बाहर जाते हैं और लोगों के समुदाय से मिलते हैं, तो भी अपनी बुरी आदत को छोड़ना पसंद नहीं करते। ऐसे लोग कभी भी अच्छे पति (Perfect Husband) नहीं सिद्ध हो सकते। सुन्दर होने का अर्थ यह नहीं है कि आप शारीरिक रूप से सुन्दर हों, या आप खूब मेकअप करें, या स्टाइलिश कपडे पहनकर, सजधज कर बाहर निकलें।

बल्कि सुन्दर होने का तात्पर्य है – आप शारीरिक स्वच्छता का ध्यान रखते हुए, सभ्य लोगों के अनुरूप वस्त्रों का चयन करते हुए खुद को प्रकट करें। कोई भी स्त्री ऐसे व्यक्ति (Husband) के साथ सुख से नहीं रह सकेगी जिसे गन्दगी से प्यार हो, जो फूहड़ता में जीना पसंद करता हो और जिसे सभ्यता और शिष्टता का महत्व ही न पता हो।

जानिये क्या है सच्चे विवाह का अर्थ – Marriage Meaning in Hindi विवाह का अर्थ

17. Should Help His Wife to Grow अपनी पत्नी को आगे बढ़ाये

Husband Quality 17: एक अच्छे पति (Good Husband) को अपनी पत्नी को शैक्षिक और आर्थिक रूप से उन्नत करने पर भी ध्यान देना चाहिये। उसे इतना स्वार्थी नहीं होना चाहिये (Don’t Be Selfish) कि बस अपनी ही उन्नति और आराम पर ध्यान देता रहे। अगर आपकी पत्नी अशिक्षित या कम पढ़ी-लिखी है, तो उसे पढ़ा-लिखाकर इतना योग्य बनाइये कि वह स्वावलंबी बन सके, अपने बच्चों को सही शिक्षा-दीक्षा दे सके और समाज में सिर उठाकर चल सके।

अगर यदि आपकी पत्नी उच्च शिक्षित है, तो उसकी अपने पैरों पर खड़ा होने में, आत्म-निर्भर बनने में मदद कीजिये। क्योंकि अगर वह Financially Independent बन सकी, तो इसमें आपका ही लाभ होगा। जब आप दोनों मिलकर कमायेंगे, तो अपने जीवन स्तर को बेहतर बनाने के साथ-साथ, अपने बच्चों की भी सही तरह से परवरिश कर सकेंगे।

चाणक्य से जानिये अच्छी पत्नी चुनते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिये – How to Choose Your Wife in Hindi

18. Should Be A Sincere Person एक ईमानदार इन्सान हो

Husband Quality 18: किसी भी रिलेशनशिप में Sincerity भी बहुत जरुरी है। संबंधों में ईमानदारी और सच्चाई बरते बिना, कोई भी रिश्ता ज्यादा दिन तक नहीं चल सकता। हर अच्छे पति (Perfect Husband) को चाहिये कि वह अपनी पत्नी से कोई बात न छुपाये, अपने मन में कोई कपट न रखे। खासकर दूसरी स्त्रियों के साथ व्यवहार करते समय बेहद सतर्कता बरतें, क्योंकि औरतें अक्सर शक्की मिजाज वाली होती हैं।

और उनका शक करना भी एक हद तक सही है, क्योंकि पुरुषों को बहकते देर नहीं लगती। किसी भी सन्देह की अवस्था में पति को अपनी पत्नी को यह विश्वास जरुर दिलाना चाहिये कि उसके जीवन में एकमात्र वही स्त्री है और अपनी भावनाओं को उस तक प्रेषित करने में उसे कोई संकोच नहीं करना चाहिये।

अगर आप 18 Qualities of A Good Husband in Hindi में दी गयी बातों को ध्यान में रखते हुए अपना जीवनसाथी चुनती हैं, तो हमें विश्वास है आप अपने मन के अनुकूल Husband को पाने में सफल रहेंगी और यदि पति इस लेख में दी गयी बातों को Follow करते हैं, तो वे भी खुद को एक अच्छा पति (Good Husband) बना सकेंगे।

यह 15 बातें हर माँ-बाप को अनिवार्य रूप से ध्यान रखनी चाहियें – Best Parenting Tips in Hindi for Kids

“एक अच्छा पति, इस दुनिया में हर पत्नी का, सबसे अच्छा दोस्त है।”
– पवन प्रताप सिंह

 

Comments: हमें आशा है एक अच्छे Husband की Quality बताने वाला यह लेख 18 Husband Qualities in Hindi आपको जरुर पसंद आया होगा। कृपया इस हिंदी लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करके हमें यह बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आप हमें अपने सुझाव Facebook, Twitter और दूसरी सोशल साइट्स पर दे सकते हैं। अपने E–mail पर नयी पोस्ट पाने के लिये जीवनसूत्र को सब्सक्राइब करें और वीडियो देखने के लिये Youtube Channel के सदस्य बनना न भूलें। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!

Spread Your Love