Happy Married Life Tips in Hindi with Images

 

“एक सफल और खुशहाल विवाह के लिये प्यार और विश्वास जितने जरुरी है, उतनी ही जरुरत स्वतंत्रता और आदरभाव की भी है। अपने जीवनसाथी को एक मर्यादित ढंग से जीने की आजादी दीजिये।”
– पवन प्रताप सिंह

 

Happy Married Life Tips in Hindi with Images
आप किसी को तब तक कभी नहीं जान पाते हैं जब तक कि आप उनसे विवाह नहीं कर लेते।

Importance of Marriage in Hindi विवाह का महत्व

Happy Married Life Tips in Hindi में आज हम आपको सुखी वैवाहिक जीवन के अनमोल रहस्यों के बारे में बतायेंगे अकेला इन्सान जैसे चाहे वैसे रह सकता है। मर्यादित रहकर एकाकी जीवन जीने वाला व्यक्ति अपनी स्वतंत्रता का अधिकतम उपयोग करता है। वह अपनी इच्छानुसार जीवन जीने को पूर्ण स्वतंत्र है, पर ऐसा जीवन आम तौर पर आसान नहीं होता। क्योंकि जीवन अनिश्चित है, कोई इन्सान नहीं जानता कि कल उसे किन परिस्थितियों से होकर गुजरना होगा।

न जाने जीवन में कितने अवरोध, कितनी मुश्किलें, कितनी बार, उसके रास्ते की रूकावट बनेंगे। जीवन को सरल, सुखद, आनंदपूर्ण और चिंतामुक्त बनाने के लिये, यह बहुत जरुरी हो जाता है कि हमारे पास एक ऐसा साथी हो जो हमेशा हमारे आस-पास रहे। जो हमें वास्तव में अपना समझे, जिस पर हम जीवन भर पूरा विश्वास कर सकें, जिससे अपने जीवन की प्रत्येक महत्वपूर्ण बात को साझा कर सकें।

जो सुख-दुःख की हर घडी में, जीवन की हर परीक्षा में चट्टान की तरह हमारे साथ खड़ा रहे। यही कारण है कि ऐसा प्रत्येक व्यक्ति उस सच्चे मित्र के रूप में एक जीवनसाथी (Life Partner) अवश्य चाहता है। क्योंकि वही वह एकमात्र इन्सान है, जो हमें पूरी तरह से समझ सकता है। सिर्फ वही है जो हमारे जीवन के प्रत्येक प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष पहलू का सबसे बड़ा द्रष्टा रहा है।

Secrets of Happy Marriage in Hindi सुखी विवाह का रहस्य

प्रत्येक स्त्री पुरुष इसी आशा में विवाह बंधन (Marriage) में बँधता हैं कि इससे उनके जीवन में उस प्रेम की कमी पूरी हो सकेगी जिससे वह अभी तक अछूता रहा था। यूँ तो सामाजिक संबंधो के दायरे में आने वाला प्रत्येक रिश्ता प्रेम, निष्ठा, प्रतिबद्धता और परिश्रम की अपेक्षा रखता है, लेकिन एक सफल और सुखकर विवाह (Happy and Successful Married Life) में इनका महत्व कल्पना से परे है।

एक वाक्य में कहा जाय तो जीवनसाथी के प्रति पूर्ण समर्पण ही सुखी वैवाहिक जीवन का मूल रहस्य (Secrets of A Happy Marriage) है। यदि थोडा सा धैर्यवान बने रहकर, समझदारी दिखाते हुए इस रिश्ते (Relationship) को मजबूत करने की दिशा में कदम बढाया जाय तो आपके और आपके जीवनसाथी के बीच तकरार की दीवार कभी भी इतनी चौड़ी न हो सकेगी कि आपको अपनी जिंदगी नीरस और बोझिल मालूम पड़ने लगे।

आपकी Married Life में कटुता कभी इतनी न बढे कि Divorce जैसी नरक यातना का सामना करने की नौबत आये, इसीलिये हम आपकी Marriage को Happy और Successful बनाने के लिये यह 12 Happy Married Life Tips लाये हैं। हमें आशा ही नहीं, बल्कि पूरा विश्वास है कि अगर आप इन सभी बातों पर सही ढंग से अमल करेंगे, तो आप और आपका जीवनसाथी हँसते-खेलते ही अपनी जिंदगी बितायेंगे।

Important: किसी भी रिश्ते को एक शानदार रिलेशनशिप के रूप में कैसे बदलें, इसका विस्तार से वर्णन हमने 12 Relationship Tips in Hindi में किया है, फिर चाहे वह रिश्ता पति-पत्नी का ही क्यों न हो। इसमें दी गयी बातें बड़े काम की हैं, इसीलिये इस लेख को भी जरुर पढ़ें।

जानिये क्या वास्तव में एक बेहतर जीवनसाथी हैं आप – Spouse Meaning in Hindi जीवनसाथी का अर्थ

 

15 Happy Marriage Tips in Hindi

अगर आप अपने जीवनसाथी से सच्चा प्यार करते हैं और चाहते हैं कि आपका खूबसूरत रिश्ता सदा बना रहे, तो यह 15 टिप्स बस आपके ही लिये हैं –

1. Love Each Other एक-दूसरे से सच्चा प्यार करिये

Hindi Marriage Tip 1: कहते हैं संसार में सबसे खूबसूरत रिश्ते वो होते हैं जो प्यार से बनते है और पति-पत्नी का रिश्ता भी इससे अलग नहीं है। पति-पत्नी दोनों एक दूसरे के पूरक होते हैं इसीलिये उन्हें दो जिस्म एक जान कहा जाता है। अगर आप अपनी Married Life को शानदार बनाना चाहते हैं, तो एक-दूसरे से हमेशा खूब प्यार करें। प्यार करने का अर्थ एक-दूसरे के नजदीक रहना नहीं है, बल्कि दूसरे के मन से अपने मन को मिलाना है।

उसकी चाहतों में अपनी चाहतें देखनी हैं उसके अरमानों में अपने अरमान खोजने हैं, तभी जाकर वह प्यार, प्यार कहलाने लायक बनेगा। लेकिन इसका यह भी अर्थ नहीं है कि जीवनसाथी की चाहत पूरी करने के लिये मानवीय आदर्शों और जीवन मूल्यों को ही तिलांजलि दे दी जाय, क्योंकि वह प्यार, प्यार नहीं है जो इनका अतिक्रमण करे।

प्यार करने का तात्पर्य है जीवनसाथी को कभी भी यह न महसूस होने देना कि इस दुनिया में वह अकेला है। आपके साथी को हमेशा यह लगना चाहिये कि आप वास्तव में उसकी फ़िक्र करते हैं और उसके लिये वह सब कुछ करेंगे जो आप कर सकते हैं।

जानिये क्यों प्यार के बिना जिंदगी, जिंदगी नहीं है – 100 Love Quotes in Hindi प्यार

2. Take Responsibility जिम्मेदारी स्वीकार करें

Hindi Marriage Tip 2: असफल विवाह (Unsuccessful Marriage) में एक सबसे बड़ी बात जो अक्सर देखने में आती है, यह है कि पति-पत्नी अक्सर कामों की जिम्मेदारी लेने से कतराते हैं और इसका कारण है – अपना स्वार्थ। हमें आराम मिले यह स्वार्थी प्रवृत्ति लोगों में बहुत ज्यादा देखने में आती है। हद तो तब हो जाती है जब एक साथी तो शरीर तोड़कर अपने कर्तव्यों को पूरा करे और दूसरा सिर्फ इसी मौके की तलाश में रहे कि कैसे मेरी जिम्मेदारी भी दूसरा ही पूरा कर दे।

ऐसा न करें आपके साथी का शरीर फौलाद का नहीं बना है। निःस्वार्थी बने (Be Selfless) और अपने हिस्से की जिम्मेदारियों को आगे बढ़कर पूरा करें। अगर आप अपने दायित्वों को पूरा करने से कतरायेंगे तो फिर आपकी मैरिड लाइफ बोझिल बनती चली जायेगी, जहाँ आप दोंनों का ही दम घुटेगा। याद रखिये, पति और पत्नी गृहस्थी की गाड़ी के दो पहिये हैं।

अगर एक पहिया सही से नहीं चलेगा, तो गाडी सिर्फ घिसटते हुए ही आगे बढ़ सकती है। इसीलिये अगर आप एक सुखमय विवाह के सपने (Dream of A Happy Marriage) को पूरा होते हुए देखना चाहते हैं, तो अपनी जिम्मेदारियों से कतई न भागें और मिल-बाँटकर एक-दूसरे का हाथ बटाएं।

इस प्रॉमिस डे पर अपने जीवनसाथी से करें यह वायदे – Promise Day Quotes and Status in Hindi

3. Develop Better Communication जीवनसाथी के साथ संवाद सुधारें

Hindi Marriage Tip 3: यह कहावत कि जहाँ दो बर्तन होंगे वहाँ खटपट जरुर होगी, पति-पत्नी के रिश्ते पर पूरी तरह से लागू होती है। दो अलग-अलग लोगों के विचारों में असमानता होनी कोई दुर्लभ बात नहीं है। क्योंकि ऐसे Perfect Husband और Wife का मिलना असंभव नहीं, तो बेहद मुश्किल जरुर है, जिनके सभी विचार एक-जैसे ही हों। लेकिन आप यह जरुर कर सकते हैं कि अपने साथी की बातों और विचारों को महत्व देते हुए उसकी हर बात सुनें।

अगर आप अपनी Married Life को बेहतर बनाना चाहते हैं तो अपने पार्टनर की बातों को ध्यान से (Listen to Your Spouse Carefully) सुनें। कभी भी संवादहीनता की स्थिति न आने दें। अगर कभी किसी बात को लेकर मनमुटाव हो भी जाय, तो भी अपनी ओर से पहल करते हुए साथी से बात करें। याद रखिये, आपका साथी चाहे कितना ही नाराज क्यों न हो, लेकिन बातचीत का रास्ता हमेशा खुला रखें।

अपने मन में कभी भी किसी तरह की झिझक और डर को स्थान न दें, क्योंकि अगर आप अपनी बात अपने साथी से ही नहीं कहेंगे तो फिर किससे कहेंगे। इसके अलावा आपको भी अपने साथी की हर बात ध्यान से सुननी चाहिये। ऐसा न हो कि आप तो अपनी हर बात कह दें, पर उसकी एक न सुनें। ऐसा करने से रिश्ते खराब होते हैं और दूरियाँ बढती हैं। यह मंत्र याद रखें –

“एक दूसरे से बाते करें और एक ही दिशा में चलें Walk in The Same Direction Talk with Each Other”

जानिये कैसे आपके बोलने की शैली आपकी पूरी दुनिया बदल सकती है – Communication Skills Meaning in Hindi

4. Be Understanding and Flexible समझदार और लचीलें बनें

Hindi Marriage Tip 4: Marriage को Successful बनाने के लिये जरुरी है कि आप समझदार बने और अपनी कल्पना की दुनिया से बाहर (Let Go Out of The Fantasy) निकलें। हमेशा यह आशा मत कीजिये कि आपका जीवनसाथी ही आपको खुश (Don’t Expect Your Spouse To Make You Happy) करेगा। आपको भी अपनी ओर से कुछ करने की जरुरत है। परिस्थितियों को समझें और एक Visionary Leader की तरह तालमेल बनाकर चलें।

Married Life एक बड़ा उत्तरदायित्व है, इसीलिये आपको समझौतावादी नजरिया रखते हुए (Work on Compromising) जीवन में आगे बढ़ना होगा। आपको समझना होगा कि छोटी-छोटी बातों पर कैसे समझौता किया जाय (Know How to Compromise), बिना लचीला रुख अपनाये, आप अपनी Married Life में आने वाली मुश्किलों का सामना नहीं कर पायेंगे।

आपको अपने साथी की अपेक्षाओं, जरूरतों और सामर्थ्य के बीच संतुलन साधकर चलना होगा। अपनी जिद, हठ और रोज-रोज बढती फरमाइशों को छोड़ना होगा। अगर आपके पार्टनर में कमियाँ हैं, तो उसे उसकी कमियों के साथ स्वीकारें, वरना विवाह (Marriage) की गाड़ी को बेपटरी होते देर नहीं लगेगी।

जानिये क्या है विवाह का वास्तविक अर्थ – Meaning of Marriage in Hindi विवाह

 

Best Tips for Happy Married Life in Hindi

5. Don’t Compare Past Relationships पूर्व संबंधों की चर्चा न करें

Hindi Marriage Tip 5: अपने वर्तमान की तुलना कभी भी अतीत से ना करें, फिर चाहे यह संबंध ही क्यों न हो। याद रखिये अतीत की चर्चा करने से आपको कभी कुछ हासिल नहीं हो सकता। आप भविष्य में क्या हासिल करेंगे वह वर्तमान पर निर्भर करता है, भूत पर नहीं। इसीलिये कभी भी गड़े मुर्दे उखाड़ने की गलती न करें। पिछली जिंदगी के सुख-दुःख, सफलता-असफलता अब आपकी कोई मदद नही कर सकते। अतीत से सिर्फ सबक लिया जा सकता है, और कुछ नहीं।

अगर विवाह से पूर्व आपका किसी से कोई सम्बन्ध रहा हो, तो कभी भी अपने पार्टनर से ‘एक्स पार्टनर’ की बात ना करें। क्योंकि यह बहुत ज्यादा तकलीफदेह होता है और इससे आपकी पूरी Married Life तबाह हो सकती है। वैसे तो बेहतर यही रहता कि विवाह (Marriage) से पूर्व ही जीवनसाथी को सभी बातें सच-सच बता दीं जाती, लेकिन अगर आपने उस समय ऐसा नहीं किया था, तो अपराधबोध से ग्रस्त होकर अब बताने की गलती कभी न करें।

हालाँकि नैतिकता की दृष्टि से विवाह पूर्व संबंध (Pre Marital Affairs) बनाना गलत है। लेकिन आज के बदलते दौर में यह चलन आम हो चुका है और लोग अक्सर वासनाओं के आकर्षण में बहकर इस तरह की गलतियाँ कर बैठते हैं, पर जहाँ तक हो सके, इससे बचना ही चाहिये।

पति-पत्नी को जरुर ध्यान रखनी चाहियें यह 10 अनमोल बातें – 10 Best Sex Tips in Hindi

6. Trust and Be Trustworthy भरोसा करें और भरोसेमंद बने

Hindi Marriage Tip 6: जिस तरह आज Extra Marital Affairs तलाक की सबसे बड़ी वजह है, उसी तरह विश्वास और निष्ठा की कमी भी Married Life को दुखदायी बनाने के लिये सबसे ज्यादा जिम्मेदार है। आज विवाह में जिस भावना का सबसे ज्यादा खून हुआ है, वह विश्वास ही है। आज Couple जल्दी से एक-दूसरे पर विश्वास नहीं करते। यहाँ तक कि वह जोड़े जो कई-कई सालों से एक ही छत के नीचे साथ-साथ रह रहे हैं, एक-दूसरे पर पूरा भरोसा नहीं करते।

पवन प्रताप सिंह के अनुसार बिना विश्वास के कोई भी सफल विवाह (Successful Marriage) संभव नहीं है और यह विश्वास तब तक पैदा नहीं होता, जब तक कि आपके विचारों, शब्दों और कार्यों में एकरूपता नहीं होती। इसीलिये इनके प्रति निष्ठावान (Be Faithful in Your Thoughts, Words and Actions) बनिये। कभी भी एक-दूसरे से झूठ ना बोलें और जीवनसाथी के प्रति पूरी ईमानदारी बरतें। न तो व्यवहार में और न ही मन में कपट को कोई जगह दें।

याद रखिये किसी इन्सान का विश्वास हासिल करना बहुत बड़ी चीज है। जॉर्ज मैकडोनल्ड ने विश्वास किये जाने को, प्यार किये जाने से भी अधिक उच्च अभिनंदन माना है। विश्वास वह मूलभूत सिद्धांत है जो सभी रिश्तों को थामकर रखता है। इसीलिये कभी भी कोई ऐसा काम मत कीजिये जिससे आपके जीवनसाथी का आप पर से भरोसा उठ जाये, क्योंकि विश्वास टूटने का अर्थ है विवाह का टूटना।

जानिये क्यों विश्वास हर रिश्ते की मजबूती के लिये जरुरी माना जाता है – 100 Trust Quotes in Hindi विश्वास

7. Respect Your Relationship अपने रिश्ते की इज्जत करें

Hindi Marriage Tip 7: आजकल ऐसा अक्सर देखने में आता है कि विवाह करने के कुछ समय पश्चात तक तो पति-पत्नी एक-दूसरे का आदर करते हैं, पर थोड़े दिन बीतते ही, जैसे ही किसी बात पर उनमे तकरार होती है, वे सम्मान की भावना को ताक पर रख देते हैं। समय गुजरने के साथ-साथ जैसे-जैसे उनमे तकरार बढती है, वैसे-वैसे एक-दूसरे के प्रति इज्जत भी कम होती जाती है। ऐसा मत कीजिये, अपने रिश्ते की इज्जत करना सीखिये।

किसी बात पर तर्क करना एक बात है और विवाद करना अलग बात। जहाँ तक संभव हो वाद-विवाद से दूर ही (Avoid Arguments) रहिये, अनावश्यक कुतर्क से दम्पत्तियों के बीच की दूरी कब खायी बन जाती है, पता ही नहीं चलता। यह आदत एक सुखमय विवाहित जीवन (Happy Married Life) के सपने को चूर-चूर कर देती है। इसके अलावा ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वह अपने साथी को अपनी इच्छानुसार चलाना चाहते हैं।

वह क्या खायेगा, क्या पहनेगा, कहाँ जायेगा, कैसे बोलेगा, आदि बातों पर वह अपनी अधिकार से भरी राय देना अनिवार्य समझते हैं। वे यह नहीं सोचते कि दूसरा प्राणी भी एक स्वतंत्र जीव है। अगर आपके अन्दर भी अपने जीवनसाथी को नियंत्रित करके रखने की आदत है, तो बिना देर किये इसे छोड़ दें। आपको याद रखना चाहिये कि कोई भी व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता, लेकिन अपने पार्टनर को अपने लिए हमेशा परफेक्ट मानें और उसे आदर दें।

शादी करने से पहले जानिये क्या हैं एक अच्छे पति के 18 गुण – 18 Qualities of A Perfect Husband in Hindi

8. Ask for Forgiveness & Forgive माफ़ी माँगे और माफ़ी दें

Hindi Marriage Tip 8: कहावत है कोई भी Marriage Perfect नहीं होती, लेकिन उसे Perfect बनाने की कोशिश जरुर करनी चाहिये। ऐसा शायद ही कोई विवाह हुआ हो जिसमे कभी एक छोटी सी भी तकरार न हुई हो या जिसमे किसी साथी ने कोई गलती न की हो। अब इन्सान हैं तो गलतियाँ भी करेंगे ही, लेकिन समस्या तब आती है जब गलती करने के बाद भी उसे नकारने की कोशिश की जाती है। वो भी इसलिये, क्योंकि उससे हमारे अभिमान को चोट पहुँचती है।

एक Successful Marriage के लिये जरुरी है कि हम अपने Ego को कभी भी अपने और अपने पार्टनर के बीच न आने दें। अपने ईगो को एकतरफ रखना सीखें। यदि कोई गलती हो जाय, तो उसे दिल से स्वीकारते हुए अपने साथी से माफ़ी माँग लें और भविष्य में दोबारा न करने का ध्यान रखें। यह मत सोचिये कि माफ़ी मांगने से आपका रुतबा घट जायेगा, बल्कि इससे तो जीवनसाथी की नजरों में आपका सम्मान और बढ़ जायेगा।

क्योंकि गलती स्वीकार करके, माफ़ी माँगने की दिलेरी दुनिया में ज्यादा लोगों में नहीं होती। जिस तरह क्षमा माँगना बड़ी बात है, क्षमा करना उससे भी ज्यादा बड़ी बात है। जब आपका पार्टनर कोई गलती करे या हर्ट करें, तो सारा ध्यान उसे माफ कर देने में (Forgive Your Partner) लगाएं। उसकी भूल को दिल में रखकर रिश्तों में कड़वाहट न आने दें, बल्कि उसी वक्त उसे दिल से निकाल दें।

 

15 Secrets of Happy Marriage in Hindi

9. Impress Him with Your Creativity अपने हुनर से आकर्षित करें

Hindi Marriage Tip 9: Marriage में छोटी-छोटी चीजों का भी बड़ा महत्व है। एक-दूसरे के प्रति किया गया छोटा सा समर्पण भी रिश्तों में एक नया अध्याय जोड़ सकता है। अपने जीवनसाथी को अपनी ओर आकर्षित करने के लिये आप किसी Creative Work को भी चुन सकते हैं। जैसे किसी दिन ब्रेकफास्ट में उनकी मनचाही चीज बनाना, उन्हें वह चीज बनाकर दे देना जिसका उन्हें हमेशा से शौक रहा हो।

या फिर अपने साथी की पसंद का कोई काम एक अलग ढंग से इस तरह करना जिससे वह आपके Talent से प्रभावित हुए बिना न रह सकें। माध्यम चाहे कोई भी हो, लेकिन आप जब चाहे तब अपनी Creativity से अपने Partner को अचंभित कर सकते हैं और अपने Happy Married Life के सपने को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं।

जानिये क्या है Innovation और क्यों यह दुनिया के सबसे कामयाब लोगों की सफलता का राज बना – Meaning of Innovation in Hindi

10. Express Gratitude to Your Spouse साथी के प्रति कृतज्ञ बनें

Hindi Marriage Tip 10: क्या आपने कभी सोचा है कि आपका जीवनसाथी आपकी कितनी सेवा करता है, आपके लिये कितना त्याग करता है? आपको खुशी मिले, सुख मिले, इसके लिये वह क्या-क्या जतन नहीं करता? पर क्या कभी आपने इन चीजों पर गौर फरमाने की जहमत उठायी है। यदि नहीं, तो अब भी अवसर है, अपने जीवनसाथी को किसी उचित अवसर पर इस तरह से धन्यवाद दीजिये कि वह कभी भूल न पाये।

आये दिन ऐसे मौके जब-तब आते ही रहते हैं, जब आप उनकी, उनके निःस्वार्थ समर्पण के बदले, थोडी सी प्रशंसा भर (Compliment Your Partner) कर सकें। यकीन मानिये, आपकी सच्ची प्रशंसा सीधे उनके दिल को छू जायेगी और आपका प्यार और गहरा हो जायेगा। अपनी Married Life को Successful बनाने के लिये और जीवनसाथी के प्रति अपना गहरा प्रेम प्रदर्शित करने के लिये आप उन्हें कोई अच्छा सा गिफ्ट भी दे सकते हैं।

या उन्हें कहीं बाहर किसी टूर या ट्रिप पर ले जाकर अपने जीवन में उनकी महत्ता को बयां कर सकते हैं। अपनी कृतज्ञता (Gratitude) व्यक्त करने के सैकड़ों तरीकें हैं, पर यह आप पर निर्भर करता है कि आप कौन सा तरीका चुनते हैं। आप तरीका चाहे जो चुनें, लेकिन जीवनसाथी के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने में कभी पीछे मत रहिये, क्योंकि प्यार जब तक व्यवहार में न झलकने लगे, तक तक कोई उसे प्यार नहीं कहता।

आगे पढिये क्या हैं जिंदगी को खुशहाल बनाने वाले 75 Golden Rules – 75 Golden Thoughts of Life in Hindi

11. Make Some Time for Intimacy प्यार करने के लिये समय निकालें

Hindi Marriage Tip 11: आज की इस तेज दौड़-भाग वाली जिंदगी में प्यार के लिये कुछ पल निकाल पाना लोगों के लिये टेढ़ी खीर बनता जा रहा है और समय निकालना तब और ज्यादा मुश्किल हो जाता है जब पति-पत्नी दोनों नौकरीपेशा होते हैं। यह बात ठीक है कि Marriage के Successful होने के लिये वैचारिक और भावनात्मक स्तर पर एक-दूसरे से जुड़ना बहुत आवश्यक है, लेकिन पति-पत्नी के रिश्ते और मजबूत हो सकें, इसके लिये शारीरिक संतुष्टि मिलना भी बहुत जरुरी है।

सिर्फ इसलिये नहीं कि सेक्स एक-दूसरे की कामवासना की तृप्ति का सरल अवसर उपलब्ध कराता है, बल्कि इसलिये भी कि पूर्ण मनोयोग से संपन्न हुई सम्भोग क्रिया में शरीर में ऐसे परिवर्तन होते हैं जो शारीरिक और मानसिक विकास में अहम् भूमिका निभाते हैं। इसके पीछे चिकित्सा विज्ञानी उन हार्मोन्स को जिम्मेदार ठहराते हैं जो मैथुन क्रिया के दौरान स्त्री-पुरुष के शरीर से उत्सर्जित होते हैं।

अगर आपको एक-दूसरे के समीप रहने का अवसर नहीं मिल पाता है, तो आप एक बड़ी गलती कर रहे हैं। अपने साथी की इस जरुरत को पूरा करना भी आपका दायित्व है, इसलिये अपने रोमांस को (Rekindle the Romance) जगाइये। अपने प्यार को शारीरिक रूप से प्रकट (Show Your Love Physically) कीजिये। चूँकि एकांत के मिलन के इन क्षणों में, आप अपने साथी से शारीरिक, मानसिक और आत्मिक तीनों स्तर पर द्रढ़ता से जुड़ते हैं, इसीलिये अंतरंगता को जिन्दा (Keep Intimacy Alive) रखें।

जानिये क्यों जरुरी है सेक्स, पति-पत्नी की रिलेशनशिप में – Importance of Sex in Relationship in Hindi

12. Show Honesty in Finances पैसों में ईमानदारी बरतें

Hindi Marriage Tip 12: आज के समय में पैसे की कितनी जरुरत है, इसके बारे में आप भी अच्छे से जानते हैं। परिवार की, बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिये आजकल माता-पिता दोनों को काम करना पड़ता है। उपर से दिन-ब-दिन बढती महँगाई भी, पति-पत्नी की Married Life की कड़ी परीक्षा ले रही है। इसीलिये पैसों का समझदारी से इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है। अपनी जरूरतें कम से कम रखें और पार्टनर से लेने के बजाय देने पर ध्यान दें।

अपने रिश्तों को कभी भी पैसों से न तोलें, क्योंकि जब पैसों का महत्व रिश्ते से ज्यादा हो जाता है, तो विवाह को टूटते देर नहीं लगती। तलाक के कई कारणों में यह भी देखने में आया है कि लोग अक्सर अपने जीवनसाथी को पैसे के कारण प्रताड़ित करते हैं, फिर चाहे वह कम कमाने को लेकर हो या ज्यादा खर्च करने को लेकर।

ऐसे लोग यह कभी नहीं समझ पाते कि विवाह का उद्देश्य सिर्फ अपनी चाहतें पूरी करना नहीं है, बल्कि दूसरे व्यक्ति के संसर्ग में रहकर अपने विकास को पूर्णता देनी है। विवाह का सही अर्थ जानने के लिये Meaning of Marriage in Hindi यह लेख पढ़ें। यहाँ तो हम बस यही कहना चाहते हैं कि अपने साथी पर बोझ न बनें। पैसों के संबंध में पूरी ईमानदारी बरतें। न तो उनसे बिना पूछे पैसा लें और न ही पैसे की फिजूलखर्ची करें।

जानिये अपने बच्चों की परवरिश करने के 15 सर्वश्रेष्ठ तरीके – Best Parenting Tips in Hindi for Kids

 

Top Happy Marriage Life Tips in Hindi

13. Be Supportive मदद करने वाला नजरिया रखें

Hindi Marriage Tip 13: मुसीबतें कहाँ नहीं आती। सच तो यह है कि जिंदगी है तो मुश्किलें भी हैं। सुख-दुःख की नदी से हर किसी को होकर गुजरना ही पड़ता है। अगर आपका साथी किसी परेशानी में पड़ा हुआ है, कोई चिंता उसे दिन-रात खाये जा रही है, तो यह आपकी अनिवार्य जिम्मेदारी हो जाती है कि उसे सहारा दें। मुश्किलों में घिरे इन्सान की मदद करना तो हर इन्सान का कर्तव्य है, फिर वह तो आपका अपना जीवनसाथी है।

अगर आप एक Successful और Happy Marriage का सही-सही आनंद उठाना चाहते हैं, तो अपने पार्टनर का सहारा बनते हुए उसे मुश्किलों के भँवर से (Support Your Partner during Ups and Downs) निकालें। आखिर आपने विवाह के समय पर एक-दूसरे का साथ देनें की जो कसमें खायीं थीं, उसमे से एक दुखों को बाँटना भी तो शामिल था।

जब आपने उसके साथ रहते हुए खुशियों को बाँटा है, जिंदगी का लुत्फ़ उठाया है, तो अब दुखों में उसका साथ देने से पीछे मत रहिये। क्योंकि यही वह वक्त होता है, जब अपने और परायों की असली पहचान होती है। आप दोनों का अस्तित्व एक-दूसरे से इस तरह जुड़ा हुआ है कि अगर आपमें से एक भी दुखी रहेगा, तो कोई भी सुख से नहीं जी पायेगा। इसीलिये एक Supportive Attitude रखते हुए उनकी दिक्कतों को समझकर दूर करने की कोशिश करें।

जानिये कैसे सकारात्मक सोच आपकी पूरी जिंदगी बदल सकती है – Power of Positive Thinking in Hindi

14. Never Hurt Your Spouse कभी भी चोट न पहुँचायें

Hindi Marriage Tip 14: जाने-अनजाने दूसरों को चोट पहुँचाने की आदत, आदमी के चरित्र में इतनी गहराई तक घुसी रहती है कि जैसे ही कोई बात हमारे मन के विपरीत हुई हम दूसरे इन्सान का प्रतिरोध करने पर उतारू हो जाते हैं और Married Life भी इससे अलग नहीं है। अक्सर देखा जाता है कि पति-पत्नी अपनी बातों और कामों से जीवनसाथी को दुखी किये रहते हैं। यहाँ तक कि कई बार तो लोग अपने साथी को इसलिये परेशान करते हैं, क्योंकि उन्हें इसमें आनंद आता है।

आप सोच रहे होंगे कि भला ऐसा कौन होगा? लेकिन हमने स्वयं कई लोगों को ऐसा कहते सुना है। अब आप ही बताइये ऐसे लोग एक Happy Married Life का मजा किस तरह ले सकते हैं? यदि उन्हें अपने साथी को दुख देना अच्छा लगता है, तो फिर वह उन्हें सुख देने के बारे में क्यों सोचेंगे। ऐसे लोगों से हमारा यही कहना है कि अपने साथी की भावनाओं का ध्यान रखें। एक-दूसरे के प्रति उदार और मधुर बनें।

कभी भी अपने पार्टनर पर झल्लाये नहीं (Never Yell at Your Partner) और चाहे मजाक में ही सही, पर कभी भी ब्रेक-अप और तलाक की बात भूल कर भी (Never Use The D-word) ना करें। किसी भी झगड़े का अंत जल्दी से जल्दी करें उसे आने वाले दिनों पर कभी ना टालें। यह सच है कि दो ‍विपरीत आदतों के लोगों का साथ में रहना बहुत मुश्किल है, पर जब आप विवाह के बंधन में बंध ही गये हैं तो उसे पूरी शिद्दत से निभाहें।

अगर आपने यह Motivational Quotes नहीं पढ़ी हैं तो फिर आपने कुछ नहीं पढ़ा है – 100 Motivational Quotes in Hindi

15. Spend Quality Time with Spouse साथ-साथ वक्त बितायें

Hindi Marriage Tip 15: अपने जीवनसाथी को अपनी जिंदगी में प्राथमिकता (Make Your Spouse A Priority) दीजिये। जब धरती पर जन्म लिया है तो काम तो लगा ही रहेगा, लेकिन काम के दबाव में आत्मीयों के प्रति कर्तव्य को भूल जाना उनके प्रति किसी अपराध से कम नहीं है। अगर आपके पास समय की इतनी ही कमी है, तो फिर आपको विवाह जैसे बंधन में बंधना ही नहीं चाहिये था।

लेकिन अच्छी बात है कि इस दुनिया में हर इन्सान, चाहे वह कितना भी व्यस्त हो, योजना बनाकर कुछ अतिरिक्त समय निकाल ही सकता है। आपको भी ऐसा करना चाहिये और समय निकालने का सबसे आसान तरीका है अपनी दिनचर्या (Change Your Routine) को बदलना। अपने रोज के कामों के लिये समय निर्धारित करके आप अपना बहुत सारा समय बचा सकते हैं और उस बचे समय में एक-दूसरे के साथ वक्त बिता सकते हैं।

याद रखिये अगर आप अपनी Married Life को फलते-फूलते देखना चाहते हैं, तो अपने जीवनसाथी के लिये कैसे भी करके समय निकालिये, वरना फिर वैसी ही परिस्थिति पैदा हो सकती है, जैसे कुछ साल पहले बैंगलोर के दो सॉफ्टवेर प्रोफेशनल्स ने इसलिये अलग होने का फैसला कर लिया था, क्योंकि वह दोनों एक-दूसरे के लिये समय नहीं निकाल पा रहे थे।

इस लेख में हमने किसी भी Successful Marriage के लिये जरुरी बातें पूरे विस्तार से बतायीं हैं। अपने जीवन में हमने अच्छे और बुरे जितने विवाह देखें हैं, उनकी मीमांसा करके हमने यह 15 सूत्र तैयार किये हैं और हमें पूरा विश्वास है कि Happy Married Life के यह 15 टिप्स आपकी Marriage को भी Happy और Successful बनाने में कोई कसर न छोड़ेंगे, बस अगर आप समर्पण करने को तैयार रहें।

आगे पढिये कैसे बनें एक अच्छे माता-पिता – Parents Meaning in Hindi

“आप किसी को तब तक कभी नहीं जान पाते, जब तक कि आप उनसे विवाह नहीं कर लेते।”
– एलानोर रूज़वेल्ट

 

Comments: आशा है Happy Marriage के Secrets बताने वाला यह लेख Happy Married Life Tips in Hindi आपको जरुर पसंद आया होगा। कृपया इस हिंदी लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करके हमें यह बताने का कष्ट करें कि जीवनसूत्र को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आप हमें अपने सुझाव Facebook, Twitter और दूसरी सोशल साइट्स पर दे सकते हैं। अपने E–mail पर नयी पोस्ट पाने के लिये जीवनसूत्र को सब्सक्राइब करें और वीडियो देखने के लिये Youtube Channel के सदस्य बनना न भूलें। एक उज्जवल भविष्य और सुखमय जीवन की शुभकामनाओं के साथ!

जीवनसूत्र को अपना प्यार बाँटें
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •